यह मशीन लगाऐ लाखों कमाए | गाँव मे मशीनरी बिजनेस | Tempered glass making machine


गांव में पैसा कैसे कमाए :-  आप अपने गांव में रहते हुए सोच रहे हो, कि घर में ही छोटा - मोटा बिजनेस चालू किया जाए ताकि खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए बाहर कहीं शहर में ना जाना पड़े. 


और ऐसे बहुत सारे लोग हैं,जो अपना khud ka business शुरू कर के अपना खुद का बॉस खुद बनना चाहते हैं,अपने खुद के बिजनेस की जो बात है. 

वह सरकारी नौकरी चाहिए प्राइवेट नौकरी में नहीं है, हर कोई चाहता है और हर कोई सोचता है.कि वह गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए ?  


जहां पर आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें,की Gav me paise kaise kamaye इसको लेकर बहुत सारे आईडीएस है. 


लेकिन,जहां पर आप लोगों की जानकारी के लिए बता बता दे, कि कोई बिजनेस  Start करने से पहले आप एक बार उसकी डिमांड और मार्केट में उसको लेकर कितना कंपटीशन है, इस बात पर जरा गौर करें.


दूसरी तरफ, कुछ ऐसे व्यवसाय होते हैं,जो सदाबहार हैं, महंगाई कम हो, इससे ज्यादा इस तरह के जो छोटे-मोटे vyavsay होते हैं. ये लाइफ टाइम तक चलने वाले होते हैं. 


और इनको सदाबहार बिजनेस बोला जाता है, वैसे तो इस तरह के बहुत सारे Gaon ke liye business idea है, जिनको आप Low investment में चालू कर सकते हो.

लेकिन,जहां आज इस Article mein आपको एक ऐसे गांव में करने लायक बिजनेस के बारे में बताया जाएगा जिसको गांव में रहकर बिजनेस कर सकते हो.

आपको बाहर शहर जाने की भी जरूरत नहीं है,दूसरी तरफ बात करें,इस तरह के बिजनेस की तो Yeh लाइफ टाइम तक चलने वाले Gaw ka business हैं.

जिनको आप शुरू करके उम्र भर इस तरह के Gav ka business से पैसा कमा सकते हो और आगे आपकी पीढ़ी दर पीढ़ी इस तरह के chote udyog चलते रहते हैं. 


बताने से पहले आप लोगों से जोरदार निवेदन रहेगा, दी गई Information को अच्छे तरीके से पढ़ें और पूरा पढ़ें ताकि आगे जाकर आपको बढ़िया तरीके से जानकारी हासिल हो और आपको कोई परेशानी/Problem का सामना ना करना पड़े.


यह मशीन लगाऐ लाखों कमाए | गाँव मे मशीनरी बिजनेस | Tempered glass making machine 


1.Gav me karne wale business का नाम 

मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास का कारोबार.




2.मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास के बारे में दो शब्द

आज के Time  में आपको कोई ढूंढने से भी नहीं मिलेगा,जिसके Mobile Phone ना हो,हर किसी के पास  मंहिगा और सस्ता मोबाइल है.ऐसे में जो लोग मोबाइल फोन से जुड़े Business करते हैं,वह चाहे छोटा - बिजनेस हो जा फिर बड़ा वह लोग अच्छे पैसे कमा रहे हैं. 

यह Business मोबाइल फोन के साथ छोड़ा है और इस आर्टिकल में आपको मोबाइल फोन का जो बैक साइड का कवर होता है उसको बनाने ke बिजनेस आप लोग कैसे शुरू करें?  उसके बारे में Details से बताया जाएगा 

जहां पर आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें,जो इंसान Mobile रखता है,उसको एक Mobile phone cover  की भी जरूरत होती है,ताकि उसका मोबाइल फोन नीचे गिरने पर टूटने से बच जाए जा सके.





3.टेम्पर्ड ग्लास बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए कितना पैसे की जरूरत होती है | Tempered glass manufacturing cost


सीधी सी बात है,कि अगर आप कोई भी बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं,बिना पैसे से कोई भी बिजनेस को शुरू नहीं किया जा सकेगा. 

बात करें,Tempered glass manufacturing business को खड़ा करने के लिए, हमारे पास कुल कितने पैसे होने चाहिए ?  

जहां पर आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें,कि आपके हाथ में [CASH IN HAND ] कम से कम अगर ज्यादा नहीं, ढाई लाख से लेकर, तीन लाख तक पैसों का इंतजाम पहले होना चाहिए. 







4.मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास मेकिंग बिज़नेस के लिए बैंक से लोन ले सकते हैं क्या? 


अगर आपके पास Mobile tempered glass making business को शुरू करने के लिए,आपके हाथ में इतना पैसा नहीं है.जितना पैसा इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए चाहिए. 

