रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें | 2022 में कपड़े का बिजनेस करने का तरीका

कुछ लोग व्यापार को शुरू करते समय जल्दबाजी कर लेते हैं,कौन सी जल्दबाजी हो सकती है जैसे कि बिना सोचे समझे कभी भी दुकान खोल लेना बिना सोचे समझे कोई भी नया कार्य शुरू कर देना.जिसकी मार्केट में demand ही नहीं,ऐसे बहुत सारे business होते हैं कोई भी नया काम शुरू करने से पहिले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि मार्केट में किस काम की जो डिमांड है.


सबसे ज्यादा है,अब बहुत सारे ऐसे व्यावसाय होते हैं जिनकी  मांग बहुत हीं कम रहती है,दूसरी तरफ बात करें कि ऐसी बहुत शॉप देखनें को मिल जाऐगी जिन पर हर वक्त भीड़ देखने को मिलेगी,जैसे कि उदाहरण के तौर पर किराने की दुकान
  

इसे पढ़े:-  रेडीमेड कपड़े की दुकान के नाम | kapde ki dukan ka name 

ऐसा व्यापार छे महीने चलता हूं और 6 महीने के बाद इनकी डिमांड खत्म हो जाती है,फिर हमें अगले 6 महीने तक इंतजार करना पड़े तो ऐसे Vyapar को अच्छा रहेगा कि ना स्टार्ट करें.


भले ही आप को एक दो महीने नया काम शुरू करने के लिए रिसर्च करनी पड़े,आप जिस बिज़नस को भी नए सिरे से शुरू करने जा रही हो,उसके लिए जल्दबाजी न करें और दूसरे को देखकर उसी टाइप का काम स्टार्ट ना करें.


यहं एक तरह की सीजनल व्यापार होते हैं,उनमें कमाई तो खूब होती hain किंतू थोड़े समय के लिए होती है,आपको वो काम स्टार्ट करना है,जो सदाबहार हो जिसकी मांग हर पल और हर टाइम | हर दिन और हर समय बनी रहे,इस तरह के बिजनेस लाइफ - टाइम के लिए चलते हैं.


ऐसे में एक kapde ka business एक तरह का ऐसा व्यापार है,जो हर मौसम में चलता है, Garmi हो या फिर सर्दी कपड़े हर कोई पहनता है,ऐसे में kapdo ka business का एक ऐसा बिजनेस रहेगा,जिसको अगर आप स्टार्ट करते हो तो फायदे में रहोगे. 

जहां नीचे इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक बताया गया hain,कपड़े का बिजनेस करने का तरीका,तो आइए आगे   जानते है,इसके बारे में विस्तार रूप से.


रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें | 2022 में कपड़े का बिजनेस करने का तरीका 


1.काम का नाम :-  रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें.



2.योजना बनाऐ :-  

बिना सोचो समझों अगर कोई भी व्यवसाय चालू करते हो,तो वो ज्यादा देर तक नहीं चलेगा,क्योंकि उसकी नीव मजबुत नहीं है.

जैसे की Agar घर की नीव मजुबत हीं नहीं,तो वो कैसे ज्यादा वक्त के लिए खडा रह सकता है आप खूद सोचों ? ऐसे आप कोई भी उद्योग { udyog } शुरू करने जा रहे हो,उसकी एक yojana बनानी पडती है.

बात करें,रेडीमेड कपड़े का बिजनेस करने के लिए आपको कुछ इस तरीके से प्लानिंग करनी पडेगी, यहां नीचे कुछ टिप्स आपको दिऐ गए है.  

1 दुकान कहां पर खोले ?
2 कितनी जगा की जरूरत होगी दूकान के लिए ?
3 दुकान किराऐ पर ठीक रहेगी यां फिर खूद की बनाऐ ?
4 कितने पैसा चहिए ?
5 माल कहां से उठाऐ ?
6.लेबर की जरूरत?
7.दूकान पर आने वाला हर महीने का खर्च ?

