भुने छोले बेचने का बिज़नेस कैसे आंरभ करें laghu udyog

This article protected by DMCAयह लेख DMCA द्वारा संरक्षित है.


क्यां आप के पास कम पैसे है ? कहने का मतलब की आपके पास 10,000 हजार से 50,000 हज़ार है और आप सोच रहे हैं की मैं इतने कम पैसों में कौन सा बिजनेस करूँ ?  यां कह लो 18,000 में यां फिर 21,000  हजार में कौन सा बिजनेस करें ? थोड़े पैसों में कौन सा धंन्धा करें, तो यहां पर आपको एक नय और सदाबहार बिज़नस के बारे में बताया जाऐगा,बने रहिऐ हमारे साथ।





दुनियां में, हर इंसान की अलग — 2 सोच और इच्छा होगी, कुछ लोग नोैकरी पसंद करेंगे नां की  बिज़नेस,कुछ ऐसे जो नौकरी करने की सोच नही रखते, बलंकि नौकरी से बढ़ कर कुछ अलग करने की सोच रखते हैं और ​खुद का बिजनेस शुरू करके दुनियां में अपना नाम रोशन करने की सोच रखते हैं  




सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेश 👇


सेमियाँ निकालने का काम शुरू करें कमाई दिन की 1500



सर्दीयों में सबसे ज्यादा चलने वाला बिज़नेस | इसे भी पढ़े👎

पाथिया वाला गीज़र बेचने का बिज़नेस कैसे करे 



small business ideas in hindi
vishvtrading.com



दूसरी ओर हमारी कोशिश यही है, की हम उस बिज़नेस के बारे में बताऐ जैसे की ग़रीब आदमी के लिए बिजनेस । कम पढ़े लिखे लोगों के लिए रोजगार। कम पैसों के साथ चालू होने वालोंं लघु उद्योग |अपने घर में रह कर कौन सा धंन्धा चालू करें जिस से ज्यादा कमाई हो | apne ghar mei rah kar kaun sa dhandha chalu kare jis tou jiyada kamai ho| kaun sa biznesh karne se jiyada paisea banega | बिना किसी से पैसा उधार लिए बिजनेस की स्थापना करें | bina kisi se paise udhaar lie bisnes ki sathapana kaise kare | मेरे लिए सबसे बढ़ियां धंन्धा कौन सा होगा |mere liye sabse badiya dhandha aaj ke time me kaun sa hoga | मेैं बिजनेस शुरू करना चाहता हूं क्या करू | mein bisnis suru karna chahaata hu kiya karu | कैसे व्यापार करें पता नहीं चल रहा |  kaise bisns kare pata nahi chal raha | किसी लघु उद्योग के बारे में बताऐ जो कम पैसें में शुरू हो | kisi laghu udyog ke bare me bataye jo kam paise me suru ho | मैं बिजनस करना चहाती हूं |आदि के बारे में बताऐ जाये तां की आप इनको चालू करके बाद में कुछ बडा कर सकें और आपका अपने गांव में। कस्बे में। शहर में नाम हो.



यहां पर एक बात आप से साझी करना चाहते हैं, की कार्य कोई भी करें बिना महेनत किऐ उस में विजयी नही हो पाउॅगे,तो जानने के लिए की हम आपके साथ कौन सा घरेलू उद्योग साझा करने जा रहे है, बने रहिऐ हमारे साथ.[kaun sa business karne se badiya paisa banega ]



आगे हम जानेगे काम का नाम। कहां से शुरू करें | कैसे शुरू करें। क्या करना होगा आदि तो हमेशा की तरहां कहेगे नीचे दी जानकारी को अच्छी तरहां से पढ़े.




Bhuna chana chole ka business kaise kare | भुने हुए छोले का बिज़नेस कैसे शुरू करे कम पैसे में | aaj hi apne gaon me bhune chana ka gharelu dhanda suru kare.


आपको टैटल से नाम पता चला गया होगा, की हमारे कार्य का नाम क्या है. जिसका हम शुभारंभ करने वाले हैं। यह बहुत ही मजेदार बिसनेस होगा, दुसरी तरफ इसको आप बिना रोकटोक से आरंभ कर सकते हो.




