गांव के 10 बेस्ट बिजनेस laghu udyog in village

 👉This article is protected by D.M.C.A | don't copy for any purpose यह लेख D.M.C.A द्वारा संरक्षित है.किसी भी उद्देश्य के लिए कॉपी न करें. 

 

भारत जैसे बडी अबादी वाले देश की बात करें,तो यहां पर आधे से ज्यादा लोग हमारे Goan में रहते है,इस लिए हमारे बजुरगों ने इसको गामिण देश का नाम दिया.


जो गांव का माहौल होता है,वो बडा ही खुबसूरत और शांत होता है.नां कोई छोर - छराबा और नां गाड़ियों का धुआं एक दम साफ और तोरो ताजा माहौल मिलेगा.



बात करें गांव के सुबह के मौहोल की तो उसके लिए हमारे पास शब्द नहीं ब्यान करने के लिए की इतना खुबसूरत beautiful होता ऐ.


Read also :- टैंट हाउस बिज़नेस कर कमा सकते हो लाखों ऐसे मिलता है समान 

Read also :- रेडीमेड कपड़े की दुकान के ऐसे ऐस नाम पढ़कर चैंक जाउॅगे





गांव के 10 बेस्ट बिजनेस laghu udyog in village


दूसरी तरफ on the other hand नज़र मारे तो गांव में ज्यादा तर किसान भाई ही रहते है और इनकी रोजी — रोटी का एक मात्र साधन खेती है.


अगर,देखा जाऐ ऐसा भी नहीं होता की गांव में {village mein} सभी farmer हीं रहते है,किसानों के बिना और जाति के लोग भी रहते है.





यह लोग अपनी रोजी-रोटी के लिए अलग—अलग गांव में चलने वाला उद्योग करते है और यहीं घरेलू उद्योग धंधे इनकी रोजी — रोटी का साधन माने जाते है.


और यह गांव के लघु उद्योग इनके लिए कमाई वाला साधन है,लेकिन कुछ ऐसे लोग जो गांव में है,उनके पास waqt भी है और पैसा {money} भी लेकिन उनको यह समझ नहीं आता. 


की हम गांव में क्या बिजनेस करें ? कभी अपने दोस्त से पूछगें यार मुझे बताऐ गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें?  तो इस तरहां के question आपके मन में जरूर आते होगे,किसी को पूछने पर सभी की अलग — अलग राय देखने को मिलेगी.


लेकिन,आप को चिंता {don't worry} करने की कोई जरूरत नहीं,यहां पर आपके लिए गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया गांव के 10 बेस्ट बिजनेस बताने जा रहे है.


गांव में रहकर बिजनेस कर सकते हो,आपको gaon se बाहर जाने की जरूरत हीं नहीं पडेगी अपने गांव में उद्योग को चालू करके महिने की बढ़ियां कमाई कर सकते हों.


तो अगर गांव में कौन सा बिजनेस करें? के बारे में जानना चाहते है,बने रहिऐ इस छेटे से लेख के साथ यहां पर आपको गांव के उद्योग धंधे की full information दी जाऐगी इनके बारे में .



गांव के 10 बेस्ट बिजनेस laghu udyog in village

1.राज मिस्तरी का कामं  raj mistri kaise bane


आज के समय में यह  सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस बन चुका है राज मिस्तरी का काम.इस कार्य को आप गांव में चालू करके अच्छे पैसे कमा सकते हो,यहां नीचे हम आपको कुछ इस कार्य के गुण यां फिर कह लो की फेयदे बताने जा रहे है.


1.जिसको बहुत ही कम समय में सीख सकते हो.
2.कम पढ़े — लिखे लोगों के लिए यह कार्य सानदार रहेगा।
3.इस धंन्धे को चालू करने के लिए ज्यादा पढ़ाई की जरूरत नहीं।
4.दसवीं पास इसको कर सकते हेै।
5.बारवीं पास इसको सीख सकेंगें।
6.पांचवीं पास इसको सीख सकेंगे।



B.Rajmistri ka kam kaise sikhe

बात करें राजमिस्त्री का काम कैसे सीखें तो इसको सीखने के लिए कम से कम one year का समय लग सकता ऐ.

अगर,आप इस कार्य को मन लगाकर सीखे तो 1 साल आपके लिए काफी है,बाकी कुछ लोगों को 1 साल से ज्यादा time भी लग जाता है.



C.घर बनाने वाले मिस्त्री को क्या कहते हैं ?

