Safalta ka rahasya in hindi | सफल होना है तो यह गलत काम ना करें

🙏नमस्कार मित्रों आपका हार्दिक स्वागत है।

Introduction :-

मित्रों जरा एक पल के लिए रूक कर सोचना की आप पढ़ाई कर रहे हो, कलास में पास होने के लिए आपने दिन रात एक कर दिया,रात को 1 बजे तक पढ़ाई की, ना खाने का पता और ना सोना का पता,फिर दिन आया परीक्षा का और परीक्षा भी हो गई।


नतीजा समाने आया तो सुन कर पांव के नीचे से जमीन निकल गई, आप अपनी परीक्षा में से फेल हो गए यानी की आपके हाथ असफलता [ Asaphalta/unsuccessful ] लगी।


Safalta ka rahasya in hindi | सफल होना है तो यह गलत काम ना करें


आप घर आते हो बंद कमरे में रोने लगते हो, इस हालित में आप किस को दोषी  मानते हो,खुद को अपनी किस्मत को यां फिर इस देश के घटियां सिस्टम को जिसको देश का हर दुसरा बंदा दिन भर मे सो गाली तो जरूर देता है।


मित्र, तुम किस को भी दोषी मान लो लेकिन भाई मेें तो दोशी आपको मानता हूं। कोई ना कोई गलती आप से हुई है और इस के दोषी केवल आप ही है, ना की आपका पडोसी।





A]:- दिन रात पढ़ाई की लेकिन भर भी फेल हो गए।

यहां तक मैं सोच रहा हूं,आप कुछ ऐसा जरूर कर रहे है की आपके सामने हर समय Nagitve thought ही क्यों समाने आते है और जब तक आप इनको अपने मन से निकाल नही देते, तब तक मेरे भाई तीर निशाने पर नही लागेगा।

यह भी देखो  - Motivational quotes  

आइिऐ आगे बात करते है,की आप बार — 2 क्यों इतनी मेहनत [ Hard work ] करने के बाद भी सफल [ Safal ] नही होते। इसके बहुत से कारण [ Many Reasons ] हो सकते है लेकिन मैं यहां पर आपको कुछ कारण बताने जा रहा हूं, जो आपको असफलता की तरफ खीच कर ले जाते है और आप ऐसे गलत विचारों को अपनी जिन्दंगी [ Life ] से निकाल दो सदा -2  के लिए जो आपको असफलता की तरफ लेकर जाते है।

1]:-  बनावटी सफलता की आदत छोडे।

जब हम छोटी उर्म में होते है यां फिर पढ़ाई कर रहे होते है, तो हमारे दिमाग में बहुत से विचारों का जन्म होता है, हम सोचते है की मैं बडा होकर दुनियां का सबसे बडा आदमी बनूंगा, लेकिन एक दिन हमको छोटी सी सफलता मिलती है और हम उसमें खुश हो जाते है, हमारे हिसाब से यह आपकी सफलता नही है, सफलता भो होती जिस पर देश का हर बच्चा ताली मारे.

यह भी देखो - Good morning inspirational quotes 

2]:- Talent [  प्रतिभा Pratibha ] को जगाऐ ना की छूपाऐ

मित्रों दुनियां में कोई इंसान भगवान ने ऐसा नही बनाया होगा, जिसको अंदर कोई प्रतिभा ना हो,क्योकि भगवान किसी के साथ इतना बडा धोखा नही कर सकता की उसने किसी इंसान के अंदर कोई प्रतिभा को ना डाला हो।

लड़की [ Girls ] हो या फिर लड़का [ Boys ] हर किसी के अंदर कोई ना कोई प्रतिभा छूपी है, लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते है जो अपने अंदर छूपी प्रतिभा को जान नही पाते यां फिर जो लोग इसके बारे में जानते है वो अपनी प्रतिभा को लोगों के समाने नही लाते इसके पीछे भी एक कारण होता है, की वो समझते है की अगर हम ऐसा करेगे तो लोग, गली मु हल्ले वाले ना जाने हमारे बारे में क्या बोले गे।

तो दोस्तो अगर आपने कमायाब होना है, तो अपने अंदर छूपी प्रतिभा को जगा लो, कही ज्यादा देर ना हो जाऐ।



3]:- कार्य से दुर ना भागे ।

दुनियां कहती है, की काम ही पुजा है और यह सच भी है हम को हर किसी काम को मन लगाकर करना चहिऐ, जिन्दंगी मे कभी भी कार्य से दूर मत भगना,हम कार्य से दुर भागते रहते है सेचते है की चलो इसको कल करते है।

कल भी आ जाता है और फिर हमारा मन कहते है, चलो एक घंटे के बाद शरू करते है और एक घंटा भी हो जाता है लेकिन हम काम को शुरू नही कर पाते फिर दुसरा तीसरा दिन इस तरहां हम कार्य को लेट करते जाते है।

मित्रों अगर आप किसी कार्य में सफल होना चाहते हो, तो उसको मन से करें और समय से करें तां की आप भी दुसरों की तरफ उसमें सफलता को पा सके नां की असफलता को।


4]:-समय खराब मत करें।

लोग कहते है, की समय की कदर करनी चहिऐ यह बात मैं भी आप से कहता हूं की आपको समय की कदर [ Respect of Time ] चहिऐ। दुनियां में ऐसे लोग भी पाऐ जाते है जो अपने कार्य को पुरा करने के लिए दिन रात मेहनत करते है, लेकिन काम फिर भी उनका अुधरा ही रह जाता है।

लेकिन यहां पर एक बात तो तय है, की वो समय की कदर जरूर करते है। फिर यह लोग साचते है की काश मेरे पास कुछ समय और होता तो मेरा यह कार्य भी अधुरा ना रहता लेकिन भाई भगवान ने सभी को बराबर 24 घंटे दिया है


---------------------********************----------------------------------

अगर आपको हमारी यह रचना पसंद आई, तो आप से हमारा निवेदन है, की आप इसको अपने
मित्रों के साथ साझा करें,अगर आपके पास कोई ऐसी रचना है, तो हमारे इस पते पर 
ईमेल [ Email ] कर सकते हो. 

Offlinework.home@gmail.com

हम अपकी रचना को हमारे इस ब्लॉग पर लगा देगे।

Thanks For reading, Friends if you like this Post then please share with Family members and friends. if you like this article then please comments.

Thanks For Reading
Sukhwinder Singh Dhimaan [ India Pb.]

https://www.facebook.com/sukhwinderwriter

https://www.youtube.com/c/Sukhvindekapurgarh

****************************************************************************

यह भी पढ़ लेना - | Read Also




[ Tag ]

safalta prapti ke upay
सफलता प्राप्ति के उपाय
safalta prapti ke upay hindi me
सफलता प्राप्ति मंत्र
सफलता प्राप्ति के उपाय
सफलता प्राप्ति के टोटके
safalta prapti ke liye mantra
safalta prapti yantra
safalta prapti
safalta prapti ke liye
safalta prapti ke liye upay
safalta prapti ke upay
kamyabi ke upay
safalta ke upay in hindi
interview me safal hone ke totke in hindi
career me safalta ke upay
pariksha mein safalta ke upay
life me success hone ke tarike in hindi
kam banane ke upay
zindagi vich kamyab hone da tarika

SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post