1.भुने हुए छोले पर एक नज़र | Chole par ek najar

आइिऐ आपको भुने हुए छोले से थोडा रूबरू रहा दे,तां की आप अपने गा्हक को इसको बारे में अच्छी तरहां से बता सके मिसाल के लिए :- भुने चने खाने के फायदे क्या होगा, वैसे तो इसके बारे में हर व्यक्ति अच्छी तरहां से जानता होगा, लेकिर फिर भी ऐसे पुरष जिनको ठीक तरहां से मामलू नहीं.

भुने हुए छोले चने से ही तैयार होते हैँ, जैसे आप मक्की। गंूह। गवार आदि की फसल तैयार करते होंगे उसी तरहां से चने की खेती की जाती है। लोग इनको अलग -2 नांमों से पुकारते है कोई इनको चने कह रहा हें तो कोई छोले, नवबर और दिसंबर में इनको बीजाई होगी.



2.देशों-विदेशों में इनकी बडी मात्रां में बजाई की जा रही है जैसे की :—

1.भारत।

2.ऑस्ट्रिला।

3.पाकिस्तान।

4.तुर्की। 

5.ईरान। 

6.कनाडा। 

7.अमेरिका। 


लेकिन, इनमें भारत एक ऐसा देश यहां पर इसकी सबसे ज्यादा खेती करदे ने। फसल पक जाने के बाद इसको काटा जाऐगा,फिर इससे चने की दाल तैयार की जाऐग, निकालने के बाद दाल छूकाने के बाद इसको पीसा जाऐगा और उससे बेसन तैयार होगा। बेसन खाने वाली हर चीजों में इस्तमाल किया जाता हैं.




3.भुने हुए छोले कैसे बनाते हैं | चना भूनने के तरीके | फुटाने बनाने की विधि | फुटाने बनाने की विधि | Bhune chole ghar me kaise banate hain bataiye | chane bhune ka nukta | phutane banane ka desi nukat ke bare me jankari |phutane banane ki vidhi dadi maa ki


इनको बनाना कठिन काम नही होगा, यह बहुत ही असान रहेगा, यादि आपके पास समय है तो आप मकान में इनको तैयार करें और सेल करें। नीचे विवरण दिया है.ध्यान से पढ़े और समझे तां की आप अच्छी तरहां से सीख सकों.


1 साफ और छूके चने लों।


2 चने अपनी मात्रा के हिसाब से चुने।


3 हिसाब से नमक ले काला और सफेद।


4 चूल्हे में आग जलाऐ।


5 चने भूनने के लिए लोहे की  बड़ा बर्तन ले।


6 कहाढी में नमक मात्रां के अनुसार डाले।


7 नमक को गर्म होने दे याद रहे नमक ज्यादा गर्म नही करना।


8 नमक गर्म होने के बाद इसमें मात्रा के अनुसार चने डाले।


9 एक बडी कडसी के साथ चने को हिलाऐ।


10 कुछ समस बाद चना भूनने लगेगे।


11 पट - पट की आवाजें आने लगेगी।


12 उसके बाद इनको छलानी से बाहर निकाले।


13 बाद में कुछ समय के लिए ठन्डे होने दे।


तो कुछ इस तरहां घर ही इनको बनाना जा सकता है।




4.भुने छोले की मांग। Bhune chole ki lagat

इनकी मांग लगातार बनी रहेगी ,देखां जाऐ तो जब तक दुनियां रहेगी तब तक इनका लोग उपयोग करते रहेगे। हर घर में इन अच्छी तरहां से उपयोग किया जाता हें। कुछ लोग इनको सुबह  शांम चाय या दूध के साथ लेते है। इन का उपयोग ज्यादातर  फैजी और पहलमान करते है यां भी माना जाता है की इनमें ताकत मास के बारबर होती है। इनका अगर आप बिजनेस करते हो तो मुनाफे में ही रहेगे.





