कोचिंग सेंटर का नाम क्या रखें ? | कोचिंग सेंटर नाम आइडियाज | Best coaching name list in hindi

{Note Carefully:- This article Protected by DMCA Policy}

र साल लाखों की संख्या में Students  कॉलेज और university से हाथ में डिग्री लिए निकलते हैं की कहीं ना कहीं हमें जॉब मिलेगी.


कुछ khud ka business  शुरू करना चाहते हैं,सबकी अलग- 2 राय होती ऐ,बात चल रही ऐ Coaching center के बारे में तो ऐसे में जो लड़के - लड़कियां स्टडी करते हैं.


catchy names for coaching classes | बेस्ट कोचिंग सेंटर नाम लिस्ट
vishvtrading.com



बाद में जिन Boys को जॉब नहीं मिल पाती,वो लोग अपने घर | शहर में रोजी-रोटी चलाने के लिए Coaching देना शुरु कर देता ऐ,जिसको आप लोग Coaching center  और भी कई नामों से बोलते ऐ. 



👇👇इस को भी पढ़े 👇👇

यह मशीन लगाऐ लाखों कमाए | गाँव मे मशीनरी बिजनेस | Tempered glass making machine 



Cbse tuition Centre यां फिर कोई और सैंटर कैसे खोलते है ? अगर इसके बारे में जानना चाहते हैं ? नीचे दिए गए Link पर चाहे,जहां पर विस्तार पूर्वक बताया गया है.


-----------------------------

इसे पढ़े:- कोचिंग सेंटर के लिए विज्ञापन || Coaching centre ke liye vigyapan 

-----------------------------


बात चल रही ऐ New coaching Center के बारे में,बात करें की लोग ट्यूशन सेंटर की बिल्डिंग पर लाखों रुपया खर्चा कर देते हैं इसके पीछे एक ही मकसद होता है.


कि जो शहर में दूसरे बच्चों को ट्यूशन दे रहे हैं उनसे Coaching Academy Building अलग हो और अट्रैक्टिव हो.


जिसको देख कर उनके पास ज्यादा से ज्यादा Students आए,लेकिन एक बात का यहां पर और ध्यान रखना चहिऐ,वो यह की coaching name kya rakhe ?


लोग इस बात पर जरा सा भी ध्यान नहीं देते दुकान का नाम हो यां फिर किसी School का नाम यां फिर ट्यूशन सेंटर का नाम रखना हो, इस बात को हमोशा नज़रअंदाज किया जाता ऐ.

 


और कोई भी चलत — फिरता Tuition centre नाम रख दिया जाता ऐ, जो की एक बिज़नेस रूल के अुनसार गलत माना जाऐगा,बहुत से लोग खांस कर बात की जाऐ.


भारत देश की तो यहां के ​लोग नई दुकान का नाम क्या रखें इसकी तरफ ध्यान हीं नई देते,लेकिन असल सचाई इसमें रहेगी की दुकान का नाम भी एक अहिम रोल अदा करता है.


बात चल रही है,की ट्यूशन सेंटर ka name kya rakhe अगर आप ने घर में Tutoring center खोला है,तो जब बारी आऐगी

 

Tuition centre ka name रखने की तो अपने मित्रों से पछूते होगें कोचिंग सेंटर नाम आइडियाज के बारे में हर कोई यही बोलगा की कोई भी नाम रख सकते हो.


इसमें पूछने और ज्यादा चिंता करने वाली कौन सी बात है,लेकिन जरा रूके जल्द बाजी ना करें.आइिऐ आपको बताऐ की एक बहेतर ट्यूशन का नाम क्या रखें ?



वैसे,अगर देखा जाऐ तो Tution name रखना कोई कठिन कार्य नहीं,लेकिन आप थोडा सा दिमाग लगाकर tution centre name के लिए एक बहेतर name निकाल सकते हो.


इसके लिए आपको थोडी सी रेज़र्स करने की जरूरत होगी,इसके लिए आपको क्यां करना पडेगा नीचे इसके बारे में विस्तार रूप से बताने की पूरी कोशिश की गई.



1.खोज करना । Research 

हर कोई जाऐगा की उसका Tution classes name सबसे हटकर और सबसे सुन्दर हो,तो इसके लिए सबसे पहिले काम यह करें,एक कॉपी और पैन उठाऐ और यहां पर आप रहते हों. 


