चीनी का होलसेल बिजनस | Chini ka business kaise kare

गर आप चाहते हैं,की मैं भी मकान में बैठकर और लोगों की तरहां कमाई करू,तो आपको यहां पर एक अच्छा और कम पैसों के साथ शुरू होने वाला Laghu udyog के बारे में बताने जा रहे है.

बहुत से लोग कहते है,की अगर हम कोई Chota Business चालु करते है,तो लोग हामरा मजाक उठाते हैं, लेकिन आपको एक बात बताना चाहेगे की Vishv Me जो भी अभी तक बडे बिजनेस मैन है उन लोगों ने बिज़नेस को जीरों से हीं आरंभ था. 


business ideas in hindi |  how to start sugar wholesale business in india
vishvtrading.com


बात करें,आज के आर्टीकल के टोपिक के बारे में,तो इसमें आपको एक छोटा मगर हर रोज कमाई करके देने वाले Gharelu Business के बारे में विस्तार पर्वुक जानकारी दी जाऐगी,वो भी आपकी भाषा हिन्दी में 



चीनी का होलसेल बिजनस  | Chini ka business kaise kare

1.काम का नाम :- चीनी की सिपलाई परचून की दूकानों पर सेल करना.



2.योजना बनाना:-  

किसी भी घरेलू उद्योग को चालू करने से पहिले उसकी अच्छी सी योजना बना ले,जैसे की हमें कुल पैसा कितना चहिऐ?

इसके बिना हमें घरेलू बिजनेस करने के लिए किन — 2 चीजों की आवशक्यता रहेगी,आदि अगर घरेलू बिजनेस की शुरूआत योजना बनकार करेंगे,तो आगे आपको किसी किस्म की कोई परेशानी नहीं आऐगी.क्योंकि जो घर का बिजनेस आप करने जा रहे हो उसकी रूप रेखा अपने पहिले हीं बना ली है.



3.कितना पैसा चहिऐ इस काम को शुरू करने के लिए:-  

अब बात करें,की हमें चीनी का होलसेल बिजनस चालू करने के लिए इतने पैसोें की जरूरत रहेगी ? इस बिज़नेस को पहिले छोटे लवेैल पर आंरभ करें.

छोटों रूप पर चीनी का होलसेल बिजनेस आंरभ करने के लिए आपके पास कम से कम एक लाख  रपए होना चहिऐ,तां की बिना किसी लोन से इस काम को शुरू किया जा सकें.



4.पढ़ाई की जरूरत :-  चीनी का होलसेल बिजनेस को शुरू करने के लिए आप का कम से कम अगर ज्यादा नहीं तो बारवीं कक्षा तक पास होना जरूरी है. 


 

5.होलसेल रेट पर चीनी कहा से उठाऐ

शहर में जो चीनी का Business करने वाले बडे वयापारी है,उनसे Wholesale रेट पर चीनी को उठा सकते हो यां फिर Chini Mill से माल उठा ले,वहां से माल उठाने का आपको यह लाभ मिलेगा. 

1.आपको माल सस्ता मिलेगा. 2.माल अच्छा और साफ मिलेगा 3.ताजा माल मिलेगा.

थेक रेट पर माल खरदीते हो,तो आपको चीनी कम रेट पर मिलेगी और उस हिसाब से आपको बचत भी ज्यादा होगी.



6.चीनी कैसे बेचे   

अब यहां पर गैर करने वाली बात यह रहेगी,की Sugar wholesale business  शुरू तो कर लिया,किंतू अब उसको गा्हक तक कैसे पहुचाया जाऐ? 

यह भी एक बडा सवाल रहता है,क्यांकि अगर आपने सहीं तरीके से इसको नहीं समझा तो काम आगे नहीं चल सकता.

यहां नीचे आपको विस्तार पर्वुक बताया गया है,की Chini ka wholesale business शुरू करने के बाद उसको कहां — कहां सेल करना होगा.


