राखी बेचने का छोटा बिज़नेस कैसे करे gaon me konsa business kare

This article protected by DMCAयह लेख DMCA द्वारा संरक्षित है.


लोग तरहां -2 के बिजनस कर रहे है,कोई छोटा  कोई बड़ा जो लोग पैसे वाले है वो बडा बिजनस करने की सोच रखते हैं, लेकिन एक बात कहना चाहते है की हर कार्य की शुरूआत हमेशा जीरों से ही होती है,जो लोग आज के समय काल में अच्छे और बडे बिजनेस मैन हेै जैसे हम देखे भारत में






अनिल अंबानी 
रतन टाटा
मुकेश अंबानी 
आदि।

तो आप को क्या लगता हैं की यह लोगो ने जब ​कार्य शुरू किया उसी समय यह लाखों कमाने लगे, इन को कुछ समय लगा होगा, बात वहीं की हर बिजनस जीरों से स्टार्ट हो के  धीरे—धीरे आगे बड़ेगा. 


तो आज के लेख में एक और छोटा मगर ज्यादा कमाई वाला कार्य बताने जा रहे है। जिसको शुरू करके बाद में अगर यह कार्य में आप कामयाब रहे, तो एक दिन खुद की कंपनी खडी कर सकते हो। 


देशो —विदेशों में अपना नाम कमा सकते है अपने माल को दुनियां के कोने — कोने तक पहुचा सकते है तो बने रहिऐ हमारे साथ।



सर्दीयों में सबसे ज्यादा चलने वाला बिज़नेस | इसे भी पढ़े👎


पाथिया वाला गीज़र बेचने का बिज़नेस कैसे करे 



कौन सा बिजनेस करने से बढ़िया amdani hoga
https://www.vishvtrading.com



इस भी देखो एक बार👇





नीचे आपको लघु उद्योग की जानकारी दी है जिसमें आपको अच्छी तरहां से समझया जाएगा की हमने इस कार्य को कैसे चालू करना होगा आप से निवदेन रहेगा की जानकारी को अच्छी तरहां से पढ़े।


घरेलू उद्योग 

राखी बचने का छोटा बिज़नेस कैसे करे | how to sale Rakhi/ Rakhri 

अगर आपके पास इस वक्त कोई काम नही तो जल्दी से इस लघु उद्योग को चालू कर लीजिऐ, क्योंकि अभी राखी के समारोह में कुछ दिन बाकी बचे होगे,देखो जाऐ तो आपके गांव, शहरों छोटे कस्बों मेंं अभी से राखी की छोटी दुकाने लगनी शुरू हो चुंकी है तो आप पीछे मत रहिऐ आज से ही इस कार्य को आरंभ कीजिऐ।







रक्षा बंधन पर एक नज़र 

इस तैयार का नाता भाई बहन [ Sister ] से जुडा है इस दिन भाई [ brother ] अपनी बहनों से राखी बनवाते है और बहनें अपनी भाई के लिए दुआ [ pray ] करती है की उसका भाई सही सलाम रहे। इस दिन गांव [ village ] में मेले भी लगते है और शहरों गांव में तरहां -2 की मिठाइयां बनती है


इस भी देखो एक बार👇 




इस व्यापार की सबसे खास बात

इस बिसनिस [ Buznish ] की सबसे बडी बात, एक तो हम इस कार्य को मकान/घर में ही स्थापना कर सकगे। दुसरी तरफ हर ​बिसनीस को बिना पैसो से आरंभ करना कठिन काम होगा,किन्तु यह एक ऐसा काम रहेगा जिसको आप बहुत ही कम पैसे में अच्छा व्यापार | गांव में चलने वाला बिजनेस | 5000 व्यापार विचारों | कम लागत में व्यापार | घर का बिजनेस कैसे शुरू करें | गांव के बिजनेस आइडिया के साथ चालू कर सकते हो,तीसरी बडी बात इस काम के​ लिए बैंक या और किसी सरकारी गैर - सारकारी संस्था से ऋण लेना की आवश्यकता नही होगी, तो है ना कमाल का बिसनीस.