आदि,तो ऐसे एक रूप-रेखा तैयार कीजिऐ,तां की आपको पहिले थोडा - बहुत अंदजा हो जाऐ,की एक Garment ka business suru karne के लिए हमें क्यां — 2 करना पडेंगा.



3.कपड़े की दुकान खोलने के लिए कितना पैसा चाहिए ? 


सबसे अहिम बात,की आपके पास पैसा कितना है?,रेडीमेड कपड़े का बिजनेस यां फिर Dukaan खोलने के लिए सबसे पहिले अपने Bank Balance को एक बार देखें.

क्यां आपके पास उतना पैसा है,जितना की एक Readymade garments shop kholne ke liye चहिऐ,यह आप भी भली बाती जानते होगे की एक कपड़े की दूकान को चालू करने के लिए हमारे पास थोडा अच्छा पैसा होना चहिऐ.

क्योंकि,अगर आप साधरण सी दूकान भी चालू करते हो,तो कम से कम अगर ज्यादा नहीं तो आपके पास 2 लाख रपए से उपर तक का बैंक-बैंलस होना लाजमी है.

यहां तक की जरूरत पडने पर आपको बैंक से लोन भी लेना पड सकता है,तो अगर ज्यादा नहीं तो आपके पास कम से कम 2 लाख  से उपर रपए होना लाजमी है,जैसे आजकल कपडों का फैंशन चल रहा है,उस हिसाब से अगर अपने साधरण सी दूकान करनी है.



4.पढ़ाई :-

क्लॉथ हाउस का बिज़नेस शूरू करने के लिए,अगर आप कम पढ़े - लिखे भी हो,तो भी एक Cloth house ka business suru कर सकते हो,क्योंकि इस कार्य में कोई पढ़ाई का इतना लेना — देना नहीं होता हां आप पढ़े — लिखे होने चहिऐ अगर 12 बारवीं पास हो तो भी cloth हाउस दूकान को खोल सकते हो.




5.कहां पर खोले दुकान  :- 

दूकान को सोच समझ कर खोलनी चहिऐ,अगर जरा सी भी गलती और जल्दबाजी हो गई,तो पूरे बिज़नेस प्लान का कचरा हो जाऐगा.   

यहां पर आपको कुछ टिप्स देने जा रहे है,जिसके अधार पर अगर गारमेंट्स शॉप को  इस जगा पर खोलते हो,तो कपड़ों की सेल ज्यादा होगी,सेल ज्यादा होगी तो कमाई भी ज्यादा होगी.
 

1.हो सकें ज्यादा से ज्यादा  Try करें,की दूकान को कालेज यां फिर स्कूल के आगे खोले,क्योंकि अगर आप इस जगा पर गारमेंट्स शॉप  खोलते हो तो कॉलेज की लडकीयां और लड़कें ज्यादा से ज्यादा खरीदेगे और यहां पर Sale और जगा के मुकाबले ज्यादा होगी.


2.सिनेमां घर,यह भी एक ऐसी जगा है,यहां पर लडकें और लड़कीयों की भीड सबसे ज्यादा देखने को मिलेगी इसके बिना बाकी लोग भी यहां पर रहते है,

तो यह भी एक अच्छी जगा मानी जाऐगी,अगर Cinema house के आस-पास kapde ki shop खोलने के लिए जगा मिलती है तो.


3.​इसके बिना बस स्टैंड भी अच्छी जगा है.
4.रेलवे स्टेशन.

आदि.

तो यह कूछ जगा है,यहां पर kapdo ki dukan को अगर किया जाऐ,तो सेल अच्छी हो सकती है,हांलकि इन जगों पर जगा मिलनी मुशिकल है,लेकिन आप एक डैंमों के तैर पर भी kapra की dukan लगा सकते हो.
 



