मोबाइल की दुकान का विज्ञापन | mobile ki dukan ka vigyapan

रा एक पल के लिए सोच कर देखें,कि आप बिना एडवर्टाइजमेंट किऐ दुकान अपने Gaon mein | शहर में | किसी गली - मोहल्ले में खोलते हो.

तो आपकी दुकान चलेगी जरूर.......यह नहीं कि दुकान की एडवर्टाइजमेंट नहीं हुई और कोई भी  Dukaan पर मोबाइल फोन लेने के लिए नहीं आएगा.


बात करें,आज के टाइम की तो आज का Time टेक्नोलॉजी के साथ जुड़ा है,आज का जमाना इंटरनेट का जमाना है जो कि हमारी जिंदगी का हिस्सा बन चुका है.

mobile advertisement in hindi | phone advertisement in hindi | mobile ka vigyapan
vishvtrading.com


आप एक पल के लिए Soch कर देखो ठंडे दिमाग से आप Bina internet ke के नहीं रह सकते,इंटरनेट बंद हो गया आप सोचिए कि आप को कितना नुकसान होगा.

इसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते,इसी तरह आज के समय में अगर आप सोच रहे हो कि New mobile shop कि अगर Advertisement नहीं करेंगे.


इनको पढ़े : - कोचिंग सेंटर के लिए विज्ञापन || Coaching centre ke liye vigyapan 

इनको पढ़े : - गांव के 10 बेस्ट बिजनेस laghu udyog in village


तो ऐसे हमारा काम चल जाएगा,तो आपकी यह सोच गलत साबित हो सकती है और एडवर्टाइजमेंट ना करने का आपको नुकसान भी होगा इतना नहीं होगा लेकिन होगा जरूर.

वो टाइम बीत चुका है,जब लोग अपनी नई खोली दुकान इसमें कोई भी Shop ले सकते हो जैसे कि:-

1.कपड़े की दुकान 
3.मिठाई की दुकान.
4.सुनहरे की दुकान.

आदि कि लोग बिना प्रचार किए अपनी दुकान चला लेते थे और दुकान पर ग्राहकों की भी भीड़ अच्छी देखने को मिलती थी ........ इसके पीछे की एक सबसे बड़ी वजह जय थी.


कि उस वक्त अगर अपने नई दुकान खोली है मिसाल के तौर पर ले लीजिए " कि आप अपने गांव में मिठाई की दुकान का मुहूर्त किया ....... मिठाई की दुकान का नाम भी आपने बड़ा अच्छा रख लिया.

तो बिना किसी को कहे बिना किसी को बोले आपने काम आरंभ कर दिया .......... लोगों की भीड़ अच्छी लगने लगी दुकान पर...... क्योंकि इसकी वजह यह थी.



कि आपके गांव में केवल आपकी ही दुकान थी .... बात को समझ रहे हो ना .....आप दूसरे गांव में भी और तीसरे को में भी दुकान नहीं थी .......क्योंकि दुकान वही खोलता था.

जिसके पास चार पैसे होते थे ...... कम पैसे वाला दुकान नहीं खोल सकता था तो जो कंपटीशन था वो जीरो था अगर दुकान का प्रचार नहीं करते थे,तो कोई बात नहीं काम चल जाता था.



किंतु बात आज के बेला की जाए तो आज का टाइम पुराने समय से बिल्कुल उलट hain बात कंपटीशन की करें  कोई भी फील्ड ले लो उसमें भर-2 के कंपटीशन मिलेगा.

तो ऐसे में कोई भी नई चीज मार्केट में अगर उतारते हो तो बिना विज्ञापन से मार्केट में अपनी जगह नहीं बना पाओगे जो जगह आप मार्केट में बनाना चाहते थे.इसीलिए,बिना Parchar किए आपको वह सेल / ग्राहक नहीं मिल पाएंगे, जिन गा्हक को आप अपने प्रोडक्ट की सेल करवाना चाहते हो..



बात चल रही है,New mobile shop के बारे में,तो जहां पर आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें,कि अगर  मार्केट में कोई बड़ा शोरूम खोल रहे हो किसी भी कंपनी की एजेंसी ले रहे.

हो जैसे:-वोडाफोन | एप्पल कंपनी | रियल मी | सैमसंग अगर आपने पहले से एडवर्टाइजमेंट दुकान की कर रखी है,या फिर नए सिरे से मोबाइल दुकान की Advertisement करवाना चाहते हो.