5.धन की आवश्यकता | Dhan ki khapat

आप कोई भी घरेलू उद्योग करने जा रहे हो उसके लिए थोडा बहुते पैसों की जरूरत तो पडती ही है,इसके बिना भारत सरकार की कई ऐसी योजने भी मैजूद है जिनके जरिऐ आप अपने कार्य को शुरू कर सकते हो.

इसके बिना बैंक से भी लोन लिया जा सकता है, आप सरकारी बैंक या गेैर-सरकारी बैंक से तालमेल करें,भारत सरकार की एक मुद्रा योजना भी चल रही है, जिस के दुबारा कम से कम 10 लाख तक का कर्ज़ लिया जा सकता है.


यहां पर बात इस छोटे बिजनेस आइडिया की करें तो आपको नाम तो बैंक के पास जाने की कोई जरूरत होगी,नां ही आपको मुद्रा स्कीम से लोन लेने की आवश्यकता  होगी, आप इस काम की स्थपना बहुत ही कम पैसे से कर सकोगे.

घर का कोई भी मैंबर इस लागू उद्योग  का आरंभ 10,000 हज़ार से 20,000 हज़ार तक अराम से चालू कर सकेगा, क्योंकि इतने पैसे तो आजकल हर किसी के पास ही होंगे.






6.अपना ब्रांड बनाऐ | Apna kudh ka brand banaye

किसी भी कंपनी को ले लो, बडी हो या छोटी हर किसी का अपना एक बा्ंड है।

1.samsung

2.LG

3.Nokia

4.Redmi

5.Philips

6.Oppo

7.vivo

8.Apple 

अगर आप चाहे तो इनको अपने नाम के बा्ड के साथ बेच सकते हो। लेकिन यहां पर आप का थोडा खर्चा बढ़ जाऐगा,बाद में जब आपकी सेल ज्यादा होने लगे, तो फिर पैंकिग बना कर और उपर अपने बा्ड की मोहर लगाकर सेल कर सकते हो.






7.लाइसेंस की जरूरत | Licence chaiye kiya

इन छोटे—मोटे घरेलू ध्ंन्धे को शुरू करने के लिए लाईसस की आवश्यकता नही होती, लेकिन कल को इसकी जरूरत पड सकती है। यहां पर आपको खब़र दे रहे है की यह कार्य खाद्य पदार्थ से जुडा है तो आपको fassi के लाईसस की जरूरत होगी जिसको आप  fassi  के आफिस जा कर बना सकते हो.





​8.रजिस्टेशन | kiya panjikaran jaruri hoga karvana

बिजनस बढ़ जाने पर पंजीकरण करवान पडेगा, लेकिन अभी इसकी कोई जरूरत नही, रजिस्टेशन की लिए आप नीचे दी गई वेसबाईट पर जाऐ.

msme.gov.in





9.सबर | Dhiraj bana kar rakhe

vishvtrading आपको हर लेख में बताती होगी, की हर कार्य जीरो से आरंभ होता है और उसको अपनी पहिचान बनाने के​ लिए वक्त लग जाता हैं। इस लिए अगर आप इस कार्य के आधर पर आने वाले समय में कंपनी खडी करना चाहते हो तो लगे रहेंं.

क्योंकि कल को इनकी सेल बढ़ेगी, तो आप के पास पैसा ज्यादा आऐगा ऐसे करके आप चने से मिलता चुलता साथ में और कार्य आरंभ कर सकते हो.





10.कहा से ख़रीदे | Chane kaha se purchase kare

इनको खरीदना कोई मुशिकल नही होगा, यह बहुत असानी से  मिल जाऐगे, गांव से हो। यां फिर शहर में रह रहे हो। छोटे कस्बे में हो,हर शहर में अनाज मंडी होगीं यहां पर फल। सबजीयां। आदि का समान बडे सस्ते रेट पर मिल जाता है.

आप वहां से चने को खरीद सकते हो और वहां के व्यापारी लोग से बातचीत करें और माल को उठा लें। अगर आपको मंडी नही जाना तो गांव के किसानें से तालमेल करें किसानों से माल खरीद सकते हो यह भी ठीक रहेगा.