गांव में रखड़ी बनाने का देसी  नुक्ता | गांव में राखी बनाने का देसी तरीका 

भारत [ india ] के ज्यादातर लोग शहरों [ city] की जगा गांव में रहते है और आप इन में से एक है गांव में रह रहे है, तो आप खुद ही आपने मकान [ house/home] में राखी बनना सकते हो यह बहुत असान होगा,हम इसको कठिन कार्य का नाम नही दे सकेगे। नीचे विस्तार रूप से बनाने के लिए किस तरहां के सामान की जरूरत होगी विस्तार रूप में पढ़े।


धागा हर रंग का। 
रंगदार साफ कागज़। 
डोरी। 
गूंद। 
तरहा -2  के सीटेकर। 
रंगबिरंगी उन। 
छोटे डिज़ाइन  एक्साम्प्लेस  गणेश जी को मूर्ति। 
एक छोटी कैंची। 
बड़ी कैंची। 
रंगदार मोती। 

यह छोटी -2 चीजें है जिन के माध्यम से से आप निर्माण कर सकेंगे मगर इन में और भी समान को सामिल किया जा सकता है वो आप पर है कि आपके पास कितने पैसे हैं.







राखी के डिजाइन

इसमें सबसे खास बात जो की बनाने वक्त ध्यान देनी वाली होगी,आपने डिज़ाइन किसी का नकल नही करना वो नही बनानी जिसका नमूना पहले से ही बज़ार में है कुछ अलग और नए बनावट को ध्यान में रख कर रचना करें. 

नए डिजाइन का फायादा 


1 लोग बडी उतस्कुता के साथ खरीदें।


2 आपके माल की मांग बढ़ोगी।


3 आपकी राखी का नाम होगा।


4 मुंह मांगे रेट पर सेल कर सकते हो।



यदि आप बज़ार में चले आ रहा वहीं पुराना डिजाइन लेकर चले, तो इसका मतलब यह नही की माल की सेल नही होगी। ब्रिकी होगी लेकिन कम होगी, इस लिए वो बनाऐ जो आज तक किसी ने नही बनाया औऱ फिर देखो जनता आपकी कालाकरी की तरीफ करेगी।




देखो एक बार👇 






Rakhri कितने प्रकार की होती है

बज़ार में इनकी जितनी दुकाने उतनी इनकी किस्में, पहले के समय में यांनी की पुराने वक्त इनकी एक दो किसमें थी लेकिन अब आपको हर किस्म की मिलेगी जैसे की गणेश भगवान। शिव भगवान। radha krishna on rakhi आदि इसके बिना मारकीट में चांदी /सोनें की भी सामिल है।

इसके बिना रंग—बिरंगी जीन जपान की rakhri देखने को मिलती है जो की काफी सस्ती भी होती है।








राखी बनाने का सामान कहां से मिलेंगे सस्ते रेट पर

आपके गांव के पास यदि कोई शहर नजदीक हैं तो वहां से असानी से ले सकेगो,जा फिर दिल्ली में इसकी एक अलग मारकीट हैं वहां से खरीद सकते हो।






राखी का सामान लेने कैसे जाएं

इसमें चिंता की कोई बात नही आप इसको ऐसे समझें।

1 एक दिन पहले पुरी समान की सोच समझ कर एक सूचीपत्र बनाए. 


2 जिस वस्त्र पहिन कर जाना होगा उनको धो ले अच्छी तरहां से और एक साफ जगा पर रख दे।


3 जूता यां चप्पल को पोशाक के नजदीक रखेंं।


4 गांव में रहते हो बस यां रलेगाडी का स्टेशन घर से दुरी पर है तो साईकिल। स्कूटर। आदि को पहले चेक करें और एक जगा खडा कर दे तां की प्रातःकाल आपको  कठिनाई न आए


5 पैसों को परस में डाल कर रखें अलग जगा पर।


6 फ़ोन डियारी को साथ लीजाना न बूले। 





ध्यान देने वाली बात

एक दो बातें को ध्यान में रखना।

1 सुबह जल्दी उठें।


2 घर से जाने से प​हले भगवान की पुजा करें।


3 खाना घर से ही खाकर जाऐ।


4 परस को चोर जेब में डालकर घर से बाहर निकलें, इसमें किराऐ के पैसों को अलग निकाल ले और सामन वाले पैसों को परस में रखें।


