business me kamyab hone ka desi nuskha

परिचय | भूमिका | उपक्षेप | प्रस्तावना | इंट्रोडक्शन | parichay

बिज़नेस में कामजाब होने का देसी नुक्ता 


दुनियां में, बिज़निस करने वाले लोगों की भरमार हैं, देखां जाऐ तो पाइ्रवेट यां सरकारी नौकरी/private sarkari naukri से ज्यादा लोग बिज़नेस में होंगे.यह बात एकेले भारत की नही पूरी दुनियां में ऐसा देखने को मिलेगा.

       जिस मोहल्ले में यां जिस गांव में/Gaon mein आप रहते हो, वहां पर कुछ लोग ऐसे होगे जो खुद का व्यापार कर रहे होगे जैसें की / मिसाल के तोर पर / उद्धरण के लिए / उदाहरणार्थ/ For Examples/ udharan ke tor par dekhe.




1.दाल भुजीये की हट्टी । Daal bhejiye kee pattee

2.छोटा - मोटा छो रूम। Chota - mota showroom

3.साइकिल ठीक करने वाली वर्कशॉप | Saikil theek karane wali varkashop near me

4.मोटरसाइकिल की मुरमत वाली वर्कशॉप | motorcycle thik karne wali workshop near me

5.डेंटिंग एंड पेंटिंग वर्कशॉप। Denting painting workshop chahal Patiala

6.गेट ग्रिल बनाने की वर्कशॉप। Gate grill banane ki workshop kapoorgarh 


आदि तरह -2  के कार्य कर रहे ह, देखा जाये तो इन में से कुछ लोग ही सफल हो पाते हैं, अगर एक महिने में मान कर चले 40 लोग बिज़्नेस  में आते ह, तो इन में से 10 लोग ही सफल होगें बाकी असफल हो जाऐगे।



कौन सा बिज़नेस करने में सबसे जियादा पैसा बनेगा नीचे पढ़े







business me safalta ke upay | business ko badhane ke tarike in hindi
https://www.vishvtrading.com

       जो लोग बुसिनेस्स bisnesh में नाकामयाब nakamyab रहेगा वो ज्यादातर यहीं सोचते होगो  sochte hogo  की इस कार्य में उनकी किस्मत kismat ने उनका साथ नही दिया, 90% लोगों logo के मुंह से आप ने यही शब्दों [ वर्ड्स/sabdho]  को सुना होगा,हम यहां पर ऐकले बिजनस /bisnis  की बात नहीं nahi कर रहे।

आप पढाई कर रहे छात्रों से padri kar rahe chatro se पूछ लेना जब वो कक्षा class mein / में फेल हो जाते हैं, तो यही kahege यार हमारी तो luck/लक  हीं साथ नहीं दे रहा। लेकिन यहां पर देखा जाऐ कुछ हद तक गलतीयों आप में भी ह। 


आप सारा ईलाज भाग्य/संजोग/तक़दीर/मुकदर/takdeer पर नहीं लगा सकते। kiya पता कलास/श्रेणी में फेल होना का कराण/class mein fail hone ka karan  यह भी रहा होगा, की जो सवाल आपने सुबह 4 बजे उठकर/subha chaar baje udh kare पढ़े थे वो आऐ ही नहीं, यां फिर बात करें bisnes की जिस को एक दो ​महिने पहले स्टार्ट किया था aarambh kiya tha उस पर आप ने ठीक से ध्यान ना दिया हो हां ना...... कुछ इस तरहां के कारण हो सकते हैं आपकी हार के पीछे। aapke vifal hone ke paiche.


vishv trading की टीम team गंरटी से कहती हैं की आप रास्तों में जा रही किसी लड़की/लड़के से यह बात पूछ कर देखना।

" अगर आप कोई कार्य करना चालू करें तो .......उसमें आपको हार पसंद होगी यां फिर जीत ?"

अगर यह सवाल 10 लड़कियांें [ 10 Girls ] से पूछते हो तो 10 की दस लडकियांे यही बोलगी नहीं मैं उस कार्य में कामयाब [ sucessful ] होना चहूॅगी। 

आप खेल खेलने वाले खिलाडी प्लेयर्स/players से पूछ लेना की आप हारना पसंद करेगा यां फिर जीतना ? वो आपको एक दम बोलागा।

" पागह है क्या ? ......हम जीतेगों। आगे से यह सवाल मत करना समझें।" 




दिन रात din raat मेहनत कर रहे हो, अपने कार्य को कामयाबी तक पहुचने की but  फिर भी आप नाकाम/nakaam/nakamyajb होते जा रहे हो तो यह टोपिक topic सिर्फ और सिर्फ आप की सेवा में पेश ह,

ओर आप कोई बुसिनेस प्रारंभ करनें जा रहे हो, तो शुरू करनें से पहले आपको इन बांतों के बारे में पता होना लाजमी है। वो बातें कौन सी kaun se है इनके बारे में bare main नीचे बडे विस्तार रूप से vishtaar roop se वर्णान किया गया ह।


Business mein kamyab hone ka desi nukta


1.लोगों की बांतों पर ध्यान ना देना।

आप ne कार्य चालू किया, तों यहां पर सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना होगा की आपने लोगों की बांतों पर जरा सा भी ध्यान नहीं देना, जैंसे की-  हम अक्सर देखते हैं की लोग आम तैर पर यह बाते करते होंगे।

