2022 में अगरबत्ती का बिजनेस कैसे स्टार्ट करें | Agarbatti banane ka business | अगरबत्ती बनाने का बिजनेस


जो गरीब है,उसके पास पैसा नहीं ..... कि वह सामने वाले जितना ज्यादा बड़ा लघु उद्योग बिजनेस शुरू कर सके ..... बहुत गरीब लोगों के मन में हमेशा यहीं आशा रहती है.

अमीर बनने की लेकिन बहुत कम लोग ऐसे होते हैं  .....जो गरीबी की रेखा को लांग कर अमीरी की दुनिया में कदम रखते हैं ..... ऐसे लोग मेहनत करने वाले लोग होते हैं.


-------------------




अगर दिल में जुनून हैं किसी काम को करते हो .....तो मुश्किल से मुश्किल काम भी आसान लगने लगता है ऐसे बहुत सारे गरीब लोग होते हैं .....जो अपना खुद का कोई छोटा मोटा घरेलू बिजनेस {Gharelu Business }  करना चाहते हैं लेकिन पैसे की तंगी की वजह से वह काम को शुरू नहीं कर पाते.


लेकिन,यह जरूरी नहीं है की आप बडा हीं बिज़नेस चालू करें आपको इतिहास में बहुत सारी मिसालें मिल जाऐगी जो की हीरों से जीरों बने है.


जरूरी नहीं.आप बड़ा ही Business को शुरू करें,अगर आपके पास 2000/3000 हजार है,तो आप उस हिसाब से गांव में चलने वाला बिजनेस को इतने पैसों में चालू कर सकते हो.


जैसे कि सबसे ज्यादा लोग जो मिसाल देते हैं......... कि कम पैसों में जो घरेलू धंधा चालू किया जा सकता है वह है Chai ki dukaan चाहे घर में कर लो चाहे गांव में.

कहने की बात है,कि अगर आपके पास जितने paise है,आप उस हिसाब से गांव में रहकर बिजनेस को शुरू कर सकते हो और बाद में जब आपका काम चलने लग जाए.

तो उसे हिसाब से उसको बड़े लेवल तक ले जा सकते हैं,फिलहाल अगर आप के पास कोई काम नही,तो आपको जो business idea बताने जा रहा है. 


2022 में अगरबत्ती का बिजनेस कैसे स्टार्ट करें | Agarbatti banane ka business | अगरबत्ती बनाने का बिजनेस


1.अगरबत्ती का बिजनेस कैसे स्टार्ट करें

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस चालू करने से पहिले उसकी विस्तार रूप से योजना बनाऐ, जरा सोचो कि अगर आप किसी भी काम को बिना योजना बनाएं चालू { Start } करते हो.


अगरबत्ती का बिजनेस कैसे स्टार्ट करें | अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें
vishvtrading.com


चाहे गांव में रहकर बिजनेस कोई भी Start kare,ऐसे में नहीं पता चलेगा कि हमें कितने पैसों की जरूरत है हमें अगरबत्ती बनाने का बिजनेस को शुरू करने के लिए किन-किन चीज की जरूरत पड़ेगी,जैसे की अगरब्तती का समान हमें सबसे स्सता कहां से मिलेगा.


हमें कितनी जगह चाहिए ? हमारे पास कितना बजट होना चाहिए ? अगरबत्ती बनाने का बिजनेस को शुरू करने के लिए,तो इस तरह एक रूपरेखा बनाई जाती है.

जो कि काम को शुरू karna आसान बना देती है, आपको पता चल जाता है कि हमें आगे क्या-क्या मुश्किलों का समाना करना पडेगा.

कितना 1 दिन का प्रॉफिट { Profit } क्या होगा,हम जिस बिज़नेस को चालू करने जा रहे है क्यां वह एक सदाबहार बिज़नेस है क्यां वह लाईफ टाईम तक चलेगा.

आपका यह ​पहला काम है Agarbatti ka busines suru karne से पहिले इसकी एक रूपरेखा योजना बना ले.




2.धूप अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करने के लिए कितना पैसा चहिऐ ?

कोई भी व्यवसाय शुरू करें,वह चाहे छोटा हो चाहे बडा बिना रपए से Start नहीं किया जा सकता......बात चल रही है की धूप अगरबत्ती का बिजनेस आंरभ करने के लिए हमारे पास पहले कितना बजट होना चाहिए 

जहां पर आप को मोटा - माटी बता दें .....गांव में अगरबत्ती बिजनेस चालू करने के लिए कम से कम 2,00,000 से 3,00,000 होना चाहिए.

