खिलौनों की दुकान का विज्ञापन in Hindi | khilone ki dukaan ke liye vigyapan

** introduction | परिचय **       

प किसी भी क्षेत्र में Business करने जा रहे हो,ऐसे में आप छोटे बिजनेसमैन हो | बड़े बिजनेसमैन हो.इसके बिना अगर आप अपने Gaon में.

जा फिर कह लो कि अपने इलाके में अपने शहर में किसी किस्म का घरेलू उद्योग | लघु उद्योग |  छोटी मोटी किराना दुकान स्टार्ट कर रहे.


यां फिर कपड़े की दुकान लगा रहे हो,जैसे संडे सेल यां फिर संडे मारकीट में तो आपको अपने बिजनेस का प्रचार करना होगा और प्रचार कैसे किया जाता है विज्ञापन के जरिए.


how to write vigyapan in hindi | khilona par vigyapan
vishvtrading.com

ताकि लोग vigyapan के जरिए,दुकान तक पहुंच सके और आपके Product की सेल ज्यादा से ज्यादा हो सके,हर कोई चाहता है.कि उसका माल ज्यादा से ज्यादा Sale हो.

और सेल तभी होगा,जब आप ज्यादा से ज्यादा एडवर्टाइजमेंट करोगे,जहां पर आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें,आज के जमाने में दुकान का प्रचार 2 तरीकों से कर सकते हो.



एक ऑफलाइन हो दूसरा ऑनलाइन,यहां पर आपकी जानकारी के लिए बता दे, की वो टाईम गुजर निकल गया की आफलाईन Shop ka parchar करके हमारा काम चल जाता था.


किंतू,आज के टाईम की बात करें,तो आज के Time में आपको हर तरीके से नई दूकान का ​प्रचार करना पडेगा,जैसे की आफलाईन । आनलाईन । प्रिंट मीडियां आदि


तां की आपकी Shop के बारे में हर किसी को पता चल सकते,यहां नीचे आपको विस्तार रूप से समझाया गया है की एक ​दुकान का विज्ञापन कैसे तैयार किया जाता है.


खिलौनों की दुकान का विज्ञापन in Hindi | khilone ki dukaan ke liye vigyapan 

एक अच्छे और बढ़ियां खिलौनों की दुकान का विज्ञापन कैसे लिखे? यां फिर लिखने से पहिले कौन — 2 सी मोटी — 2 बातें का ध्यान अपने रखना है.

वो यहां नीचे आपको विस्तार रूप से समझाया जा रहा है वो भी आपकी भाषा हिन्दी में पूरी जानकरी पढ़े,उसके बाद फिर अपनी दूकान के प्रचार के लिए Vigyapan तैयार करें.


1.बजट :-

सबसे पहिली बात वो रहेगी आपके बजट की,यहां बार गैर करने वाली बात यह है की दुकान की ऐड आप 2000 हज़ार में भी कर सकते हो.

और दूसरी तरफ दूकान का प्रचार आप 50,000 हज़ार लगाकर भी कर सकते हो,यहां पर बात पैसों की आ जाती है साफ — 2 कहें की चाय में मीठा जितना डालोंगे वो उतरी मीठी बनेंगी.

खिलौनों की दुकान का विज्ञापन करने से पहिले एक बार बजट की योजना बना ले,की हमें किस तरीके से खिलौनों की दुकान का विज्ञापन देना है.

जैसे की :— आफलाईन हीं देना है.

जैसे की :—  हमें कवेल Google Ads पर हीं खिलौनों की दुकान का विज्ञापन देना है.

जैसे की: — हमने कवेल अखबार में खिलौनों की दुकान का विज्ञापन देना है.

उस हिसाब से शॉप का प्रचार पर आने वाले खर्च की रूप-रेखा तैयार की जाऐगी.


2.लैंगुएज

लैंगुएज का भी एक अहिम रोल होता है एक दूकान का vigyapan लिखते समय,हमोशा याद रखें आप चाहे किसी भी दुकान के लिए Vigyapan तैयार कर रहे हो,जिस ईलाके में जो बोली सबसे ज्यादा बोली जा रही है उस भाषा में Vigyapan तैयार कीजिऐ.



