ऐसी रिपेररिंग का काम कैसे शूरू करें | How to start your own ac business

मौसम के साथ कोई ना कोई बिजनेस जरूर जुडा होता है,इसमे चाहे बिजनेस चाहे छोटा हो यां फिर बडा और कुछ लोग ऐसा हीं सीजनल बिजनस करके अच्छे पैसे कमा लेते है।

लेकिन कुछ Business ऐसे भी होते है,जो की सदाबहार होते है और अगर आप इनको चालू करते हो तो कमाई भी सदाबहार होती है जैसे की:-

1.चाय का बिजनेस
2.परचून की दूकान करना
3.कपडे की दूकान
आदि, 

how to start up a air conditioning service business | gharelu business idea
vishvtrading.com


तो बात करें आज के इस आर्टीकल के बारे में बात भारत की करें तो गर्मी का मौसम शुरू हो चूंका है और जैसे हीं गर्मीयों को मौसम आंरभ होता है इसके साथ जूडे छोटे और बडे कार्य भी शुरू हो जाते है.

यहां पर आप लोगोंं की जानकारी के लिए बता दे की गर्मीयों से जूडे कुछ मसूहर घरेलू उद्योग धंधे भी है,जिनको Start करके लोग बढ़ियां पैसे कमाते है.

जैसे की :- जूस की दूकान लगाना. 

2.गने के रस की दूकान लगाना.

3. ठंडी लस्सी की दूकान लगाना.

तो इस तरहां की Shops पर आप लोगों को खासकर Evening को ​सबसे ज्यादा भीड देखने को मिलेगी,क्यांेकि गर्मी का मारा हर कोई ठंडी Lassi पीकर और गन्ने का ठंडा रस पीकर अपने आप को गर्मी से राहित देने की कोशिश करता है.


दूसरी तरफ,इस तरहां को Gharelu udyog को Start करने के लिए आपको किसी बैंक से लोन लेने की कोई जरूरत नहीं होती,बस कुछ हीं रपए के साथ घरेलू लघु उद्योग को चालू किया जा सकता है.


और कमाई दबाकर होती है,तो इसी तरहां का एक छोटा सा मगर ज्यदा कामई वाला बिजनेस आप लोगों को बताने जा रहे है जिसको सीख कर बाद में Gaon mein या फिर शहर में इस घरेलू बिजनेस को चालू करके आप हजारों की कमाई कर सकते हो.


तो बने रहे,इस आर्टीकल के साथ यहां पर आपको आपकी बोली Hindi mein बडे विस्तार रूप से बताया जाऐगा की इसको चालू करने के लिए कितने पैसों की जरूरत होगी और हमें क्यां — क्यां करना होगा.


ऐसी रिपेररिंग का काम शूरू करें | How to start your own ac business


1.एसी रिपेयरिंग का  बिजनेस

आज जिस Gharelu business के बारे में आप लोगों से बात करने वाले है,उसका नाम हैं एसी रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू करना जैसे की इंसान पानी के बिना 


इसके बिना रोटी के बिना इसके बिना मकान आदि के बिना नहीं रह सकता,तो उसकी तरहां से आज के टाईम में लोगों का A.C के बिना गुजारा नहीं हो सकता.


ऐसा बिलकुल नहीं की ऐसी को कवेल घर में हीं गर्मीयों के Time  में उपयोग किया जाता है,बज़ार में कोई दूकान आपको ऐसी नहीं मिलेगी,जिस दूकान में ऐसी ना लगा हो.


इसके बिना ऐसी इन जगा पर भी लगा हुआ देखने को मिलगें जैसे की 

1.सरकारी दफतरों में।
2.पाईवेट दफतरों में।
3.बडे — बडे मौल में आदि।

तो कुल मिलाकर कहने की बात है,की ऐसी हर इंसान की पहिली डिमांड है यहां तक की लोग शादी में ऐसी तक देने लेगें है,तो बात करें अगर आप एसी मैकेनिक का काम सीख लेते हो तो गर्मीयों में अच्छी कमाई कर सकते हो. 




2.एसी का काम कैसे सीखे ?

यहां पर अगर आप Ac repair service का काम सीख कर खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते है,तो इसके लिए सबसे Easy तरीके यह रहेगा की आप Market में यां फिर Village में उस आदमी की खोच करें.


जो पहिले से यां फिर कहीं सालोंं से इस AC repairing Shop के साथ जुडा हुआ है,गांव में ऐसी रिपेयर की दूकान को ढूढ़ना शहिद आप लोगों के लिए थोडा कठिन कार्य हो.

