👉This article protected by D.M.C.A| don't copy for any purpose यह लेख D.M.C.A द्वारा संरक्षित है.किसी भी उद्देश्य के लिए कॉपी न करें.(Google copyright policy)


"मेरे पास {पैसा} तो है,लेकिन {कौन सा नया कार्य जा बिज़नेस शुरू करूँ?} kaun sa naya kary ja biznes shuru kare कुछ समझ में नहीं आ रहा.....क्यां करू? कोई इसके बारे में ठीक से बता भी नहीं रहा......जिससे भी पुछा है सब अपनी अपनी सुनते हैं."


यह वो बातें है,​जो की उस {इंसान} ensaan जो {गांव} gaon और {शहर} city में रहता होगा,उसके दिमाग में mind mein साईकिल cycle के पाईऐ की तरहां दिन - रात din raat घुमती रहती है.अब यहां पर एक बात गैर करनी वाली है.



जिन लोंगों के पास jin logo ke pass अधिक मात्रा में {धन} money होगा,उनको यह समझ नहीं लग रही होती,हम अपनी पुंजी का सहीं उपयोग कहां और कैसे करें.


अब दूसरी बात on the other hand {जिन लोंगों के पास पैसा नहीं} यां फिर कम है. उन लोगों के पास {शानदार बिज़नेस प्लान} shaandaar biznes plan और आइडियां business ideas होगा.



Read also | घर बैठे कमाने के बारे में जाने






घर बैठे कौन सा बिजनेस करें  | ghar baithe kaun sa bijanes karen | gharelu business
https://www.vishvtrading.com/


यह अक्सर हम और आप सुनते है और किसी {अखबार} के newspaper कोनों में पढ़ने को भी मिल जाता होगा.ऐसे लोग, खुद से यहीं {सवाल} quoestion करते है.{कांश मेरे पास लांखों होते} तो मैं अच्छी सी कंपनी यां फिर बिज़नेस करता.


लेकिन,but यहां पर एक बात और गैर करनी वाली रहेंगी,कुछ ऐसें लोग होते होंगे की यह सोचने में अपना {समय नष्ट} करते रहते है,की मैं पैसा लगा तो दूंगा कहीं कल को यह पैंसा डूब ना जाऐ और फिर मैं सीधे रोड पर road par आ जाउगां.



भाई,अभी आपने कोई {कार्य} bisnis चालु नहीं किया,पहिले ही आप बुरा सोचने लगें,तो आपके पास बुरां ही होगा,कभी भी बुरा मत सोचों अच्छा हीं सोचों. 


हमेशा {अच्छा सोचिए} तो आपके साथ अच्छा हीं होगा,बात {खुद के कार्य} khud ka vyapar की कर रहे है, तो आज के लड़के - लड़कियां {खुद का बिज़नेस} khud ka bijness करने में ज्यादा विशवाश कर रहे ऐ, आप कहीं नां कहीं ऐसे लोगों के बारे में जरूर सुनते होगे.


जिन्होने job {जॉब} यां जिसको हम नौकरी बोलते है छोड़कर {खुद का व्यापार} चालू किया ऐसा हर साल हो रहा है और यह बढ़ा जा रहा है क्योंकि beacuse आप अपने स्वामी {मालिक} owner खुद हो कोई और नहीं.


निर्णय nirnay अच्छा है यां फिर बुरा,वो आपने सुनना है क्योंकि {बिकॉज़}आपके पास इसको सुनाने का हक और जो की कोई छीक नहीं सकता,इसकी बजा यह की आप अपनीं {कंपनी के बॉस} company ke boss खुद हो।


लेकिन बिज़नेस करना भी {असान कार्य नहीं} माना जाऐगा,क्योंकि बिजनिस के रास्तों पर अगर आप एक बार चल पडे,तो यह मत सोचों की एक दिन में {कामयाबी} हासिल कर लेंगे एक महिने में {कोरडपति} हो जाउॅगों।



नहीं-नहीं आपने गलत सोच लियां,कोरडपति तो छोड़े आप {अरबपति} बन सकते हो लेकिन धीरे-धीरे पहिले छोटा सा अपना कोई कार्य चालू करों,क्योंकि इसको चालू करने में जो आपको {परेशानीयां} का सामना करना पडेगा उससे आपको छीग मिलेगी।


कल कों अगर आप बडा {बिज़नेस} सुरु करते हो,तों आपने जो गलती छोटे बिज़नेस में की उसे ​बड़े बिज़नेस में नहीं करेंगे,इसी तरहां आप एक {कामयाब बिज़नेसमैन} बन जाउॅगें.


