5 टिप्स कपड़े की दुकान के लिए विज्ञापन कैसे लिखे | kapdo ki dukaan liye vigyapan in hindi

लोग तरहां - 2 के घरेलू बिजनेस करते है,कुछ बिजनेस Short टाइम के लिए होते हैं और कुछ Life Time की सूची में आते है और कुछ Seasonal business की लिस्ट में.

जैसे कि गर्मियों में पहने जाने वाले कपड़े का व्यापर और सर्दियों में सर्दी के कपड़े का व्यापर, तो ऐसे ही कुछ सदाबहार बिजनेस भी है.जिनमें से एक  बिजनेस का नाम सबसे उपर आता है वो है kapdo ka business.



कपड़े की दुकान का विज्ञापन in hindi  | कपड़े की दुकान के लिए एक विज्ञापन लिखिए | cloth shop advertisement poster
vishvtrading.com


कपड़ो का बिजनेस सदाबहार बिजनेस कि सूची में आता है,हर कोई चाहता है,कि वह अच्छे से अच्छे कपड़े पहने ऐसे में जो लोग कपड़े का बिजनेस करते हैं वह अच्छी कमाई करते हैं.


लेकिन,यह बिजनेस आपके लिए तभी फायदेमंद रहेगा,अगर कपड़े का बिजनेस करने का तरीका सहीं है.जैसे की आपकी Dealing और आपके कपड़े का रेट आदि. 


दूसरी तरफ बात करें, Garment shop शुरू करने के लिए अगर आप कम - पढ़े लिखे भी हो तो भी रेडीमेड कपड़े की होलसेल दुकान खोल सकते हो.


क्योंकि,आपको बहुत सारे ऐसे लोग मिल जाएंगे जो कम पढ़े-लिखे हैं और rediment kapde ki dukan  से अच्छी कमाई रहे हैं.जहां पर एक बात है कि कपड़े की दुकान करने के लिए.


अगर आप नॉर्मल कपड़े की दुकान भी करते हो,तो उसके लिए आपके पास दो तीन लाख रपए होना चहिऐ,कुछ लोग ऐसे भी होते हैं.की वो लोन लेकर कपडे की दूकन को चालू कर लेते है.


आप भी ले सकते हो agar दुकान नहीं चली तो बाद में फिर प्रॉब्लम hogi,अगर रेडीमेड कपड़े का बिजनेस करना हीं चहाते हो,छोटी सी दुकान खोल ले इसके लिए आपको 60,000/70000 हज़ार चहिऐ.इसमें चाहे दुकान घर मे यां फिर किराऐ पर लेकर खोल सकते हो. 


जहां नीचे और अगर आप कपड़े का व्यवसाय शुरू करने जा रहे हो,समझ ले कि आपने अपने शहर में कपड़े की नई दुकान खोली है,अब बारी है कि जो एडवर्टाइजमेंट है वह कैसे की जाए.


जहां इस आर्टिकल में आप को विस्तारपूर्वक समझाया जाएगा,कि एक रेडिमेड गारमेंट्स शॉप के लिए विज्ञापन कैसे तैयार किया जाता है,आप इन नीचे दिऐ गए टिप्स को फॉलों करके कपड़े की दुकान का विज्ञापन लिख सकते हो 


5 टिप्स कपड़े की दुकान के लिए विज्ञापन कैसे लिखे | kapdo ki dukaan liye vigyapan in hindi


1.संक्षेप में लिखना :-   बात करें,आज की टाइम की, आज के समय लोगों के पास टाइम बहुत कम,ऐसे में विज्ञापन लिखते समय आपने बहुत ही Short शब्दों का उपयोग करना है. 

1 लाइन / टू line का विज्ञापन लिखिए और उसमें कुछ ना कुछ छूपा  होना चाहिए,जिसको पढ़ कर ग्राहक का मन करे,कि हां मुझे हां मुझे भॉप पर जाना चहिऐ.