5 सफर में गैर-आदमी से ज्यादा बातचीत ना करें।






कितना पैसा लगेगा

यह मिनी बिजनेस हैं तो इसमें आपको ज्यादा पैसों की जरूरत नही रहेगी,फिर भी 10,000 हजार चहिऐ अगर आपके पास इससे ज्यादा पैसें है तो और भी अच्छा होगा,रक्षा बंधन  बिसनस को और भी अच्छे तरीके से चला सकते हो।





राखी बनाना सिखाएं | प्रशिक्षण 

रक्षा बंधन वाली रखडी को बनाना कोई मुशिकल काम नही होगा। यह बहुत ही असान रहेगा, इसको बनाने के लिए हफते नही लागेगे। एक दिन में आप काफी सारा माल तैयार कर सकोगे, रही बात सीखलाई की आप  youtube  पर कोइ्र अच्छा सा वीडियों देख लो  बनाना सीख जाउॅगे।




राखी का रेट बताओ 

बजार में इसकी विभिन्न कीमत देखी जा सकती हैं, दूसरी ओर  एैसी भी है जिसका रेट हज़ारों में है। जिस हिसाब से कच्चें माल को खरीदने का खर्च आया , उस हिसाब से रेट लिस्ट तैयार की जाईगी फिर भी रेट 30 रू से लेकर 300 तक रख सकते हो।






बज़ार से खरीद कर सेल करें

कुछ लोगों के पास इतना वक्त नही होता, तो आप इनकों बजार से सस्ते रेट पर खरीद कर आगे मंहिगे मुल्य पर बेच सकते हो इस तरहां करने से भी ज्यादा कमाई होगी.

एक बात और आप हर तरहां की रखी ख़रीदे मंहिगी और सस्ती भी इसके लिए आप दिल्ली के सदर बजार जाना होगा, क्योंकि आपको वहा से सस्ता और अच्छा माल और कही नही मिलने वाला इस पर भी नज़र रखें की दुकान दार आपको ताजा बनी हुई product ही दे कही ऐसा ना हो की आप घटियां और पुराने समान को खरीद कर घर वापिस आ जाऐ.







कैसे बेचे  

यह कोई जटिल  कार्य नही होगा, सबसे ज्यादा माल इन जगा पर सेल होगा,अभी कुछ दिन बाकी है इन जगा पर सेल करना चालू कर दें।

1 गांव मे घर - घर जाकर।

2 शहरों में घर - घर जाना होगा।
3 बस स्टेशन पर बस में ।
4 रेल गाडी में ।
5 सिनेमों घरों के बाहर दुकान लगाऐ।
6 सुबह के वक्त मंदिरों में जाकर करें बेचे । 
7 सरकारी दफतरों।
8 बैकों ।
9 अनाथ आश्रम।
10 etc.





पंजीकरण

बीसनीस कुछ ऐसे जिनके लिए पंजीकरण की आवश्यकता पडती है, लेकिन इनके निर्माण के लिए किसी किस्म का  पंजीकरण  नही  करवाना हां आगे चल कर आपका बिज़्नेस बढ़ जाऐ तो वहां पर करवाना पड़ेगा.  





ग्राहक को पटाने का नुक्ता 

आप इसको अलग -2 नामों से पुकार सकते हो जैसे :- कस्टमर से बात करने का तरीका | ग्राहक को पटाने का तरीका | कस्टमर को कैसे इम्प्रेस करे | ग्राहक बढाने के उपाय |  ग्राहक की परिभाषा | सेल कैसे बढ़ाये | दुकान का प्रचार कैसे करे. 

हर दुकानदार की यह अच्छा होती है की उसके साथ ज्यादा से ज्यादा गहक जुडे तां की उसका माल ज्यादा सेल हो ,आपने यह भी सुना होगा की ग्राहन भगवान का रूप होता हैं, तो आपने राखी को ग्राहक के समाने ऐसे तरीके के साथ पेश करना है की वो मजबुर हो जाए लेने के लिए. 