3.विज्ञापन लगाने की जगा का सहीं जुनाव

इस बात पर भी आपको ध्यान देने की सबसे ज्यादा जरूरत होती है यहां पर आप थोडा सोचे की हम खिलौनों की दुकान का विज्ञापन कहां — कहां पर लगाऐगे.

खिलौनें किस को पसंद होते है बच्चों को तो आप उस जगा पर विज्ञापन लगाऐ इन जगा पर लगाने की कोशिश करें जैसे की :-

1. बच्चों के स्कूलों के आगे.
2 .पार्क वाली जगा के पास.
3 .स्विंगिंग पूल के पास.

आदि,यह कुछ ऐसी जगा है,यहां पर आप खिलौनों का विज्ञापन लगा सकते हो.



4.सरल भाषा का उपयोग 

खिलौनों की दुकान का विज्ञापन   लिखते समय जितना हो सके,सरल भाषा का इस्तेमाल कीजिए, तांकी  विज्ञापन को कम पढ़ा लिखा भी आसानी के साथ पढ़ सके.


5.आफर

खिलौने पर अगर,आप offer दे रहे हो,तो उसके बारे में जरूर लिखीऐ तां की Customers को इसके बारे में अव्छी तरहां से पता चल सकें.



6.आकर्षक बनाएं 

khilono ki dukan par vigyapan लिखते समय जितना हो सके,उतने का आकर्षक शब्दों में लिखें,ताकि पढ़ने वाला चौक जाए और उसे देखा कि Toys shop पर आए.



7.फ्री डिलीवरी ऑफर 

आजकल लोगों के पास, Time कम होने से लोग दुकानों पर मुश्किल मानते हैं Toy shop advertisement लिखते समय फी् डिलवरी का आफर भी दे.



8.विज्ञापन का डिजाइन

खिलौनों की दुकान के लिए विज्ञापन लिखते समय एक और बात का ध्यान रखना है, वह यह है कि विज्ञापन का  साफ सुथरा हो.

जहां पर आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें, जितना ज्यादा विज्ञापन का डिजाइन क्लीन होगा उतना दूसरों को पढ़ने में अच्छा लगेगा.




खिलौनों की दुकान का विज्ञापन in Hindi | khilone ki dukaan ke liye vigyapan 

उपर आप को विस्तारपूर्वक समझाया गया,की एक खिलौनों की दूकान के लिए vigyapan कैसे लिखा जाता है,यहां नीचे आपको Toy shop advertisement का एक सिपल दिया गया है,जिस के अधार पर आप अपनी Toy shop के लिए advertisement लिख सकते हो.


खुशखबरी । खुशखबरी । खुशखबरी

प्यारें बच्चों अब हम लाऐ है,आपके लिए आपके शहर में खिलौनों की दुकान यहां आऐ और हर खिलौने पर 20 प्रतिशत की छूट पाऐ । अगर आप दो खिलैने पर इतनी भारी छूट आइिऐ हमारी दूकान पर लीजिऐ खिलौनो पर भारी से भारी छूट आइिऐ — आइिऐ.

दूकान का नाम....... | फोन नंबर ...... | पता.......

जरूरी सूचना.....हमारे यहां पर फी् डिलिवरी का आफर चल रहा है.



अंत में :- 

तो ऐसे बहुत हीं कम शब्दों में खिलौनों की दुकान का विज्ञापन हिंदी में लिखा जाता है,यहां पर एक और जानकारी आप लोगों के लिए है की विज्ञापन पर खिलौने के नाम नहीं लिखने

बहुत से लोग खिलौनों की दूकान के पोस्टर पर खिलौनों के नाम लिखा देते है,तो ऐसे करने से पोस्टर पर लिखा पढ़ना मुशिकल हो जाता है और गा्हक के पास यांनी की जनता के पास आजकल इतना टाईम नहीं.

की वो आपके पोसटर पर लिखे खिलौने के नाम पढ़े आपने कम से कम शब्दों को ब्यान करना है और वो शब्दों का जादू गा्हक को अपकी दूकान तक खीचने के लिए मजबूर करते हो.


---------------******----------------


SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post