जैसे की भारत मे अनेकों बोलीयां बोली जाती है.............. ठीक उसी प्रकार से भारत में लोग अलग - अलग किस्म के बिजनेस करते है.


उदहराण के तैर पर | For example 

1.साबन बनाने का धंन्धा.
2.स्कूटर रिपेयार का काम.
3.चाय का बिजनेस.
4.मिठाई की दूकान लगना.


और भी बहुत सारे गांव में उद्योग किऐ जाते है,कुछ लोग सीजन को ध्यान मेंं रखकर उसी तरहां का बिज़नेस करना शुरू कर देते है.


best rainy season business ideas | Monsoon Business | मानसून व्यवसाय के आइडियाज | Monsoon Business


Kintu इस तरह के जो घरेलू बिजनेस होते हैं...........छोटे बिजनेस होते हैं यह कवेल season ke time kiye hate hai. 


------------------------------------------------------------------------------------


--------------------------------------------------------------------------------------  


जैसे कि उदाहरण के तौर पर गर्म कपड़ों का बिजनेस ...... जो कि सर्दी में किया जाता है और जो लोग गर्म कपड़ों के होलसेल मार्केट का बिजनेस करते हैं.



यह लोग सर्दी सर्दी के मौसम में....... कहने का मतलब है कि 6 महीने में अच्छे पैसे कमा लेते हैं........  लेकिन जहां पर बात करें इनके अलावा जो छोटे बिजनेस होते हैं जैसे कि गर्मी में पहनने वाले कपड़े उनको थोड़ा जो सेल होता है वह कम हो जाता है.


तो आज इस लेख में बात करेंगे.......मानसून व्यवसाय के आइडियाज के बारे में आपको पता होगा कि  सावन का महीना चल रहा है जो कि बारिश का महीना होता है.


इसके साथ ही शुरू हो जाते हैं Monsoon Business यदि आप सोच रहे हो..... की गांव में कौन सा व्यवसाय करें? मानसून सीजन में. 


अगर आप लोगों को भी समझ में नहीं आ रहा.......की बारिश में कौन सा बिजनेस करें ? जहां पर best business in rainy season के बारे में बताने वाले हैं.


इस तरह के व्यवसायों को आप अपने गांव में | इसके बिना यदि आप किसी छोटे कस्बे में |यां फिर मोहल्ले में रहते हैं | शहर में रहते हो तो इन छोटे स्तर के व्यवसाय को बहुत ही कम पूंजी में आरंभ कर सकते हो.


{ जरूरी सूचना..... यदि आप good business for rainy season के बारे में जानना चाहते हो पूरे विस्तार रूप से कोयले को शुरू से लेकर लास्ट तक जरूर पढ़ें अगर बीच में चिपकाते हो तो आप नहीं जान पाओगे

------------------------------------------------------------------------------------


--------------------------------------------------------------------------------------  

 rainy season products in india की सूची


{ बारिश में कौन सा बिजनेस करें ? | monsoon business ideas }

 1.रेनकोट का बिजनेस 


best business in rainy season | छोटे स्तर के व्यवसाय












अगर बात करें घर बैठे महिलाओं के लिए लघु उद्योग के बारे में तो उनको इस मानसून सीजन में रेनकोट का बिजनेस शुरू करना चाहिए. 


जहां पर बात करें तो raincoat का जो काम है वह दो तरीकों { two method } से शुरू कर सकते हैं, अगर आपको सिलाई आती है.


इसके बिना अगर आपकी wife को सिलाई का काम आता है.तो आप दिल्ली के होलसेल मार्केट में जाकर जो कि कपड़े का होलसेल मार्केट है.


बहुत से रेन कोट का कपड़ा खरीद { purchase } सकते हो और बाद में और रेनकोट बनाकर आप सेल कर सकते हैं......... अपने आसपास के गांव के इलाकों में शहर के आसपास कस्बे में मोहल्लों में. 