कुछ ऐसे बात करें।


1 घर का दरवाजा बंद है तो जी कह कर आवाज़ दे 


  जैसे की — बहन जी। मां जी । घर में हो क्या ?


2 घर से बाहर कोई भी मैंबर बाहर आऐ तो परनाम करें दोनो हाथ जोड कर।


3 बडे बजुरग घर से बाहर आऐ तो उसके पांव छूऐ।


4 अपनी राखी के गुणों के बारे में ज्यादा से ज्यादा बताऐ।


5 गा्हक आप से कैसी रखी चाहता है इस बात का ध्यान रखें।






दुकान भी खोले घर में।

एक काम और करें साथ में घर में दुकान खोल ले, बाहर जाकर भी rakhri को sale करें और घर बैठे पैसे कमाए । खाली कमरा पडे होगा तों कुछ दिनों के लिए उस को दुकान की शक्ल दे दों, बाद में चाहे तो आप दुकान को मारकीट यांनी बजार में लीजा सकते हो।





आनलाईन

माल को आनलाईन [ internet ] भी सिपलाई किया जा सकता है, अगर आपके पास समय है तो यह काम भी कर सकते हो दुनियां की जानी मानी आनलाईन सोपिग आमेजन इन लोगों का कुछ प्रतिशत कमीशन होता है बाकी कोई ज्यादा पैसा यह आपसे नही लेते।




इश्तहार

जब तक लोगों को आपके बिजनिस के बारे में नही पता चलेगा, तब तक आपकी सेल कम ही रहेगी। एक काम करें गांव में से एक बंन्दे को पकडे और उसको 500 रू दे के आस पास के ईलाकों में दंड़ोरा पीटावा दे, ऐसा करने से लोगों को आपके बिजनीस बारे जानकारी हो जाऐगी.




भगवान की पूजा आरती 

कार्य को आरंभ करने से पहले भगवान की पूजा आरती अवश्य करें ऐसे करने से आपकी कमाई और ज्यादा बढ़ाऐगी।





टैक्स देना आवश्यक है या नहीं 

यह कोई जरूरी नही होगा, अगर आपकी आमदनी टैक्स की सीमा के अंदर आती है तो जरूर आपको टैक्स की रिर्टर दाखिल करनी होगी। 




लेबर

इस छोटे लघु उद्योग में आपको एक दो आमदीयों की आवश्यकता होगी,यह काम अपने घर के मैंबर से करवाऐ दूसरों को सैलरी देने से बच जाउॅगे।





एक दिन की कितनी कमाई हो सकती है

घर के कितने मैंबर हो चार या पॉच, सभी को यह काम छोप दे एक को बस स्टेशन ,दुसरों को रेलवे स्टेशन ,तीसरे को गांव में घर - घर ऐसा करके आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हो।

अगर एक बंन्दा दस दस रखी को सेल करेंगा , जिनकी कीमत मान के चले 30 से 80 रू तक, तो कमाई 500/600 के आस पास हो जाऐगी।







एक महीना की कमाई 

30 दिन की आय के बारे में ऐसे पता लगा सकते हो, यहां पर एक मोटी सी उदहराण में समझेगे बाकी कमाई हर महिने एक जैसी नही होगी, यह आपकी सेल पर निर्भर करेगा किसी महीने सेल कम हो सकती है, दूसरे महीने सेल ज्यादा हो जाऐगी तो कमाई भी ज्यादा होगी।

एक दिन की—  1000 
30 दिनों की— 500  x 30

टोटल — 15000  रू





शुद्ध अर्थप्राप्ति।

इसमें से जो खर्चा हुआ उसको घटा देना शुद्ध आय निकल आऐगी,खर्चा निकाल कर आपको अच्छी बचत हो सकती है.




राखी बचने के छोटा biznes को शुरू करने से पहले इन डाक्यूमेंट्स का होना लाजमी होगा वैसे तो आजकल हर किसी के पास हैं लेकिन फिर भी हमारा  कर्तव्य  है की एक अच्छे bisnis men पास काग़ज़  होने चाहिऐ.