जहां पर आप लोगों को इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताया जाएगा समझाया जाएगा और फिर आप दोनों तरीकों से मोबाइल की दुकान का विज्ञापन तैयार कर सकते हो.इसमें बात की है दोनों तरीकों की इसमें एक ऑनलाइन तरीका रहेगा और दूसरा ऑफलाइन तरीका रहेगा.




{ मोबाइल की दुकान का विज्ञापन | mobile ki dukan ka vigyapan }

मोबाइल दुकान के लिए विज्ञापन लिखिए यां फिर लिखवाने से पहले आपको कुछ मोटी-2 बातों का ध्यान रखना पड़ेगा,जिसके बारे में नीचे बड़े विस्तारपूर्वक वह भी आपकी भाषा हिंदी में.

समझाने की पूरी-2 कोशिश की गई है,ताकि आप एक बेहतर से बेहतर विज्ञापन तैयार करवा कर इस तरीके से मोबाइल की दुकान का प्रचार कर सकें.


1.योजना बनाना 

फोन की दुकान के लिए या फिर मोबाइल शोरूम के लिए विज्ञापन तैयार करवाने से पहले आप एक छोटी रूपरेखा बनाइए जिसमें Offline विज्ञापन दे रहे हो.जैसे कि जो पोस्टर कहां -2 पर लगवाने हैं.

और कितने एरिया को आपने कवर करना है और कितना विज्ञापन पर खर्च आएगा ,विज्ञापन का कलर और इसका साइज इतना रखना होगा.आधी आपको पहले एक Planing बना लेनी है,ताकि बाद में किसी किस्म की कोई Problems ना आए.


2.ऑडियंस को समझना 

एक बात का और ध्यान रखना है,Audacious को टारगेट करके विज्ञापन बनाना है.जैसे कि एक कोचिंग सेंटर का अगर पोस्टर स्कूल और कॉलेज के आगे लगाते हैं.

तो ऐसे में उम्मीद है कोचिंग सेंटर में स्टूडेंट ki गिणती बढ़ जाऐगी और अगर पोस्टर आप सब्जी मंडी में लगाओगे तो आपको कुछ नहीं मिलेगा.इस तरह अपनी ऑडियंस को टारगेट करें जिसमें ज्यादा फायदा होगा.


यहां नीचे आपको मोबाइल की दुकान का विज्ञापन वो भी आपकी भाषा हिन्दी में दिया गया है,जिसके अधार पर mobile shop ke liye vigyapan लिख सकते हो यां फिर print करवा सकते हो.

" खुशखबरी .......... खुशखबरी........ खुशखबरी" 

बहन जी | माताजी | मामा जी | चाचा जी आप सभी के लिए खुशखबरी है खुशखबरी है..... आपकी परेशानी को समझते हुए..... आपके इलाके में खुल गई है नई मोबाइल की दुकान.... आप को सबसे सस्ता और सबसे बढ़िया और सबसे पहले फोन दिया जाएगा. 

जहां पर आप हर तरह का मोबाइल छोटा हो या बड़ा हो 5 मिनट में खरीद सकते हो.... मोबाइल प्राइस सुनकर आप बोलोगे कि वह क्या प्राइस है..... तो आईए मेहरबान कदरदान .........हमें अपनी सेवा का एक बार मौका तो दीजिऐ. 


खास ऑफर 

1.हमारी दुकान से मोबाइल लेने पर आपको मिलेगी फ्री में टीशर्ट. 
2.अगर आप हमारी दुकान से मोबाइल खरीदते हो तो फर्स्ट रिचार्ज हमारी तरफ से फ्री किया जाएगा.  

हमारी दुकान का पता.......... 
फोन नंबर............
हमारा ईमेल एड्रेस............. 
व्हाट्सएप नंबर.......... 


अंत में=  ऊपर आपको विस्तार पूर्वक बताया,अगर नई मोबाइल की दुकान या फिर इससे हटकर मोबाइल फ़ोन मरम्मत की दुकान अपने अगल - बगल में | अपने शहर | मोहल्ले |  किराए पर खोलते हो तो काम शुरू करने के बाद आप कुछ इस तरीके से और इन बातों को ध्यान में रखकर नई मोबाइल फ़ोन दुकान के लिए विज्ञापन तैयार करवा सकते हो उम्मीद रहेगी आपको पता चल गया होगा.

 

SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post