इसमें कुछ पैसा आपको अलग Bank mein रखना पड़ेगा.....ताकि मशीनरी खराब होने पर उस पैसे से purchase कर सके और काम में ब्रेक ना पड़े वह चलता रहे.



3.अगरबत्ती व्यवसाय को शुरू करने के लिए पढ़ाई की जररूत  

तजरबे की बात है.......अनपढ़ लोग भी ऐसे बहुत से छोटे गांव में चलने वाला बिजनेस कर रहे हेै और बढ़ियां तरीके से चला रहे है,​हांलिकी यह लोग बहुत कम पढ़े -लिखे है.

बात करें,की Agarbatti vyavsay ko suru karne ke liye पढ़ाई की जरूरत,तो अगर आप कम पढ़े लिखे भी है तो भी काम चल सकता है.

यह कोई कितना पढ़ाइ्र्र लिखाई वाला काम नहीं,बांकी अगर काम बढ़ियां तरीके से चल पडा,बाद में आप Chartered accountant की मदद से इनकम टैक्स की रिटर्न को भर सकते हो.





4.अगरबत्ती कैसे बेचे? | How to sell my agarbatti


किसी भी वस्तु का निर्माण कर रहे हो........... उसके लिए पहिले आपके पास अच्छी मारकीट होनी चहिऐ,तांकी माल को सपलाई { Supply } करने में किसी किस्म की कठिनाई का समाना नां करना पडे.

यहां पर बात चल रही है...........  अगरबत्ती कैसे बेचे ? और वो कौन सी Good market रहेगी यहां पर आप बढियां तरीके से अगरबत्ती को सेल कर सकें और हमें ए​क दम बढ़ियां Profit हो.

यहां पर नीचे dhoop agarbatti बनाकर उसको बेचने का असान और सरल तारीका बताने जा रहे है,आप इस तरीके के अनुसार माल को सेल करते हो,तो माल बेचने में कोई problem नहीं आऐगी.

1.मंदिरों में लोगों की भीड ज्यादा रहती है यह स्थान सबसे बढ़ियां रहेगा.
2.गरूदूबारे में ​हांलकी धूप अगरब्ब्ती का कम उपयोग होता है लेकिन फिर यहां सेल कर सकते हो.
3.दफतरों में काम शुरू करने से पहिले धूप बतती करते है यह भी एक बढियां जगा हे.
4.हर प्रकार के होटलों में सेल कर सकते हो
5.गांव और शहर महल्लें में खूली दुकानें पर Dhoop agarbatti को सिपलाई करें.
6.गांव के हर घर जाकर Dhoop agarbatti को बेच सकते हो
8.रेलवे स्टेशन पर चलती फिरती दुकान लगाकर यहां पर भी Agarbatti सेल कर सकते हो.
9.सिनेमां घरों में Agarbatti बेच सकते हो.

यह कुछ जगां की लिस्ट थी यहां पर अगरबत्ती बनाने के बाद असानी से सेल किया जा सकता ऐ.





5.अगरबत्ती मटेरियल लिस्ट | Raw material for agarbatti manufacturing

agarbatti banane ka raw material | agarbatti banane ke liye raw material
vishvtrading.com

किसी भी प्रोडक्ट का निर्माण करने के लिए आपके पास कच्ची सामग्री जिसको Raw material बोल देते हैं उसका होना बेहद जरूरी है.

अगर आपके पास ऑड्क्ट का निर्माण करने के लिए रो मटेरियल नहीं ......... तो Product का निर्माण नहीं कर सकते बात करें........Agarbatti बनाने के लिए किस तरह की सामग्री का उपयोग किया जाता है ताकि अगरबत्ती खुशबूदार बने और अच्छी बने ताकि Customer की तरफ से कोई कंप्लेंट ना मिले.


जहां नीचे आपको यहां नीचे धूप अगरबत्ती बनाने के लिए क्या-क्या सामान चाहिए ? यांनी की जो — जो समान की जरूरत है उसकी लिस्ट नीचे दी गई है.

1.लकड़ी की तीली मसाला लगाने के लिए जरूरत के हिसाब से। सीकें 
2.अगरब्तती .शबूदार बने इस लिए जंन्दन का पाउडर।
3.अगरबतती में कालिख लाने के लिए चारकोल पाउडर।
4.धूप अगरब्तती में डालने के लिए अलग — अलग किस्म के खूशबूदार परफयूम।
5.अगरब्बती लिपटने के लिए कागज।
6.कार्डबोर्ड के बाक्स।
7.तेल अलग अलग प्रकार के जैसे की तेल जन्दन का।
8.गूगल।
9.सोलोफीन कागज़।
10.बोडे बॉक्स।

आपको पता चल चुका है कि अगरबत्ती बनाने के लिए किस तरह की कच्ची सामग्री का उपयोग किया जाता है.






