घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम | real online money earning website

Earn money online through mobile phoneइंटरनेट पर काम करने वाले लोगों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है.देखा जाए तो बहुत सारे लोग जो Sarkari जा Parivate Naukri करते हैं,वह जाॅब के साथ - 2 internet से महीने के अच्छे पैसे कमा रहे हैं. 



यह भी पढे  :- 

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी | ऑनलाइन work करके कैसे पैसे कमाए ? | online paise kaise kamaye 2022


 
इसमें बो सरकारी नौकरी नहीं करती नां ही प्राइवेट जॉब वह Internet se paise kamane ka tarika जानते है,यही उनकी रोजी-रोटी है और यही उनकी Part time job .



दूसरी ओर बहुत सारी ऐसी जनता है जो कम पढ़े लिखे हैं और कम पढ़े लिखे होने के बावजूद भी लड़कियां / महिलाऐ Ghar baithe online internet se paise कमा रही है.



बातचीत से पता लगा,जो गृहिणी ऑनलाइन अर्निंग के फील्ड में हैं, वह एक सरकारी जा फिर प्राइवेट जॉब करने वाले एंप्लाइज से कहीं ज्यादा 1 महीने का कमा रही ऐ.
   


तो आज इस आर्टिकल में,महिलाएं घर बैठे कैसे पैसा कमाए ? उसके बारे में बेहतर तरीके के साथ और बहुत ही सरल भाषा में बताया जाएगा, internet se paise kamane ka tarika मरजानने के लिए इस आर्टिकल के साथ बने रहे.


घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम | real online money earning website


1.टूल्स | Tools


देखिए,आप चाहे कुछ भी करने जा रहे हो,जैसे जो Students होता है,अगर उसके पास पेन कॉपी नहीं होगा जो Skool से काम दिया जाऐगा.


वह नहीं कर पाएगा,उसी हिसाब से अगर कोई छोटा या बड़ा businessmenअपना कोई Start शुरू करता ऐ,तो मशीनरी के बिना काम नहीं चला सकता.


जैसे एक वर्कशॉप वेल्डिंग के बिना अधूरी मानी जाएगी,जैसे एक रेडी वाला अगर चाय की रहेडी लगाता ऐ,अगर उसके पास गिलास नहीं होंगे,या फिर उसके पास दूध नहीं,उसके पास पानी नहीं,चाय कैसे बना पाऐगा?


हम यह आपको मिसाल { for example } इसलिए दी ऐ,ताकि आप समझ पाओ कि internet se paise kamane ke लिए भी Tools की जरूरत रहेगी.


जिसके बिना हम Online earning नहीं कर सकेंगे,नीचे आपको टूल्स बतोगे,जिनका आपके पास होना जरूरी रहेगा और अगर आपके पास  नहीं तो पहले इनको Purchase लीजिए.



1.internet   | 2.कंप्यूटर  | 3.लैपटॉप.  | 4. Keyword research tools   

तो Tools टूल्स थे,जिनकी आपको 2022 mein online paise kamane ke liye  जरूरत होगी,वैसे तो आजकल हर किसी के पास होती हैं. 

internet se online kamai kaise kare? इसके बारे में जानने के लिए नीचे बडे विस्तार रूप से बताने वाले हैं.आपसे प्रार्थना रहेगा कि नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़े.




1.ड्राइंग  | chitrakala

ड्राइंग बनाना कोई मुश्किल काम नहीं,लेकिन उन लोगों के लिए बड़ा मुश्किल होगा जिनको ड्राइंग बनाना नहीं आता,ड्राइंग बनाना बहुत हीं असान है आप एक दो महिने में सीख सकते हो,उसके बाद  


आपको करना कुछ भी नहीं होगा,आपने सिर्फ और सिर्फ एक ड्राइंग का यूट्यूब चैनल बनाना है और मोबाइल से बच्चों को Sketching के बारे में बताना है. आपने रोज एक नई Youtube video अपलोड करनी है. 

