Tuesday, April 17, 2018

Blogging se pahle janiye 8 tips jo kaamjaab bana dege

ONE LINE 

दुसरों की {वेबसाइट} Website पर सुन्दर-सुन्दर {गूगल} Google के विझपन देखकर हर कोई यही कहता है,मैंने भी {ब्लॉग्गिंग} Blogging करनी है, लेकिन कहा से शरू करू? यह पता नही चल रहा, आपके इसी प्रशन का उतर इसी लेख में छूपा है.




 Blogging beginners 8 tips



ब्लॉग क्या है What is Blog 


सबके पता है,लेकिन फिर भी बताने जा रहे है......{ब्लॉग} को आप एक {डायरी} की तरहां देख सकते हो,जैसे की {पूराने जमाने} purane jamane में लोग डायारी लिखा करते थे और अपनी कलपना को शब्दों का रूप देते थे.

ठीक उसी तरहां लोग आज {ब्लॉग} लिखते है...अंतर केवल इतना वो आपकी चंन्द पननों वाली {डायरी} diyari थी और यह अन​​गिण्त पननें वाली {Electrician डायरी} है और इसी को Blog बोलते है.






Blog का मुझे क्या फैयदा हो सकता है?


Blogger के मन में यह प्रशन queston घूमता होगा,लेकिन इस के {फैयदे ही फैयदे} है.वोै कौन - कौन से उसके बारे में नीचे बडे विस्तार रूप से बताने की कोशिश की गई है,उम्मीद hope रहेगी अच्छी तरहां से समझ पाऐगे.


1):- सबसे पहिली बात आप {चाहे 15 साल के हो चाहे 55 साल} के किसी भी उर्म में यह काम को चालू कर सकते हो.

2):-जब आप का दिल करें काम करने लग जाऐ.
3):-आप किसी भी मौसम मे काम कर सकते हो.
4):- कोई interview की जरूरत नही.
5):- कोई Degree की जरूरत ही है.
6):- घर में बैठकर करे काम यही है {Bloging} करने का असान सा काम.





यह कुछ फैयदे है इसके 


OH MY GOD ! इतना नजरा आॅनलाईन online काम करने का ? आप भी यही बात बोलगे.लेकिन यह इतना असान easy भी नही है वो कहते है नां {बिना रोई तो मां भी बच्चों को दूध नही देती}

लेकिन,यह मुशिकल भी नही,एक बात याद रखना {दुनिया में मुशिकल कुछ भी नही} बस आपको इसके बारे में ज्यादा नही तो,थोडा सा पता होना चहिऐ.

आपको दुनिया का {कामयाब} Blogger बनने के कुछ {टिप्स} बताने जा रहा है.ध्यान से पढना इनको, तां की आप भी एक कामयाब {ब्लॉगर} बन सकों.




{8 Tips for beginner blogger} 


1.Script Writing लिखना


आप थोडा बहुत {लिखना} जानते है,तो आपके लिए यह काम बहुत ही असान रहेगा और आपके लिए आॅनलाईन online पर कामई करने के दरवाजे हमेशा खूले रहेगा.

अगर {लिखना} नही आता,तो आप पहिले सीखऐ,तभी आप इस फील्ड में {कामयाब} kamyab हो सकते हो,आप अपने ऐसे दोस्तों की मदद ले जो की कहानी यां गजल आदि को लिखता हो और लेखिक हो.







2.S.E.O 


Search Engine Optimization {खोज इंजन अनुकूलन} अब आप सोचगे की यह क्या है,अगर आप इसके बारे में जनना चहाते है..... तो Google पर जाकर इसके बारे में जान सकते है.......लेकिन मजे की बात यह,की यह बहुत ही आसान है और इसको {बारवी पास} baarmi pass भी सीख सकता है.


लेकिन,यहां पर एक बात कहना चाहेंगे,की {SEO} एसईओ इतनी असान भी नहीं,कहते है जो चीज जितनी असान होगी,उसको करना उतनां ही {मुशिकल} difficult होता है इस लिए यदि आप {पोस्ट} यां​ फिर समझ लें ब्लॉग को गूगल में google mein पहिले नंबर पर लाना चाहते हो.

तो,आपको पोस्ट यांनी की जो रचना आप लिख रहे हो,उसकी अच्छी तरहां से {SEO} एसईओ करनी पडेगी

तां की दोनों चीजे पोस्ट post ब्लॉग blog गूगल के पहिले नंबर पर आऐ और यदि हर कोई चहता है की उसकी {पोस्ट पहिले नंबर} पर आऐ.