जहां पर आप लोगों के पास एक रास्ता है, आप Bank loan अप्लाई कर सकते हैं,जो कि आपको मुद्रा लोन के तहत दिया जाएगा. 

आपने मुद्रा लोन को कैसे अप्लाई करना है.







5.जगह की जरूरत 

इस Business को शुरू करने के लिए आपके पास पैसों का इंतजाम हो चुका है, अब आगे की बात करें, अब आपको एक कमरे जितनी जगह की जरूरत होगी. 

जहां पर आप  Mobile tempered glass making machine की फिटिंग कर सकते हो, आप इस काम को अपने घर से भी शुरू कर सकते हो, लेकिन आपके पास एक कमरे जितनी जगह का होना जरूरी है. 







6.Screen guard making machine 

अब आगे बात करें,की Mobile glass cutting machine कहां से Purchase करें, तो इसके लिए आप के पास दो रास्ते हैं.  

एक तो आप इस मशीन को ऑनलाइन/Online  ही पर परचेस कर सकते हैं, दूसरा तरीका यह है कि  इस मशीन को ऑफलाइन purchase भी किया जा सकता है







7.Mobile tempered glass making machine price in delhi


मोबाइल स्क्रीन गार्ड बनाने के लिए एक मशीन आती है और इस मशीन से आप बहुत ही कम समय में मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास  बना सकते हो, बात करें Mobile tempered glass cutter मशीन के प्राइस की तो अलग-2 जगह  प्राइस है अलग रहेगा.

अगर आप दिल्ली से हैं, दिल्ली के आसपास के इलाकों में है,तो होलसेल मार्केट से purchase कर सकते हैं.

 
कीमत :- इस मशीन की कीमत 70,000  हज़ार से लेकर 2,00,000 के आसपास है. 

Purchase :- आज के समय में आप इस मशीन को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से घर बैठे मंगवा सकते हैं.




8.जरूरी दस्तावेज | Important Documents 

आप कोई भी Vyapar कर रहे हो, हर Business शुरू करने से पहले कुछ ना कुछ जरूरी Documents की आवश्यकता होती है, जिनका आपके पास होना जरूरी है.

इस काम को Start करने के लिए आपको जो -2 दस्तावेज चाहिए उनकी जानकारी नीचे बड़े विस्तार रूप से दी गई है. 


1.पैन कार्ड:- पैन कार्ड के बिना बहुत सारे आपके काम रुक सकते हैं,इसीलिए आपके पास पैन - कार्ड का होना लाजमी है. 

2.बैंक खाता :- ऐसा नहीं,कि Bank accounts के बिना आप लेन-देन नहीं कर सकते,लेकिन एक बिजनेसमैन के लिए उसके पास Bank Khatta का होना जरूरी है.

3.ऑनलाइन नेट बैंकिंग:- इंटरनेट का जमाना है,अगर आपके पास internet Banking  या फिर ऑनलाइन बैंकिंग की फैसिलिटी नहीं, तो  बहुत सारे काम अधूरे रह सकते हैं, Net Banking आपके पास होनी लाजमी है. 


4.गूगल पे :-  ऑनलाइन नेट बैंकिंग के साथ- 2  आपके पास Google Pay  का भी होना जरूरी है. 


5.एटीएम कार्ड:-  कई बार क्या होता है, कि हमें तुरंत पैसों की जरूरत होती है और Bank Branch में छुट्टी होती है,तो है ऐसे में अगर आपके पास एटीएम होगा तो आपका काम चल जाएगा,किसी भी बैंक में खाता खुलवा रहे हो एटीएम के लिए जरूर अप्लाई करें.

6.इंटरनेशनल डेबिट कार्ड :-  आपके पास इंटरनेशनल और नेशनल दोनों तरह के डेबिट कार्ड | क्रेडिट कार्ड होने लाजमी है. 
 

   


9.मार्केटिंग | इश्तेहार भाजी

आज का जमाना कंपटीशन का जमाना है,अगर आप अपने काम की मार्केटिंग  नहीं करोगे,आप Customer  तक नहीं पहुंच सकते, आपको अपने काम की मार्केटिंग दोनों तरीकों से करनी पड़ेगी. 


1.ऑनलाइन मार्केटिंग | ऑनलाइन स्टार बाजी :- 

आप अपने काम की ऑनलाइन मार्केटिंग करें, इसके लिए आप फेसबुक | यूट्यूब | और गूगल एड्स का सहारा ले सकते हो, इसके बिना आप, यूट्यूब | फेसबुक | फ्री में अपने काम की एडवर्टाइजमेंट कर सकते हो. 


2.ऑफलाइन एडवरटाइजमेंट : 

आप अपने आसपास के इलाकों में अपने काम के पोस्टर छपवा कर लगा आते हैं,ऐसा करने से लोगों को आपके कार्य के बारे में ज्यादा पता चलेगा. 

अगर आप इस तरीके से अपने काम की Advertisement करोगे, आपका जो लगा कारोबार है, वह तेजी से आगे बढ़ेगा.




