kam lagat me business | कम पैसे में कौन सा बिजनेस शुरू करें | सबसे सस्ता बिजनेस कौन सा है ?

kam lagat me business:- हुत से लोग यह सोचते है, की हमारे पास पैसा नही तो हम लोग भला क्यां बिज़नेस शुरू कर सकते है ? कहने का मतलब है की भला कैसे सबसे सस्ता और कम पैसो में छोटा बिज़नेस शुरू किया जा सकता है ? इस मंहिगी के जमाने में 


low investment home business | homemade business with low investment
vishvtrading.com

यहां पर आप लोगों की जानकारी के लिए बता दे,की सभी लोग अमीर नहीं होते और सभी गरीब नहीं होते पैसे वाला असानी से गांव में रहकर बिजनेस शुरू कर सकता है. 


ऐसे बहुत से लोगों की Examples आपको पढ़ने के लिए मिल जाऐगी, जिन लोगों ने कम पैसे में बिजनेस शुरू किया और बाद में वो लोग आज हज़ारों की कमाई कर रहे है . 

देखा जाऐ,तो व्यापार करना हर किसी के वश की बात नहीं होती, ऐसे बहुत से लोग मिल जाऐगे जिन लोगों के पास अच्छे रपऐ है और उन लोेगों नें  Gaon mein या फिर अपने शहर मे व्यवसाय शुरू किया लेकिन वो उसमे कामयाब नहीं हो सकें.


इसे पढे :-   12 फेल के लिए बिज़नेस आइडियाज | 12 fail students business ideas

इसे पढे :-   व्यवसाय लिस्ट | New business ideas in hindi | laghu udyog list in bihar


दूसरी तरफ आपको ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाऐगे जिन लोगों ने 5,000 । 10,000 हज़ार में बिज़नस शुरू किया और वो लोग आज अपने श्हर में रहते यां फिर गांव में रहते सबसे सस्ता और अच्छा बिजनेस शुरू करके अच्छे पैसे कमा रहे है.

यहां पर आप अगर उन लोगों मे से हो,जिनके पास Paisa तो है, लेकिन उतने नहीं की वो एक कोई बढ़िया बिजनेस शुरू कर सकें दूसरी तरफ वो लोग जो इस तलास में थे.

की Sabse aasan aur sasta business kaun sa hai तो बने रहे,इस लेख के साथ यहां पर आपको सस्ते बिजनेस आईडीयां दिऐ जा रहे है.जिनके अधार पर आप भी बढियां काम शुरू कर सकते हो.


kam lagat me business | कम पैसे में कौन सा बिजनेस शुरू करें | सबसे सस्ता बिजनेस कौन सा है ? 


1.नीबू पानी की दुकान लगाना । Nimbu pani Ki Dukaan

आप अच्छी तरहां से जानते हो की गर्मी का मौसम है,चाहे कोई सारकारी नौकर हो यां फिर कोई पाईवेट जॉब करता हो

दूसरी तरफ अमीर हो यां फिर गरीब गर्मी में ठंडा पानी पीना हर किसी को अच्छा लगा है,तो ऐसे में आपके पास अगर 10,000 हज़ार यां फिर 20,000 हज़ार है तो Nimbu pani Ki Dukaan लगा सकते हो.

दूकान इस जगा पर खोल सकते हो जैसे की:- स्कूल के आगे । पार्क के पास । सिनेमा घरो के पास । बस स्टैंड के पास । रेवलेव स्टैशन के पास आदि जगा पर दूकान खोल कर गर्मी के मौसम में अच्छी कमाई की जा सकती है.


इसे पढे :-  5 टिप्स दुकान बेचने के लिए विज्ञापन कैसे लिखे | How to write vigyapan in hindi



2.स्कूटर मोटरसाईकिल रिपेयर वर्कशॉप | Motorcycle repair shop business plan

आगे आपको सबसे सस्ता बिजनेस आइडिया में से एक और बिज़नेस आईडियां बताने जा रहे है, इसका नाम है स्कूटर मोटरसाईकिल रिपेयर वर्कशॉप खोलना यह भी एक तरहां का 12 महीने चलने वाला बिजनेस रहेगा

और इस काम को सीखना कोई मुशिकल नहीं है,काम सीखने के बाद आप घर में हीं खूद का Repair workshop शुरू कर सकते हो. 