यहां पर एक बात और कहेंगे,की यदि आपको इसकी {जानकारी} information नहीं तो आप बाहर से किसी दूसरे से करवा सकते हो.

लेकिन,यहां पर समाने वाला आपसे पैसा लेगा और अगर आपके पास अभी इतना बजट नहीं है,तो खुद सीखे {गूगल} पर सारा कुछ है वहां से सीख सकते हो.









3.Language भाषा


जिस लैंगुएज में भी {ब्लॉग} का काम कर रहो हो.आपको उस के बारे में ठीक से पता होना चहिऐ वैसें,{गूगल} अब हर भाषा को समझने लगा है,जैसे {हिन्दी पंजाबी मराठी तामिल} आदि उदू कुछ लोग मराठी उदू आदि भाषा में ब्लागिंग करते हुए अच्छे पैसे कमा रहे है। 

यहां पर एक और बात आपको बता दे,की अगर आपको कई तरहां की बोली की जानकारी रखते हो,तो आप अलग-2 {साईट} भी बना सकते हो. 

यह जरूरी नहीं की आप एक ही साईट बनाऐ और हां आप जिस बोली को लेकर {ब्लॉग} बना रहे हो,उसके बारे में आपको अच्छी तरहां से पता हो. 

यहां पर एक और{बात गैर करने वाली} है,कुछ लोग {गूगल} का जो  Google translate करने वाला टूल है,उससे भी काम लेते एह लेकिन यह सहीं नहीं,यह एक सोफटवेयर रहेगा जिसके जरिए हम किसी भी बोली को दूसरी बोली में बदल सकेंगे.


वो भी बडी असानी के साथ,लेकिन यहां पर आपको बता दे की यह कभी - कभी {गलत} कर wrong देता है।

इस लिए अच्छा होगा,आप जिस बोली में {ब्लगिंग} करने जा रहे हो उसको पहिले एक दो महिने अच्छी तरहां से सीखें उसको समझें हो सकें तो बोलने की कोशिश भी करें।


क्योंकि,कल को आप उस बोली में कोई {रचना} article लिखते हो पोस्ट करनें के बाद यदीं वो रचना,किसी को पसंद आए फिर समाने वाला उस पर अपना विचार साझा करेंगा,तो अगर आपको उस बोली मे लिखना नहीं आता समाने वाले को {जवाब देना मुशिकल} हो जाऐगा।









4.Do not Mistake गलतीयों को कम करें


जब भी आप {आर्टिकल} लिखते हो,तो उसको सही तरीके से लिखें,लिखने के बाद {तीन - चार बार पढें}.जल्दबाजी में प्रकाशित ना करें.यहां पर यह बात भी ध्यान देने वाली रहेंगी आप जिस टोपिक पर काम कर रहे हो उसीं पर काम करते रहे.


यह नां हो आज {शयारी} पर पोस्ट डाल रहे हो,कल आप {आनलाईन} पैसे कैसे कमा सकते हो,उसके बारे में बताने लगें।

तीसरे दिन आप {फेसबुक} से पैसे कैसे कमाते है? उसके बारे में,बताने लगे तो ऐसे में क्या होगा,ब्लॉग को {गूगल} ठीक से समझ हीं नहीं पाऐगा और नां ही ब्लॉग रैक होगा. 

इस लिए,आपने अगर {ब्लॉग} को रैक करवाना है {गूगल} में,तो एक चीज को पकड़ कर चले वो टोपिक जिसके बारे में आप अच्छा खासा लिख सकते हो,जिसको लिखते समय आप कभी बोर नहीं होते. 

लोग अक्सर यहीं {गलती} करते है,वो अलग - अलग {टोपिक} पर लिखना चालू कर देते है और गूगल ब्लॉग blog को समझ हीं पाता और आप {फेल} fail होकर रह जाते हो।







5.र्धया रखें Patience


इस फील्ड में {र्धया} रखना होगा आप एक ही दिन में {सफल} safal नही हो सकते आपको बहुत कुछ सीखना पडेगा और एक साल के अंदर —2 आप एक कामयाब Blogger बन सकते हो,अगर आप मेहिनत करते हो और लगातार पोस्टिंग posting करते हो


लेकिन,यहां पर देखां गया बहुत सारे ऐसे लोग है जो {ब्लगिंग} को छोड कर भाग जाते है,बजा यहीं की वो {जल्दबाजी} करते है जबकी यह काम जल्दबाली वाला नहीं जैसे आपको {बारवीं कलास} तक पहुचने में समय लगता है.