जैसे गांव में। शहर में । कॉलोनी में । मंदिर में । अनाथ घर आदि वहां पर जो पहिले से Tuition centers ओपन है.उनका नाम क्यां रखा है यह नोट करें.


चाहे इसके लिए आपको दो चार-दिन हीं क्यों ना लग जाऐ,इसके बिना यह काम फोन से फोटों खीच कर भी कर सकते हो,अगर Copy pen  उठाऐ में कोई मुशिकल हो रही है.



2.भाषा का चुनाव करें | Choice Language 

आप को इस बात पर भी ध्यान देने की जरूरत रहेगी,की Coaching center का नाम ​रखते समय लैंग्वेज का भी खास तैर पर ध्यान रखें.

यहां पर Example के तैर पर अगर सेंटर नेम Urdu में रखते हो और यहां पर रह रहे हो,वहां पर कोई  उर्द पढ़ना - लिखना नहीं जानता.

तो ऐसे में लोगों के लिए Difficult हो जाऐगा,किसी समाने वालें को आपके tuition name का बताना,तो ऐसे में जिस ईलाके में रखते हो,उस ईलाके में जो भाषा सबसे ज्यादा बोली जा रही है,उस में सबसे पहिले नाम लिखें.




3.इस भाषा में जरूर लिखे नाम

अगर Punjab में रहते हो,तो tuition coaching centre का नाम 3 Language में जरूर लिखें, Punjabi | Hindi और English.

अगर Tutoring center पंजाब से बाहर खोल रहे हो, जैसे की दिल्ली | मुंबई  तो नाम कों पहिले हिन्दी में यां फिर इंग्लिश में जरूर लिखें,यां उस बोली में लिखें जो वहां पर सबसे ज्यादा बोली जा रही है. 




4.किसी एक विशष पर नाम रखना

यहां पर एक बात और गैर करनी वाली रहेगी,किसी एक Subject के अधार पर भी academy name रख सकते हो,कुल मिलाकर कहने की बात किसी खास सैबजट से भी नाम निकाल सकते हो. 




5.नाम की लंबाई कितने शब्दों में लिखें नाम ?

बात करें, नाम की लबाई के बारे में यां फिर कह लो की Coaching centre ke naam में कितने Word हो तो इस पर भी गैर करने वाली बात रहेगी.


Business Rule के अनुसार नाम दो शब्दों से ज्यादा नहीं होना ​चहिऐ,क्यांकि अगर नाम में ज्यादा Words का use करेंगों.तो पढ़ना बडा कठिन लेगागा,तो ऐसे में नाम को हमेशा छोटा रखें.

 




6. कोचिंग सेंटर का लोगो | Coaching centre logo

आगे बात करें,कोचिंग सेंटर के लोगो के बारे में तो इसका भी बिज़नेस में एक अहिम रोल रहेगा,लेकिन कुछ लोग बिना coaching centre logo से हीं दुकान का नाम यां फिर  सैंटर का नाम  लिखते है,जो की सहीं नहीं.

अगर Tution Centre को एक अलग पहचान देना चाहते हो,तो Logo जरूर बनावो,इसे आपके Computer Centre की एक अलग हीं पहिचान बनेगी.


यहां मिसाल देकर समझाऐ जैसे की लोग एप्पल कंपनी के फोन पर कंपनी के कवेल लोगों को देखकर समझ जाते है,की यह एप्पल कंपनी का फोन है.

बले हीं उस पर Company ka name ना लिखा हो,तो ऐसे हीं अपने एक यूनिक लोगों तैयार करवाना है.जो की बाकी सबसे से अलग हो किसी से मेल ना खाता हो. 



7.रंगों का उपयोग

इस बात पर भी खास ध्यान देने की जरूरत रहेगी,यहां पर आप लोगों की जानकारी के लिए बता दे की ielts center का नाम लिखवाते समय कवेल एक हीं Colors का उपयोग करें,एक से अधिक रंगों का उपयोग अच्छा नहीं रहेगी.



8.शब्दों का साईज

नाम लिखाते Time शब्दों के Size पर भी ध्यान देना होगा,नाम कवेल Middle Size में लिखें ना ज्यादा बडा हो और नां हीं छोटा.



9.Capital and small letters | बड़े और छोटे अक्षर

Coaching centre लिखवाते समय एक और बात पर ध्यान देने की जरूरत रहेगी, वो यह की बड़े और छोटे- अक्षरों का ध्यान रखें,कई बार Mistake से नाम का पहिला शब्द छोटा लिखा जाता है.