तो आज के इस {लेख} article में आपको एक और बहुत ही कम पैसों के साथ चालू कियां जाने वाले gharelu udyog के बारे में बताने जा रहे है.यहां नीचे आपको इसके बारे में पूरी {जानकारी} के साथ puri jankari ke saath बताया जाऐगा.


for example जैसें की:- 

1.कैसे हम इस कार्य को चालू करें।
2.हमें कितनी कमाई हो सकती है आदि।


आप से {निवदेन} request रहेंगा,की इस कार्य संबघी दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़े तां की आगे जाकर कोई गलती नां करें.


{नौकर सिपलाई एजेंसी कैसे खोले servant agency  kaise khole}  



1.घरेलू उद्योग धंधे के बारे में gharelu udyog ke bare mein 

लेंबर एंजसी को खोलना.local maid services






2.लेंबर एंजसी के बारे में दो शब्द Labour servant agency ke baare mein do shabd


आज का {समय} वो समय samay चल रहा है, किसी के पास खुद के लिए ज्यादा समय नहीं हर कोई इस {भाग दौैड़ वाली जिन्दंगी} life में वस्त है। खास कर वो लोग,जो नौकरी job पोशा कर रहे है.

ऐसे में आप चाहे {सरकारी नौकरी} Govt. job करते हो यां फिर आप एक {पाईवेट नौकरी} करते हो आफिस office जाने का समय किसी का सुबह 8 बजे और आने का समय शांम 5  बजे यां फिर 6 के बीच का होता है.

तो ऐसे में इन लोगों के पास इतना समय नहीं,की वो अपने {घर के कार्य} को खुद कर सकें,जैसे की:

1.खाना बनाना.
2.घर की सफाई.
3.कपड़ों को धोना. 

आदि,तो ऐसे में यह लोग {नौकर सर्वेंट} nokar  की तलास में घर से निकलते है आफिस office में अपने मित्र friend से बात चीत करते है नौकर रखने के लिए ऐसें में अगर आप गांव gaon यां फिर शहर city में {नौकर सिपलाई} supply करने वाली ऐंजसी खोलते हो तो आप कशिसन के बदलें में अच्छे पैसे कमा सकते हो। 





3.एंजसी खोलने के लिए आने वाला खर्चा

इसको {शुरू} करने के लिए कोई ज्यादा {खर्च} expanses नहीं आने वाला,आप बस कुछ हीं पैसें से आरंभ कर सकते हो.यहां पर हम अगर मोटा सा खर्च निकाले,तो आपको कम से कम {40,000 हजार से लेकर 50,000 हज़ार} की जरूरत पडेगी.







4.जगा का चुनाव jaga ka chunav


ऐंजसी खोलने के लिए पहले {जगा का जुनाव} करना पडेगा,इसके लिए आप आपने ईलाके के {डीलर} property dealer से भी बातचीत कर सकते हो,यां फिर अगर आपके पास जगा है तो वहां पर ऐंजसी खोल सकते हो।

यहां पर आपको एक बात कहेंगें,की आप पहिले - पहिले इसकी शुरुवात suruwat घर से ही करें,जैसे जैसे आपके पास {गा्हक} customer आने लेगें ऐंजसी को कहीं दूसरी जगा पर ले जाऐं।







5.ऐंजसी का पंजीकरण कैसे करवाए 


बात करें,{पंजीकरण} की आपको करवाना पडेगा और यह आपके लिए आति जरूरी रहेगा. क्योंकि beacuse अगर कल को kal ko कोई आकर आपसे पुछता है पंजीकरण के बारे में panjikaran ke bare mein तो आप उसको {पंजीकरण पत्र} दिखा सकते हो।

इसके कई {लाभ} होगें,जैसें लोग जो आप से काम मागने आऐगे,वो आप पर भारेसा करेंगें और काम देने वाला भी आपको आॅख बंद करके काम देगा,अब बात रेजिस्ट्रेशन कैसें करवाऐ ? और बहुत से लोग इसको लेकर {चिंता} करने लगते है।

लेकिन,आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं,आप नजदीक पडते {सरकारी दफतर} government office sarkari office जाकर रेजिस्ट्रेशन करवा सकते हो,यां फिर आप नजदीक के {सीऐ} C.A से तालमेल करें.