  

पैनकार्ड। PanCard

कल को आपकी कमाई लाखों तक पहुंच सकती है,तो इस लिए आपके पास पैनकार्ड [ Pan card ] का होना अति जरूरी है। Agar आपके पास नही है तो आप इसको नेट यांनी की आॅनलाईन [ Online Apply ] भी बना सकते हो और अगर आपको आॅनलाईन [ Online ] बनाना नही आता तो आप pancard दफतर [ Office ] जाकर भी पैनकार्ड को बना सकते हो।

आॅनलाई पैनकार्ड बनना चाहते हो तो वेबसाईट [ website ] का link नीचे दिया है आप यहां से आवेदन करें. 



बैंक खाता। Bank Da Khaata

अगर laghu udyog suru karne जा रहे हो, तो आपके पास सब से पहिले बैंक खाता होना जरूरी है। beacuse यह काम पैसो के लेनदेन से जुडा है. तो अगर आपके पास apna Bank Khata नही ,तो  पास के बेैंक से तालमेल कर सकते हो।

Bank ka account  नीचे दिऐ किसी एक bank में खुलवा ले.

SBI BANK .
AXIS BANK.
OBC BANK.
MALWA GRAMIN BANK.
YES BANK.
PNB BANK.
ALLAHABAD BANK. 
DCB BANK.
UNION BANK OF INDIA.
CORPORATION BANK.
PSB BANK.
SYNDICATE BANK.
IDBI BANK.
CANARA BANK.
UCO BANK.
BANK OF BARODA.
IND BANK HOUSING LTD.
INDIAN BANK.
JAMMU AND KASHMIR BANK.
UNITED BANK OF INDIA.
INDUSIND BANK.
BANK OF MAHARASHTRA.
DENA BANK.
VIJAYA BANK.
BHANDHAN BANK.
ICICI BANK.
KARNATAKA BANK.
KOTAK MAHINDRA BANK.
SOUTH INDIAN BANK.
FEDERAL BANK.

तो उपर हमने काफी बैंकों के नाम दिऐ है, इनमें से जो आपको Best लगे उस में bank account khol sakte hai. लेकिन अगर भारत के सबसे अच्छे bank की बात करे तो वो #State bank of India.




एटीएम कार्ड । ATM CARD

अगर आपके पास बैंक खाता है, तो आपके पास ऐटीएम कार्ड [ Atm Card ] भी होना जरूरी है। क्योंकि आपको इसकी कही पर भी jaruat par sakti hai.

   


करंट अकाउंट। CURRENT ACCOUNT 

आपको  एक करंट अकाउंट  [ current account / Current khata ] भी खुलवाना पडेगा। क्योंकि जो लोग बिजनेस करते है उनके पास यह खाता होना जरूरी है। 




नेटबैंकिग। NETBANKING 

यह वो चीज है जिससे  apne kahte se paise transfer kar सकते hai। इसके बिना आप इससे online mobile recharge kar sakte hain | jio ka net pack recharge kar sakte hai | online bijli ka bill pay kar sakte ho | online shopping kar sakte hai | payment kar sakte hai | इसके बिना और भी काफी कार्य किऐ जाते है।





अधार कार्ड। Aadhar card hona chahiye

आप के पास अधार कार्ड का होना भी लाजमी है। क्योंकि अगर आपके पास नही है तो इस की बजा से आपके कई काम रूक सकते है।




अंंत में।

तो कुछ इस तरहां से आप kam punji me chote kaam ki suruwat कर सकते है। यह एक ऐसा काम है की जब तक दुनिया है तब तक यह काम चलेगे dusri aur [ on the other hand ] इसको Suru करने के लिए किसी bank se loan lene ki jarurat नही. 




समापन  
-------

ख़बरी से जल्दी पैसे केैसे कमाऐ घर बैठकर


-------------- 

आपको यह रचना [Script/ Rachna kaisi lagi ] पसंद आई, तो आप से हमारा Request है, की आप इसको अपने Mitro के साथ साझा [ Share ] करें.

Thanks for reading, Friends if you like this post then please share with Family members and friends. if you like this article then please comments.



