व्यवसाय लिस्ट | New business ideas in hindi | laghu udyog list in bihar

व्यवसाय लिस्ट | New business ideas in hindi | laghu udyog list in hindi :- जैसे की अक्सर सुनने को मिलता है की पांचों उंगलीयां एक जैसी नहीं होती,उसी तरहां से सभी का शौक नही होता Business करना. कुछ लोगा Government Job के पीछे भागते — 2 अपनी पूरी जिन्दगी हीं बर्बाइ कर देेगें. 


इस के उलट ऐसे भी इंसान दुनियां में पाऐ जाते है,जो की सरकारी नौकरी की तरफ मुंह नहीं करते वो कवेल Private jobs की तरफ भागते है.


vyavsay list | side business hindi
vishvtrading.com


कुछ ऐसे सस्कश दुनियां में पाऐ जाते है,जो की नां तो सरकारी नौकरी की तरफ भागते है और नां हीं पाईवेट जॉब की तरफ दौडते है,वो कवेल और कवेल दौडते है.


इसे पढ़े :-   ऐसी रिपेररिंग का काम कैसे शूरू करें | How to start your own ac business



 Apna khud ka business करने में अपना खुद का बोस खुद बनने में इस लिए पहले कहां है,की पांचों उॅगलीयों एक जैसी नहीं होती, कुछ लोग Job छोड़ कर Business की फील्ड में आ जाते है. 


इनमें से कुछ लोग ऐसे होते है,जिनके पहिले से हीं यांनी की अपने पिता जी का Business संभाल लेते है और कुछ ऐेसे होते है जो की नए ​सरे से New vyapar शुरू करते है.


यहां पर एक बात और भी है,की दुनियां में पैसों वाले की कमी नही है और यह सुभावक भी है की अगर आपके पास लाखों रपए बैंक में पडे है,तो मन में बात आती है की khud ka business kaise start kare?

क्योंकि, ऐसे हज़ारों व्यवसाय है, जिनको शुरू किया जा सकता है,लेकिन कम पैसे मे अच्छा बिजनेस शुरू करना और बाद में कमाई भी बढ़ियां हो तो ऐसे Gharelu business ढूढ़ने में वक्त लगता है.


तो,अगर आप इस परेशानी में है,की हमें कोई अच्छा सा बिज़नेस आईडीयां मिल जाऐ जो की Gharelu business भी हो और Low investment  के साथ Start किया जा सकें.


तो यह लेख आप जैसे लोगों के लिए हीं है,यहां पर आप लघु उद्योग लिस्ट दी जाऐगी,जिसके अधार पर आप कोई एक व्यापार चुंन सकते हो,



व्यवसाय लिस्ट | New business ideas in hindi | laghu udyog list in bihar

यहां पर आप लोगों की जानकारी के लिए बता दे,की यह व्यवसाय कम पैसों से शुरू जा सकेंगें,तो जानने के लिए बने रहे इस लेख के साथ. 

सिदे बिज़नेस हिन्दी

1 जुते चप्प्ल की रिपयेर का छोटा व्यवसाय. 
2 चाय की दुकान.
3 कुल्चे छोले की दुकान.
4 रोटी दहीं सबजी की रहेडी लगाना.
5 जुस की दूकान.
6 टाईर पेचर की दुकान.
7 छोले बुटरे की दुकान.
8 नई की दुकान. 
9 परचुन की दुकान.
10 सबजी की दुकान.
11.कपड़े छीने की दुकान खोलना.
12.मिठाई की दूकान खोलना.
13.गैस इंजऐसी खोलना.
14.स्कूटर मोटरसाईकिल रिपेयर वर्कशॉप. 
15.डेंटिंग पेंटिंग वर्कशॉप. 
16.फलो की दूकान लगाना.
17.जूता चप्प्ल की दुकान खोलना.
18.बिजली के समान की दूकान.
19.लोहो के समान की शॉप.
20.Books stationery shop. 
21.आटा चक्की लगाना. 


उपर आपको कम खर्च में बिजनेस यांनी यह छोटा बिजनेस बडा अराम से आंरभ किया जा सकता है,दूसरी और बात की जाऐ इन कार्य की तो इनको आंरभ करने के लिए आपको किसी Bank se loan लेना की आवशक्ता नहीं.
 

वैसे सरकार की तरफ से इन Laghu udyog को शुरू करने के लिए लोन भी दिया जा रहा है,लेकिन बात यह है की यह काम कवेल 20 हज़ार यां फिर 25000 हज़ार वाले है. 


