12 फेल के लिए बिज़नेस आइडियाज | 12 fail students business ideas

जैसे की इंसान पानी,भोजन हवां के बिना नही रह सकता हेै,उसी तरहां Se आज के Time में इसांन की Life पैसे के बिना अधुरी हेै,Friends अगर आपके पास  money हेेै.

तो आपका हर कोई दोस्त हेै ओैर अगर आपके पास पैसा नही तो आपका कोई नहीं यह बात शहिद आपको हाजिम नां आऐ लेकिन सच है. 

home business ideas for students | some business ideas for students in india
vishvtrading.com

आज का Topic है,वो Students जो की बारवीं पास है, यां फिर बारवीं फेल है यां फिर ऐसे छात्र जो की बारवीं के बाद कोई ना कोई अपना खूद का बिज़नेस शुरू करना चाहते है. 

तो उसके बारे मे आप लोगों को बडे विस्तार रूप से बताया जाऐग.जानने के लिए बने रहे,इस Article के साथ् यहां पर आपको पूरी तरीके के साथ वो भी आपकी भाषा हिन्दी में. 




12 फेल के लिए बिज़नेस आइडियाज | बारवीं fail 500 कमाए रोज का 

यहां नीचे जो काम आपको बताया जाऐगा,उसको अभी से Start कर दे और बाद में आप घर बैठे काम यां फिर अपने गांव में रहते हुऐ एक दिन का 500 यां फिर 1000 से उपर रोज का कमा सकते हो,क्योंकि यह Anpadh logo ke liye kaam सबसे अच्छा रहेगा.



1 चाय की दुकान का बिजनेस | How to start tea business in india


यह एक ऐसा व्यवसाय जिसकी बहुत सारी खासीअत है और दूसरी तरफ कमाई भी अच्छी की जा सकती है एक Chai ki dukaan शुरू करने के आपको बडे फेयदे मिल सकते है.

बात करें उन Students की जो की कम — पढ़े लिखे है यां फिर ऐसे छात्र जो की बारवीं फेल हो उन के लिए यह गांव में बिजनेस करने का तरीका सबसे अच्छा रहेगा.

आप ​इसको कम लागत में कहीं पर भी बडे अराम से Start कर सकते हो और दिन का कम से कम अगर ज्यादा नहीं तो 500 रपए से लेकर 1000 हज़ार या फिर इससे उपर भी एक दिन की दिहाडी डाल सकते हो.





2 साईकिल रिपेयर की वर्कशॉप खोलना | Home based bicycle repair business


वो Students लोग जो की 12th fail है,यां फिर बारवीं पास अगर वो यह पूछ रहे है,की हमें कम पैसे मे अच्छा व्यवसाय  बताये तो यहां पर दूसरें नंबार पर 

उन लोगों के लिए गांव का बिजनेस रहेगा Cycle repairing की वर्कशॉप खोलना यह भी एक ऐसा Vyavsay रहेगा जिसको थोडो रपऐं से शुरू किया जा सकता ऐ.

बात करें कमाई की तो दिन का ज्यादा नहीं 500 यां इससे थोडा कमाया जा सकता है,लेकिन इसके साथ-साथ कई और पेशा शुरू किऐ जा सकते है.





3.Denting painting workshop | डेंटिंग पेंटिंग वर्कशॉप खोलना

यहां पर आप लोगांे के लिए एक और गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस आइडिया रहेगा,वो यह की बारवीं कलास के बाद डेंटिंग पेंटिंग यांनी की Car Repair का काम सीख सकते हो.

इस काम को शुरू करने के लिए कोई ज्यादा पढ़ाई की जरूरत नहीं होती,एक कम पढा — लिखा भी इस घरेलू उद्योग धंधे को असानी से शुरू करके घर बेैठे पैसा कमा सकता है.




4. राजमिस्तरी का काम | Rajmistri 

यहां पर आप लोगों के लिए बता दे,की अगर आप सोच रहे हो की सबसे सस्ता बिजनेस कौन सा है ? जो की कम से कम पैसों में Start किया जा सके,तो यहां पर आप लोगों की जानकारी के लिए बता दे की Rajmistri का काम सबसे अच्छा रहेगा.

अगर आप बारवीं पास हो,यां फिर फेल तो इस काम को सीख कर अपने गांव में यां फिर आसपास के ईलाकों में काम करने अच्छी कमाई कर सकते हो.



1बहीं खाता :- आपको बहीं खाते की जरूरत पडेगी,साधारण शब्दों में कहें की आपको एक Copy लगानी होगी जिस पर रोज का  Expenses कितना हुआ.

इस तरहॉ से आपको एक दिन का पूरा लेखा - जेखा लिखना पडेगा. ऐसे करने से आपको यह पता लगाने में असानी होगी, की मेरा एक दिन का कितना खर्च हो गया और बचत कितनी हुई. 


2.बही खाते वाली किताब कितने रुपए के मिलेगी  :- हमारी राय रहेगी की Village या शहर की दूकान से 20 रू या 50 रू वाला एक साधारण सा रजिस्टर कॉपी खरीद लें.



छोटा Business को Start करने से पहले इन Doc का होना लाजमी होगा,वैसे आजकल हर किसी के पास हैं लेकिन,फिर भी हमारा कर्तव्य है.

1.पैनकार्ड.
2.बैंक खाता. 
3.एटीएम कार्ड.  
4.करंट अकाउंट.  
5.नेटबैंकिग. 
6.अधार कार्ड.


अंंत में:-  कम पढे लिखे हो यां फिर 12 फेल है,तो इन Udyog dhandhe को कम खर्च के साथ शुरू कर सकते हो और इनमें कमाई भी अच्छी रहेगी.
 

{Our social network links} 

1.https://www.facebook.com/vishvtrading

2.https://t.me/businessideaschathindi

3.https://in.pinterest.com/vishvtradingcom

4.https://www.linkedin.com/in/vishv-tradingcom


                                                         *************** 


SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post