International Literacy Day 2018

introduction :- Hello world welcome you can read here international literacy day speech in Hindi language and poem on international literacy day and saksharta diwas in India and saksharta essay in Hindi 



International Literacy Day 2018



Best Quotes International Literacy Day 2018

" देश का भविष्य हो कुछ अच्छा करना
  दुनिया झुका दो यार कुछ ऐसा करना "

             जै हिन्द।

International Literacy Day 2018 :- प्यारे दोसतों ये बताने या समझाने की जरूरत नही है कि साक्षरता भाव ज्ञान क्या हैं। साक्षरता कई प्रकार की हो सकती है, जैसे किसी उयोग के प्रति किसी दवा बूटी के प्रति या योग आदि के बारे में पर इस ज्ञान के साथ साथ हमे  पढने  लिखने की समझ भी जरूरी है।



भाषा को बोलने के इलावा पढने और लिखने की कला भी जरूरी है और अगर ये ज्ञान कुछ ज्यादा हो तो और भी अच्छा है जैसे एक से ज्यादा भाषाओं का ज्ञान इससे क्या होता है हमें दूर दारार के लोगों के विचारों के बारे में इनके बोलने के बारे मे पता चलता है और हम दूसरों की भाषा आसानी से बोल लिख पढ और सुन सकते है।


दोस्तों ज्ञान कैसा भी हो किसी से भी मिले प्राप्त कर लेना चहिऐ लगभग हम सभी जानते है किस 8 को साक्षरता दिवस है, हम लोग इस दिवस को मानते है क्योंकि हम शिक्षा की कदर करते है उसको इज्ज्त देते है हम मालूम है कि शिक्षा हर घर वर्ग हर उर्म के लिए जरूरी है। पर फिर भी हमारे देश में बहुत से लोग ऐसे है जो #Education के अमुल्य खजाने से वंचित है। सरकारें अपने खोखले वादों से अक्सार वोटे ले जाती है, पर लोगों जो चहिऐ वो नही मिलता।


दोस्तों शिक्षा व्यायार और सुधार के लिए यानि तरक्की के लिए बहुत जरूरी है, ये हम सभी जानते है पर जिनके पास ये है ही नही उन्हें तरक्की के बारे में क्या पता, कामयाबी क्या है, उन्हेें क्या पता, देशों - विदशों में क्या हो रहा है उन्हें क्या पता हमारे देश कर्च में डूब रहा है यां उभर रहा है उन्हें क्या पता,

          उन्हें तो सिर्फ अपनी दो वक्त की रोटी कि चिंता है पर सच मानना दोस्तों ये दो वक्त की रोटी भी कभी - कभी उनसे ऐसे काम करवा देती है जो उन्हें मौत के या जुर्म के अन्धेरों में ले जात है और फिर यहां से लोैटना ना मुनिकिन होता है माना की यह गंदे काम शिक्षित लोग भी कर रहे है पर वो अक्सर इन अशिक्षित लोगों का गलत फैयादा उठा कर करते है।

Read Also 

जागरूकता Awareness  

शिक्षा एक ऐसी  मणि है जो हमारे ज्ञान को पूरी तरह रोैशनी देती है। हमारे अधिकार हामरी योगता और हमारी ताकत हमें शिक्षा से ही प्य्रात हो सकते है दोस्तों अगर आगे बढ कर कुछ अपने लिए करना है यां देश के लिए करना है तो समय नष्ट मत करें अगर खुद शिक्षित हो या ले रहे हो तो  अपने साथ - साथ औरों का हाथ भी थाम लो, सरकारों की लूट से खुद को भी बचना औरो को भी बचाना अपना और दूसरों के सनमान की रक्षा चाहते हो तो शिक्षित हो जाओं, अपने देश और दुनिया के बारे में जागरूक होना चाहते हो तो शिक्षा की और कदम बढाओं खुद के साथ - साथ औरों को भी जागरूक करों।


Best Quotes 

" जिंन्दगी में अच्छे दोस्त बनाना जिनमें शिक्षा को जरूर अपनाना "

नजरियां  Outlook

दोस्तों अब हम बात करेंगे नजरिए की अकसर हम देखते है, किस लोगों का दोखने और सोचने का नजरियां बहुत ही अलग प्रकार का होता है आज भी हम देखते है कि हमारे देश में लोग एक दूसरे की तरक्की से चलते है, ऐसा नही है कि वो पढे -लिखे नही है, वो पढे - लिखे तो है पर उन्हें या तो पूरा ज्ञान नही मिला यां फिर उन्होंने ज्ञान को किसी और तरीके से समझा है।

For Example :- के तौर पर हमारे बाबा साहिब बाबा भीव राव अम्बेदकर ( Baba Shahib Bhim Rao Ambedkar ) जी उनके समय में भी बहुत उचनीच की मानता थी, गरीबों की पढ़ाई को मानता नही थी दी जाती थी, अगर थी तो गरीबों को दूसरी बडी जात वालों के बच्चों से दूर बिठाया जाता था। बाबा साहिब को भी कलास से बाहर  बिठाया जाता था, पर फिर भी उन्होने शिक्षा ली और ऐसी शिक्षा ली कि आज पूरा देश उनकी शिक्षा के उनुसार चल रहा है।



दोस्तों क्या पता आज या आने वाले हमारा समय में हम किसी ऐसे इन्सान को सिक्षित करें या कवाऐ जो हमारे देश को बाबा साहिब की तरहां एक नई दिशा या नई सोच दे ना तो वो इन्सान अपका अहसान भूल और ना ही यह देश।।


दोस्तों ये आप पर हैं कि आपने किसी को कैसी शिक्षा देनी या दिलवानी है, जब सोच बडी होगी तो सपने भी बडे होगो अगर सपने बडे होगे तो होसला बढेगा बस इसी हौसले को बरकरार रख करे देश हित में कार्य करे और सच्चे देशवासी कहलॉए।

जै हिन्द।

Script writing for vishvtrading 

Jatinder singh Chahal
Near Bhadshon Patiala.

https://www.facebook.com/krieshn.arya

Thanks For Reading if you like this post then please share with friends and family members.


LIST OF VISHV TRADING GENERAL KNOWLEDGE BOOKS .




Read Also




SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post