जिनको इंसान बिना बैंक से लोन लेकर भी कर सकता है,किंतू आपको Chota mota business idea बताके चले जाना यां फिर व्यवसाय लिस्ट देकर चले जाना ठीक बात नहीं. 


यहां नीचे आपको बिजनेस शुरू करने का तरीका आगे बताने जा रहे है,जिसको ध्यान में रख कर इन कार्य को Start  किया जाऐ. 


1.Planning | योजना

आप इस लघु व्यवसाय लिस्ट में से कोई भी कार्य को चालू करें,लेकिन पहिले एक योजना बना लीजिऐ,उसके बाद आगे काम कीजिऐ,क्योंकि एक अच्छी योजना कार्य को बहुत आगे की तरफ ले जाती है. 






2.बैंक में जमा राशि | पूंजी

दूसरे नंबर पर बात,पैसों की जिस व्यापार को आप Start करने जा रहे हो,क्यां आपके पास उस कार्य को चालू करने के लिए उतना पैसा पहिले से हाथ में है ?

पहिले यह बैंक जाकर चैंक करें,अगर नहीं है तो जल्दबाजी मत करें, पहिले पैसों जोडें उसके बाद व्यापार को शुरू करें,एक बात और कभी उधार पैसा उधार लेकर यां फिर कर्च उठाकर कार्य को चालू ना करें,ऐसा करने से आपको हानि का समाना करना पडा सकता है.




3.जगा | Location 

जिस  ईलाके में जिस कार्य को चालू करने जा रहे हो,वहां पर उसकी डिमांड है,यां फिर नहीं इस बात पर जरा गैर करें, उसके बाद हीं कार्य को चालू करें.



4.रिसर्च करे | Research

मिसाल के तैर पर अगर आप चाय सोमसों की रोहडी लगाते हो,गांव में यां फिर शहर में वो चल जाऐगी,लेकिन अगर आप यहीं Shop किसी स्कूल । कॉलेज । यां फिर किसी Government office के आगे लगाऐगे तो आपकी सेल गांव में यां फिर शहर में से ज्यादा होगी.

जिस ईलाके में जिस चीज की Demand ज्यादा है,उस हिसाब से वहां वो व्यवसाय Start करें और इसके लिए आपको करनी पडेगी रिसर्च,यह एक दिन का काम नहीं होगा,इसके लिए एक हफता यां फिर इससे ज्यादा का Time भी लगा सकता है. 





5.लेबर | Labour  

कोई काम Labour के बिना नहीं किया जा सकता,हां छोटे - मोटे काम में आपको शहिद लेबर की जरूरत ना पडे लेकिन,यहां बात करें एक परचून की दूकान की तो आपको लेबर की जरूरत होगी.

जिस कार्य को चालू करने जा रहे हो,अगर उस कार्य के लिए लेबर की जरूरत पडेगी,तो उसकी Salary के Funds को अलग रखें.





6.Documents required | आवश्यक दस्तावेज़

आगे बात करें,जरूरी दस्तावेजों की जिनकी आपको कभी भी जरूरत पड सकती है,इस लिए इन दोस्तावेजों को पहिले से हीं बनावा कर रखें,तां की बाद में आपको कोई परेशानी ना आऐ. 

आपकी जानकारी के लिए इनकी सुची नीचे दी गई है अधार कार्ड । पैनकार्ड । बैंक खाता । ऐटीएम कार्ड । नैंटबैंकिग आदि.



7.पढाई | study

बात स्टडी की करें,तो आप ​जो बिज़नेस करना चाहते हो,उस हिसाब से आपके पास स्टडी होनी चहिऐ,यहां पर अगर बात करें,Tea shop के बारे में तो अगर आप पांचवी पास भी है,तो भी हज़ारों की कमाई कर सकते हो, कम से कम आप ज्यादा नहीं बारवीं पास होने चहिऐ. 



अंत में 

तो यह 20 / 21 व्यवसाय list थी,जिसमें से किसी एक आईडिऐ पर आप कम खर्च में अच्छा बिजनेस चालू कर सकते हो और इनको Start करने के लिए कोई ज्यादा पैसों की जरूरत नही है.


{Our social network links} 

1.https://www.facebook.com/vishvtrading

2.https://t.me/businessideaschathindi

3.https://in.pinterest.com/vishvtradingcom

4.https://www.linkedin.com/in/vishv-tradingcom

                                                         *************** 


SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post