1 सबसे पहिले शहर में टोटल Parchun ki dukaan / दुकानों की एक सूची तैयार कीजिऐ.
2 इसी तरहां से आप जितना Area कवर करना चहाते हो उन सभी Shops की एक सूची बना लीजिऐ.
3 इसके ​बाद गांव में मैजूद सभी किरयाना दूकानों की एक सूची बनाऐ.
4 सरकारी दफतरों के पास खडे चाय वालों के साथ तालमेल कीजिऐ.
5 पाईवेट बैंकों के पास खडे चाय वालों की एक सूची बनाऐ.
6 सिनेमा घर.
7 रेलवे स्टेशन.
8 स्कूल.
9 कॉलेज.
10 फैक्टरी यरिया.
11 बस स्टैंड.

तो ऐसे एक List बनाऐ और फिर काम को शुरू कर दे,पहिले गांव को कवर करना है यां फिर शहर को यह आप पर रहेगा.



7.दुकान भी खोल सकते हो

यहां पर एक बात और है,की आप घर में कवेल चीनी की दूकान भी खोल सकते हो और ऐसे में घर की महिलाऐं दूकान पर बैठ कर दूकान को चला सकती है.




8.चीनी का रेट आज 2022 

अब बात करें,चीनी का रेट के बारे में,तो यहां पर सबसे पहिली बात की रेट कभी एक जैसा नहीं रहता,कभी कम और ज्यादा हो सकता है.तो उस हिसाब से आप चीनी का रेट तय कर सकते हो. 



9.पच्रार करें

यहां पर आपको एक काम और करना पडेगा,की आपको अपने काम का प्रचार भी करना होगा,तां की लोगों को आपके काम के बारे में पूरी तरहां से पता चल सकें,इसके लिए आप दीवारों पर पोस्टर छपा कर लगवा सकते हो. 




 10.काम का समय  

यहां पर आपके लिए सहीं समय सुबह 9 बजे से लेकर शांम के 5 बजे तक का रहेगा,पैसे तो आप कोई भी समय सैंट कर सकते हो लेकिन यहीं एक सहीं Time है. 


12.उर्म 

यहां पर जानकारी के लिए बता दे की Chini ka wholesale business shuru karen के लिए बात उर्म की की जाऐ तो 40 /45 साल की उर्म में बडे अराम से इस कार्य को चालू किया जा सकता है.

 

 

11.एक दिन की कमाई 

अब बात करें,की चीनी का होलसेल बिजनस शुरू करने के बाद एक दिन में कितनी कमाई की जा सकती है,यहां पर आप लोगों की जानकारी के लिए बता दे,की यह Sale पर निर्भर करता है,उदहराण के तैर पर आप कम से कम अगर ज्यादा नहीं तोे 500 से लेकर 1000 हजार तक कमाई कर सकते हो.


इस धंन्धे को आरंभ करने के लिए आपके पास इन दस्तावेजों का  होना जरूरी है.

1.पैनकार्ड। Pan Card :-  कल को आपकी कमाई लाखों तक पहुंच सकती है,तो इस लिए आपके पास पैनकार्ड का होना अति जरूरी है. 


2.बैंक खाता । Bank Khaata :- आपके पास बैंक खाते का होना जरूरी है.


3.एटीएम कार्ड । ATM CARD:-  अगर आपके पास बैंक खाता है,तो आपके पास अपने खाते का ATM CARD भी होना जरूरी है.


4.करंट अकाउंट । CURRENT ACCOUNT :-  एक करंट अकाउंट भी खुलवाना पडेगा,क्योंकि जो लोग बिजनेस करते है उनके पास यह खाता होना जरूरी है.


5.नेटबैंकिग। NET BANKING:-  नैंट बैकिंग भी होनी चहिऐ आपके पास   

6.अधार कार्ड । Aadhar card hona chahiye:- आप के पास अधार कार्ड का होना भी लाजमी है, क्योंकि अगर आपके पास नही है तो इस की बजा से आपके कई काम रूक सकते है 



अंत में :-  अगर आप सोच रहे थे की Chini ka wholesale business kaise shuru karen तो इसके बारे में उपर बडे विस्तार रूप से बताया गया है। 

दूसरी तफर अगर आप गांव से हो यां फिर महिलाओं के लिए घर बैठे काम देख रहे हो,तो घर में हीं चीनी की दूकान यां फिर परचून की दूकान खोल सकते हो.

क्योंकि अगर उनको घर बैठे काम चाहिए तो परचून की दूकान का काम सबसे  Good है बाकी आप आस - पास के गांव में चीनी को परचून की दूकानों पर सेल कर सकते हो।

SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post