घर बनाने वाला को राजमिस्तरी कहा जाता है। 




D.rajmistri tools name | राजमिस्त्री औजार

इनके लिए कोई ज्यादा औजारों की जरूरत नीं होगी और आपको जिन औजार की जरूरत रहेगी इनकी जानकारी नीचे दी गई हैं.

raj mistri tools name in hindi

1. मसाला यांनी की सीमिट को एक साथ मिक्स करने के लिए — तगारी.
2. ईट को तोडने के लिए हौ​थोडा.
3. दीवार को तोडने के लिए सब्ब्ल.
4. छैंनी.
5. कहीं.
6. काडी.
7.लैबल करने वाला मीटर.
8.Wheelbarrow.
9.कील.
10.कुदाल.

तो यह raj mistri tools name हिन्दी में थे जिनको आप अपने पास के बज़ार से यां फिर अगर चाहो तो आनलाईन भी खरीद कर सकते हो. 




2.मोची का काम  

आप अनपढ़ हो यां फिर दसवीं पास । दसवीं फेल । आठवीं पास । आठवीं फेल । बारवीं । पांचवीं । सातवीं पास और फेल हो.यह अनपढ़ लोगों के लिए बिजनेस,सबसे अच्छा रहेगा क्योंकि इसमें कोई ज्यादा हिसाब किताब वाली बात नहीं है. 


तो यहां पर आपके लिए दूसरा गांव में चलने वाला उद्योग रहेगा,जिसको गांव में रहकर कर सकते हो यह कार्य बहुत हीं असान easy रहेगा,बात कर रहे है mochi के काम की जिसको आप जूते ठीक करने का काम भी बोल सकते हो.




मोची का प्रशिक्षण

मोची का काम बहुत ही असान कार्य है,इसको कम से कम एक हफते कें अंदर - अंदर सीखा जा सकेंगें,क्योंकि यब कार्य है ही इतना असान.




सबसे सस्ता धंधा

इसके हम सबसे सस्ता धंधा भी कह सकते ऐ,वो इस लिए की इसको बहुत हीं कम पुंजी में चालू किया जा सकेंगा,दूसरी तरफ यह 2000 हजार में शुरू होने वाले बिजनेस में से एक रहेगा.




घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम

अगर गांव में इसको चालू करें तो यह आपके लिए गांव में हीं कमाई वाला व्यापार बन जाऐगा और लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस रहेगा.क्योंकि बहुत से ऐसी औरतें होती है ​जो की घर में हीं रहकर कोई ना कोई घर बैठे उद्योग करना चाहती है तो यह उन में से एक है.




कमाई कितनी होगी

यहां पर आपको मोटी सी कमाई बता दे तो आप कम से कम दिन का 400 से लेकर 1000 हज़ार तक असानी से कमा सकते हो.अंत में,अगर आप हम से पूछे की गांव में कौन बिजनेस ठीक रहेगा ? तो हमारे हिसाब से यह कार्य आपके लिए अच्छा रहेगा.


इसका लाभ यह रहेगा की आप इसको गांव में कम पैसे मे अच्छा बिजनेस चालू कर सकते हो,आपको किसी से पैसा उधार लेने की जरूरत नहीं.

↔↔↔↔↔↔↔↔↔↔↔↔



3.सब्जी की दुकान | vegetable ka business kaise kare


गांव में करने लाईक एक और घरेलू बिजनेस आपको बताने जा रहे है जिसका नाम आपको पता चल गया होगा.कम लागत में गांव में सबजी बेचना का काम आंरभ करके आप गांव में रहकर बढ़ियां कमाई कर सकते हो,बात करें,इस पर आने वाले खर्च की तो इसको 10,000 /15,000 में चालू किया जा सकेंगा.


अगर समझ में नहीं आ रहा,की गांव में घर बैठे कौन सा उद्योग करें? तो यह आपके लिए बढ़ियां रहेगा.
सबजी की dukaan को घर में खोल ले और दूसरी तरफ आस — पास गांव में सबजी बेचने जा सकते हो.




कमाई कितनी 

यह एक ऐसा कार्य है,जिसको चालू करके दिन का कम से कम अगर ज्यादा ना कहे तो 1000 यां फिर 1500 तक निकला सकेंगें.

अगर आप हमें से पूछे की घर से कौन सा बिज़नेस शुरू करें ghar se konsa business shuru kare तो यह gharelu udyog dhandha ​बढ़ियां रहेगा.

