Hindi Diwas Speech in Hindi For Students

Introduction :- Hello Friends welcome you can read here hindi diwas quotes in hindi,hindi diwas quotes in english,hindi diwas quotations,hindi diwas par quotes,hindi diwas 2017 quotes,hindi diwas par quotations,swatantrata diwas hindi quotes,hindi diwas poem,hindi diwas 2018,hindi diwas speech,hindi diwas slogans,hindi diwas poster,quotes on hindi diwas in hindi language.


Hindi Diwas Speech in Hindi For Students






Quotes On Hindi Diwas in Hindi Language

" सारे यहां से अच्छा हिन्दोसिता हमारा
हम बूलबूले है इसके,ऐ गुलसिता हमारा
मजहब नही सिखाता आपस मैं वैर रखना
हिन्दी है हम वतन है हमारा दोस्तों हिन्दोसिता।"




दोस्तों ऐ लाईने बहुत पुरानी है, हम बहुत समय से यह लाईने सुन और गुनगुना रहे है, यह  वो लाईने है जो हमें हमारे भारती होने, हिन्दूस्तानी होने पर गर्व महसूस कराती है।


Hindi Diwas Speech in Hindi For Students 

हिन्दी क्या है हिन्दी ?

दोस्तों ऐ सिर्फ एक भाषा ही नही बल्कि उससे भी बढकर हमारे देश की मत्र भाषा है, जो पूरे देश को एक धागे में पिरोती है। आज हिन्दी भाषा पूरी दुनिया की दूसरे दरजे  की सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। हिन्दी को 1449 मे राटभाषा का मम्सान मिला था। हिन्दी भाषा की बात करें तो देश के बाहर भी करोडों लोग इस भाषा को बोलते है और सीख रहे है।


Hindi Diwas Speech for Teachers 

10 जनवरी को हिन्दी दिवस मनाया जाता है और 14 सित्बर को हम लोग हिन्दी राटिश दिवस मानते है। दोस्तों बहुत तुफान आग हिन्देस्तान को तोडने और हासिल करने पर वो  तुफान इसका कुछ बिगाड ना पाए, ऐसे ही हमारी हिन्दी भाषा भी इसी रूह की तरह इसके साथ रही वो भी समय था जब हमारे लोग जुल्म का सामना करते थे, उन्हें गर्व था कि वो हिन्दूस्तानी है और आज हमें भी उन्ही की कुर्बाबिनों की बजह से ऐ सम्मान मिला है हिन्दोस्तानी होने का।


दोस्तों जितना सम्मान आज अॅग्रेजी भाषा को मिलता है उतना ही हिन्दी भाषा को भी मिलता है पर यहॉ एक प्रेशानी भी है वो क्या है कि जैसे—जैसे हमारी राटभाषा तरक्की कर रही है वैसे —वैसे हमारे देश वाी अपना रुख विदेशी और अंग्रेजी की तरफ कर रहे है ऐ लोग ज्यादातर भूल रहे है कि आने वाला समय हमारा है, विदेशों की वजाए हमें अपने देश में रहकर इसे तरक्की की राह पर ले जाना है। डॉलर के मुक्बाले रू की मानता को बढाना है आज हमारे देश में वो कुछ हो रहा ळै जो विदेशी भी नही कर पाऐ


उदाहरार्ण  के तौर पर मंगल ज्ञान कई बडे देशों ने जी तोड कोशिश की पर सुन वबार्थ पर भारत ने पहली बार ही ऐ सफलता कम बजट में हासिल की माना कि विदेशी हमे अच्छा नही मानते हम उनके गुलाम रहे है पर वो बीती बातें है कुछ बहुत ही मशहुर लाईने याद आ गई मुझे

कुछ बात है कि हस्ती मिटती नही हमारी
सदियों रहा है दुशमन दौरे यहां हमारा।


दोस्तों विदेशियों ने हमें बहुत लूटा दुखी किया पर नतीजा क्या निकला हमारा सौभाव हमारी संस्किती हमारी भाषा हमारा सम्मान आज भी हमारे पास है। हमारा देश आज भी तरक्की में है और किसी भी ताकतवार दुशमन को मजबूती से टक्क्रर दे सकता है।

Quotes On Hindi Diwas in Hindi Language

हमें मिटाने वाले आज जिन्दा नही
पर उन्की औलादें आज हमारे इतिहास के सामने
सर झुकाती है।



जय हिन्द  Jai Hindi


SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post