 2. नॉर्मल शब्दों का उपयोग :- विज्ञापन लिखते समय बहुत ही Normal शब्दों का उपयोग करें,ज्यादा मुश्किल शब्दों का प्रयोग करने से एक कम पढ़ा - लिखा इंसान  kapde ki dukaan ka vigyapan नहीं पढ़ सकता.


3. छोटा advertisement :-  कपड़े की दुकान के लिए विज्ञापन लिखते समय इसको  छोटा रखना है जिसके बारे में बात कर रहे हो उसी के बारे में इश्तहार लिखें, फालतू के शब्दों का जिनका इश्तहार के साथ कोई लेना - देना नहीं उनको ना उपयोग करें.



4.Attractive शब्दों का इस्तेमाल करें :- Garment shop ka vigyapan लिखते समय एक बात का और ध्यान रखना है,कि आपने विज्ञापन को आकर्षक शब्दों के साथ बंद करना है,जैसे की मिसाल के तौर पर..... 

1.अभी खरीदें. 
2.लिमिटेड ऑफर. 
3.ऑफर केवल आज शाम तक है. 

इस तरह की अकर्षित शब्द Customer को मजबूर कर देते हैं,ग्राहक को आपकी दुकान तक खींचने के लिए दूसरी तरफ सोचने के लिए.



5.विज्ञापन की भाषा :-  रेडीमेड कपड़े की दुकान का विज्ञापन लिखते समय एक बात का और ध्यान रखना है वह है Language का,जिस इलाके में आप गारमेंट कपड़ों की दुकान खोल रहे हो.

वहां के लोग ज्यादा कौन सी भाषा को बोलचाल में प्रयोग करते हैं,मिसाल के तौर पर अगर आप को समझाएं आप की पटियाला गांव के आस - पास कपड़ों की दुकान खोलते हो.

और वहां पर आस - पास के इलाकों में उर्दू में  दुकान का विज्ञापन करवाते हो 90 परसेंट लोग आपका विज्ञापन पढ़ नहीं सकते,क्योंकि वहां पंजाबी बोली जाती है ना की उर्दू भाषा,ऐसे में अपने भाषा का विशेष ध्यान रखना है.



यहां नीचे आप बच्चों के कपड़ों पर छूट का एक आकर्षक विज्ञापन 20-30 शब्दों में तैयार कीजिए यां फिर ऐसे तैयार करवा सकते हो.


खुशखबरी | खुशखबरी | खुशखबरी 

1.10 प्रतिशत की छूट मरदों के लिए......वांह
2.औरतों के लिए 20 प्रतिशत की छूट.......वांह
3.छोटों बच्चो के लिए 15 प्रतिशत तक की छूट. ......Oh my God 

...Sale ...........Sale .............Sale 

1.दूकान का नाम .........
2.फोन नंबर .........
3.दूकान का पता ........
4.दूकान खूलने का समय .......

जरूरी सूचना :— यहां पर आप गर्मीयों और सर्दीयों के लिए अलग — अलग समय तय कर सकते हो.



2.कपड़े की दुकान का साधरण विज्ञापन 

आइिऐ माता जी बहन जी रेट हमारा नहीं..... आपका होगा 
उपर से मिलेगी भारी छूट तो आइिऐ दुकान पर और लीजिऐ भारी छूट.

1.दूकान का नाम .........
2.फोन नंबर .........
3.दूकान का पता ........
4.दूकान खूलने का समय .......


अंत में :— तो ऐसे आप उपर दी गए बांतों का ध्यान रखते हुऐ एक सानदार और दमदार kapdo ki sale ke liye vigyapan यां​ फिर एक साधारण कपड़ों की दूकान के लिए advertisement लिख सकते हो.

 

{Our social network links} 

1.https://www.facebook.com/vishvtrading

2.https://t.me/businessideaschathindi

3.https://in.pinterest.com/vishvtradingcom

4.https://www.linkedin.com/in/vishv-tradingcom

                                             *********



SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post