Why People Fail in New Business घरेलू बिजनेस

हते है की अपने घर के काम का जो आनंद होता है भो बात Job में नहीं होती अगर आप Business करने के बारे में सोच रहे है तो आप को Business शुरू करने से पहले कुछ बातो का ध्यान रखना होता है, भो बातें किया है इस Topic में आगे जानते है।









Why People Fail in New Business




Business को Start करने में लोग अक्सर यह mistake करते है। 



1 }:-Business

करने से पहले लोग अक्सर यह गलती करते है की भो जल्द से जल्द एक बड़ा Business man बनने के चाकर में किसी ऐसे Business को Start कर लेते है जो की उन की पहुॅच से बाहर होता है आप  ने जिस business को करना है उस को सब से पहले अच्छे तरहा से समझे उस के बारे में ठीक से जाने फिर एक दिन की income और Expenses का ठीक से हिसाब लगाकर देखे.



2 ]:- Loan लेकर ना शुरू करे। 

काम छोटा हो या बडा कभी भी लोन लेकर ना चालू करे, मान लीजिये की आप ने business को loan लेकर शुरू किया और कल  को काम नहीं चला तो लोन की Payment करनी आप की लिया मुश्किल हो सकती है।



यह भी पढे



For Example :

आप कपडे की Shop का नया काम शरू कर रहे है और आपके पास इस Business को चालू करने के लिए जितने  पैसे की जरूरत है उतने आपके पास नही है अब आप किसी Friend से मांगने जाते हो यां फिर अपने  किसी Close रिशतेदार से इन दोनों ने आपको जवाब दे दिया।

अब आप घर खाली हाथ लौट आते हो और ​जब कोई आपकी मदद नही करता तो आप Loan लेने की सोचते हो मान लीजिऐ की आपको लोन भी बैंक से मिल गया जो की 5 लाख के आस पास है इसके बाद आपने काम Start कर दिया।


एक दो महिने तो आपकी Shop अच्छी चली लेकिन धीरे धीरे आप से जो लोग उधार पर कपडा लेकर गया थे उन्होने समय रहते Payment नही दिया उपर से Shop में Customers का आना कम हो गया इधर Month  के End में workers ने Salary की मांग की दूसरी तरफ जो Bank से Loan लिया था उसकी किस्त भी देनी है इस तरहां से अब आप बूरी तरहां से फस गया कुछ समय के बाद Bank ने आपनी दूकान को सील कर दिया ।




अंत में [ The End]

तो मित्रों मैंने आपको यह छोटी सी Example देकर समझाने की कोशिश की है की किसी भी नऐ काम को लोन लेकर यां किसी से पैसा उधार यां Interest पे लेकर कभी मत चालू करें, हां कुछ समय रूक जाऐ जब तक पैसे का  पूरी तरहां से Arrangement नही हो जाता। 


SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post