इसके बिना दूसरा जो तरीका है रेनकोट का बिजनेस शुरू करने के लिए.... वह यह है कि आप ऑफलाइन जा ऑनलाइन रेनकोट खरीदें. इसके बिना Bikers के लिए भी  Raincoat purchase कर सकते हो.


और उनको बाद में आप गांव में शहर में आदि तमाम जगह पर sale कर सकते हैं...... इससे आपका  जो कीमती समय वह ज्यादा नष्ट नहीं होगा.



रेनकोट कीमत 


वैसे अगर देखा जाए तो एक साधारण जो नॉर्मल रेनकोट रहेगा.......उसकी कीमत में 500 से शुरू होकर लगभग 2000 के बीच में रहती है. 


ऐसे में अगर आप बाजार से एक सुधारण रेनकोट परचेज करते हो 500 का तो आगे उसको 600-700 पर sale कर सकते हो. 


और आप को  ₹200 का मुनाफा हो जाएगा जहां नीचे एक सूची दी है,कुछ इन जगहों पर आप raincoat barsati को और ज्यादा सेल कर सकते हो. 


1.सरकारी दफ्तरों में.
2.प्राइवेट दफ्तरों में. 
3.स्कूल और कॉलेजों में. 
4.मंदिर के आगे sale लगा सकते हैं. 
5.रेलवे स्टेशन के आगे से लगा सकते हैं. 
6.गांव के और शहर के पास स्टेशन पर. 
7.शहर में मौजूद पार्क के पास. 

तो कुछ इस तरहां से आप इस मानसून सीजन में रेनकोट का काम बहुत ही कम पैसों में शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

 

------------------------------------------------------------------------------------


--------------------------------------------------------------------------------------  

2.छतरी बेचना | big size umbrella for rain 

इसके साथ ही मिलता जुलता जो काम है.......... वह है छतरी का काम, जय भी एक तरह का gharelu business रहेगा जिसको आप अपने गांव में बहुत ही कम पैसों के साथ चालू कर सकते हैं. 


monsoon mein हर किसी को umbrella की जरूरत पड़ती है चाहे वह एक स्कूल का स्टूडेंट हो या फिर प्राइमरी स्कूल में पढ़ाई करने वाला पांचवी क्लास का बच्चा. 


या फिर वह प्राइवेट नौकरी करता हूं या फिर किसी सरकारी दफ्तर में कोई बड़ा offcer हो गरीब हो अमीर हो बिजनेस करता है या फिर नहीं. 


कुल मिलाकर कहने की बात है कि हर किसी को छतरी की जरूरत पड़ती है और हर कोई डरता है कि मैं कहीं बारिश के पानी से भीग ना जाए.


raincoat के साथ इस काम को भी चालू कर सकते हो...... बात करें छतरी की कीमत की तो एक नॉर्मल छतरी ₹100 से लेकर 800/900 तक बढ़िया मिल जाती है. 


जो कि काफी लंबे समय तक चलती है छतरी लेते समय आपको एक बात ध्यान रखनी है,की इतनी भी सस्ती नहीं खरीद लेने के बाद में ग्राहक आप को गाली दे.


अगर आप लंबे समय तक इस काम को चालू रखना चाहते हो.....आपको बढ़िया आइटम ग्राहक को देने पड़ेंगे इससे ग्राहक भी आप का जो प्रोडक्ट है और दोबारा आपसे उसी तरह के प्रोडक्ट की मांग करेगा जैसा आपने पहले उसको दिया था.


---------------------------------------------------------------------- 


---------------------------------------------------------------------- 


3.waterproof tirpal for truck


बारिश में कौन सा बिजनेस करें ? | waterproof tirpal price











आगे बात करें मानसून सीजन के साथ जुड़ा हुआ एक और जिसको आप रेनकोट छतरी के साथ ही चालू कर सकते हो हम बात कर रहे हैं waterproof tirpal के बारे में. 


आप होलसेल मार्केट से वाटर प्रूफ कपड़े को लेकर खुद घर बैठे अगर आपको सिलाई का काम अच्छा होता है तो waterproof tirpal को तैयार कर सकते हो.


