Youtube verification ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन कैसे करे

This article protected by DMCAयह लेख DMCA द्वारा संरक्षित है.


जान पहिचान

र शहर। गांव। घर। में आपको यूट्यूब पर काम करने वाले देखने को मिल जाऐगे, जो लड़का।लड़की यूटुब पर काम करके पैसा कमाते है उनको youtuber कहेंगे। 

देखा जाऐ, तो यह एक दम बढ़ियां कार्य है, जिसको आप बहुत ही कम पैसे के साथ शुरू कर सकते हो [ youtube career starting with low investment ] और बाद में अच्छी कमाई कर सकते हो, जो की एक पाइ्रवेट यां सरकारी नौकरी करने वाले से कहीं ज्यादा होगी,और आपने कभी सपने में भी इतने पैसे के बारे में नही सोचा होगा,लेकिन यहां तक पहुंचने में वक्त लगता हैं।




इस पलेटफार्म पर काम करने की खास बात  यह है की :-

1.आप कम पढ़े- लिखे हो तो भी चैनल बना सकते हो।

2.आप जिस बोली में चैनल बनाना चाहते हो बना लो ।

3.आपके हूनर को दुनियां को देखा ने का मौका मिलेगा। 

4.आप किसी भी उर्म में चालू कर सकते हो।

5.आप जिस देश के वाशी हो चलेगा।


इस पढ़े :- 👎


आज के समय में YT दुनियां का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला पलेटफार्म बन चूंका हेै और लोग टीवी कम और यूट्यूब ज्यादा देख ने लगे है। गलत ना कहे तो  यह आप का टीचर है जो आपसे बिना पैसे लिए घर बैठे आपको सिखा रहा है,आप क्यां सीखना चाहते हो यह आप पर निर्भर करता होगा.


अगर आप एक अच्छे यूटूबेर  है यां फिर बनने जा रहे है, तो आज का यह टोपिक आपके लिए सबसे खास है और इसको ध्यान से परना क्योंकि आपको पता होगा की कंपनी पलेटफार्म को सुधारे के लिए हर कोशिश कर रहीं है।

जिसको लेकर भो समय -२ पर पलेटफार्म में बदलाव कर रहा है, जो पोलिसी आज से 10 साल पहले थी वो अब बदल चूंकी है और इस बार इसने एक और बडा बदलाव किया है और यह नई पोलिसी हर बडे छोटे channel पर लागू होगी।



इस पढ़े :- 👎



Youtube ने चैनल verification को लेकर किया बड़ा बदलाव।

पछिले दिनों कंपनी ने पलेटफार्म में एक और बडा बदलाव किया और यह परिवर्तन channel नाम को लेकर किया गया, आज से पहले चैनल पर 100000 लाख [ one thousands ] लोग जुडने पर कंपनी आपके नाम के आगे चैंकमार्क [ youtube channel name verification badge ] का निशान लगा देती थी।

इसका यह मतलब था की आपके ईलावा कोई दुसरा चैनल yt पर नही और अगर कोई दुसरा चैनल देखा गया तो वह नकली होगा, जिसने अपके चैनल की नकल करके अपना चैनल बना लिया। 

आज के समय में एक लाख  सब्सक्राइबर [ subscribers ] को हासिल पर कोई कठिन कार्य नही होगा, लोग [ पेओप्लेस people ] एक साल में ही इस सीमा को पार जाते है। but अब आपको यह चैंकमार्क निशान थोडा मुशिकल से मिलेगा,क्योंकि इसके लिए अब आपको जेब हल्की करनी पडेगी।


अब ऐसे मिलेगा youtube channel name verification badge

1 इस बदलाव के बाद आपको अपने चैनल नाम [ channel  name  ] का अपने शहर में मैजूद सरकारी संस्था से पंजीकरण करवाना होगा और इसकी एक फ़ोटो कॉपी  [  Foto copy ] कंपनी को ईमेल [ Email ] दुबारा भेजनी होगी।


2 दूसरी ओर मान लीजिए, आपका चैनल Youtube helpful tips है और आपने जैसे तैसे करके एक साल | दो  साल | में एक लाख  सब्सक्राइबर्स अंकडा पार कर लिया और आपके चैनल पर कोई स्ट्राइक  नही आपने कंपनी की सभी पोलिसी को ध्यान में रखते यह सब किया।


बाद में टीम को भेजा, तो टीम ने पाया की आपके नाम का कोई और चैनल भी है, तो वो आपको चैंकमार्क नही देगी, ऐसे में आपको पहले ही चैनल बनाते समय चैनल नाम का पंजीकरण करवाना होंगे।




जरूरी बात।

इस पोलिसी में यह भी कहा गया हैं, की जिन लोगों के चैनल को कंपनी ने पहले ही वेरिफिकेशन निशान दिया है उन पर भी यह पोलिसी लागू होगी। क्योंकि भविष्य में उनके नाम से कोई दुसरा आदमी ट्रेडमार्क करवाता है तो ऐसी हालत में पहले वाले चैनल से वैरीफाई का निशान हटा दिया जाऐगा,अगर उन्होने समय रहते आपने नाम का trade mark registration नही लिया।





ट्रेडमार्क किस को कहते है।

आइिऐ सबसे पहले इसको थोडा सा समझ ले की यह क्या है और क्यो जरूरी होगा। साधारण शब्दों में बता थे की यह एक तरहां का पंजीकरण ही होता है जो आप अपनी नई कंपनी । यां फिर आपने कोई ऐसी खास वस्तू तैयार की और आप नही चाहते की कोई समाने वाला इसकी नकल करें। अगर समझ ना आया हो तो ऐसे समझे.