11.चने का खरीद रेट बताएं | चने का भाव आज का ताजा | Chana ka kharid rate

चने का रेट एक जेैसा नही रहता, समय-2 पर बदलता बदलेगा, लेकिन बज़ार में भुने छोलो का रेट 100 रू से लेकर 120 रू किलो के हिसाब से चल रहा होगा ओैर बात करें चुने की तो इनका रेट 4200 से 4300 रूपए क्विंटल के आस पास चला रहा हेै। असल तो उस समय ही आपको पता चलेगा, जब आप इनकी खरीद करोगे.





12.भुने छोले बेचने का रेट | zara bhuna chana bechne ka rate tou bataye 

देखिऐ, जो लोग गांव में इनको बेचते हेै उनका रेट आजकल 100 से लेकर 120 रू के हिसाब से है। तो आप इस से थोडे कम रेट पर सेल कर सकते हो, कहने का मतलब हे की 90 या 100 रू में सेल करें, एक बात ओर रेट कम करने से आपको मुनाफा थोडा कम होगा, लेकिन जैसे -2 छोलो की सेल होने लगेगी आप उस हिसाब से रेट को ज्यादा कर सकते हो.





13.अभ्यास |Training kaha se le uske bare me batiya

सिखलाई हर कार्य के लिए जरूरी होती है, लेकिन यह एक ऐसा काम होगा, जिस को चालू करने के लिए आपको सिखलाई की कोई जरूरत नही,यहां पर एक बात ध्यान देने वाली होगी अगर आप चने को खुद भून कर सेल करना चाहते हो.


तो इसके लिए आप youtube पर कोई वीडियो देख सकते हो आप सीख लोगो,बाकी आपने उपर पढ़ लिया होगा की कैसे तैयार करने है.





14.सेल कैसे करे  | sale kaise ki jati hain bataiye

किसी समान को बेचना असान भी है और नही भी, असान इस लिए नही की अगर आप समान को बेचने का तरीका नही जानते, तो आप इस फील्ड में देर में कामयाबी हासिल कर सकते हो.

छोलों को बेचने के लिए आप इन जगा पर जाएं, यहां पर कुछ टिप्स बता रहे है यहां पर सेल ज्यादा हो सकती है.

1. शहर में फैजी छावनी है तो वहां पर इनको बेच सकते हो।
2. गांव में जाकर बेच सकते हो।
3. पहलवान के अखाड़ों पर। 
4. दुकानों पर।
5. शहर में कोई मशहूर पार्क है वहां पर जाएं।
6. गुरूदुबारें के आगे रोहडी लगाऐ।
7. मंदिर के पास।
8. मस्जिद के बाहर रोहडी लगाऐ।
9. सिनेमाघर में
10.शोरूम के पास। 
11.बस स्टेशन पर। 
12.रेलवे स्टेशन पर। 
13.स्कूल के आगे। 
14.कॉलेज के पास। 

इसके अलावा और भी बहुत सारी जगह है।





15.छोले किस पर बेचे | Chole kaise beche

देखिऐ,अभी काम नया -2 है,आपको चहिऐ की आप कम से कम खर्च करें, तो बात रही की भुने छोलो को गांव / शहर में जाकर कैसे बेचे ? इसके लिए आप साईकिल का उपयोग करें, क्योंकि अगर इनको बेचने के लिए स्कूटर। मोटरसाईकिल। बस। रेलगाडी पर जाते हो तो वहां पर आपको भाड़ा देना पडेगा.

बात साईकिल की करें, तो आपकी जेब से एक नया रूपए भी खर्च नही होगा,दुसरी बडी बात साईकिल तो हर किसी के पास होता ही है। बाद में जब सेल ज्यादा होने लगे तो स्कूटर। मोटरसाईकिल पर जा सकते हो.