ठीक वैसे,हीं आपको एक सफल safal और अच्छा बनने में समय लग जाऐंगा,दूसरी तरफ आपको आपडेट रहना पडेगा आपको सीखते रहना होगा,रास्तों में {गूगल} Google के अपडेट आते रहते है उस अपडेट के मुताबिक ब्लोग को सहीं करना होगां

एक बात याद रखना दुनियां में कोई भी काम मुशिकल नहीं होता, इस लिए अपने रूकना नहीं चलते जाना है.तब तक जब तक आप {कामयाबी हासिल} नहीं कर लेते.   


 .








6.अच्छा कंटट का होना Good content

जो भी {लिखें} अच्छा लिखे वो लिखें जिसको लोग पढना पंसद करते है.दूसरी तरफ,on the other hand आप तभी अच्छा लिख writing सकते हो जब उस {टोपिक} कें बारे topic ke bare mein में अच्छी तरहां से पता हो.

यह बात सत्य है की अगर आप उस {टोपिक} के बारे में जानकारी नहीं रखते तो आप दिल से नहीं लिख सकते,लिखते समय likhte samay परेशानीयां का समना करना पडेगा,आप बोर हो जाउॅगे.


आपका मन नहीं करेंगा,दूसरी तरफ लिखने में मजा नहीं आऐगा और नां ही आप फिर ब्लगिंग blogging में {कामयाबी} kamjabi हासिल कर सकते हो.

इस लिए वो लिखें जिस में आप माहिर हो खुद बैठकर सोचें की मैं क्या अच्छा लिख सकता हूं जैसे की:-

1.कविता।
2.कहानी।
3.ग़जल।
4.शयारी।
5.आप लोपटॉप के बारे में अच्छी जानकारी रखते हो।
6.आपको शेयरमार​कीट में अच्छी जानकारी है।

आदि उस पर {लिखना} चालु करें,हां समय जरूर ​लगेंगा लेकिन लिखते समय {बोर} नही होगे।







7.लगातार काम करें Regular update 


आप को पहिले —2 लगातार काम करना पडेगा,जो की थोडा {मुशिकल} है लेकिन बाद में आपको असान लगेगा,आपके ऐसा करने से लोग आपके साथ जुडते चले जाऐगे.

यहां पर {एक बात} ek baat ध्यान देनी वाली है,अगर लगातार {पोस्ट} post करते हो तो ऐसे में लोगों का ब्लॉग के साथ {तालमेल} connection बना रहेगा और हर नय दिन new day वो आपकी पोस्ट पढ़ने के इंतजार wait में रहेंगे.



मान लीजिऐ for examples आपने लगातार पोस्ट नहीं डालती तो वो एक दो दिन के बाद आपके {ब्लॉग} पर आना बंद कर देंगे.इसकी बजा आप खुद जानते हो kudh jante ho की लोगों को पढ़ने के लिए नई पोस्ट नहीं मिल रही।



यहां पर एक बात और अगर {हर नय दिन पोस्ट नहीं डाल सकते} तो कोई बात नहीं हर दूसरे दिन डालो अगर ऐसा नहीं कर सकते तो हर एक हफते में डालें यांनी कहने का मतलब साफ शब्दों में की आपको लगातार काम करना पडेगा.



जिस दिन आपने {पोस्ट} डालनी है उस दिन डालनी ही है,चाहे आपको कुछ भी करना पडेगा अगर{कामयाब} होना चाहते हो,तो इस छोटी सी बात का ध्यान रखना.







अंत में


यह कुछ टिप्स थे,जो आपके शरू करने से पहिले पता होनी चाहिऐ और आगर आप को किसी  के बरे में कुछ और पूछना चहाते है, तो आप मुझे नीचे comments {टिप्पणियाँ} में लिख सकते है।



  

यह भी पढ़े और एक दिन में मालमाल हो जाऐ

इंटरनेट से पैसे कमाने का दुसरा रास्ता

ख़बरी से जल्दी पैसे केैसे कमाऐ घर बैठकर

-------------------
Read also घर बैठे पैसे कमाने का तरीका 2019| uttar pradesh ke liye business ideas | uttar pradesh ke liye business ideas  | uttar pradesh me paise konsa business kare ghar baithe | घर बैठे पैसे कमाने का तरीका 2019| uttar pradesh ke liye business ideas | uttar pradesh ke liye business ideas  | uttar pradesh me paise konsa business kare ghar baithe | rajasthan me ghar baithe paise kaise kamaye | online paise kaise kamaye hindi 

0 Comments: