प चाहे कोई छोटा बिजनेस कर रहे हो, जा फिर कोई घरेलू उद्योग अगर 

आप उसको बिना सोचे समझे जा फिर बिना Planing बनाएं.


आरंभ करते हो,तो वह ज्यादा Time तक नहीं चलेगा, 

इसके पीछे बहुत सारे कारण हो सकते हैं,ऐसे में अगर आप कोई 

अपने Gaon mein या फिर अपने शहर में कोई नई कपड़े की दुकान  खोल रहे हो.


जा फिर इसके बिना और अपने इलाकों में कोई Shop Open कर रहे हो.



shop advertisement poster | दुकान किराये से देना है विज्ञापन | apni dukan ko kiraye par uthane ke liye vigyapan taiyar kijiye
vishvtrading.com


तो आपको अपने Dukan bechne ke liye vigyapan ज्यादा से ज्यादा करनी होगी,

वो इस लिए जो Shop बना रहे हो जा फिर ओपन कर रहे हो.



तां की उसके बारे में खुलकर लोगों को पता चल सके,

अब आप बिना Shop advertisement किए अपने शॉप को सेल नहीं कर सकते क्योंकि,

मार्केट में पहले ही ज्यादा कॉन्पिटिशन है. 




तो अब बात आती है,की अपने अपने Gaon mein यां फिर अपनी City 
में दूकान बनाकर छोड दी और उसको किराऐ पर चढाना चाहते हो,यां फिर बात करें की Shop sale करना चाहते हो.


तो आज इस लेख में आपको विस्तार पर्वुक समझाय जाऐगा की Dukan bechne ke liye vigyapan कैसे लिखा जाऐगा,जानने के लिए बने रहे इस Article के साथ.



2024-2025 | 5 टिप्स दुकान बेचने के लिए विज्ञापन कैसे लिखे Vigyapan in Hindi



Advertisement for shop on rent | Sale 

यहां नीचे आपको Shop advertisement poster दुकान किराये से देना है विज्ञापन लिखने से ​पहिले कुछ बांतों का ध्यान रखना पडेगा,जिसको नीचे बडे विस्तार रूप से समझाया गया है.



1.दुकान का एरिया 

अपनी दुकान को किराए पर उठाने के लिए दूकान का विज्ञापन तैयार करते समय Shop के ऐरिए के बारे में जरूर बताऐ,Because तां की सामने वालों को ठीक से पता लगा सकें.   




2.दूकान में क्यां — क्यां  सुविधा है. 

यहां पर दूसरी बडी गलती यह है,की दूकान में क्यां — 2 Suvidha दी है,उसके बारे में लोग बहुत काम लिखवाते है,तो ऐसा करने से समाने वाले को ठीक तरहां से पता नहीं चलता.

आप क्यां — 2 Facilitates  दे रहे हो,उसके बारे में जरूर पताऐ जैसे की Internet की सुविधा । जैसे की A.C सुविधा आदि, ऐसे करने से Customers किराए की दुकान  ​लेने में ज्यादा रूचि दिखाता है.  





3.विज्ञापन का पोस्टर लगाने की सहीं जगा 

नई दुकान किराए पर देनी है यां फिर Purani dukan kiraye par hai kya के विज्ञापन पोस्टर लगाने में अक्सर लोग गलती कर जाते है.

ऐसे जगा पर पोस्टर लगा देगे,यहां पर लोगों का ध्यान हीं नहीं जाता,यहां नीचे दुकान बेचने के लिए विज्ञापन लगाने की सहीं जगा के बारे में बताया गया है।

1.सिनेमा घरों के पास.
2.बस स्टैंड के पास.
3.रेवले स्टैशन के नजदीक.
4.पार्क के नजदीक.
5.बैंकों के नीचदीक.

तो यह वो जगा है, यहां पर Purani dukan ko bechne ke liye vigyapan के पोस्टर लगा सकते हो और इस तरहां की जगा पर लोगों की भीड ज्यादा रहती है. 



 

4.भाषा

अपनी दुकान को किराए पर उठाने के लिए लगभग 25 50 शब्दों में एक विज्ञापन तैयार करते Time एक बात का और खआल रखना पडता है,वो यह की आपने Language पर ज्यादा ध्यान देना है.

आपके ईलाके में लोग जो Boli  को ज्यादा बोलते है,उस भाषा में दूकान का विज्ञापन तैयार कीजिऐ अगर हिन्दी की जगा  french लिखते हो तो कोई पढ़ने वाला नहीं है.




5.कम से कम शब्दों का उपयोग करना

यहां पर आप लोगों को एक बात और बताने जा रहे है,की Dukan kiraye par dena hai vigyapan लिखते समय जितना हो सकतें,उसको छोटा रखें और Point to Point बातें लिखें,क्योंकि जितना आप कम लिखते हो समाने वाला उतना,जितना पढेंगा और समाने वाले को अच्छा भी लगेगा.




अपनी दुकान को किराए पर उठाने के लिए लगभग 50 शब्दों में एक विज्ञापन तैयार कीजिए उसी तरहां जैसे की नीचे आपको बताया गया है.

खुशखबरी ......खुशखबरी ......खुशखबरी 

क्यां आपको दूकान चहिऐ किराऐ पर ? ..........{ दूकान का एरिया यहां लिखे.} ............ शांनदार लोकेशनहवादार कमरें3 साल के एगी्मेंट पर लगभग 30 प्रतिशत की छूट आफर कवेल 5 दिन के लिए...जल्दी कीजिऐ.....फोन उठाऐ इस नंबर पर घुमाऐं जल्दी करेंं,कहीं हाथ से दूकान निकल ना जाऐ. 

1.फोन नंबर — 
2.दूकान का पता — 


अंत में :- तो ऐसे आप Shop advertising poster हिन्दी में यां फिर किसी और Language में लिख सकते हो और उपर आपको इसके बारे में बडे विस्तार रूप से बताया गया है.