👉This article protected by D.M.C.Adon't copy for any purpose यह लेख D.M.C.A द्वारा संरक्षित है.किसी भी उद्देश्य के लिए कॉपी न करें 


खुद के कार्य {बिज़नेस} business की तारीफ respect करने के लिए हमारे पास शब्द नहीं, यां फिर यू समझ ले की {खुद के काम की जितनी तारीफ करें उतनी कम} होगीं. अगर आपका खुदा बिज़नेस है kudh ka gharelu business इसमें चाहे आपकी गली के किसी कोने में एक {छोटी सी दूकान} chhoti si dukan 




घर बैठे पैसे कमाने का तरीका 2019 कौन सा बिजनेस करने से बढ़िया amdani hoga| घर में कौन सा बिजनेस करें  gharelu business
 vishvtrading.com/


यां फिर घर में ही बनाई दूकान house dukaan | shop इसके बिना कोई और छोटा — मोटा धन्धा chota mota laghu udyog है.

अगर आपका यह दूकान। ध्ंन्धा अच्छा चलता है,यांनी की आप घर बैठे - बैठे नां ना करते हुई महिना की अराम से 4000 हज़ार से लेकर 50,000 हज़ार निकाल लेते हो 


तो आप किस्मत वाले हो,आप इस छोटी दूकान। करखाने workshop। फैकटरी factory आदि के आप अपने बोस boss खुद हो,कोई आपको डॉट मारने वाला नहीं,कोई आप से यह नहीं कहेगा की आप आज लोट late क्यों आऐ हो,

बस इसी कारण से आजकल के लड़कियां girls और लड़के boys खुद का कार्य या बिज़नेस kudh ka laghu udyog करने में ज्यादा दिलच्पसी dilchaspi दिखाते है. 



क्योंकि because किसी के नीचे रह कर काम करना कितना मुशिकल difficulty होता है,यह वहीं बता सकेंगा,जो कोई इस तरहां के हालितों से गुजर रहा हो. 

परंतु but हर दूसरे इंसान की सोच पहिले इंसान से अलग होगी,इसमें आप उसकी सोच को बदल नहीं सकते, parantu यहां पर आपको एक और छोटे से laghu udyog के बारे में बताने जा रहे है.


अब आप सोचोगे,की पता नहीं कौन से नई कार्य biznis के बारे में बताऐगे,जिसको {स्टार्ट } आरंभ करने के लिए लाखों की जरूरत bhuat sare paise ki jarurat पडेगी और हमारे पास तो {हज़ारों नहीं लांखों तो छोडों हमने तो सपने में भी नहीं देगे होगे.



लेकिन,यहां पर आपकी इस सोच को हम गलत कहेगें यहां पर आपको लांखों से प्रारंभ {parambh} होने वाले बिज़नेसे के बारे में हम नहीं बता रहे.

यहां पर आपको {5 पांच हज़ार ज्यादा से ज्यादा 10 हज़ार} में चालू होने वाले काम के बारे में जानकारी {information} दी जाऐगी.

बाद में,चाहे इसको बडे पमाने तक लजा सकते हो,यां आप पर होगा आप कार्य {बिज़नस}को किस तरहां से देखते हो और कितने समय देते हो. 



इसमें हम बात ईकेले {biznesh} की नई कर रहे,आप किसी चीज को ले लों जैसें की:-

1.पढाई.
2.हमारी सेहित.
3.हमारे सोने का समय.
4.हमारे सुबह उठने का समय.
5.दफतर जाने का समय.
6.खाना खाने का समय.
7.ध्यान करने का समय.



देखा जाऐ, बात ध्यान देने की होगी,अब आप {एक मिन्ट} के लिए मान लीजिए.आप दसवीं क्लास {dashmi class} के विद्यार्थी {chaatr } हो,आप के पास एक साल यांनी 365 दिन रहेंगे, इन 365 दिनों में आपके समाने एक लक्स {target} रखा जाता जायेगा. 


दसवीं कलास में पास होने का,अब जो विद्यार्थी इन 365 दिनों में मन लगाकर ध्यान लगाकर पढ़ाई करते करेंगे पढ़ाई को समय देंगे. 


वो दसवीं {कलास की जमात में पास हो जायेगे}और जो इन 365 दिनों में मोज मस्ती करते होगों वो फेल.
यहीं बात कार्य बिज़ेनस {laghu udyog |gharelu udyog|kuteer udyog}की होती है,आप इसको अगर सच्ची लगन से करेंगे तो एक दिन {बडी कंपनी} खडी कर सकते हो.