6.अगरबत्ती रॉ मटेरियल कहा से ख़रीदे | Where to purchase raw materials for agarbatti manufacturing


बात करें,Agarbatti बनाने के लिए जो रो मटेरियल है उसको कहां से पर चेंज करेंगे, अगर भारत में रहते हो या फिर पंजाब में रहते हो ..... तो Raw materials सामग्री को कहीं से भी ले सकते हो.

इसमें कोई चिंता की बात नहीं, गौर करने वाली बात हमें सस्ती समुद्री कहां से मिलेगी ? आपकी जानकारी के लिए बता दें की धूप अगरबत्ती बनाने के लिए कच्ची सामग्री कोलकाता और अहमदाबाद

में अगर रहते हो तो वहां से खरीद सकते हो ..... इसके बिना अगर शहर नहीं जा सकते तो ऑनलाइन से भी आप रो मटेरियल को मांगवा सकते हो.







7.अगरबत्ती बनाने की मशीन कहां से खरीदें | Agarbatti manufacturing machine 

अपने सभी तरहां की कच्ची समा्गी खरीद ली अब बाकी बची मशीन,यहां पर गैर करने वाली बात यह रहेगी की सबसे पहिले यह देखे की आपके पास बजट कितना है.

अगर अगरबत्ती बनाने का काम घर में हीं छोटे लेवल पर Suru करने जा रहे हो,तो उस हिसाब से मशीन बडी यां फिर छोटी खरीदे.

अबरबत्ताी बनाने के लिए हर तरहां की Agarbatti machine मारकीट में मैजूद आ और सभी अगरबत्ती बनाने की मशीन price में अंतर मिलेगा.

यह भी देखे की इस काम को एकेले करेंगों यां फिर लेबर की जरूरत भी पडेगी तो उस हिसाब भी मशीन की खरीद की जाऐगी.




8.अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत | Agarbatti machine price


आगे बात करें मशीन की कीमती के बारे मे......देखें मारकीट में हर प्रकार की मशीन पडी आ जिसकी कीमत उसकी क्षमता के अुनसार कम और ज्याद है.

गैर करने वाली बात यह भी रहेगी की Agarbatti banane wali machine ki kimat हर 6 महीने में बढती है.

बजा यह है की लोहे का रेट दिन प्रति दिन बढ़ रहा है,अगर आज मशीन का रेट 19,000 हज़ार है,तो अगले 6 महीनो में इसका रेट 22,000 हजार देखने को मिलेगा,इसकी बजा है की मंहगाई दिन पति दिन बढ रही है.

उस हिसाब से लोहो से बने जितने अंजार है उनकी कीमत में उछाल आ रहा है,इस लिए यहां पर आपको एक सलाह दी जाऐगी,की जब मशीन लेने जा रहे हो उसे time मूल्य को कम करवा ले.




9.अगरबत्ती सेकेंड हैंड मशीन | Agarbatti second hand machine

मान लीजिए,आपके पास नई Machine खरीदने के लिए पैसे नहीं तो सेकंड हैंड अगरबत्ती मशीन को खरीद सकते हो.

इसके लिए OLX पर सर्च कर सकते हो,वहां पर आपको कोई बढ़िया हालत की सेकंड हैंड मशीन मिल जाएगी,दूसरी तरफ से आपको नई मशीन के मूल्य से कम रेट पर मिलेगी.

लेकिन,इसके लिए,थोड़ा सा समय निकालना पड़ेगा कई बार क्या होता है जिन लोगों के काम हाई लेवल पर पहुंच जाते है,वह old machine निकाल लेते हैं और वहां पर नई मशीनें लगा लेते हैं.



10.अगरबत्ती पैक करने की मशीन 

पैकिंग जितनी बढ़िया और आकषित होगी Agarbatti dhoop उतनी ज्यादा सेल होगी,आप अगर बाजार में से कोई और चीज खरीदने चाहते हो.

अगर,किसी चीज की पैकिंग सबसे बढ़िया और आकर्षित लगती है,आप उस चीज को उठा लेते हो जो पैकिग { Packing } पर आप ने सबसे पहले ध्यान देना है.

अगरबत्ती की पैकिंग दो तरीकों से की जाती है,एक पैकिंग तो मशीन द्वारा की जाती है और दूसरी जो पैकिंग होती है वह मैनुअल तरीके से होती है.

