कोचिंग सेंटर का नाम क्या रखें ? | कोचिंग सेंटर नाम आइडियाज

{ Note Carefully:- This article Protected by DMCA Policy}

र साल लाखों की संख्या में लोग यां फिर कह लो कि स्टूडेंट College और यूनिवर्सिटी से हाथ में डिग्री लिए निकलते हैं,kee कहीं ना कहीं हमें जॉब मिलेगी........ इसमें कुछ Job वाले होते हैं.

कुछ घर का बिजनेस  शुरू करना चाहते हैं,सबकी अलग-अलग राय है .......बात चल रही है Tution centre के बारे में तो ऐसे में जो लड़के - लड़कियां Teaching की स्टडी करते हैं.

Coaching centre ka name kya rakhe | बेस्ट कोचिंग सेंटर नाम लिस्ट
vishvtrading.com

बाद में जिन लोगों को जॉब नहीं मिल पाती,वो लोग अपने घर में | शहर में अपनी रोजी-रोटी चलाने के लिए कंचिग सैंटर खोल लेते है.

यां फिर कह लो कि Tuition centre कैसे खोलते है,अगर आप उसके बारे में जानना चाहते हैं,तो नीचे दिए गए लिंक पर चाहे,जहां पर आप को विस्तार पूर्वक बताया गया है इसके बारे में.


-----------------------------

इसे पढ़े:- कोचिंग सेंटर के लिए विज्ञापन || Coaching centre ke liye vigyapan 

Tuition centre kaise khole | ट्यूशन सेंटर कैसे खोले | How to start tuition classes at home

-----------------------------


लोग लाखों रुपया खर्च करके ट्यूशन सेंटर अपने Gaon mein अपने शहर में जहां कहीं भी वह रह रहे हैं चाहे किराए पर रहते हो,चाहे उनके पास खुद का मकान हो

ट्यूशन सेंटर की बिल्डिंग पर लाखों रुपया खर्चा कर देते हैं,इसके पीछे एक ही मकसद होता है,कि जो शहर में दूसरे कोचिंग सेंटर है,जो दूसरे लोग बच्चों को ट्यूशन को दे रहे हैं.उनसे अलग हो और अट्रैक्टिव हो जिसको देख कर उनके पास ज्यादा से ज्यादा बच्चे आए.


लेकिन,एक बात का यहां पर और ध्यान रखना चहिऐ,वो यह की ​कोचिंग सेंटर का नाम क्या रखें? लोग इस बात पर जरा सा भी ध्यान नहीं देते.दुकान का नाम हो यां फिर किसी स्कूल का नाम यां फिर ट्यूशन सेंटर का नाम रखना हो इस बात को हमोशा नज़रअंदाज किया जाता ऐ.

 

और कोई भी चलत — फिरता नाम रख दिया जाता ऐ,जो की एक बिज़नेस रूल के अुनसार गलत माना जाऐगा,बहुत से लोग खांस कर बात की जाऐ.

भारत देश की तो यहां के ​लोग नई दुकान का नाम क्या रखें इसकी तरफ ध्यान हीं नई देते,लेकिन असल सचाई इसमें रहेगी की दुकान का नाम भी एक अहिम रोल अदा करता है.

बात चल रही है,की Coaching centre ka name kya rakhe अगर आप ने घर में Tutoring center खोला है तो जब बारी आऐगी


नाम रखने की तो अपने मित्रों से यां फिर अपने - आप से यह जरूर पछूते होगें कोचिंग सेंटर नाम आइडियाज के बारे में हर कोई यही बोलगा की कोई भी नाम रख सकते हो.

इसमें पूछने और ज्यादा चिंता करने वाली कौन सी बात है,लेकिन जरा रूके जल्द बाजी ना करें.आइिऐ आपको बताऐ की एक बहेतर tutoring center name  कैसे रखा जाता ऐ.

वैसे,अगर देखा जाऐ तो Home tuition का name रखना कोई मुशिकल कार्य नहीं,लेकिन आप थोडा सा दिमाग लगाकर कोचिंग सेंटर के लिए एक बहेतर name निकाल सकते हो.

इसके लिए आपको थोडी सी रिसार्च करने की जरूरत होगी,इसके लिए आपको क्यां — 2 करना पडेगा नीचे इसके बारे में विस्तार रूप से बताने की पूरी कोशिश की गई ऐ वो भी आपकी बोली हिन्दी में.