यहां पर हमारी कहीं इन बातों की हमेशा याद रखना

{"हर कार्य जीरों से 
शुरू होता है चाहे वो बडे से 
बडा बिज़नेस ही क्यों ना हो।"}



यहां नीचे आपको इस {छोटे बिज़नेस-chota bisnis} के बारे में बताने जा रहे है,जिसमें आप जानोगे की:- 

1.इस कार्य को कैसे चालू करना है? 
2.इस पर कितना पैसा ​लगेगा? 
3.हमें कितनी आमदनी होगी? 

आदि के बारे में bare mein आपको सहीं और अच्छी जानकारी jankari प्रदान की जाऐगी तां की कार्य gharelu udyog को आंरभ start करते समय किसी किस्म की कोई परेशानी problem का समाना ना करना पडेगा और आप अपने इस में {कामयाब sucess} रहेंं.


एक और निवदेन request साथ में चाय tea लेकर बैठना,हम तय तक जाकर बात करते है इस लिए लेख article थोडा लंबा long हो सकता है.


{नाई की दुकान मोहल्ले में कैसे खोलें| गांव में घरेलू रोज़गार | nai ki dukan mohalle mein kaise khole}


1.घेरालु उदयोग नाम :- इसका नाम है {नई की दूकान} खोलना यां करना.



2.नई किसें कहते है

दुनियां का कोई इंसान ऐसा होगा जो {7 दिनों में} से एक दिन नई के पास 

1.बाल कटानवाने।
2.मूछों को सहीं करवाने यां कहले की कटवाने।
3.सफेद वालों को काला करवाने।
4.धागा लगवाने।

आदि काम करवाने के लिए आप जिसके पास जाते हो उसको {नई } बोलते है.यांनी की बाल काटने वालों को अंग्रजी में {हिरड्रेसस} बोल देते है.यहां पर थोडा सा अगर हम पीछे जाऐ.

तो आपकी जानकारी के लिए information ke liye बता दे,दुनियां का पहला नई शैम्पन माना जाता ऐ जो की दशिणी फ्रांस में पैदा हुआा था।





3.योजना बनाना  


देखों,अगर {बिना सोचों समझे} बिना किसी की सलाह लिए मुंह उठाकर कोई भी नर्य कार्य आंरभ कर दोगो,तो वो कुछ समय के बाद {फेल हो जायेगा}.यहां पर आपको एक उदहारण देना चाहते है.


"शहर में रहने वाले एक आदमी नें गांव gaon के बाहर आटा चक्की atta chaki लगाई, इसके लिए पहिले उसे जमीनी ली, फिर मशीनेें खरीदी,बिजली का इंतजाम किया,पानी का इंतजाम किया आदि लेकिन उसकी आटा चक्की नहीं चली.


इसकी एक बजा एक थी,उसने बिना सोचे समझे काम किया, कोई योजना नहीं बनाई,यहां पर सबसे बडी गलती यह ​थी,उसके गांव से दूर आटा चक्की को लगा लिया अब कितनी दूर कौन आटा लेकर जाऐगा.


लोगों के पास समय तो पहिले हीं नही, इसका एक दूसरा बडा कारण यह भी था की गांव के पास बस कुछी दूरी पर एक और आटा चक्की थी,जिस पर जाने के लिए पांच मिन्ट का समय भी नही लगता था.


तो,अगर वो शहर से आया आदमी गांव के अंदर आटा चक्की लगाता कामयाब { sucessful} हो जाता और फेल ना होता.


यह {मिसाल example} देने का यहीं मकस्द हेै,अगर आप कार्य को शुरू करने से पहिले उसकी अच्छी तरहां से रननीती planing नहीं बनाते, तो उसका अनजाम इस तरहां का होगा.


बात करें,इस {छोटे बिज़नेस small business} की जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे है.आप ने नई की दूकान nai ki dukaan खोलने से पहिले इस कार्य को ठीक से समझे.

आने वाले लंबे समय के बारे में सोच कर soch kar चले,की कैसे आपने इसको एक बडी दुकान में तबदील change करना होगा.





4.कितने धन की आवशकता होगी 

आप चिंता मत करें, don't worry chinta mat karo  इस {छोटे घरेलु उद्योग Gharelu Udyog Domestic industry} को चालू करनें के​ लिए {20 हज़ार} की जरूरत पडेगी.

