कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे काम | Mahilaon ke liye ghar baithe kaam

र कोई पढ़ा - लिखा नहीं होता हर कोई लेखिक नहीं बन सकता और हर कोई Larry page जैसा नहीं बन सकता,यहां पर बात किस्मत की भी रहेगी और पैंसे की भी लेकिन ज्यादा पैसा वाला भी फेल हो जाता है अपने प्लान में.

बात चल रही है,कम पढ़ी लिखी महिलाओं लिए पार्ट टाइम काम के बारे में ,लेकिन कुछ Women ऐसे भी होती है की वो ज्यादा पढ़ी -लिखी होने के बावजूद भी नौकरी की तरफ आॅख नहीं करती.

क्यांकि जो मजा अपने घर बैठे- 2 काम करने में है वो और कहीं नहीं हो सकाता,इसमें चाहे काम छोटा हो यां फिर बडा,लेकिन कुछ औरतें और लड़कियां ऐसी भी होती है.


अनपढ़ लोगों के लिए बिजनेस | घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम
vishvtrading.com

 

Read also :- कोचिंग सेंटर का नाम क्या रखें ? | कोचिंग सेंटर नाम आइडियाज 

-------------------------------


की वो छोटें काम को करना नहीं चाहती,क्योंकि ऐसे करने से वो अपने आप को छोटा-मुहिशश करती है,यां फिर कह लो की लोग क्यां बोलेगें.

लेकिन,यहां पर उन लोगों की जानकारी के लिए बता दिया जाऐ,की हर कार्य जीरों से हीं Start होता है और बाद में वो अपना असल रूप लेता है.

कम पढ़ी लिखी महिलाओं दोनों जगा पर देखी जा सकती है,शहरों में भी और गांव में भी अगर Gaon  यां फिर शहर में कोई औरत यां फिर लड़की कम पढ़ी लिखी है.


इसका मतलब यह नहीं,की असको आकल नहीं यां फिर कह लों की उसको कुछ अता - पता नहीं,बात करें कम पढ़ी लिखी ग्रामीण महिलाओं यां फिर लड़कीयों के बारे में,तो उनको आज कल की जो लड़कियां पढ़ी लिखी उनसे काफी अच्छे संस्कार और अच्छी समझ है.


बात करें,घर बैठे महिलाओं के लिए काम के बारे में तो आज-कल ऐसे बहुत सारे गांव मिल जाऐगे और शहर मिल जाऐगे यहां पर कम पढ़ी-लिखी महिलाऐ घर बैठे अच्छे पैसे कमा रही है.अगर आप एक कम पढ़ी-लिखी महिलाआ हो तो बने रहे इस लेख के साथ यहां पर   के बारे में बताने जा रहे है.

-------------------------------

Read also :-  गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया | राजमिस्त्री कैसे बने | एक दिन कमाई होगी 700 रूपए 


कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे काम | biznis plan with low investment  


1.कबाड़ का धंधा

घर बैठे महिलाओं के लिए काम की बात करें,तो कबाड़ की दुकान अपने घर में खोलना आप लोगों के लिए अच्छा रहेगा.दुसरे नंबर पर इसको कम पैसों में चालू कर सकते हो,लेकिन यहां पर आप लोगों की जानकारी के लिए बता दे,की 20,000 हज़ार से लेकर तीस हज़ार आपके हाथ में रहना चहिऐ. 




2.स्कूल के बैग बनाना 

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए गांव में करने लायक बिजनेस एक और है वो यह की अगर आप कपड़े सीने का काम अच्छे तरीके से जानते हो,तो घर बैठे स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए बैग बनाकर आगे दुकानों पर बेच सकते हो.

बात करें,इस काम में आने वाले Business की तो इस Business को 20,000 /25000 हज़ार में चालू कर सकते हो और अपने मकान में रहते —हुऐ अच्छे पैसे कमा सकते हो.




3.बकरी के दूध का काम 

बात चल रही है,गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस के बारे में तो उपर जो छोटे काम बताऐ है,उन में से एक काम और hain वो यह की घर में बकरी रख कर इसके दूध को गांव की डायरी यां फिर अपने आस-पास के ईलाकों में Sale कर सकते हो.

बात करें,इस काम को Start करने के लिए आने वाले खर्च के बारे में तो इस को आप 10,000 /15,000 हज़ार में घर में बडे अराम से चालू कर सकते हो.





4.रूमाल बनाने का काम 

आगे बात करते है घर बैठे लेडीज के लिए काम के बारे में तो आपकी जानकारी के लिए बता दे,की हर लेडीज को थोडा बहुत सिलाई-कडाई का काम आता है.तो ऐसे में अनपढ़ लोगों के लिए बिजनेस 

यह रहेगा की घर में रूमाल बनाकर बज़ार में दुकानों पर बेच सकते हो.इस तरहां के गांव में बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए कम से कम 10,000 हज़ार की जरूरत रहेगी. 




5.स्वेटर बनाने का काम

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम यह है की घर में स्वेटर बनाने का काम शुरू कर सकते हो,क्योंकि हर सर्दीयों में स्वेटर की जरूरत पडती है.तो ऐसे में सर्दीयो में स्वेटर की बुनाई का काम चालू करके घर बैठे — बैठे अच्छे पैसे कमा सकते हो.


अंत में :- तो यह थे घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम जिसको बहुत ही कम पैसों में Start कर सकते हो दूसरी तरफ यह वो कार्य है.जिनको एक अनपढ़ औरत बडी असानी से चला सकती है और अपने घर का गुजारा बडी असानी से कर सकती है और अगर काम ​बढ़ियां चलने लग गया,तो कल को इसको बडे लैवल पर ​लीजा सकते हो.



SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post