जैसे कि हाथों द्वारा तो जहां पर कहने की बात यह है कि आप पैकिंग को Akarshit रखें चाहे मशीन के द्वारा करें चाहे हाथों से द्वारा करें.




11.अगरबत्ती निर्माण में लाभ | Agarbatti business ka labh in hindi


बात करते हैं, धूप अगरबत्ती का बिजनेस अगर अपने Gaon mein रहकर suru करें यां फिर शहर में शुरू करते हो,छोटे लेवल पर तो हमें इसका क्या लाभ होगा ?

जहां पर सबसे पहली बात बता दें,कि Agarbatti banane ka business एक ऐसा गाँव में चलने वाला बिजनेस है जो कि Life टाइम तक चलेगा.

कभी भी Down नहीं होगा,क्योंकि आप जानते हो कि सुबह के वक्त चाहे घर हो चाहे दुकान हो चाहे वह दुकान छोटी है बड़ी है हर कोई भगवान की पूजा करता है.

और धूपबत्ती करता है,अगरबत्ती की की लागत हमेशा के लिए बरकार रहेगी,अगर इस कार्य को चालू करते हो तो फैयदे मेंं रहेगों लेकिन शुरूआत छोटे लेवल पर हीं करें.   





12 कीमत क्या रखें

अगरबत्त्ती की कीमत बडे सोच समझ कर रखनी होगी,कीमत निकालने के लिए अगरबत्ती पर कितना खर्च आता है आदि का हिसाब लागकर देखें उसके बाद अगरबत्तती का सेल रेट निकाले,इसके बिना जो मार्केट में अगरबत्ती का प्राइस चल रहा है.

उसको देख कर भी आप अपनी अगरबत्ती का प्राइस रख सकते हो,जहां पर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर मार्केट में अगरबत्ती पैकिंग जिसमें 10 पीस होते हैं उसकी कीमत ₹10 है तो आप ₹9 Rupay रख सकते हो.





13 अगरबत्ती बनाने का प्रशिक्षण


how to start agarbatti business | अगरबत्ती बनाने का प्रशिक्षण |  agarbatti making training centre in kolkata
vishvtrading.com


आगे बात करें,अगरबत्ती बनाने के प्रशिक्षण के बारे में वैसे तो अगरबत्ती बनाना कोई मुश्किल काम नहीं बहुत आसान {Easy} है,लेकिन अगर आप नया - नया अगरबत्ती बनाने का कारखाना लगा रहे हो.

तो आपको अगरबत्ती बनाने की ट्रेनिंग लेनी पड़ेगी भारत में ऐसे बहुत सारे सेंटर मौजूद है,जहां पर आप अगरबत्ती का प्रशिक्षण ले सकते हो.

दुसरे नंबर पर सरकार और रज्य सरकार की तरफ से बिहार । कोलकाता । चेनई आदि शहरों में अगरबत्ती बनाने का प्रशिक्षण सैंटर खोले है,यहां पर लोगों को इसकी सिखलाई दी जाती है.

क्योंकि,जहां पर गौर करने वाली है,बात यह है की अगर आप किसी बंदे को रखते हो जो अगरबत्ती बनाना जानता है.

वह आप से Salary मांगेगा इसीलिए बेहतर होगा कि आप पहले खुद सीखे और बाद में अगर आपको लगे कि लेबर की जरूरत है,तो आप रख सकते हो लेकिन शुरू में Labour की जरूरत नहीं पड़ेगी.






14.गूगल मैप पर अगरबत्ती बनाने का कारखाना का नाम डाले

एक काम और करना है....... गूगल पर अगरबत्ती बनाने का कारखाना का पूरा एड्रेस और लोकेशन डालने है, जहां पर आपको एक उदाहरण देकर समझाया जाएगा लोग Google पर कुछ ऐसे सर्च करते हैं. 

1. Agarbatti shop near me. 

तो ऐसे में जिस इलाके में रहते हो,उस इलाके के हिसाब से अगरब्तती वर्कशॉप की लोकेशन Google map में सेट करें और दुकान का पता पूरा डाल दें जैसे नीचे फॉर्मेट दिया है.

1अगरब्तती वर्कशॉप का नाम. 
2.इलाके का एड्रेस. 
3.Phone number. 
4.Email id 
5.दुकान के खुलने और बंद होने का समय. 
6.व्हाट्सएप नंबर 

इस तरह सिंपल तरीके से गूगल के थ्रू अगरब्तती वर्कशॉप का प्रचार कर सकते हो,जो कि सबसे सस्ता साधन है.