और आगे इसको रेनकोट के साथ छतरी के साथ आसपास के इलाकों में सेल कर सकते हो.क्योंकि rainy season के समय वाटरप्रूफ tirpal भी उतनी ही जरूरत होती है जितनी कि एक इंसान को छतरी और रेनकोट की होती है.


इसकी बना waterproof tirpal की ज्यादा जरूरत...... जो गाड़ियां वाले जैसे ट्रक हो गया | टैंपू हो गया क्योंकि यह product को इधर से उधर लेकर जाना होता है


जैसे की किराने का सामान जो भीगने से खराब हो जाता है तो ऐसे ट्रक वालों को वाटरप्रूफ त्रिपाल की सबसे ज्यादा जरूरत होती है.  





तिरपाल प्राइस लिस्ट | waterproof tirpal price


आगे बात करें waterproof tirpal price का जो रेट है वह 1000 से लेकर 3500 तक आपको बढ़िया मिल जाएगी. 

जहां पर बात करें ....... अगर मान लीजिए ₹500 की waterproof tirpal जो मोटरसाइकिल पर डाली जा सकती है.

उसको अगर बाजार से 500 रुपए की खरीदते हो तो आगे आस-पास के इलाकों में ₹600/700 की सेल कर सकते हो.

ट्रक टैपू पर डाली जाने वाली  tirpal को मारकीट से 2500 रू से खरीदते हो तेा आगे इसको 2800 से लेकर 2900 रू तक सेल कर सकते हो।


इसके बिना अगर आप इन जगहों पर वाटरप्रूफ त्रिपाल को sale करते हो तो सेल काफी हद तक बढ़ सकती है.

1.बस स्टैशन पर ।
2.टैंक युनियन के पास।


---------------------------------------



4.बरसाती जूता | rubber shoes for rainy season 


waterproof rubber shoes | monsoon mein kaun sa business karen











इसके साथ ही मिलता जुलता एक और काम जिसको आप साथ में ही शुरु कर सकते हो...... हम बात कर रहे हैं....बरसाती जूता की आप इनको भी छत्री रेनकोट और वाटरप्रूफ त्रिपाल के साथ सेल कर सकते हैं. 


बात करें,कि हमें waterproof rubber shoes कहां से मिलेंगे ? तो इसके लिए चाहे दिल्ली जो होलसेल मार्केट है वहां se खरीद सकते हो.


नहीं तो इनको आप ऑनलाइन परचेज फ्लिपकार्ट,अमेजॉन से काफी मात्रा में purchase कर सकते हो और आपको अच्छा डिस्काउंट मिल जाएगा.


बात करें भारत जैसे देश की जहां पर नदी और नालों की सफाई ठीक तरीके से नहीं की जाती तो ऐसे में वह बरसात के पानी से बंद हो जाती हैं और गंदा पानी सड़कों पर कट्ठा हो जाता है. 


तो ऐसे में लोग गंदे पानी से अपने पांव को बचाने के लिए बरसाती जूतों का उपयोग करते हैं...... ऐसे में  छोटे बच्चों के लिए और औरतों के लिए पुरुषों के लिए waterproof rubber shoes रख सकते हो    


---------------------------------------


5.Rains bag | bag rain cover

बारिश में कौन सा बिजनेस करें ? | गांव में उद्योग
vishvtrading.com












बात करें Rains bag की तो इनकी सबसे ज्यादा जरूरत उन लोगों को पड़ती है ............ जो कि नौकरी पेसे वाले होते हैं जैसे कि कोई सरकारी office में नौकरी करता है.


या फिर कोई प्राइवेट दफ्तर में नौकरी करता है............ ऐसे में बहुत सारे लोग साथ में अपना लैपटॉप रखते हैं और और इन लोगों को rain cover for backpack की जरूरत पड़ती है.


ताकि इनका जो लैपटॉप है वह पानी से भीग ना जाए............दूसरी ओर देखे जो स्कूली बच्चे होते हैं उनको भी बैग रेन कवर की काफी हद तक जरूरत पड़ती है.