10.दुकानों पर माल को सेल करना

आज का जमाना कंपटीशन का जमाना है,अगर आप अपने काम की मार्केटिंग  नहीं

करोगे,आप Customer  तक नहीं पहुंच सकते, आपको अपने काम की मार्केटिंग दोनों तरीकों से करनी पड़ेगी. 


1.ऑनलाइन मार्केटिंग | ऑनलाइन स्टार बाजी :- 

आप अपने काम की ऑनलाइन मार्केटिंग करें, इसके लिए आप फेसबुक | यूट्यूब | और गूगल एड्स का सहारा ले सकते हो, इसके बिना आप, यूट्यूब | फेसबुक | फ्री में अपने काम की एडवर्टाइजमेंट कर सकते हो. 


2.ऑफलाइन एडवरटाइजमेंट : 

आप अपने आसपास के इलाकों में अपने काम के पोस्टर छपवा कर लगा आते हैं,ऐसा करने से लोगों को आपके कार्य के बारे में ज्यादा पता चलेगा. 

अगर आप इस तरीके से अपने काम की Advertisement करोगे, आपका जो लगा कारोबार है, वह तेजी से आगे बढ़ेगा.




11.Tempered glass packing box

जो दिखता है वो बिकता है,तो आपने अपने tempered glass packing box  को इसी तरह से डिजाइन करवाना है कि वह खरीदने वाले के दिल को छू जाए.जितनी अच्छी पैकिंग बॉक्स की डिजाइन होगी उतनी ही सेल ज्यादा होगी.


12.Packing | पैकिंग  

टेंपर्ड ग्लास की पैकिंग करते Time आपने इस बात का खासतौर पर ध्यान रखना है,की Tempered glass packing  इस तरीके से करें, की mobile screen glass में कोई सक्रेच ना आए और ना ही टूटे.




13.Material | टेम्पर्ड ग्लास पैकिंग सामग्री

टेम्पर्ड ग्लास पैकिंग सामग्री बढ़िया होनी चाहिए, अगर आप घटिया क्वालिटी की सामग्री का उपयोग करते हो इसका सीधा सा अफेक्ट टेंपर्ड ग्लास पर पड़ेगा.

जहां पर आप लोगों की information के लिए बता दें,जितना मजबूत टेम्पर्ड ग्लास कवर होगा Glass उसके अंदर उतना ही सुरक्षित रहेगा.




14.सामग्री

Mobile screen guard के लिए केवल एक ही तरह की कच्ची सामग्री का उपयोग किया जाता है,इसका नाम एंटी शॉक स्क्रीन प्रोटेक्टर फ़िल्म इसको बाजार से और ऑनलाइन दोनो तरकों से purchase किया जा सकेंगा.






15.जरूरी चीजे

इस तरहां का घरेलू उद्योग धंधे को स्टार्ट करने के लिए आपको जो —2 चीचों की जरूरत रहेगी,उसको बारे में नीचे बडे विस्तार रूप से ब्यान किया गया है. 

1 बिजली कनेक्शन।
2 पानी का इंतजाम।
3 टेबल।
4 कुर्सीयां।
5 कंप्यूटर।
6 कापी।
7 जगा।
8 कर्मचारी।
9 वाहन।

आदि. 





16.चीजे लेने का स्थान

इस छोटो Chote udyog के लिए जो भी समान चहिऐ,इसको Market से असानी के साथ खरीदा जा सकता है और इसको आनलाईन घर बैठे भी मंगवाया जा सकेंगा।





17.कर्मचारी 

इस तरह के gaon mein udyog को चालू करने के लिए कोई ज्यादा कर्मचारियों की जरूरत नहीं रहेगी, इसके लिए ज्यादा से ज्यादा 2/3 बंदे और रख सकते हो,इसके बिना अगर आप का भाई-बहन इस काम में हाथ बटा सकता है,तो लेबर रखने की जरूरत नहीं रहेगी.





18.कमाई 

बात करें,कमाई की तो कमाई शुरू में कम होगी, जैसे -2 लोगों को Tempered glass बनाने की दुकान के बारे में बारे में पता चलता जाएगा.

उस हिसाब सेल इंक्रीज होती जाएगी,दूसरे नंबर पर जितनी आपको मार्केटिंग करोगे उस हिसाब से कमाई की जा सकती है.



अंत में

ऊपर दी गई बातों को ध्यान में रखकर इसी तरह के छोटे Tempered glass making business को अपने Gaw /शहर / कस्बे में चालू कर सकते हो. 

कम पैसों से शुरू होने वाला छोटा लघु उद्योग है,दूसरी तरफ से एक लाइफटाइम चलने वाला Business है और आजकल हर किसी के पास मोबाइल है तो इसके साथ मोबाइल से जुड़ा कोई और काम भी चालू कर सकते हो.


***********


SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Latest
Next Post