6.कपड़े की दुकान का नाम क्या रखें :- 

यहां नीचे आपको आर्टीकल का लिंक दिया गया है,जिस पर कलिंक करें और आप सीधे Clothes shop name ideas आर्टीकल पर पहुंच जाऐगे.👇👇👇 






7.सबसे सस्ते कपड़े कहाँ पर मिलेगे :-   

आपको बचत तभी होगी,अगर माल को होलसेल मारकीट से उठाते हो,क्योंकि होलसेल मारकीट में कपड़ा आपको काफी सस्ता मिलेगा और इसके लिए आप दिल्ली। अंबला। और राजस्थान आदि जगा से सस्ते रेट पर कपडें को खरीद सकते हो.



8.कपड़े की दुकान खोलने के लिए लाइसेंस | कुछ जरूरी दास्तावेज

अब बात आती है,की कपड़े की दुकान के लिए जरूरी दास्तावेज कौन — कौन से है? इसके लिए आपको एक तो जीएस टी नंबर की जरूरत रहेगी.

दूसरी तरफ,एक आपको Pan number चहिऐ,इसके बिना कपरे की दूकान का पंजीकरण भी करवा सकते हो किंतू,पहिले -2 इसकी जरूरत नहीं होगी,बाद में जब दूकान अच्छी और बढियां चलने लग जाऐ तो करवा लेने,

यहां पर आपको बता दे,की आपको कपड़े की दुकान खोलने के लिए लाइसेंस लेने की कोई जरूरत नहीं है आप कवेल सिंपल दूकान चला रहे हो.





9.दुकान का प्रचार

दुकान खोलने के ठीक बाद रेडीमेड कपड़े की दुकान  का ज्यादा से ज्यादा प्रचार करें,इसके लिए Offline और आनलाईन दोनों तरीकों से प्रचार करें,हो सकते हो Newspapers के जरिऐ भी दूकान का प्रचार करें.



10.दुकान खोलने का समय सैंट करें

दूकान के बाहर एक बडा Board लिगाऐ जिस पर सुबह दुकान खोलने और शांम को दूकान बंद करने का सहीं समय बडे — बडे शब्दों में लिखें तां की गा्हक को दूकान खोलने के टाईम का पता चल सकें.



11.कपड़े की दुकान चलाने का तरीका

आपने अपने Gaon mein यां फिर शहर के किसी कोने में कपड़े की दूकान खोली है,अब ऐसा हो नहीं सकता की आपके बिना कोई और Dukaan हो ना तो ऐसे में यहां पर आपको एक काम करना पडेगा,काम यह रहेगा जिसके बारे में नीचे बताया गया है.

1 दूसरों से रोट का रखें।

2 गा्हक यहां पर टिकता हो उसकी बात मान लों हां आपको घाटा नहीं होना चहिए।

3 एक आदमी चाय पानी पर रखें जैसे की गा्हक अपकी दूकान पर आता है उसको पानी दे बाद में चास का प्रछताव उसके आगे रखे।

4 गा्हक के साथ बोलबानी अच्छी रखें।

5 शुरू में आफर पर जोर दे।

तो यह कपड़े की दुकान चलाने का तरीका है जो की बडा असान है इसको जरूरत Fallow करें.


छोटा Biznes को शुरू करने से पहले इन डाक्यूमेंट्स का होना लाजमी होगा,वैसे तो आजकल हर किसी के पास हैं लेकिन फिर भी हमारा  कर्तव्य  है की एक अच्छे  Businessmen पास Documents होने चाहिऐ.  

1.पैनकार्ड | 2.बैंक खाता | 3.एटीएम कार्ड  | 4.करंट अकाउंट | 5.नेटबैंकिग | 6.अधार कार्ड.


अंंत में :- कुछ इस तरहां से आप kam punji me Garments shop कर सकते है,यह एक ऐसा काम है की जब तक दुनिया है,तब तक यह काम चलेगा.


{Our social network links} 

SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post