पहले -2 साईकिल पर मुशिकल जरूर होगा,लेकिन धीरे -2 आदत बन जाऐगी और वैसे भी साईकिल चलाना सेहित के लिए अच्छा माना गया है,यहां पर दो तीन - छोटी बातें बता दे वैसे तो आपको भी पता होगा, लेकिन फिर भी बता देते है।

1.काम सुरू करने से पहिले साईकिल की अच्छी तरहां से मरम्मत करवा लें तां की बीच रास्तें में साईकिल ख़राब ना हो।

2.आपने साथ हवां भरने वाला पंप जरूर रखें।

3.खाना हमेशा घर से ही लेकर जाएं।

4.खाना के लिए बज़ार से टिफ़िन ना खरीदें इसके लिए घर में पडा कोई पुराना टिफ़िन उपयोग में लें, ऐसा करने से आपके पैसे बच जाऐगे।

5.साथ में पानी बोतल रखें।

6.साईकिल चलाते समय गर्मी आऐगी उसके लिए घर से पसीना पोचने के लिए कपड़ा उठाना ना भूले।

7.टॉर्च/बैटरी पास होनी लाजमी है,रात को अंन्धेरा होने पर काम आऐगी।

8.शाम को कोशिश करें घर जल्दी आने की। ​

9.बाहर अपने बारें में किसी को सहीं जानकारी नां दे।





16.कौन से सामान की जरूरत होगी। Kaun se saman ki zaroorat hogi.

आप कोई भी कार्य करना चाहते हो, बिना सामान के नहीं किया जाता,उसी तरहां से इस धंन्धे में आपको ज्यादा तो नहीं थोडा से सामान की जरूरत होगी,जो की ज्यादा मंहिगा नहीं होगा सस्ता हीं होगा,आपको कौन -2 से सामान की जरूरत पडेगी, इस की लिस्ट विस्तार रूप से नीचे दी गई है।

1.एक तराजू छोटा सा ज्यादा बडा नहीं।


2.बाट जैसें की एक किलों /2/5 आदि।

3.बाट गा्म में जैसें :- 500 ग्राम

4. 250 गा्म आदि।



17.वजन कांडा | Weight kanda | Vajan tolne wala kanda

कांडा दो प्रकार के बज़ार में उपलब्ध हैं, एक तो साधारण बाट वाला और दूसरा बिजली का जिसको हम  इलेक्ट्रॉनिक कांडा भी कहेंगे, इसको आप नजदीक के शहर से खरीद सकते हो, यहां पर दोनों तराजू की अलग -2 कीमत रहेंगी. 

१. साधारण बाट वाले तराजू की कीमत 500 से लेकर 1000 हज़ार के आसपास रहेगी।
२. बिजली वाले का रेट इससे थोडा ज्यादा होगा,1000 हज़ार से लेकर 2000 हज़ार तक।




18.किस प्रकर का तरजू खरीदे | Kis tarah ki taraju kharide


यहां पर अपको मशवरा देंगे, की बिजली वाला आपको मंहिगे रेट पर मिलेगा,दूसरी तरफ इसके जल्दी ख़राब होने के चांस रहते है,इसके उलट साधारण तराजू की खरीद करोंगे तो सास्ता पडेगा और चलेगा भी ज्यादा ,वजन में भी हल्का होगा और आपका पैसा भी कम लागेगा।






19.पैसों की सुरक्षा

देखिऐ, पुरे दिन आप ने घर से बाहर काम करना हैं, समझ लों की आप 9/10 घंटे घर से बाहर रहोगे और जो सेल होगी उन पैसों का बचाव आप के हाथ में रहेगा, कोई आप से पैसें लूट ना लें इनको पेट की जोर जेब में डालकर रखें, हां थोडे बहुत जेब में रख सकते जैसे की :- 

1.10 का नोट | 

2.20 का नोट | 

3.50 का नोट | 

4.100 का नोट 

5.20 rupay da note

6.10 rupay da coin

7.50 rupay da nava note

8.100 da note 

लेकिन ज्यादा रखना ख़तरे से खाली नहीं होगा, जाने -अनजाने में अगर किसी गलत आदमी के हाथ लग गए, तो वो सारा धन लूट लोगा,इस लिए पैसों का बचाए पहिले करें यह आपकी दिन भर की मेहनत की कमाई होगी।







