5 टिप्स दुकान बेचने के लिए विज्ञापन कैसे लिखे | How to write vigyapan in hindi

प चाहे कोई छोटा बिजनेस कर रहे हो, जा फिर कोई घरेलू उद्योग अगर आप उसको बिना सोचे समझे जा फिर बिना प्लानिंग बनाएं आरंभ करते हो,तो वह ज्यादा Time तक नहीं चलेगा, इसके पीछे बहुत सारे कारण हो सकते हैं. 

ऐसे में,अगर आप कोई अपने Gaon mein या फिर अपने शहर में कोई नई कपड़े की दुकान  खोल रहे हो,जा फिर इसके बिना और अपने इलाकों में कोई लघु उद्योग चालू कर रहे हो.



vigyapan in hindi class 10 | vigyapan lekhan hindi | how to write vigyapan in hindi
vishvtrading.com


तो अब आपको अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए ज्यादा से ज्यादा Advertisement करनी होगी,वो इस लिए जो प्रोडक्ट बना रहे हो,जा फिर आपने अपने गांव में इलाके में शहर में कोई नई दुकान खोली है.

उसके बारे में खुलकर पता चल सके,अब आप बिना एडवाइजमेंट किए अपने प्रोडक्ट को सेल नहीं कर सकते क्योंकि,मार्केट में पहले से ही ज्यादा कॉन्पिटिशन मौजूद है,अगर आप सही तरीके से एडवर्टाइजमेंट नहीं करोगे तो ग्राहक तक आपका Product नहीं पहुंच पाएगा.



तो अब बात आती है,की अपने अपने गांव में यां फिर शहर में दूकान बनाकर छोड दी और उसको किराऐ पर चढाना चाहते हो,यां फिर बात करें की आप दूकान को बेचना चाहते हो.

इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते है,लेकिन हम अभी उस पर बात नहीं करने वाले,तो आज इस लेख में आपको विस्तार पर्वुक समझाय जाऐगा की दुकान बेचने के लिए विज्ञापन कैसे लिखा जाऐगा,तां की आप कोई गलती ना करें ठीक से लिखें, तो जानने के लिए बने रहे इस लेख के साथ.




5 टिप्स दुकान बेचने के लिए विज्ञापन कैसे लिखे

यहां नीचे आपको दुकान किराये से देना है,विज्ञापन लिखने से ​पहिले लिए कुछ बांतों का ध्यान रखना पडेगा जिसको नीचे बडे विस्तार रूप से बताया जा रहा है.



1.दुकान का एरिया 

अपनी दुकान को किराए पर उठाने के लिए दूकान का विज्ञापन तैयार करते समय दूकान के ऐरिए के बारे में जरूर बताऐ,क्योंकि ऐसा देखा गया है.की लोग अक्सर इस बात पर गैर नहीं करते और यहीं सबसे बडी Mistake देखी गई है.




2.दूकान में क्यां — क्यां  सुविधा है. 

यहां पर दूसरी बडी गलती यह रहती है,की दूकान में अपने क्यां — 2 suvidha दी है,उसके बारे में लोग बहुत काम लिखवाते है,तो ऐसा करने से समाने वाले को ठीक तरहां से पता नहीं चलता.

आप क्यां — 2 सुविधाऐं दे रहे हो,उसके बारे में जरूर पताऐ जैसे की नैंट की सुविधा । जैसे की A.C सुविधा आदि ऐसे करने से गा्हक दूकान को किराऐ पर ​लेने में ज्यादा रूचि दिखाता है.  





3.Purani dukan ko bechne ke liye vigyapan विज्ञापन का पोस्टर लगाने की सहीं जगा 

नई दूकान को किराऐ पर दे रहे हो,यां फिर पुरानी दूकान को किराऐ पर चढ़ाने के विज्ञापन पोस्टर लगाने में अक्सर लोग गलती कर जाते है.

वो यह है की ऐसे जगा पर पोस्टर लगा देगे,यहां पर लोगों का ध्यान हीं नहीं जाता यहां नीचे दुकान बेचने के लिए विज्ञापन लगाने की सहीं जगा के बारे में बताया गया है।

1 सिनेमा घरों के पास।
2 बस स्टैंड के पास।
3 रेवले स्टैशन के नजदीक।
4 पार्क के नजदीक।
5 बैंकों के नीचदीक।

तो यह वो जगा है यहां पर Purani dukan ko bechne ke liye vigyapan के पोस्टर लगा सकते हो और इस तरहां की जगा पर लोगों की भीड ज्यादा रहती है. 



 

4.भाषा

अपनी दुकान को किराए पर उठाने के लिए लगभग 25 50 शब्दों में एक विज्ञापन तैयार करते समय एक बात का और खआल रखना पडता है,वो यह है की आपने भाषा पर ज्यादा ध्यान देना है.

आपके ईलाके में लोग जो भाषा को ज्यादा बोलते है,उस भाषा में दूकान का विज्ञापन तैयार कीजिऐ अगर हिन्दी की जगा  french लिखते हो तो कोई पढ़ने वाला नहीं है.



5.कम से कम शब्दों का उपयोग करना

यहां पर आप लोगों को एक बात और बताने जा रहे है,की दुकान बेचने के लिए विज्ञापन लिखते समय जितना हो सकतें,उसको छोटा रखें और Point to Point बातें लिखें,क्योंकि जितना आप कम लिखते हो समाने वाला उतना,जितना पढेंगा और समाने वाले को अच्छा भी लगेगा.



अपनी दुकान को किराए पर उठाने के लिए लगभग 50 शब्दों में एक विज्ञापन तैयार कीजिए उसी तरहां जैसे की नीचे आपको बताया गया है.

खुशखबरी ......खुशखबरी ......खुशखबरी 

क्यां आपको दूकान चहिऐ किराऐ पर ? ..........{ दूकान का एरिया यहां लिखे.} ............ शांनदार लोकेशनहवादार कमरें3 साल के एगी्मेंट पर लगभग 30 प्रतिशत की छूट आफर कवेल 5 दिन के लिए...जल्दी कीजिऐ.....फोन उठाऐ इस नंबर पर घुमाऐं जल्दी करेंं,कहीं हाथ से दूकान निकल ना जाऐ. 

1.फोन नंबर — 
2.दूकान का पता — 


अंत में :- तो ऐसे आप दुकान बेचने के लिए विज्ञापन हिन्दी में यां फिर किसी और Language में लिख सकते हो और उपर आपको इसके बारे में बडे विस्तार रूप से बताया गया है.
  


SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post