उसके बाद जैसे ही आपके पास 1000 सब्सक्राइबर्स और दूसरे नंबर पर 4000 घंटे का Watch time पूरा होता है,तो आप यूट्यूब से कर बैठे पैसे कमा सकते है.

👇👇👇ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं 👇👇👇

 




2.सिलाई का काम

अगर आप घर बैठे internet ke madhyam se kamai करना चाहते हो, जो लड़कियां और औरतें सिलाई का काम अच्छी तरह से जानती है. 


वह अपने घर बैठे रेडीमेड सिलाई का काम शुरू करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए उनको कहीं बाहर Dukaan खोलने यां फिर Market में जाकर काम करने की आवश्यकता नहीं है. 


महिलाएं और लड़कियां घर बैठे ही Readymade silai ka kam शुरू कर सकती है, इसके लिए उनको एक Youtube Channel  बनाना होगा. 


इसके लिए उनके पास एक एंड्राइड मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए,जहां पर आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें. 


कि जो लड़कियां और महिलाएं सिलाई का काम बढ़िया तरीके से जानते हैं,वह यूट्यूब के माध्यम से दूसरी लड़कियों और औरतों को सिलाई के बारे में बता सकती है. 


जहां पर उनके पास Ghar baithe online internet se paise कमाने के दो रास्ते आएंगे, एक तो यूट्यूब चैनल से कमाई कर सकते हो, दूसरी तरफ वह लोग स्पॉन्सरशिप से भी घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. 


यह काम बहुत ही आसान/Easy है.बस आपको Silai ka kaam बढ़िया तरीके से आना चाहिए.





3.Dance academy kholna | डांस अकैडमी खोलना 


घर बैठे लड़कियों और औरतों के लिए Online internet se rupay kamane का दूसरा रास्ता है,अगर आपको Dance के बारे में अच्छे नॉलेज है. 


तो आप Youtube Channel बनाकर, बच्चों को डांस के बारे में Training दे सकते हो, देखा गया है कुछ ऐसी भी लेडीज  है. 

जो डांस का यूट्यूब चैनल चलाते हैं और Ghar baithe online mobile se paise कमा कर रही है इसके लिए आपको कुछ ज्यादा खरीदने की जरूरत नहीं,बस आपके पास एक कैमरा वाला मोबाइल होना चाहिए और दूसरे नंबर पर इंटरनेट कनेक्शन 


इसके बिना कुछ आप एडवांस कोर्स बनाकर जिनमें कुछ खास टिप्स/Tips हो उनको यूट्यूब के माध्यम से जो स्टूडेंट डांस सीखना चाहते हैं उनको Sale कर सकते हो.


जय आपकी अलग से कमाई रहेगी,तो इस तरीके आप यूट्यूब से दो तरीकों के साथ Net se ghar baithe rupaye kama कमा सकते हो.






4.Youtube vlog channel se kamai | व्लॉग चैनल बनाना 

घर बैठे गरीब महिलाएं इंटरनेट से एक और तरीके से Paisa Kama सकती है, इसके लिए वह Youtube पर Channel बनाएं.


इस चैनल पर आप अपनी Daily की रूटीन वर्क वीडियो/Video अपलोड कर सकते हो,अगर कम-पढ़े लिखे हैं,तो वह औरतें भी Vlog वीडियो अपलोड कर सकते हैं.

आपको ज्यादा पढाई की जरूरत नहीं,बहुत सारी औरतें ज्यादा पढ़ी लिखी नही है,फिर भी वहं सरकारी नौकरी करने वाले से कहीं ज्यादा कमा रही है. 




5.बागवानी | Horticulture

कम पढ़ी-लिखी महिलाएं के लिए  आगे है घर बैठे पैसे कमाने का तरीका इंटरनेट से, अगर आपको Bagbani की बढ़िया नॉलेज है, तो आप हॉर्टिकल्चर  के बारे में लोगों को Jankari सकते हो. 