क्योंकि उनकी किताबें अगर वह पानी से गीली हो गई तो वह पढ़ने के लायक नहीं होगी तो ऐसे में  आप छतरी के साथ बरसाती जूतों के साथ और वाटरप्रूफ त्रिपाल के साथ Rains bag को भी सेल कर सकते हो.


 

rain bag cover price 

आगे बात करें रेन बैक कवर प्राइस के बारे में आपको 500 से लेकर 2000 तक मिल जाएगा,जिसको आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से परचेस कर सकते हो और आगे उच्चतम दाम पर इसको sale कर सकते हो.

---------------------------------------



6.Waterproof mobile cover for bike | वाटरप्रूफ मोबाइल कवर


बारिश में कौन सा बिजनेस करें ? | गांव में उद्योग
vishvtrading.com












इसी के साथ हीं मिलता चुलता एक और छोटा सा कार्य है और यह भी best business in rainy season रहेगा.


इसको भी आप साथ में चालू कर सकते हो क्योंकि waterproof mobile cover की हर किसी को जरूरत होती है.

इसमें चाहे वो नौकरी करते है यां फिर नहीं करते....... दूसरी तरफ waterproof mobile pouch cover की जरूरत जोमैटो और स्वीगी  के डिलीवरी ब्वॉज को मानसून सीजन में रहेगी.   

तो साथ में इनको भी सेल करना चालू करें,अगर आप चाहे तो waterproof mobile cover online भी खरीद सकते हो नहीं इनका material लाकर बज़ार से घर पर बना सकते हो.


---------------------------------- 



7.samosa ki dukaan | समोसा की दुकान 


बारिश में कौन सा बिजनेस करें ? | गांव में उद्योग











इसके साथ ही मिलता जुलता एक और छोटा सा बिजनेस है ........ जो बरसात के मौसम में बहुत ही कम पैसे वाला व्यापार रहेगा.

हम बात कर रहे हैं........  समोसा की दुकान लगाना बरसात के मौसम में अगर देखा जाए तो सबसे ज्यादा खाने वाली जो sale होती है.

वह समोसा हीं हेै........ तो ऐसे में अगर आपके पास कम पैसे हैं यांनी की  5 10 हजार है तो यह गांव में चलने वाला उद्योग रहेगा,दूसरी तरफ मानसून सीजन में जालू किऐ जाने वाले व्यवसाय मैं से यह एक रहेगा.


---------------------------------------------------------------------- 


----------------------------------------------------------------------

8.Rainy season fruits and vegetables in india


आगे बात करें.......... इसी के साथ मिलता-जुलता एक और घर बैठे महिलाओं के लिए लघु उद्योग की जिसको आप बहुत ही कम पैसों के साथ चालू कर सकते हो.


जी हां दोस्तों हम बात कर रहे हैं vegetables business के बारे में सब्जी का बिजनेस भी बरसात के मौसम में अच्छा रहेगा अगर आप चालू करते हो.

 
इसके अलावा और अच्छी बात होगी ..........अगर आप बरसात के मौसम में सब्जियों की होम डिलीवरी शुरू कर दो क्योंकि हर कोई डरता है.


बरसात के मौसम में घर से बाहर निकलना तो ऐसे में अगर आप .......... इस कार्यों को करते हो तो आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हो.

--------------------

अंत में

ऊपर हमने लघु व्यवसाय लिस्ट दी ऐ.......... और विस्तार रूप से समझाया की बरसात के मौसम में कौन सा बिजनेस सही रहेगा यां फिर कह लो कि खुद का बिजनेस कैसे करे? इनमें से आपको जो भी गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस लगता है. 

उसको आप अपने गांव में या फिर अपने शहर या फिर आप कहीं भी रहते हो उसको शुरू कर सकते हो और बरसात के सीजन में बढ़िया तरीके से पैसे कमा सकते हो.   



fallow us