20 हज़ार twenty thousands में अपने घर में नई की दुकान ghar mein nai kee dukaan को चालू कर सकते हो,दूसरी तरफ अगर आपके पास अच्छे पैसे है,तो दूकान nai shop को अच्छी तरहां से {डिाइजन} design करवा सकते हों.किन्तु,काम का आंरभ करने के लिए कितने पैसे काफी रहेंगे.  




5.प्रशिक्षण 


एक {8 साल का बच्चा बाल काटने} की यांनी की नई की सिखलाई असानी से ले सकता है,वो इस लिए की यह काम असान हीं इतना होगा,रही बात आपकी आप कितने  साल के हो ? यहां पर उसके बारे में बताना कठिन कार्य रहेगा.

लेकिन बात,ट्रेनिंग की चल रही है.तो आपने गांव या शहर gaon or city में जो नई सबसे ज्यादा मशहुर sabse mashhoor nai हो उससे यह काम सीख सकते हो। इस काम में आपने जल्दबाजी बिलकुल नहीं करनी.

इसके बिना आस -पास के ईलाकों में देखें,जो {अच्छा नई} हो उससी से training ले इसके लिए चाऐ,आपको {10 किलोमीटर} चल कर हीं क्यों ना जाना पडे.





6.उर्म

यहां पर बात {उर्म} की करें,तो आप यह कार्य किसी भी उर्म में चालू कर सकते हो,आपने अक्सर देखा होगा शहरों और {गांव में 15 - 20 साल} के बच्चें भी नई की दूकान चल रहे है.तो इस कार्य में आयु का कई इतनां महत्व नहीं.हां अगर, आप {60 साल} के हो तो कार्य को नहीं कर सकते, इसके लिए अगर आपके घर में कोई और आपका बेटा है. तो वो सीख ले लेकिन आपके लिए इस उर्म में करना {कठिन} रहेगा.



7.पढाई 

यह एक ऐसा {कार्य business } रहेगा,की इसमें अगर आप {अनपढ़ यां फिर पांचवी फेल} हो तो भी यह कमा असानी से कर सकते हो.क्योंकि इसमें पढ़ाई की कोई इतनी आवश्क्ता नही.


क्योंकि beacuse इस {कार्य bisiness} में आपकी {पढ़ाई study} नहीं आपका काम करने का तरीका tarika और आप {गा्हक} को अपने काम से खुश कर पाते हो आदि ज्यादा जरूरी jaruri रहेगा.



7.काम सीखने के लिए समय कितना लगेगा  


यह बात अक्सर हर वो {इंसान के दिमाग } में आती है,जो की कोई नयां काम सीखने के लिए घर से निकलता होगा। हर काम को सीखना का समय अलग -अलग हो सकता है। लेकिन बात करें,इस कार्य की तो इसको ज्यादा नहीं तो {2 महीने} two month do mahene काफी होंगे.इन 2 महीनों में अगर मन लगाकर काम सीखते हो,तो जल्दी सीख लोगें,नहीं तो इससे ज्यादा समय भी लग सकता है।








8.काम सीखने के लिए पैसे ​देने पडेगे क्या 
kaam seekhne ke liye paise ​dene padenge kya


वैसे तो,{काम सीखाने के कोई पैसे} नहीं लेता,लेकिन अगर कोई पैसे मांगे,तो आप उससे काम के बारे में पूछे, की वो आपको क्या - क्या काम सीखाऐगा,क्यां वो सभी कामों के पैसे मांग रहा है.यां फिर जीतने पैसे वो बोल रहा है वो कवेल एक काम के हीं है।

दूसरी तरफ,on the other hand अगर आपसे कोई पैसे नहीं मांगता तो आप खुद पैसे देकर काम भी सीख सकते हो,यहां पर आप को काम सीखाने वाला अच्छी तरहां से काम सीखाऐगा और आप काम जल्दी सीख सकते हो







9.काम पर जाने का समय kaam par jaane ka samay 


अपने उस्ताद से काम पर आने का समय पूछ सकते हो,वैसे जो असल समय time है वो सुबह {morning 8 से शांम evening के 5} यां फिर हद से ज्यादा 6 बजे तक का होगा सर्दीयों के लिए समय में काम पर जाने का समय बदल change सकते हो।







10.काम सीखने के बाद क्यां करें kaam seekhane ke baad kya karen


आपने {2 यां फिर 3 महीनें} में मन लगाकर काम को सीख लिया,अब बात की अब क्यां करें ? यहां पर आपके पास दो रास्तें होंगे .

1 खुद की दूकान कर लो.
2 नौकरी कर सकते हो.

