Bank Holiday list 2024 :- आप छोटे बिजनेस मेैन हो यां फिर बडे | चाय की दूकान है यां फिर कोई और पार्ट - टाईम यां​ Online काम करते हो,हर किसी का Bank के साथ लेन - देन जूडा होता है.


यहां पर आप लोगों के लिए बैंक किस दिन बंद रहेगा ?bank kis din band rahta hai  उसकी एक List आपकी भाषा Hindi mein दी है,अगर पैसों की जरूरत है,तो छूटी से पहिले पैसों निकलाव सकते हो.


हालकि,अब हर Bank जब New Bank account खुलवाते हो,तो ऐटीएम का फोर्म साथ में हीं भरवाता है,लेकिन फिर भी कई काम कागज़ी करवाई के साथ जूडे होते है,जो की Bank में जा के हीं पूरे होते है. 


जैंसे की:-

1.बिज़नेस के लिए लोन लेना.
2.गाडी के लिए लोन लेने के बारे में बैंक Employees से बातचीत करनी. 
3.पढ़ाई के लिए बैंक से लोन लेना.
4 चेक बुक  को अप्लाई करवाना.
5.ऐटीएम गुम हो गया है उसके बारे में बैंक को बताना.
6.कनोडा जाने के लिए लोन लेने के बारे में बातचीत करनी.



Bank Holiday list 2023
vishvtrading.com

इस बजा से बैंक बंद रहेगे | बैंक हॉलिडे लिस्ट | Bank holidays in january 2024 in india


महिना January का है और आपको पता होना चहिऐ,अगर आपका Bank Khatha है की January 2024 में छुट्टियां की बजा से Bank किस — 2 दिन Close रहेगा,अगर आप इसके बारे में नहीं जानते,तो आइिए इसके बारे में  विस्तार पर्वुक जाने. 



2023 में छुट्टियों बैंक में किस — किस दिन छूटीयां रहेगी यहां नीचे देख सकते हो 

1 जनवरी 2023 >  

इस दिन नया साल और रविवार है तो ऐसे मे बैंक बंद रहेगो।



जनवरी 2023 >      

इस दिन सिखों के गुरू गोविद सिंह जी की जंयती है तो सभी बैंकों में छूटी रहेगी, तो ऐसे में अगर आप Bank में किसी काम के लिए जा रहे थे या फिर आपने बैंक में अपना चेक लगाना है.

पैसे निकलवाने के लिए जा FD डिपाजिट करवाने के लिए जा रहे हैं,तो आप से अपना काम 4 तारीख 2023 को कर सकते हो.



8 Jan. 2023 :- 

या दिन है रविवार का, जिसको आप इंग्लिश में संडे भी बोल देते हो, जहां पर आप लोगों की इंफॉर्मेशन के लिए बता दें, 8 Jan. 2023 को इतवार का दिन है.

और ऐसे में India में जितने भी बैंकों के ऐसे में जो प्राइवेट बैंक है जहां सिर्फ सरकारी बैंक है कोई और बैंक ब्रांच है Sunday की वजह से सभी शाखाएं बंद { Close } रहेंगे.




12 January 2023 :-  

इस दिन भारत में स्वामी विवेकानंद की जयंती मनाई जा रही है, ऐसे में भारत में जितने भी Banks पाए जाते हैं. इन सभी में 12 जनवरी 2023 को स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर छुट्टी रहेगी. 


तो ऐसे में यदि आप नया खाता खुलवाने के लिए जा रहे हो, या फिर आपने कोई नया पैसा निकलवाना है,इसके बिना इंटरनेशनल डेबिट कार्ड को अप्लाई करना है, तो आप जो काम 11 जनवरी 2023 को पूरा कर सकते हो.




15 Jan. 2023 :-  

इस दिन संडे है,तो ऐसे में जॉनी की एतबार की वजह से 15 जनवरी 2023 को सभी बैंकों में अवकाश रहेगा.




23 Jan. 2023 :-  

इस दिन पूरे भारत में आसपास के राज्यों में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई जा रही है,तो ऐसे में साल 2023 जनवरी तारीख 23 को सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर Bank mein chutti रहेगा. 

ऐसे में अगर नया एटीएम कार्ड जब फिर Cash जमा करवाई | निकलवाना चाहते हो,तो 23 जनवरी 2023 से पहले पहले कर सकते हो.




26 January 2023 :-  

पूरे भारत में 26 जनवरी का दिवस मनाया जा रहा है और भारत के हर स्टेट में मनाया जा रहा है. ऐसे में भारत में सभी शाखाएं ऐसे में चाहे प्राइवेट हो सरकारी हो 26 जनवरी की वजह से बंद रहेंगे.




28 Jan. 2024 :-  

इसे तुम चौथा शनिवार आता है, तो जितनी भी छोटी बड़ी शाखाएं हैं क्लोज रहेंगी. 




29 January 2023 :-  

इस दिन रविवार है,ऐसे में सभी बैंकों में छुट्टी रहेगी.  



जरूरी सूचना :- Jan. महिने की यह छुटीयों  भारतीय रिजर्व बैंक के दुबारा जारी की गई है और ज्यादा जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाई पर जा सकते हो.


यहां पर जानकारी के लिए बता दे, की आनलाईन सेवाए जैसे की ATM। NET BANKING आदि सेवाए दिन— रात चालू रहेगी,उम्मीद की आपको पता चल गया होगा. 

--------------- ****** ----------------