6.ऐजंसी का नाम


नाम चुनते समय कभी भूल कर {जल्दबाजी} ना करें,इसके लिए सबसे पहिले आपने दोस्तों से बातचीत करें और अगर फिर भी बात नहीं बनती तो {गूगल} Google पर जाकर कोई अच्छा सा नाम निकाल लें.

नाम थोडा {असान और पुरानी किस्म} का रखें और नाम को {इंग्लिश} english में ना लिखें,हिन्दीं hindi यां फिर जो बोली आपके ईलाके में सबसे ज्यादा बोली जाती है, उसमें लिखें ऐसा करने से वो लोग जो {इंग्लिश} नहीं जानते उनकों नाम पढ़ने में असानी होगी.







7.लोगों agency logo 


जैसें बडी - बडी {कंपनीयों} का आपने लोगों देखा होगा,जैसे हम {एप्पल कंपनी} का लोगों देखकर समझ जायेगे,यह एप्पल कंपनी का लोगों है,ठीक उसी तरहां से आप भी ऐंजसी का लोगों बनाऐ.

लोगों बनावाने के लिए कोई ज्यादा {खर्चा} नहीं आता,आप इसको {आनलाईन} online बनवा सकते हो,जा फिर अपने नजदीक पडते शहर में जाकर लोगों बना सकते हो।

लोगों बनबाने का आपको काफी {लाभ} होगों,ऐसा करने से ऐंजसी की एक {पहिचान} बन जाऐगी और आपकी {कंपनी} company को लोग लोगों के नाम से जानेगे।








8.लोगों की रेजिस्ट्रेशन 


जिस {लोगों} को बनवाने के लिए आपने {दिन-रात} सोचों जो आपको बडी मुशिकल से मिला,उसकी नकल कोई और ना उतार लें इस लिए लोगो की {रेजिस्ट्रेशन} करवानी पडेगी पंजीकरण आप दो प्रकार से करवा सकते हों

आप {आफलाईन} करवाऐ,नहीं समझें जानकी की {सककारी दफतर} जाकर करवाऐ अगर आपके पास समय नहीं तो {आनलाईन} भी आपका यह काम हो जाऐगा.









9.फीस 


लोगों की {फीस} fees के बारे में यहां पर बतना थोडा मुशिकल difficult होगा, वो इस लिए क्योंकि फीस कभी भी बढ़ सकती है और कभी भी कम हो सकती है। इस की जो असल फीस होगी वो उसी समय बताई जाऐगी जब आप लोगों को {पंजीकरण} करोंगे इसके लिए चाऐ {आफलाईन} करवाऐ यां फिर आनलाईन.







10.ऐंजसी वेबसाईट


अनलाईन online का जमाना time है,तो ऐसें में आप भी पीछे नहीं होने चहिऐ,ऐंजसी को जो भी नाम दिया,उसकी एक {वेबसाईट} website जरूर बनवा लें और वेबासईट का नाम बाहर {बोर्ड} board पर जरूर लिखा होना चहिऐ.







11.वेबसाईट बनवाते समय रखें इन बातों का ध्यान

साईट बनवाते समय कुछ बांतों का ध्यान रखना जरूरी होगा,जैसे की {ईमील} और पता इसके बिना {फोन नंबर} जरूर डालें,तां की लोगों को आपसे {तालमेल} contect करने में कोई मुशिकल problem ना आई.








12.वेबसाईट खर्चा


आप चिंता मत करें,इसको बनवाने के लिए {लाखों की जरूरत} lakho kee jarurat नहीं होगी,बस दस हज़ार 10,000 dus haazar से लेकर आप 15,000 हज़ार pandara hazar के बीच में इसको बडी {असानी} easy से बनवा सकते हो.







13.वेैट नंबर 


आप कार्य छोटा करें यां फिर बडा आपके पास {वैट नंबर} vat number होना लाजमी है,तां की आगे चल कर किसी परेशानी का समना नां करना पडें,लेकिन यहां पर एक बात गैर करने वाली रहेगी.

अगर आपको {इनकम} income ज्यादा होगी,तभी आपने {टेक्स} tax देना पड़ेगा नहीं तो आपको {टेक्स} tax देने की कोई जरूरत नहीं hogi.







14.ऐजसी का बीमा जरूरी होगा


आपकी {लेबर एंजेसी} छोटी हो यां फिर बडी आपको उसका {बीमा} करवाना पडेगा,यह इस लिए जरूरी रहेगा, भगवान ना करें आने वाल वक्त में यां फिर कोई कंपनी के साथ अनहोनी घट जाऐ, तो बीमा से आप {घटना में हुऐ नुकसान} का पैसा लेने के हक्दार हो जाते हो.