अगर,आपके पास अभी इतने पैसे नहीं की खुद का दूकान kudh ka dukaan खोल कर बैठे,तो आप नई की {नौकरी job} कर सकते हो.

इसके लिए liye अपने शहर यां फिर आस - पास के शहर में यां कर काम work मांग सकते हो,परन्तु but इसके लिए कुछ समय some time लग सकता है।








11.काम नां मिलने पर क्यां करें kaam na milne par kya karen


मान लीजिऐ, की आपको {काम नहीं मिला}अब आप अपनी खुद की दूकान कर सकते हो,इसके लिए सबसे पहिले आपको जगा की तलास search करनी पडेगी,इसके लिए आप अपने गांव में भी दूकान कर सकते हो.

अगर,गांव में जगा नहीं मिलती तो आप अपने घर में हीं दूकान को खोल लें,इससे कवेल समान पर हीं खर्च expenses आऐगा,बाकी दूकान का किराया rent देने से आप बच जाउॅगे.









12.दूकान कहां पर खोले dukan kahan par khole


जैसे की उपर बताया है,अगर गांव में या फिर बाहर दूकान खोलने की आपके पास हिम्म्त नहीं,तो आप घर में ही खोल सकते हो,लेकिन अगर आपके पास थोडे पैसे हेै तो आप दूकान को कहीं बाहर ऐसे जगा पर खोले यहां पर भीड़ - भाड ज्यादा हो

यहां पर नीचे हम आपको कुछ जगा बताने जा रहे है यहां पर आप दूकान खोल सकते हों.

1.कॉलेज कें आगे
2.स्कूल के आगे
3.बस स्टैंड के आगे
4.रेलवे स्टेैड
5.सिनेमा घर
6. College
7.School
8 Railway station
9 Moviehouse

अगर,आप यहां पर दूकान खोलते हो तो आपको गा्हक ज्यादा मिलेगे.







13 किस तरहां के समान की जरूरत पडेगी kis tarah ke saman ki zaroorat padegi


वैसे तो,नई की दूकान के लिए क्यां - क्या चहिऐ आपको अच्छी तरहां से पता होगा लेकिन यहां पर हम बता रहे है, जानकारी को ध्यान से पडे।

1.कुर्सीयां 2
2.एक टेबल
3.कैंचीयां
4.कंघीयां
5.धागा
6.करीम
7.सफेद बालों को काला करने वाली मंहिदी
9.पैंडर
10.बडा बुरस
11.एक बडा शीशा
12.पंखा

शुरू में समान को कम ही रखें,बाद में जैसे - जैसे आमदनी income बढ़ेगी उस हिसाब से समान को बढा सकते हो.







14.समान कहां से खरीदे saman kahan se kharide

इसके लिए आप {दिल्ली delhi} चले जाऐ यहां पर आपको {थेक रेट thok rate} पर अच्छा और सस्ता समान मिल जाऐगा.








15.दूकान का नाम dukan ka naam kya rakhe hindi me bataye


नाम {कंपनी और धंन्धे} को एक नाम और पहिचान दिलाता है,तो नाम रखते समय पहिले तो आप किसी दूसरे दूकान वाले नाम की कॉपी नां करें.

जो भी नाम रखे वो अच्छा और दिल को छू लेने वाला रखें,जिसको देखकर गा्हक customer आपको आकर बोले वांह क्यां नाम दिया है दूकान को।








16.दुकान का मुहूर्त  dukaan ka muhurat 


काम को चालू करने से पहिले,{दुकान का मुहूर्त} आति जरूरी माना जाता है,jaruri maana jata hain आप जिस धर्म से हो उस हिसाब से दूकान में पाठ पूजा करवाऐ dukaan mein paath pooja karvaye आपके ऐसे करने से कार्य में आपको सफलता मिलेगी.









17.दुकान खोलने का समय  dukaan kholane ka samay  


मुहूर्त हो जाने के बाद,अब आप {एक टाइम टेबल} सेंट करें, time table set kare चाहे आप ने घर में दूकान खोली है.यां फिर कहीं बाहर वैसे जो ठीक समय theek samay रहेगा वो {गर्मीयों में 7 बजे से लेकर 7 बजे तक और सर्दीयों में 9 बजे से लेकर 6 बजे तक}


इसके बिना,आप चाहो तो दूकान के आगे दूकान सुबह - शांम morning evening 

मॉर्निंग इवनिंग खोलने और बंद करने का बोर्ड भी लगा सकते हो,ऐसे करने से आपके पास आने वाला गा्हक {कस्टमर्स }का टाईम बरबाद नहीं होगा.