↔↔↔↔↔↔↔↔



4. how to start a bike repair shop साइकिल टायर पंचर दुकान 


कोई घर ऐसा नहीं,जिस घर में cycle खडा ना दिखे,भले हीं आज हर किसी कपास motercycle यां फिर सकूटर sctoor आदि.हर घर में देखने को मिलेगा लेकिन,बात गांव की करें तो gaon mein ज्यादातर लोग एक जगा से दूसरी जगा पर जाने के लिए


साईकिल का काफी उपयोग use करते है,ऐसा इस लिए भी है की गांव में ज्यादातर गरीब ही रखते है नां की अमीर लोग.बात करें की कौन सा बिजनेस करने से बढ़िया amdani hoga गांव में तो साइकिल रिपेयरिंग कार्य बढियां रहेगा.इसको अपने घर या बाहर दुकान खोल कर आंरभ कर सकते हो.

↔↔↔↔↔↔↔↔↔↔↔↔ 





5.गाडी टायर पंचर की दुकान

यहां पर आपके लिए एक और गांव में उद्योग  के बारे में बात करने वाले है,जिसको की कम पैसे के साथ चालू किया जा सकेंगा.गाडी । टराली । जीप। टरैक्टर  आदि को टाईर पैचर लगवाने वाली वर्कशॉप को गांव में खोल सकते हो.




प्रशिक्षण

बात अभ्यास की करें,तो गाडी का पंचर लगाने का काम मुशिकल नहीं,यह एक ऐसा काम रहेगा.जिसको हर कोई असानी से सीख सकता है.

बात करें,इसको सीखने पर लगने वाले time की तो कम से कम ज्यादा नीं तो 1.महिने में गाडी का पंचर लगाने लगना सीख सकते है.



कमाई कितनी 

गाडी का पंचर लगाने वाली वर्कशॉप को खोल कर,एक दिन की 500 से 600 के आस—पास कमाई की जा साकेंगी,बात करें की कहां पर खोले तो आप इसको अपने gaon mein यां फिर अपने शहर के आसपास खोल सकते हो.


↔↔↔↔↔↔↔↔↔↔↔↔↔↔ 




6.कार की डेंटिंग पेंटिंग का काम

टाईर पैंचर। साईकिल पैंचर । साईकिल की रिपेयर के साथ मिलता चुलता एक और गांव देहात में चलने वाला बिजनेस जिसका नाम कार की डेंटिंग पेंटिंग की workshop खोलना रहेगा.

आज के समय में अगर देखा जाऐ,गाडी। जीप आदि हर किसी के घर में देखने को मिल जाऐगी,तो ऐसे में गाडी कुछ समय के बाद उस पर स्क्रैच पड़ जाती है.

कहीं पर रंग उतर जाता है,किसी के बीच लगने के कारण डेट पड़ जाती है तो ऐसे में जो कार डेंटिंग पेंटिंग का काम करते हैं वह 1 दिन का काफी अच्छा पैसा कमा लेते हैं.




1.प्रशिक्षण

इस काम को सीखने के लिए आपको अपने पास के गांव में यां फिर नजदीक के शहर में किसी अच्छे से कार मैकेनिक वाला को ढूढ़ना पडेगा.

जो की आपको बढ़ियां तरीके से कार डेंटिंग पेंटिंग करने का तरीका बता सकें और जिसको कार के बारे में जानकारी अच्छी हो.

इस पेशा को सीखने के लिए कम से कम ज्यादा नहीं तो 1 महिने  six month काफी रहेगें,बाद में इसको सीखकर गांव में इस पेशा को चालू कर सकते हो।





2.आमदनी कितनी 

बात denting painting business की चल रही है,यह सरोकार गाडीयों से जूडा है तो ऐसे यदि काम सीखने के बाद वर्कशॉप को गांव में खालते हो तो इसको गांव में सफल बिजनेस बनाकर मोटी कमाई कर सकते हो.


उपर से ज्यादा मुनाफे वाले बिजनेस रहेगा,एक दिन की कितनी आमदनी हो होगी ? ज्यादा नहीं तो शुरू में 500 से 2000 यां 2500 तक की कमाई की जा सकती ऐ.


↔↔↔↔↔↔↔↔↔↔↔↔↔ 


7.बाइक रिपेयरिंग करना सीखे

यहां पर एक और गांव में चलने वाला उद्योग के बारे में बताने वाले है,जो गांव देहात के लिए बिजनेस अच्छा रहेगा,हर बात कर रहे हैं बाइक सर्विस सेंटर खोलने की,काम सीखने के बाद इस काम को अपने काम में अपने कस्बे में चालू कर सकते हैं.  