इसके लिए आपको एक Youtube Channel  बनाना होगा और उस पर बागवानी जैसे कि गर्मियों में कौन से  पेड़ लगाने चाहिए, सर्दियों में कौन से पेड़ का फूल लगाने चाहिए.

आदि सब के बारे में आप Video के माध्यम से लोगों को बता सकते हो, इसमें भी आपको ज्यादा  Padhaee की जरूरत नहीं है 






6.Fiverr से पैसे कैसे कमाए how to earn from fiverr in india Fiverr Se Paise Kaise Kamaye


दुनिया की जानी - मानी वेबसाइट जो आपको काम और बदले में आपको पैसा दोनों देती है,घर बैठे उस पर महिलाएं काम करके महीने के अच्छे पैसे कमा रही है. 


मान लीजिए,कि आप टीचर हो, लेकिन आपको ना तो सरकारी जॉब मिली और ना ही प्राइवेट नौकरी मिली. 
तो ऐसे में आप फाइबर पर अपना कोर्स बनाकर भी sale कर सकते हो.


दूसरी और अगर आपको ms word | एक्सेल | फोटोशॉप | राइटिंग | इंग्लिश से पंजाबी | पंजाबी से इंग्लिश किसी भी फील्ड के बारे में नॉलेज है. 


तो आप Fiverr के जरिए भी पैसे कमा सकते हो, लोग आपको आर्डर देंगे बदले में आपको पैसा भी दिया जाएगा, लेकिन जहां पर भी आपको थोड़ा वक्त लगेगा. 

ऐसा नहीं,कि आप अपने फाइबर पर प्रोफाइल बनाया और दूसरे दिन आपको आर्डर मिला और आप पैसे कमाने लग गई.कौन लेने का जल्दी तरीका यह है आपका जो फीस है उसको कम रखना पड़ेगा.

 

 




7.यू डेमी पर कोर्स भेजना | udemy earnings india


कोर्स सेल के मामले में अगर बात की जाए,तो सबसे बढ़िया प्लेटफार्म रहेगा, udemy जहां पर लोग अपना जो कोर्स है उसको अच्छे रेट पर सेल कर देते हैं. 

जहां पर उन महिलाओं के बारे में बात करेंगे जो 

1.टीचर हैं 
2. जो डांस सिखाते हैं 
3. जो किसी भी भाषा को ट्रांसलेट कर सकती हैं 
4. जिसको बढ़िया तरीके से हिंदी आती है. 
5. जिसको बढ़िया तरीके से इंग्लिश आती है. 
6. जो पंजाबी को इंग्लिश और इंग्लिश को पंजाबी में change करने की टैलेंट रखती है.

 
वह महिलाएं जिनके अंदर किसी भी तरह की काबिलियत है, वह उसको लेकर एक वीडियो बनाएं और बाद में उसको udemy में जैसे प्लेटफार्म पर सेल करें.


यहां पर आपकी जानकारी {information } के लिए बता दे की केवल जो कोर्स इंग्लिश में बना होगा उसकी को ही यह लोग स्वीकार करते है.


अगर आप हिंदी में वीडियो बनाकर उनके आगे पेश करोगे, तो मना कर देंगे इसलिए जिन महिलाओं को इंग्लिश कम आती है वह पहले इंग्लिश सीखे उसके बाद फिर वह udemy  की तरफ जा सकते हैं. यहा पर आप गूगल ट्रांसलेट  की मदद ले सकती हो 


---------------------------------- 

6.यह भी पढे:- पैसे कमाने के और तरीकों के बारे में जनाने के लिए इस लिंक पर जाऐ

 
------------------------------------


अंत में

तो यह कुछ तरीके थे जिनके जरिऐ आप घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकती हो। लेकिन यहां पर आप लोगों के लिए एक बात बोलनी हेै वो यह की आपको मेहनत और सबर दोनो से काम लेने होगा।



SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post