18.विज्ञापन Eshtihaar Dena


आप काम के लिए विज्ञापन{Advertisement} का सहियोग ले, इसका यह फेयिदा hai की विज्ञापन naal काम और तेजी से बढेगा. ऐसा करने से लोगों को आपके काम के bare main पता चलेगा.






19.रेट क्या रखें dukan ka rate kaise rakhe


आपको {रेट को बड़े सोच समझ} कर रखना पडेगा {नां कम और ज्यादा} यहां पर एक रेट लिस्ट तैयार करनी पडेगी,जिसको शॉप shop के बाहर लगा दे,वैसें आप रेट कुछ इस तरहां रख सकते हो।

जैसें udharan ke tor par 

1.बाल काटने के 20 रू. 
2.दाडी मशीन लगाने के 15 रू. 
3.दाडी सेफ करवाने के 10 रू. 
5.धागा लगवाने के 20 रू.

आदि इस तरहां रेट तय करें,यहां पर एक बात बोलना चाहते है, की रेट रखने से पहिले आस — पास की नई की दुकानों पर इसके बारे में अच्छी तरहां से पता कर ले,और फिर उनके रेट से अपना रेट थोडा सा कम कर देंं.



20.उधार बंद udhar bandh hai


आपको एक बात का और ध्यान रखना होगा,की {उधार काम नां करें} क्योंकि ऐसे में आपको {नुक्सान} हो सकता है. समाने वाला चाहे आपको जो भी बोले आपने उधार नहीं करना.








21.एक दिन की कमाई ek din ki kitni kamai ho sakti hai


आप चाहे तो,एक दिन के {हज़ारों कमा सकते हो}hazaron kama sakte ho लेकिन इसके लिए आपको काम ऐसा करके देना पडेगा,की गा्हक आपके {काम से खुश} हो जाऐ.


और आगे जाकर {दस लोंगों को और बोले की भाई देखे भाई ने क्या काम किया मजा आ गया} तो एक दिन के हज़ारों कमाने के लिए,आपको अपने काम पर ध्यान देना पडेगा.


लेकिन,यहां पर हम {मोटी सी मिसाल के रूप में समझाते है} की आप एक दिन का कितना कमा सकते हो?

For examples:-

1.8 लड़कें आपके पास कवेल बाल कटवाने के लिए आऐ — {रेट 20 रू}
2.दाडी पर मशीन लगवाने के लिए आपके पास 5 लड़के आऐ  {रेट 15 रू}
3.दाडी पर सेफ करवाने के लिए 3 आदमी आऐ - {रेट 10 रू}
4.धागा लगवाने के लिए आपके पास 5 आदमी आऐ {रेट 20 रू}


इस तरहां जोडे:- 

1.8x20-=160
2.15x5=  75
3.10x3=30
4.20x5=100

Total = 160+75+30+100= 365

तो कुल मिलाकर आपकी एक दिन one day की {मोटी सी कमाई 365} हो गई,वैसे जो लोग यह काम करते है,वो दिन में हज़ारों तक पहुंच जाते ऐ,लेकिन आपको इसके लिए {कुछ समय}लग सकता एह.









22.30 दिन की आय 30 din ki kamai kitni hogi 


एक दिन की पता चल गई,आओ अब {30 दिन} 30 din की भी देख लें यहां पर एक बात पर गैर करें जरूरी नहीं, दूसरें दिन भी 365 रूपऐ की कमाई हो.

यह {365 रू} से कम भी हो सकती है और घट सकती ऐ {365 की जगा 500} हो सकती ऐ. ठीक ऐ आप बात को समझ गए होगें.

तो यहां पर,हम {उदहराण के तैर} पर 365 के हिसाब से एक महिनें यांनी की 30 दिनों की कमाई देखेंगे क्या बनती ऐ.

365x30 = 10950

यह रही आपकी {कमाई 10,950} तो ऐसे आप असानी से 30 दिन की आय का पता लगा सकते हो.






23.असल आमदनी asal aamdani


जो खर्चा निकाल कर पैसा बचें,उसको हीं उसली {बचत} माना जाता ऐ और अगर आपका {खर्च expenses} कम रहेगा,तो {बचत profit} होगी और अगर ज्यादा,तो समझ लें की हानी.

लेकिन यहां पर आपको बचत हीं होगी.हां शुरू में suru mein असल बचत कम रहेगी,क्योंकि {दूकान को शुरू} करने में खर्च आया होगा.







24.औतबार की छूटी

यहां पर आप अगर चाहे,तो ऐतबार को छूटी कर सकते हो