1.खोज करना । रिसर्च 

हर कोई जाऐगा की उसका Tuition coaching centre name सबसे हटकर और सबसे सुन्दर हो तो इसके लिए सबसे पहिले काम यह करें,एक  कॉपी और पैन उठाऐ और यहां पर आप रहते हों 

जैसे गांव में। शहर में । कॉलोनी में । मंदिर में । अनाथ घर आदि वहां पर जो पहिले से Tuition centres ओपन है.उनका नाम क्यां रखा है यह नोट करें.

चाहे इसके लिए आपको दो चार-दिन हीं क्यों ना लग जाऐ,इसके बिना यह काम फोन से फोटों खीच कर भी कर सकते हो,अगर कॉपी पैन उठाऐ में कोई मुशिकल हो रही है.



2.भाषा का चुनाव करें

आप को इस बात पर भी ध्यान देने की जरूरत रहेगी,की coaching centre का नाम ​रखते समय Language का भी खास तैर पर ध्यान रखें.

यहां पर Example के तैर पर अगर कोचिंग सेंटर नाम उर्द में रखते हो और यहां पर रह रहे हो,वहां पर कोई urdu पढ़ना - लिखना नहीं जानता.

तो ऐसे में लोगों के लिए Difficult हो जाऐगा,किसी समाने वालें को आपके सैंटर का नाम बताना,तो ऐसे में जिस ईलाके में रखते हो,उस ईलाके में जो बोली सबसे ज्यादा बोली जा रही है उस में सबसे पहिले नाम लिखें.



3.इस भाषा में जरूर लिखे नाम

अगर पंजाब में रहते हो,तो कोचिंग सेंटर का नाम 3 Language  mein जरूर लिखें, Punjabi | Hindi और अंग्रेजी में,अगर Tutoring center पंजाब से बहार चला रहे हो,जैसे की दिल्ली | मुंबई |  तो नाम कों पहिले हिन्दी में यां फिर इंग्लिश में जरूर लिखें.




4.किसी एक विशष पर नाम रखना

यहां पर एक बात और गैर करनी वाली रहेगी,आप किसी एक सबजैट के अधार पर भी Tuition name suggestions कर सकते हो,क्योंकि लोग ऐसे भी नाम रखते है.

जैसे की आपको इंगिलश पढ़ाना अच्छा लगता है,​मैथ में ज्यादा interest नही,तो  English विशष के अुनसर नाम रख सकते हो,कुल मिलाकर कहने की बात किसी खास सैबजट से भी नाम निकाल सकते हो. 



5.नाम की लंबाई | कितने शब्दों में लिखें नाम ?

बात करें, नाम की लबाई के बारे में यां फिर कह लो की Coaching centre ke naam में कितने अक्षर हो तो इस पर भी गैर करने वाली बात रहेगी.

Business Rule के अनुसार नाम दो शब्दों से ज्यादा नहीं होना ​चहिऐ,क्यांकि अगर नाम में ज्यादा Words का use करेंगों.

तो स्कूल के बच्चों को यां फिर College Student को Tuition center ka name पढ़ना बडा कठिन लेगागा,तो ऐसे में नाम को हमेशा छोटा रखें.इसमें चाहे आप किसी भाषा में हीं क्यों ना लिखें,इसमें चाहे आप नई दुकान का नाम हीं क्यों ना रख रहे हो.



6. कोचिंग सेंटर का लोगो | Coaching center logo  

आगे बात करें,कोचिंग सेंटर के लोगो के बारे में तो इसका भी बिज़नेस में एक अहिम रोल रहेगा,लेकिन कुछ लोग बिना Logo से हीं दुकान का नाम यां फिर सैंटर का नाम लिखते है जो की सहीं नहीं.

अगर Tution Centre को एक अलग पहचान देना चाहते हो,तो लोगों जरूर बनावो,इसे आपके केंचिंग सैंटर की एक अलग हीं पहिचान बनेगी.

यहां मिसाल देकर समझाऐ जैसे की लोग एप्पल कंपनी के फोन पर कंपनी के कवेल लोगों को देखकर समझ जाते है की यह एप्पल कंपनी का फोन है.

बले हीं उस पर कंपनी का नाम ना लिखा हो,तो ऐसे हीं अपने एक यूनिक लोगों तैयार करवाना है.जो की बाकी सबसे से अलग हो किसी से मेल ना खाता हो. 