बीमा कैसे होगा ओैर इस पर कितना पैसा लेगा,इसकी जानकारी आप {बीमा कंपनी} से ले सकते हो,जैसे की {एलआईसी बीमा कंपनी} जो की भारत एक एकमत्र ऐसी कंपनी co.जिस पर आप आॅख बंद करके भोरसा कर सकते हो.







15.सिखलाई 


इसके लिए किसी किस्म की {सिखलाई} की जरूरत नहीं आपने ​कवेल लोगों को काम दिलवाना है.







16.पढाई

इस कार्य business को करनें के लिए कोई ज्यादा {पढ़ाई} study की जरूरत नहीं रहेगी,आप {दसवीं} यां फिर {बारवीं} पास हो यां फिर इससे आगे की पढ़ाई की है तो ​भी चल जाऐगा.








17.किन - किन चीजों की जरूरत पडेगी


किसी वस्तु का {निर्माण} करने के लिए छोटी — मोटी चीजों की जरूरत पडती है,यहां पर आपको कुछ चीजों के बारे मे बताया जाऐगा,जिनकी आपको सबसे ज्यादा जरूरत रहेगी.

1.एक कुर्सी अगर दो हेै तो और अच्छी बात है।
2.एक साधारण सा टेबल छोटा हो जा फिर बडा चलेगा लेकिन आपके पास टेबल होना चहिऐ।
3.फोन नंबर।
4.एक बडी यां फिर छोटी सी डायरी।
5.पैन लिखाई वाला।
6.पैनसिल।
7.छत वाला पंखा।
8.लाईट।
9.पानी का रैबर।


   




18.स्टाफ की जरूरत 


पहिले आपको {स्टाफ की जरूरत} staff नहीं पडेगी,लेकिन but जब आपका काम ज्यादा बढ जाऐ,तब आपको स्टाफ की जरूरत need पडेगी।










19.विज्ञापन Eshtihaar Dena

आप विज्ञापन{Advertisement} का सहियोग ले, इसका यह फेयिदा hai की विज्ञापन naal काम और तेजी से बढेगा.ऐसा करने से लोगों को agency के bare main पता चलेगा.







20.कमाई


यहां पर कमाई का साधन{कशीमन} commisson होगा,आप जिसको काम दिला रहे,हो उससे कशीमन ले सकते हों और जिसको {नौकर सिपलाई} कर रहे हो,उससे कशीमन ले सकते हो,इस तरहां से आप दोनों तरफ से कमा सकते हो.






21.रिकार्ड रखा


यहां पर आपको एक और बात का ध्यान देना होगा,आप जिन - जिन लोगों को काम दिलवाते हो,उनका रिकार्ड यांनी की उनका {हिसाब किताब} रखा पडेगा,तां की आने वाले समय में आपको किसी किस्म की परेशानी का सामना करना पडे।






22.कुछ जरूरी बांतें

यहां पर आपको कुछ जरूरी बांतों का ध्यान रखना होगा,वो कौन - कोैन सी है उसके बारे में नीचे बडे विस्तार रूप से बताने की कोशिश try की गई है.आप से निवदेन request होगा की इन बांतों को अच्छी तरहां से समझे.

1.आप जिसको काम दिलवा रहे हो वो भारत का नागरिक हो।
2.उस पर कोई गैर कानूनी केश ना चलता हो।
3.वो नशा नां करता हो।
4.उसका चाल चलन ठीक हो।
5.उसको पंजाबी हिन्दी और इगिलिश आती हो।
6.उसके पास फोन नंबर हो।
7.वो अपराधी नां हो।

आदि, तो कुछ इस तरहां की बांतों का आपने ध्यान रखना होगा.








छोटा biznes को शुरू करने से पहले इन डाक्यूमेंट्स का होना लाजमी होगा वैसे तो आजकल हर किसी के पास हैं लेकिन फिर भी हमारा  कर्तव्य  है की एक अच्छे bisnis men पास काग़ज़  होने चाहिऐ.

  

1.पैनकार्ड। PanCard


कल को आपकी कमाई लाखों तक पहुंच सकती है,तो इस लिए आपके पास पैनकार्ड [ Pan card ] का होना अति जरूरी है। Agar आपके पास नही है तो आप इसको नेट यांनी की आॅनलाईन [ Online Apply ] भी बना सकते हो और अगर आपको आॅनलाईन Online  बनाना नही आता तो आप pancard दफतर [ Office ] जाकर भी पैनकार्ड को बना सकते हो।

आॅनलाई पैनकार्ड बनना चाहते हो तो वेबसाईट [ website ] का link नीचे दिया है आप यहां से आवेदन करें. 