15.वेबसाइट बनाना

Dhoop agarbatti वर्कशॉप की एक webside भी होनी चहिऐ,बात करें इसके खर्च की तो बहुत कम पैसों से वेबसाईट बना सकते हो,लेकिन शुरू में नहीं चहिऐ,बाद में जब दूकान चलने लग जाऐ तब इसकी जरूरत पडेगी.





16.इंशायोरेंस

अगरबत्ती बनाने का कारखाना का Insurance कराना भी जरूरी है,इसके लिए insurance agent से Contact कर सकते हो,यां फिर इसके लिए आपके नजदीक एलआईसी ऑफिस जाकर,उनसे तालमेल करके अगरबत्ती बनाने का कारखाना इंश्योरेंस करवा सकते हो.





18.अगरबत्ती का विज्ञापन तैयार कीजिए 

एडवर्टाइजमेंट जरूर करानी पड़ेगी.... अगर advertisement नहीं करते तो ग्राहक को अगरबत्ती बनाने के कारखाने के बारे में नहीं पता चलेगा.

अखबार की विज्ञापन सबसे ज्यादा महंगी पड़ती है,इसके लिए आप गूगल का सहारा ले सकते हो गूगल बिजनेस मैं आपकी जो दुकान है उसका Address डाल सकते हो फ्री में ........... आपसे कोई पैसा नहीं लिया जाएगा.

इसके बिना आगे बात करें,आप जगह-जगह Poster छुपाकर लगा सकते हो,इसके बाद आप फ्री में Social media जैसे Facebook | Instagram | Whatsaap पर फ्री में प्रचार कर सकते हो,ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा पता चले.





19.अगरबत्ती बनाने का फार्मूला 

अगरबत्ती बनाना कोई मुशिकल नहीं,बात करें अगरबत्ती बनाने के फार्मूले के बारे में,यहां पर मोटा - मोटी में बताऐ की अगब्तताी पी्मिकस पाउडर । चारकोल पाउडर । लकडी का बूरा अदि को जरूरत के अनुसार ले लो. 

और फिर इसमें पानी मिला लो,इसके बिना अगर आप चाहे तो इसमें सुगध भी मिला सकते हो,इसको गुथ लों और बाद में इसको बांस की तीली के उपर चिपका दीजिऐ,बाद में इसको अच्छे तरीके से गोल कर लो.






17.कमाई एक महिने की

जहां पर आपकी जानकारी के लिए बता दें,की शुरू -शुरू में कमाई थोड़ी कम होगी,जैसे-जैसे लोगों को आपका Product अच्छा लगता जाएगा.

उसी हिसाब से कमाई बढ़ती जाऐगी,1 महीने की कमाई आप की सेल पर भी डिपेंड करती है,जिस हिसाब से सेल ज्यादा होगी,उसे हिसाब से कमाई ज्यादा हो जाएगी,जिस हिसाब से सेल कम होगी उस हिसाब से कमाई भी कम रह जाएंगी.




अंत में:-  

कुछ इस तरहां से 2022 में अगरबत्ती का बिजनेस स्टार्ट करें,यह एक तरहां का एक ऐसा बिज़नेस होगा जिसको आप बहुत हीं कम पुंजी में चालू कर सकते हो.

इसके बिना यह सबसे ज्यादा चलने वाला उद्योग रहेगा,जिसकी मांग हमेशा बनी रहेगी चाहे गर्मी का मौसम हो यां फिर सर्दी का मौसम हो.

 तो अगर आप गांव में बिजनेस करने का तरीका ढूढ़ रहे थे,तो यह आपके लिए सबसे बढियां रहेगा और अगरबत्त्ती बनाने में कमाई भी सबसे ज्यादा है.


---------------

FAQ 

1.अगरबत्ती बनाने की मशीन कहां मिलती है ?

Answer:- इस मशीन को भारत में रहते हुए कहीं से भी खरीद सकते हो,ऑनलाइन ऑफलाइन भी दोनों तरीकों से खरीद सकते हो.


--------------------- 

2.अगरबत्ती की तीली की लबाई कितनी रखें ?

Answer:-आम तौर पर एक अगरब्ब्ती की तीली की लबाई 8 इंच और इससे थोडी ज्यादा लंबाई 10/12 इंच तक लंबी होती है,इसके बिना अगर आप अपना खूद का साईज बनाना चाहते है,तो वो रख सकते हो लेकिन आमतैर पर यही Size चल रहा है.

--------------------- 

3.अगरबत्ती में किस प्रकार की सुगंध का उपयोग किया जाता हेै ?

Answer:- यहां पर आपकी जानकारी के लिए बता दे की अगरब्तती को सुगंधित बनाने के लिए आप किसी भी तरहां की सुगंध का उपयोग कर सकते हो.


The end 

 

SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
First