7.रंगों का उपयोग

इस बात पर भी खास ध्यान देने की जरूरत रहेगी,यहां पर आप लोगों की जानकारी के लिए बता दे की Coaching centre ka naam नाम लिखवाते समय कवेल एक हीं Colors का उपयोग करें,एक से अधिक रंगों का उपयोग अच्छा नहीं रहेगी.



8.शब्दों का साईज

नाम लिखाते Time शब्दों के साईज पर भी ध्यान देना होगा,नाम कवेल Middle Size में लिखें ना ज्यादा बडा हो और नां हीं छोटा.



9.Capital and small letters | बड़े और छोटे अक्षर

नाम लिखवाते समय एक और बात पर ध्यान देने की जरूरत है,वो यह की बड़े और छोटे- अक्षरों का ध्यान रखें कई बार गलती से नाम का पहिला शब्द छोटा लिखा जाता है.


------------------------------------------------------------------

तो यह अमिह बांतें रहेगी,जिनकों ध्यान में रखते हुऐ नई खोल रहे,Coaching centre का नाम रख सकते हों,अगर इन बातों कों यां फिर जो उपर सुझाव दिऐ गऐ है इनकांे ध्यान में रख कर नाम नहीं र​खते तो यह अच्छी बात नहीं होगी बिज़नेस रूल कें अनुसार.

-------------------------------------------------------- -

कोचिंग सेंटर का नाम क्या रखें ? | कोचिंग सेंटर नाम आइडियाज | +50 tuition centre name ideas

अगर,आप आपने नई खोले कोंचिग सैंटर के नाम को लेकर परेशान हो और समझ में नहीं आ रहा की Coaching centre ka naam kya rakhen ? तो यहां पर आपको कोचिंग सेंटर नाम लिस्ट इन हिंदी में एक लिस्ट दी जा रही है,जिसमें से कोई एक नाम चुन सकते हो.


1.लर्निंग अड्डा. 
2.लर्निंग एरिया. 
3.लर्निंग फीस. 
4.सोलूशन्स फार्मूला. 
5.सोलूशन्स सेंटर. 
6.सोलूशन्स गेम.  
7.स्टडी सेंटर. 
8.स्टडी व्यू. 
9.स्टडी संडे. 
10.माइंड स्कूल. 
11.माइंड क्लास. 
12.कोैचिंग अडडा.
13.कोचिंग सैंटर.
14.लाइफ लर्निंग पाउंट.
15.लाइफ लर्निंग पार्क.
16.बोस्ट कोैचिंग
17.था लर्निंग पॉइंट.
18.स्टूडेंट लैब. 
19.स्टूडेंट स्किल. 
20.कमिंग सर.



B.Tuition centre name ideas

यहां नीचे आपको इंग्लिंश में कोचिंग सेंटर नाम आइडियाज की एक लिस्ट दे रहे है,जिसमें से कोई एक नाम रख सकते हो.

21. Oncoming center.
22. Next Coaching.
23. Mind update.
24. Future tuition.
25. pending syllabus. 
26. Skoolboy point.
27. Schoolboy point.
28. Pupil area.
29. Help academy. 
30. School of Studies.



C.Tuition centre name ideas

यहां नीचे कोचिंग सेंटर नाम आइडियाज in hindi में लिस्ट दी गई ऐ,जिसमें से कोई एक नाम रख सकते हो.

1. कलासरूम.    
2. सर्च सैंटर.
3. आओ पढ़ाई करें.
4. अधययन.
5. अधययन कक्ष. 
6.क़क्षागूह.
7.पाठशाला
8.तालीम
9.पढ़ाई — लिखाई
10.स्कूली सैंटर
11.स्कूली
12.विदया
13.विदूयापीठ

     
ऊपर हमने आपको आपकी भाषा हिंदी में कोचिंग सेंटर नाम आइडियाज दिऐ ऐ,जिसमें से कोई भी नाम जो पसंद हो वो रख सकते हो,उम्मीद रहेगी की Tution Centre का नाम क्या रखें इसके बारे में पता चल गया होगा.
 

जरूरी सूचना :- यह लिस्ट में नाम समय - समय पर और डलते रहेंगे।
------------------------------------ 

Please fallow us 

---------------******----------------



SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post