1. तू अपना समय बरबाद करेंगा ओैर कुछ नी।
2. यह तेरी समझ से बाहर ह।
3. यह तुम नी  कर सकते।
4. यह तेरे वस का नही।

आदि etc लेकिन आपने इन बातों को नज़रअंदाज करकें अपने काम में मस्त रहना है।





2.सही राय

कार्य को प्रस्थान parsthan करने से पहले उसके बारे में हज़ार बार सोचो।





3. गुण।

परमेश्बर/parmeshvar ने सृष्टि का निर्माण किया ऐसे में कोई इंसान ऐसा नही जिसके अंदर कोई गुण ना हो,कार्य को स्थापना/sathapana करने से पहले इस वार्ता का भी ध्यान होना चहिऐ आपमें क्या विशेष योग्यता/vishesh yogyata ह और जो  गुण ह उसको  दुनियां के आगे बुसनेस्स के माथ्मिस से पेश करें।



      नहीं तो हम अक्सर देखते होंगे,लोग क्या करेंगे,जो समाने वाला बिज़निस/bisns चला रहा होगा वहीं शुरू कर देते हो। यहां पर यह नहीं साचते की जो वो कर रहा है वो उसमें गुण  है तभी तो वो अपने कार्य में कामयाब है.........आप भी/aap bhi  कामयाब हो सकती हो अगर बिजनसे अपने को गुण देख कर चालू करें तो। 










4. किसी के कहने पर ना चले।

अक्सर/aksar देखा गया, हमें जब कुछ समझ में नी आता हम दूसरें की राय लेगें परन्तु यहां पर अपने राय तो ले ली, लेकिन उसके बाद भी सोचना होगा  क्या मैं इसको कर सकता हूं यां नही ? क्यां मेरे पास इस को करने के लिए जानकारी हैं।?






5.सहीं तरीके से समझना।

एक सफल और अच्छा बिजनस मैंन/bisnis man वहीं होगा जो अपनी बात अपनी टीम apni team को अच्छे तरीके से समझा सके, जैसे की :-  जब tak रेल गाडी का इंजन ही ठीक तरीके से काम नहीें करेगा........तो डिब्बें आगे नहीं बढेगे।






6.अपने दिमाग से काम लीजिए।

एक अच्छे bisns के लिए अच्छी टीम ka hona जरुरी होगा, अगर आप के साथ bisnesh  में ओेर लोग हैं, यां फिर आपके पास एक टीम/team है, तो यहां पर बात ध्यान देनी वाली रहेगी की वहीं ना करें जो टीम आपको करने के लिए बोलेगी।

   अगर टीम ने आपको एक सलाह/mashwara दिया की हम अगर ऐसा करें तो हमारा मुनाफा ज्यादा हो सकेगा, तो यहां पर आपके लिए जरूरी होगा की आप को टीम ने जो salaah दी, उसके बारे में आपको भी सोचना होगा।







7.हिम्म्त से काम लें।

चलोंगे नहीं तो रास्तों के बारे में कैसे पता चलेगा, biznesh एक लंबी रोस का घोडा हेै रास्तें में कठिनयां जरूर/jaroor आऐगी, इस लिए हिम्म्त से काम/work लें यह मत सोचें मुझ से यह काम नही होगा।







8.भटकना बंद करें।


अपना खुद का एक लक्ष्य बनाऐ, किसी भी हालित में मैंने यह कार्य को पुरा करना होगा, उसके लिए चाऐ मीह आऐ हनेरी आऐ तुफान आऐ हमने रूकना नी चलते जाना हैं। हां समय जरूर लगेगा मंजिल तक manjil tak पहचुने के लिए अगर रास्तें में raste main दम तोड दिया fir नहीं पहुंच सकोगे,इस लिए भटके ना किसी दूसरा के biznesh को देखकर, यह मत सोचे की कांश मेैं भी यह  कर रहा होता।







9.किसी की हां में हां ना मिलऐ।


टीम में कुछ लोग kuch loog  ऐसे भी होगो, जैसे की खुबसरत लड़की जो आपको जोर देगी आपनी बात को मनमाने के लिए तो वहां पर/baha par अपने उसकी हां में हां नही मिलानी अपने दिमाग से काम लेना हैं/dimag se kaam lena hoga.





10.बुरी सोच। गलत विचारों को मन मे ना आने दे।


भूल कर भी/bhool kar bhee मन में गलत और बुरे/bure  खिआल ना आने दे यह विचार आपको निराशा की ओर थेकल देंगे,अपने कार्य के प्रति अच्छी सोच रखें।  




अंंत में।

तो रखें इन बातों का ध्यान जब भी कोई करें शुरू काम। 


-------------------

यह रचना [Script/ Rachna kaisi lagi ] पसंद आई, तो आप से हमारा Request है, की आप इसको अपने Mitro के साथ साझा [ Share ] करें.

Thanks for reading, Friends if you like this Post then please share with Family members and friends. if you like this article then please comments.


Email Add.
vishvtrading.com@gmail.com

https://www.facebook.com/vishvtrading


business ideas with 1 lakh investment in hindi,small business plan in hindi,business growth ideas in hindi,zero investment business ideas in hindi | #vishtrading | कौन सा बिजनेस करने से बढ़िया amdani hoga | gharelu business | kaun sa bijnesh karne se jyada paisa banega | business me safalta ke upay | business ko badhane ke tarike in hindi business me success hone ke tarike|business me kamyabi ki dua|business me kamyab kaise ho|business me kamyab hone ka tarika.


SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post