1.ट्रेनिंग | बाइक रिपेयर का काम सीखने के लिए कितने समय लगेगा ?  

बाइक रिपेयरिंग करना सीखना कोई जोखिम भरा कार्य नीं इस काम को कम पढा— लिखा भी ईजी तरीके से सीख सकता है.
 
बाइक रिपेयर का काम सीखने के लिए कम से कम 1 साल का समय लग सकता है अगर आप ध्यान से सीखो तो. 




2.कमाई

बाइक की सर्विसिंग में भी मोटी कमाई रहेगी,क्यांकि आजकल कोई घर ऐसा नहीं जिस घर में मोटरसाईकिल ना खडी हो,तो यह काम भी एक तरहां का सदाबहार कार्य रहेगा.

↔↔↔↔↔↔↔ 





8.सीमिंट सटोर कैसे खोले

Gavu में अगर आपके पास जगा है,दूसरी और आपके पास अच्छे रपऐ है तो सीमिट बेचने की shop खोले
देखा,जाऐ घर बनाने का कार्य चलता रहा है ओैर हर कोई चहाता है की मेरा घर सबसे अच्छा हो,गांव में सीमिट बेचने का । रेता | बजरी | बेचने का काम आंरभ करते हो तो बढ़ियां रहेगा.



आय

बात आय की करें,यहां इस धंन्धे में जितना सेल सीमिट का होगा उस हिसाब से company आपको commission देगी,यां फिर जो रेट मारकीट में होगा,उस से आप 40-50 रपए ज्यादा sale सकते हो.

↔↔↔↔↔↔ 




9.बिजली के सामान की दुकान

गांव में एक और कम पैसों में चालू किया जाना वाला बिज़नेस रहेगा बिजली के सामान की दुकान खोलना इलेक्ट्रॉनिक सामान की दुकान में ट्यूब लाइट । बलब । पंखा रसोई वाला। छोटा बलब। तार। बिजली वाले रंग बिरंगे लाईटस। आदि समान को बेच सकते हो.

और गांव में बैठे — बैठे अच्छी कमाई कर सकते हो दूसरी तरफ यह भी एक तरहां का लाईफ टाईम वाला कार्य माना जाता है जो तब तक चलेगा जब तक दुनियां रहेगी.


↔↔↔↔↔↔↔↔↔↔↔ 




10.भैसों का बिजनेस

गांव में एक और छोटा मगर मोटा बिजनेस रहेगा जिसका नाम दूध का बिजनेस यदि गांव में हो तो आजकल बहुत कम लोग होगे जो भैसों को रखने में दिलच्पसी  रखते है,तो ऐसे में आप लोग गांव में । शहर में दूध का व्यापार कर सकते हो.


1.दूध से कमाई

आजकल दूध से कमाई बहुत अच्छी होती है और दूध को आप 40 से 50 रपए किलों के हिसाब से सेल कर सकते हो,ज्यादा नहीं तो दिन का  पांच सौ से लेकर 1000 हज़ार तक कमा सकते हो.





11.कपड़े छीना की दूकान खोलना

आगे बात करें......... गांव में रहते हुए aur घर बैठे पैसे कमाने के एक और गांव में चलने वाला बिजनेस के बारे में तो Yeh है लोगों के कपड़े सीने का काम अगर कम पढ़े लिखे हो 

       जा फिर आपको लोगों के कपड़े सीने बढ़ियां तरीके से आते hain,Tou ऐसे में आप घर में or गांव में टेलर की दुकान open kar सकते हो.

और लड़कियों के औरतों के लड़कों के, स्कूल में पहने जानी वाली बच्चों की School uniform सीकर अच्छे पैसे कमा सकते हो,


↔↔↔↔↔↔↔ 


अंत में

उपर आपको गांव में बिजनेस करने का तरीका बताया और यह कुछ आप लोगों के लिए गांव में उद्योग थे जिनको ज्यादा मुनाफे वाले बिजनेस भी कहा जाऐंगा.गांव में रहते हो,तो कम पैसे के साथ इनमें से जो आपको गांव में करने लायक बिजनेस लगता हेै.

उसको गांव में चालू कर लें इस लेख को पढ़ने के बाद आप किसी से नहीं पछूोगे की कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये.








SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post