------------------------------------------------------------------

तो यह अमिह बांतें रहेगी,जिनकों ध्यान में रखते हुऐ नई खोल रहे,Coaching classes centre का Title रख सकते हों,अगर इन बातों कों यां फिर जो उपर सुझाव दिऐ गऐ है इनकांे ध्यान में रख कर नाम नहीं र​खते तो यह अच्छी बात नहीं होगी,बिज़नेस रूल कें अनुसार.


-------------------------------------------------------- -

कोचिंग सेंटर का नाम क्या रखें ? | कोचिंग सेंटर नाम आइडियाज | Best coaching name list in hindi

अगर,आप आपने नई खोले कोंचिग सैंटर के नाम को लेकर परेशान हो और समझ में नहीं आ रहा की Coaching ka name kya rakhe ? तो यहां पर आपको कोचिंग सेंटर नाम लिस्ट इन हिंदी में एक लिस्ट दी जा रही है,जिसमें से कोई एक नाम चुन सकते हो.


1.लर्निंग अड्डा. 
2.लर्निंग एरिया. 
3.लर्निंग फीस. 
4.सोलूशन्स फार्मूला. 
5.सोलूशन्स सेंटर. 
6.सोलूशन्स गेम.  
7.स्टडी सेंटर. 
8.स्टडी व्यू. 
9.स्टडी संडे. 
10.माइंड स्कूल. 
11.माइंड क्लास. 
12.कोैचिंग अडडा.
13.कोचिंग सैंटर.
14.लाइफ लर्निंग पाउंट.
15.लाइफ लर्निंग पार्क.
16.बोस्ट कोैचिंग
17.था लर्निंग पॉइंट.
18.स्टूडेंट लैब. 
19.स्टूडेंट स्किल. 
20.कमिंग सर.



B.Tuition centre name ideas

यहां नीचे आपको इंग्लिंश में कोचिंग सेंटर नाम आइडियाज की एक लिस्ट दे रहे है,जिसमें से कोई एक नाम रख सकते हो.

21. Oncoming center.
22. Next Coaching.
23. Mind update.
24. Future tuition.
25. pending syllabus. 
26. Skoolboy point.
27. Schoolboy point.
28. Pupil area.
29. Help academy. 
30. School of Studies.



C.Tuition centre name ideas

यहां नीचे कोचिंग सेंटर नाम आइडियाज in hindi में लिस्ट दी गई ऐ,जिसमें से कोई एक नाम रख सकते हो.

1. कलासरूम.    
2. सर्च सैंटर.
3. आओ पढ़ाई करें.
4. अधययन.
5. अधययन कक्ष. 
6.क़क्षागूह.
7.पाठशाला
8.तालीम
9.पढ़ाई — लिखाई
10.स्कूली सैंटर
11.स्कूली
12.विदया
13.विदूयापीठ


D.ielts institute name suggestions

पंजाब एक ऐसा स्टेट यहां से हर महिने हज़ारों की संख्यां में लोग कैन्डा जाते है,तो ऐसे में अगर इस बात का ध्यान रखते हुऐ पंजाब में ielts institute खोल रहे हो।

दूसरी तरफ अगर आप पंजाब के शहर पटियाल कें आस पास से है और पंंजाब के शहर ielts institute patiala में खोल रहे हो,तो आपको अपने ielts centre का नाम पंजाबी में रखना होगा क्योंकि यहां के लोग ज्यादातर Punjabi बोलते है।

यहां पर एक नए ielts centre खालते समय उसका नाम क्या रखें ? उसके नामों की एक सूची आपकी बोली हिन्दी में दी गई,जिसमें से आप अपने ielts centre का नाम रख सकते हो. 


1.Eli ielts institute patiala.
2.ielts institute City patiala.
3.Best ielts institute Pta.
4.Best Test.
5.Next You.
6.Mini Canada 
7.My ielts Shop.
8.ielts institute Door.
9.ielts institute nabha 
10.Bhadson ielts institute 


     
ऊपर हमने आपको आपकी भाषा हिंदी में कोचिंग सेंटर नाम आइडियाज दिऐ ऐ,जिसमें से कोई भी नाम जो पसंद हो वो रख सकते हो,उम्मीद रहेगी की ट्यूशन का नाम क्या रखें इसके बारे में पता चल गया होगा.  
 

जरूरी सूचना :- यह लिस्ट में नाम समय - समय पर और डलते रहेंगे।
------------------------------------ 

Please fallow us 

---------------******----------------



SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post