20.गर्मीयों में काम का समय

यहां पर आपको गर्मीयों में काम का एक अलग समय निशचित करना पडेगा,अगर गर्मीयों में यह काम चालू करने जा रहे हो, तो आपको बता दे की गर्मीयों में काम का समय सुबह 7 बजे से लेकर शांम के 5 बजे तक रख सकते हो,बाकी आप पर होगा की आप किस समय में काम करना पसंद करोगे,वो समय तय कर लें।




21.सर्दीयों में काम का समय

सर्दीयों में काम पर निकले का सबसे अच्छा समय होगा,9 बजे से लेकर 5 बजे तक का।






22.बहीं खाता | vahi khata likhna | ledger account book

आपको बहीं खाते की जरूरत पडेगी, साधारण शब्दों में कहें की आपको एक कॉपी लगानी होगी जिस पर रोज की सेल का वेरवा देना होगा, दूसरी तरफ आज के दिन कितने किलों छोले बेच दिए उसका हिसाब। तीसरे नंबर पर एक दिन का खर्च कितना हुआ | इस तरहॉ से आपको एक दिन का पूरा लेखा जेखा लिखना पडेगा.

ऐसे करने से आपको यह पता लगाने में असानी होगी, की मेरा एक दिन का कितना खर्च हो गया,सेल कितनी हुई और बचत कितनी हुई आदि।




23.बही खाते वाली किताब कितने रुपए के मिलेगी | ledger book kitne ki milti hai |Bahi khate wali kitab kitne ki milegi

हमारी राय रहेगी की गांव या शहर की दूकान से 20 रू या 50 रू वाला एक साधारण सा रजिस्टर कॉपी खरीद लें,आपको ज्यादा पैसें लाने की कोई जरूरत नही, वैसे जो असल बहीं खाते वाली किताब आती है, उसका मारकीट रेट कोई 200 रू से लेकर 600 रू तक होगा।






24.शुरू में कमाई | Suru me kamai kitni hogi

शुरू में आमदनी कम हो सकती है, इसके पीछे की बजा एक ही होगी की आपने काम को अभी कुछ दिन पहले हीं चालू किया हैं। लेकिन फिर भी एक दिन की कमाई की बात करें तो 500 से लेकर 1000 हज़ार के आसपास हो रहेगी,बाकी आप पर रहेगा की जितनी जल्दी गा्हकों को अपने साथ जोड लोगे उनती जल्दी कमाई में तेजी होगी।



A.छोटा biznes को शुरू करने से पहले इन डाक्यूमेंट्स का होना लाजमी होगा वैसे तो आजकल हर किसी के पास हैं लेकिन फिर भी हमारा  कर्तव्य  है, की एक अच्छे bisnis men पास यह काग़ज़  होने चाहिऐ.


1.पैनकार्ड। PanCard
2.बैंक खाता। Bank Da Khaata
3.एटीएम कार्ड । ATM CARD
4.करंट अकाउंट। CURRENT ACCOUNT
5.नेटबैंकिग। NETBANKING
6.अधार कार्ड। Aadhar card hona chahiye





अंंत में | Ant mein

तो कुछ इस तरहां से आप kam punji me chote kaam ki suruwat कर सकते है। इसको Suru करने के लिए किसी bank se loan lene ki jarurat नही.पहिले आप पार्ट टाईम [ Part time ] करके देखे अगर अच्छा लगा तो पुरे दिन के लिए करना शुरू कर दे।



समापन | Closing.
------------------- 

Thanks for reading, Friends if you like this post then please share with Family members and friends. if you like this article then please comments.

Email Add.
vishvtrading.com@gmail.com


जल्दी पैसा कमाने के तरीके | laghu udyog idea in hindi | ghar baithe uddyog | gaon mein sabse jyada business karne mein kamai kaun hai | paise kamane ka tarika |   #vishtrading | online paise kamane ka tarika | business kam paise me kaise kare | bhune chole bechne ka  bisnesh | small business ideas in hindi | business ideas in hindi with low investment | business ideas in marathi |anpadh log ghar baithe paise kaise kamaye






SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post