आपने गांव में एक छोटी सी कंपनी खोली जिसका नाम " my company"  रखा आपने  trademark registration भी ले लिया, अब अगर कोई दुसरा इसी नाम से कंपनी खोलेगा तो आप उस पर कोस कर सकते हो और इसी को कहते है trademark 







कितना खर्च आता है

यह टोपिक पर रहेगा उदहराण के तैर पर 3000 हज़ार से लेकर 5000 हजार तक यां फिर इस से ज्यादा भी होगा सकता है।



आवेदन कैसे करें 

इसके लिए आप आफलाईन यांनी की अपने शहर की सरकारी संस्था में जाकर करवाऐ नही तो आनलाईन नेट के के माध्यम से भी इस प्रकिया को पुरा कर सकोगे।




ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन इसके बिना नही होगा।

अगर आपके पास आनलाईन यांनी की अपने खाते की नेटबैंकिग नही,तो आप नेट के जरिऐ पंजीकरण नही करवा सकते, क्योंकि वहां पर online फीस जमा करवानी होगी।





ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें 

आप इसके लिए सरकारी वेबसाईट पर जाऐ इसका लिंक नीचे देख लें ।

https://ipindiaonline.gov.in




Youtube verification ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन कैसे करे घर बैठे - बैठे laptop se 

अगर आपके घर में लोपटॉप यां दुसरा computer है, तो आपको बज़ार यां दफतर जाने की कोई जरूरूत नही, अब आप अपने मकान में बैैठे youtube tradermark verification online कर सकते हो, इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़े और समझे।


 Trademark filling 





2 आपके समाने पंजीकरण वाला फोर्म खुलेगा, यांद रहे अपके नेट की स्पीड कम होना की बजा से इस प्रकियां में कुछ वक्त भी लग सकता है।



ध्यान दे।

अपने नाम का पंजीकरण करवाने से पहले जाँच  ले, की इस नाम को पंजीकरण किसी ओर ने तो नही करवा लिया, अगर खोजने के बाद ऐसा पाया जाता हैं तो आपको कोई और दुसरा नाम खोजना होगा।



3. https://ipindiaonline.gov.in/trademarkefiling/user/How-To-Register.aspx

आपके सामने एक नए पेज खुलेगा नीचे  लिखा है proceed for registration इस पर कलिंक करें



4. एक और नया पेज खुलेगा, यहां पर लिखा होगा Type of Applicant और enter code  अपने मुताबिक सुची को सेंट करें उसके बाद सर्च पर कलिक करें।


5. फिर एक और पेज खुलेगा, जिस पर लिखा मिलेगा Search Text in Proprietor Name  यहां डिब्बे [box ] में अपना नाम डाल दे जिस नाम से आप चैनल का पंजीकरण करवाना चाहते हो, उसके बाद submit पर कलिंक करें।


6. अगर कोई अपने नाम से नाम मिलता होगा तो वो दिखाई देगा अगर नही है, तो आप इस नाम से पंजीकरण यांनी की trademark sign ले सकते हो।


7. उसके बाद aad new पर कलिंक करें, आपके आगे एक फोर्म खुल जाऐगा नीचे तस्वीर देख सकते हो। यहां पर आप जिस तरहां के नाम से trademark sign   करवाना चाहते हो उसी कोलम को चुने और नीचे सही शब्दों में नाम और पता जो फार्म में आप से पुछा गया हो वो दाखिल करें।




8. Submit पर कलिंक करें।


9. उसके बाद आपको एक कोड मिलेगा उसको enter code में डाल दे और आगे बढ़े उसके बाद आपके समाने एक और नय फोर्म खुल कर आऐगा।


10. फार्म में दी गई जानकारी सही तरीके से दाखिल करें जल्दी से।


11. उसके बाद आपको आनलाईन फीस जमा करवानी होगी और कुछ दिनों के बाद आपको अपने नाम का trademark मिल जाऐगा।


12. यही नाम की trademark कॉपी youtube टीम को भेजनी होगी और उसके बाद ही youtube  आपके चैनल के आगे इस तरहां का निशान ✔️ ​लगा देगा।


जरूरी सुचना।

एक बार trade mark office जाकर इसके बारे में खुद बातचीत करें।  

समापन | Closing.


----------------
आपको यह रचना [Script/ Rachna kaisi lagi ] पसंद आई, तो आप से हमारा Request है, की आप इसको अपने Mitro के साथ साझा [ Share ] करें.

Thanks for reading, Friends if you like this post then please share with Family members and friends. if you like this article then please comments.

[ tag trademark registration form | online trademark registration | trademark registration process | free trademark registration online | trademark registration fees in India | youtube trademark application | trademark registration video | trademark attorney registration]


Email Add.
vishvtrading.com@gmail.com



---------- -👇

Please subscribe to the Youtube Channel Related topic.  



apna youtube channel verify kaise kare | यूट्यूब चैनल कैसे बनाये इन हिंदी | खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं | online business ideas | online paise kaise kamaye | small business ideas in hindi | laghu udyog ideas | business ideas in hindi with low investment in hindi | startup ideas in hindi | घर बैठे पैसे कमाने का तरीका 2019| uttar pradesh ke liye business ideas  | कौन सा बिज़निश करने से बढ़िया  पैसा बनेगा | कौन सा बिजनेस करने से बढ़िया amdani hoga



SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post