3.गैस स्टोव रिपेयर

इसके बाद दूसरा जो घरेलू बिजनेस है,वो रहेगा गैस स्टोव रिपेयर का काम सीखना और उसके बाद अपने गांव यां फिर शहर में Gas stove repairing shop खोल सकते हों.

इसके बिना Gas stove repairing का काम सीखने के बाद यदि आप किसी फैकटरी के आगे दूकान खोलते हो तो काफी अच्छा रहेगा और बाद में इसको बडे लैवल पर लिजा सकते हो. 



4.पानीपुरी गोलगप्पे की दुकान

नंबर 4 पर सबसे सस्ता सबसे अच्छा बिजनेस रहेगा Golgappe ki dukaan की दूकान लगाना यह भी बहुत हीं कम पैसों के साथ Start किया जाने वाला बिज़नेस रहेगा और इसमे कमाई भी अच्छी रहेगी,आप शांम के समय में गांव में या फिर शहर में बस - स्टैंड पर दूकान लगा सकते हो.




5. Tiffin service business | टिफिन सर्विस बिज़नेस प्लान

आगे आपके लिए जो बिज़नेस है,वो टिफिन सर्विस है यह कार्य भी बहुत हीं कम पैसों के साथ चालू किया जा सकता है और खाने की सप्लाई को आप सरकारी दफतरों यां फिर पाईवेट दफतरो स्कूलों आदि तक Deliver सकते हो और इस काम को चालू करके आप दिन का असानी से 500 से ज्यादा कमा सकते हो. 

 

किसी भी छोटो व्यापार को चालू करने के लिए आपके पास इन डाक्यूमेंट्स का होना लाजमी रहेगा,तां की पैसों के लेनदेन में आपको कोई आगे चल कर परेशानी ना आऐ

  

1.पैनकार्ड : कल को आपकी कमाई लाखों तक पहुंच सकती है,तो इस लिए आपके पास  Pan card   का होना अति जरूरी है.



2.बैंक खाता | Bank Da Khaata :- सब से पहिले बैंक खाता होना जरूरी है,यह काम पैसो के लेनदेन से जुडा है.तो अगर आपके पास बैंक खाता नही तो पास के बेैंक से तालमेल कर सकते हो.


3.एटीएम कार्ड | ATM CARD:- अगर आपके पास बैंक खाता है,तो आपके पास ऐटीएम कार्ड  भी होना जरूरी है,क्योंकि आपको इसकी कही पर भी पड सकती ऐ.  


4.करंट अकाउंट | CURRENT ACCOUNT :- आपको  एक करंट अकाउंट भी खुलवाना पडेगा,क्योंकि जो लोग बिजनेस करते है उनके पास यह खाता होना जरूरी है.


5.नेटबैंकिग | NETBANKING :- यह वो चीज है जिस की आपको कहीं पर जरूरत पड सकती ऐ,तो आपके पास नेटबैंकिग का भी होना जरूरी है.


6.अधार कार्ड | Aadhar card :- आप के पास अधार कार्ड का होना भी लाजमी है,क्योंकि अगर आपके पास नही है तो इस की बजा से आपके कई काम रूक सकते है.



7.बहीं खाता :- आपको बहीं खाते की जरूरत पडेगी,साधारण शब्दों में कहें की आपको एक Copy लगानी होगी जिस पर रोज की सेल का वेरवा देना होगा,

ऐसे करने से आपको यह पता लगाने में असानी होगी, की मेरा एक दिन का कितना खर्च हो गया,सेल कितनी हुई और बचत कितनी हुई आदि.

 

अंत में — तो अंत में अगर आ सोच रहे हो की आज के टाइम में कौन सा बिजनस करना चाहिए यां फिर 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा सही रहेगा तो उपर दिए गए बिज़नेस आईडिया में से आप कोई एक को शुरू कर सकते हो.


{Our social network links} 

1.https://www.facebook.com/vishvtrading

2.https://t.me/businessideaschathindi

3.https://in.pinterest.com/vishvtradingcom

4.https://www.linkedin.com/in/vishv-tradingcom

                                                         *************** 


SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post