Email Add.
vishvtrading.com@gmail.com

https://www.facebook.com/vishvtrading



rakhi kitne ki aati hai
 | small business ideas in hindi | business ideas in hindi with low investment | business ideas in marathi | business ideas in hindi with low investment in hindi |rakhi bachne ka chota business kaise kare | घर में कौन सा बिजनेस करें | kam lagat pr laghu udyog youtube | जल्दी पैसा कमाने के तरीके | कौन सा बिजनेस करने से बढ़िया amdani hoga | anpadh log ghar baithe paise kaise kamaye




In the English language 

Log tarhan -2 ke biznis kar rahe hai, koi chota koi bada jo log paise vale hai vo bada business karne ke soch rakhate hain, lekin ek baat kahna chahate hai kee har work ki surubat hamesha zero se hi hoti hai.

jo log aaj ke samay kaal mein ache aur bade business men  jaise kee ham dekhe bharat mein

1 anil ambani
2 Ratan Tata
3 Mukesh ambani  


Tou aap ko kya lagata hain kee yah logo jab kary ko shuroo kiya usee samay yah lakhon kamane lage, en ko kuch samay laga hoga, baat baat ke har bijanas zero se start hota hain. 

aaj ke article mein ek aur chota magar jyada kamai wala business batane ja rahe hain. jis ko shuu karke bad mein agar yeh business  mein aap sucessful  rahe to ek din khud ki company open kar sakate ho. 


Niche laghu udyog ki jankari de gayi hai.

Gharelu Udyog 


how to start rakhi business | how to start rakhi making business |how to chalu rakhi business

agar apake paas  koi kaam nahi then jaldi  se is laghu udyog ko  chalu kar kare, because abhi rakhi festival ane mein kuch din baki bache hoge,dekho jaai to gaon aur shahar mein / small town mein abhi se raakhee shop lagni shuroo ho chunki hai to aap bhee suru karo.




Benefits of rakhi Business | es bisnis ki sabse khash baat 

buznish ki sabse badee bat aap es work ko apne ghar me hi start kar sakte ho. on the other hand bina bank loan se as vyapar ko suru kar sakte ho.aur kam paise me hi start ho giyega.





How to make rakhi at home with paper step by step | gaon me rakhi banane ka desi nukta | rakhri banane ka tarika 

Yeh bahut asaan hoga, Rakhi banane ke liy kis tarahan ke samaan ki jarurat hogi niche vistaar roop mein padhe. 

Dhaga har color ka. 
Colorful papers.
Dori.
Gum.
Diffirent type sticker.  
Coten. 
Small kanchi.
colorful moti.




Design of rakhi

es men sab se khas baat jo ki banane vakt dhyan dene wali hogi,aap ne design kisi ka nakal nahee karana bho nahi banana jo pahale se hee bazaar mein hai kuch alag aur new banavat ko dhyan mein rakh kar rachna kare. 

benefits of unique design 

1. Log bade utsukta ke sath purchase karege.
2. aap ki rakhi ka naam hoga.
3. high rate par sale kar sakate ho.

yadi aap market mein chale aa rahe old design lekar chale tou is ka matlab yeh nahee kee sale nahi  hogi. briki  hogi lekin kam es lie vo banai jo aaj tak kisee ne nahee banaya. 






Different types

Bazar mein inkee jitnee shop utni inki kismen, pahale ke samay me yani purane vakat ek do kismen thee lekin ab har taraha ki milegi Ganesh Bhagvaan, Shri Shiv bhagwan ji, Radhe krishna bhagwan on the other hand market mein chandi/sonen ki bhi  pari hain.




kitana paisa lagega |need money

Yah mini business hain tou isamen yada paison ke jaroorat nahi rahegee,fhir bhee 110000 hazar chahiye.





Banaana sikhe 

Banana koee mushikal kaam nee. yah bahut hee asaan rahega, isako banane ke lie haphate nahee lagege. ek din mein aap kafi saara maal taiyaar kar sakoge  youtubae par koi achche se vediyon dekh lo  banana seekh loge.




Contiune .......







SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post