2.बैंक खाता। Bank Da Khaata


अगर laghu udyog suru karne जा रहे हो, तो आपके पास सब से पहिले बैंक खाता होना जरूरी है। beacuse यह काम पैसो के लेनदेन से जुडा है. तो अगर आपके पास apna Bank Khata नही,तो पास के बेैंक से तालमेल कर सकते हो।

Bank ka account नीचे दिऐ किसी एक bank में खुलवा ले.

1.SBI BANK.
2.AXIS BANK.
3.OBC BANK.
4.MALWA GRAMIN BANK.
5.YES BANK.
6.PNB BANK.
7.ALLAHABAD BANK. 
8.DCB BANK.
9.UNION BANK OF INDIA.
10.CORPORATION BANK.
11.PSB BANK.
12.SYNDICATE BANK.
13.IDBI BANK.
14.CANARA BANK.
15.UCO BANK.
16.BANK OF BARODA
17.IND BANK HOUSING LTD.
8.INDIAN BANK.
19.JAMMU AND KASHMIR BANK.
20.UNITED BANK OF INDIA.
21.INDUSIND BANK.
22.BANK OF MAHARASHTRA.
23.DENA BANK.
24.VIJAYA BANK.
25.BANDHAN BANK.
26.ICICI BANK.
27.KARNATAKA BANK.
28.KOTAK MAHINDRA BANK.
29.SOUTH INDIAN BANK.
30.FEDERAL BANK.


तो उपर हमने काफी बैंकों के नाम दिऐ है, इनमें से जो आपको Best लगे उस में bank account khol sakte hai.लेकिन अगर भारत के सबसे अच्छे bank की बात करे तो वो #State bank of India.




3.एटीएम कार्ड । ATM CARD


अगर आपके पास बैंक खाता है, तो आपके पास ऐटीएम कार्ड Atm Card भी होना जरूरी है। क्योंकि आपको इसकी कही पर भी jaruat par sakti hai.



   


4.करंट अकाउंट। CURRENT ACCOUNT

आपको  एक करंट अकाउंट  [ current account / Current khata ] भी खुलवाना पडेगा। क्योंकि जो लोग बिजनेस करते है उनके पास यह खाता होना जरूरी है। 







5.नेटबैंकिग। NETBANKING 

यह वो चीज है जिससे  apne kahte se paise transfer kar सकते hai। इसके बिना आप इससे online mobile recharge kar sakte hain | jio ka net pack recharge kar sakte hai | online bijli ka bill pay kar sakte ho | online shopping kar sakte hai | payment kar sakte hai | इसके बिना और भी काफी कार्य किऐ जाते है।







6.अधार कार्ड। Aadhar card hona chahiye

आप के पास अधार कार्ड का होना भी लाजमी है। क्योंकि अगर आपके पास नही है तो इस की बजा से आपके कई काम रूक सकते है।

तो कुछ इस तरहां से आप kam punji me chote kaam ki suruwat कर सकते है। यह एक ऐसा काम है की जब तक दुनिया है तब तक यह काम चलेगे dusri aur [ on the other hand ] इसको Suru करने के लिए किसी bank se loan lene ki jarurat नही. 





अंंत में।

कुछ इस तरहां से kam punji me chote kaam ki suruwat  करें, इसको Suru करने के लिए किसी bank se loan lene ki jarurat नही.पहिले आप पार्ट टाईम /Part time  करके देखे अगर अच्छा लगा तो पुरे दिन के लिए करना शुरू कर दे।

Thanks For Reading.



घर में कौन सा बिजनेस करें | ghar mein kaun vyaapaar karata hai | कौन सा बिजनेस करने से बढ़िया amdani hoga | kaun sa bijanes karane se badhiya amdani hog | घर बैठे कौन सा बिजनेस करें  | ghar baithe kaun sa bijanes karen | gharelu business | घर का बिजनेस | घरेलू बिजनेस | घर बैठे पैसे कमाने का तरीका 2019 | घर बैठे बिजनेस इन हिंदी | ghar baithe business kaise kare | ghar baithe business karne ka tarika | घर पर बिजनेस कैसे करे  | lockdown lockdown ke baad  job kaise dhundhe | lockdown job online kaise search kare | lockdown job online kaise apply kare | lockdown job online kaise dhundhe | lockdown job online kaise kare in hindi