What is PPF account know its secret rules

ONE LINE :- In this article, we have been told about P.P.F because many government employees do not know about it properly.


बहुत बहुत स्वगत है मित्रों......... मुझे खुशी होती है, की आप मेरी इस छोटी सी वेबसाईट पर अपना कीमती समय निकाल कर आते हो।


चलिऐ शरू करते है।

भारत में बहुत से घर है, जिन में उस घर का कोई ना कोई मैंबर सरकारी नैकरी करता है,अगर आपकी मिम्मी यां फिर आपके पिता जी नौकरी करते है,तो क्या उनको  P.P.F  खाते के बारे में पता है........क्या आप ने इसके बारे में कभी उनसे पूछा है? ........चलो मान लीजिऐ की उनको इसके बारे में पता है..... लेकिन इस से जुडी यह बांतों के बारे में आपको नही पता होगा.......... कौन सी है बताता हूं।

 PPF account rules


A):- P.P.F  से जुडे  कुछ रोचक तथ्यों की जानकारी नीचे विस्तार रूप से दी गई है।

1):- P.P.F क्या है ?.... और P.P.F  किसको बोलते है ?

मित्रों बहुत से कर्मचारीयों को इसके बारे में नही पता होगा.....कारण हो सकता है, उनका कम पढे लिखा होना का.......P.P.F ( THE PUBLIC PROVIDENT FUND SCHEME) सार्वजनिक भाविश निधि  को बोलते है।

आप को बता दू .....यह भारत सरकार दुबारा चलाई एक योजना है,जिस में आपको कर से बचने के लिए पेैसा जमा करना होता है।


2):- कहां पर खाता खोला जाता है मुझे पता नही ?

आप Post office  में या फिर अपने पास के गली महल्लों  में बनी सरकारी बेैंक में यांनी की  State Bank Of India  में बिना किसी रोक टोक से खाता खुलवा सकते है।

3):- दुसरी बडी बात ।

मित्रों...... अगर आप का खाता Post office में है, और Post office अपके घर में से दूर है, और Bank अपके घर के पास है, तो आप Bank में अपने खाते को Transfer  करवा सकते है, इसके लिए आपको  केवल एक फार्म भरना होगा और कोई पैसा नही देना है, यह सुविधा सरकार दुबारा बिलुकल Free  है दोस्तोंं।


B):-  P.P.F से जुडी कुछ रोचक बांतें।


1):-मित्रों इसकी  सबसे बडी बात यह है,  की P.P.F की जो रकम पर आपको ब्याज लगता है, वो TAX की सीमा में नही आता है।


2):-  P.P.F की AMOUNT पर सरकार हमको कम से कम 7.8 या इससे ज्यादा का Interest देती है।



3):- आपको शहिद यह नही पता होगा.....की जैसे हम Bank में Joint खाता खुलवा लेते है......But पीपी​ए में आप ऐसा नही कर सकते...... यानी की इसमें केवल आपके नाम पर ही Account खोला जाता है


4):- भारत सरकार ने P.P.F की पोलिसी में कुछ बदलाव किया है, यह बदलाव 1 आ्रपल 2016 में किया हेै. अगर आपका खाता 5 साल से उपर है, तो आप ​इस में से कुछ रकम निकलवा  सकते है।



5):- अगर आपके कोई खतरनाक बीमारी है...... और आपके पास इसका ईलाज करवाने के लिए पैसों का इंतजाम नही हो रहा है..... तो आप इस खाते में से कुछ Amount को निकलवा  सकते है....... इसके लिए आपको बीमारी  के  दस्ताबेज  फार्म  लगवाने होगे.....जो की आप को डॉक्टर लिख कर देगा ।



6):- क्या आपको पता है ...... की आप इसमें 500 यां फिर इससे ज्यादा की रकम को जमा भी करवा सकते है।



7):- आपको पता होगा की आप फार्म 80 सी के मुता​बिक अगर  आप  P.P.F  में निवेश करते हो, तो आपको कर से छूट मिलती है।


8):- आपको यह भी पता होना चहिऐ..... की भारत सरकार आप  के  P.P.F खाते में पडी रकम पर मिलने वाली ब्याज दर को कभी भी आप से बिना पुछे बदलाव कर सकती है।






SHARE THIS

Author:

Previous Post
Next Post