लेेकिन,शहर में असानी से AC thik karne wali dukaan मिल जाऐगी,जो ऐसी मकैनीक है,उस से काम सीखने के बारे में बात कीजिऐ,क्यांकि इनको लड़कों की जरूरत होती है.

आप चाहे,तो पैसे देकर भी काम सीख सकते हो,इस काम को सीखने के बाद हीं आप इसको अच्छे तरीके के साथ Run सकोगें तो ऐसे आप ऐसी को ठीक करने का काम सीख सकते हो.




3.एसी का काम सीखने के लिए इतना समय लग सकता है ?

यह तो आप पर होगों अगर देखा जाऐ तो यह कोई ऐसा काम तो नहीं की आप सीख नहीं सकते बात करें,सीखने की तो एक साल में आप अच्छे Ac repair mechanic बन सकते हो.





4.Hvac Business शुुरू करने के लिए इतना पैसा चहिऐ ?

Ac repair का काम सीखने के बाद अब बात आती है,की हमें मारकीट में दूकान खोलने के लिए इतने पैसों की जरूरत पडेगी ? क्यों हमारे पास उतना पैसे है ? जितना पैसा एसी रिपयेर की दूकान को खोलने के लिए चहिए ?

यहां पर मोटा — मोटी में कहे तो कम से कम एक लाख रपए आपके पास पहिले होेने चहिऐ दूकान खोलने के लिए यां फिर आप Loan लेकर भी इस कार्य को Start कर सकते हो.




5.Ac repair service center दुकान कहां खोले ? 

यहां पर आप लोगों को बता दे,की ऐसा नहीं है की आपको कोई Shop नहीं देगा,दूकान आपको मिल जाऐगी,छोटी यां फिर बडी लेकिन बात यह है.

की आप अभी Market में साफ शब्दों में कहे आपकी Air conditioner repair shop नई होगी कोई नहीं जानता होगा आपको आपको समय ​लगेगा लोगों तक पहुचने के लिए.

 इसके लिए आप शुरू में Air conditioner repair shop अपने घर में हीं खोल सकते हो,क्यांेकि आपको Ac repair service center का किराऐ नहीं देना पडेगा.

जो की 5000 हज़ार से लेकर 15,000 हज़ार तक हो सकता है,बाकी यह दूकान छोटी यां फिर बडी पर भी होता है,ऐसा करने से आपका महिने का 5000 हाज़र 

और अगर बात साल की करें तो 60,000 हज़ार तक पैसा बचा सकते हो और यहीं 60,000 हज़ार से ऐसी Ac repair tools  को खरीद सकते हो.




6.ऐसी रिपेयर दुकान का प्रचार कैसे करे | How to advertise my business locally

अगर,आप सोच रहे हो की हमने ऐसी रिपेयर दुकान घर में खोल कर एक साल का पैसे बचा लिया है,तो आप को उस पैसों में से ऐसी रिपेयर दुकान का प्रचार करने के लिए पैसा खर्च करना पडेगा.

आज के टाईम में Dukan ka parchar करने के अनेकों तरीके है,लेकिन यहां पर आप लोगों को एक सस्ता सा तरीका बता रहे है.

आप अपने आस पास ईलाकों में Ac repairing shop advertisement के लिए छोटे — 2 पोस्टर छपा लें और बाद में गलीयों में लगा दे ऐसा करने से लोगों को दूकान का पता चल जाऐगा.




7. इस काम को सीखने के लिए कितना पढ़ा लेगा होना जरूरी है?

आगर आप 12वीं पास हो तो भी इस कार्य को Start कर सकते हो




8.लेबर चहिऐ क्यां ?

शुरू में लेबर की कोई जरूरत नहीं रहेगी.





9.Ac repair service charge| रिपेयर करने की फीस

अब बात है,की Repair करने की Fees कितनी रखें,यहां पर पहिले इस बात पर जरा सा गेैर कर ले,की हमारे आस - पास जो ऐसी ठीक करने वाले मैनेकिन है वो कितना चार्च लेते है. 

मिसाल के तैर पर अगर वो 2500 रपए लेते है,तो आप उनसे थोडा कम फीस रख सकते है,इसका यह लाभ होगा की आपको Customers थोडा ज्यादा मिलने लग जाऐगे. 




अंत में :- तो कुछ इस तरीके के साथ गर्मीयों में ऐसी रिपेयर का काम सीख कर अच्छी कमाई की जा सकती है और यह एक लाईफ - टाईम तक चलने वाला बिज़नेस रहेगा.


{Our social network links} 

1.https://www.facebook.com/vishvtrading

2.https://t.me/businessideaschathindi

3.https://in.pinterest.com/vishvtradingcom

4.https://www.linkedin.com/in/vishv-tradingcom

                                                         *************** 


SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post