{Note Carefully:- This article Protected by DMCA Policy}


र साल लाखों की संख्या में Students  कॉलेज और University से हाथ में डिग्री लिए निकलते हैं,की कहीं ना कहीं हमें Sarkari Naukari मिलेगी.


कुछ छात्र लोग  khud ka business  शुरू करने के बारे में सोचते है,सबकी अलग- 2 राय होती मिलेगी,बात चल रही ऐ Coaching center के बारे में तो ऐसे में जो लड़के - लड़कियां स्टडी करते हैं.


बाद में जिन Boys को जॉब नहीं मिल पाती,वो लोग अपने घर | शहर में रोजी-रोटी चलाने के लिए Coaching देना शुरु कर देता ऐ,जिसको आप लोग Coaching center  और भी कई नामों से बोलते पुकारते हो. 



👇😱इस को भी पढ़े 😱👇 


😱 किसी भी टाइम लेकर बैठ जाये सड़क पर इस मशीन को शाम तक 2000 कमा लोगे | Pradushan Janch Kendra kaise khole 2023


जॉब की टेंशन का होगा The ENd, शुरू करें यह बिजनेस, अगर लाख रुपये महीने कमाना है | Business ideas in Bihar in Hindi 2023

 👆👆👆👆👆



CBSE Tuition Center यां फिर कोई और सैंटर कैसे खोलते है ? अगर इसके बारे में जानना चाहते हैं ? नीचे दिए गए Link पर कलिक कीजिऐ,जहां पर विस्तार पूर्वक बताया गया है.


बात चल रही ऐ Center के बारे में,बात करें की लोग  बिल्डिंग पर लाखों रुपया खर्चा कर देते हैं इसके पीछे एक ही मकसद होता है.


कि जो शहर में दूसरे लोग बच्चों को ट्यूशन दे रहे हैं,उनसे Coaching Academy Building अलग हो और अट्रैक्टिव हो.


जिसको देख कर उनके पास ज्यादा से ज्यादा Chatar आए,लेकिन एक बात का यहां पर और ध्यान रखना चहिऐ,वो यह की  सैंटर का नाम क्यां रखेगे ?


लोग इस बात पर जरा सा भी ध्यान नहीं देते दुकान का नाम हो यां फिर किसी School का नाम यां फिर ट्यूशन सेंटर का नाम रखना हो, इस बात को हमोशा नज़रअंदाज किया जाता ऐ.

 


और कोई भी चलत — फिरता नाम रख दिया जाता ऐ, जो की एक बिज़नेस रूल के अुनसार गलत माना जाऐगा,बहुत से लोग खांस कर बात की जाऐ.


हमारे महान भारत देश की तो यहां के ​लोग नई दुकान का नाम क्या रखें इसकी तरफ ध्यान हीं नई देते,लेकिन असल सचाई इसमें रहेगी की दुकान का नाम भी एक अहिम रोल अदा करता है.


बात चल रही है,की सेंटर ka name kya rakhe ? अगर आप ने घर में Tutoring center खोला है और जब बारी आऐगी

 

Tuition Center ka name रखने की तो अपने मित्रों से पूछोंगे  कोचिंग सेंटर नाम आइडियाज के बारे में हर कोई यही बोलगा की कोई भी नाम रख सकते हो.


इसमें पूछने और ज्यादा चिंता करने वाली कौन सी बात है,लेकिन जरा रूके जल्द बाजी ना करें.आइिऐ आपको बताऐ की एक बहेतर ट्यूशन का नाम क्या रखें ?



वैसे,अगर देखा जाऐ तो Name रखना कोई कठिन कार्य नहीं,थोडा सा दिमाग लगाकर एक बढ़ियां नाम निकाल सकते हो,लेकिन क्यां करें हमारे पास तो इतना टाईम हीं नहीं अपने सैंटर का नाम सोचने के लिए बेेैठे. 


इसके लिए आपको थोडी सी रेज़र्स करने की जरूरत होगी,इसके लिए आपको क्यां करना पडेगा नीचे इसके बारे में विस्तार रूप से बताने की पूरी कोशिश की गई.



1.खोज करना । Research 

हर कोई चाहेगा की उसका Computer training center सबसे हटकर और सबसे सुन्दर दिखे,तो इसके लिए सबसे पहिला काम यह करें,एक Copy और Pen उठाऐ और यहां पर आप रहते हों. 


जैसे गांव में। शहर में । कॉलोनी में । मंदिर में । अनाथ घर आदि, वहां पर जो पहिले से Open है.उनका नाम क्यां रखा है,यह नोट करें.


चाहे इसके लिए आपको दो चार-दिन हीं क्यों ना लग जाऐ,इसके बिना यह काम फोन से Foto खीच कर भी कर सकते हो,अगर Copy pen मुशिकल लग रहा है.  



2.भाषा का चुनाव करें | Choice Language 


इस बात पर भी ध्यान देने की जरूरत रहेगी,की नाम ​रखते समय लैंग्वेज का भी खास तैर पर ध्यान रखें.यहां पर Example के तैर पर अगर सेंटर नेम Urdu में रखते हो और यहां पर रह रहे हो.


वहां पर कोई  उर्द पढ़ना - लिखना नहीं जानता,तो ऐसे में लोगों के लिए Difficult हो जाऐगा,किसी समाने वालें को Name बताना,तो ऐसे में जिस ईलाके में रखते हो,उस ईलाके में जो भाषा सबसे ज्यादा बोली जा रही है,उस में सबसे पहिले Name लिखें.




3.इस भाषा में जरूर लिखे नाम

अगर  पंजाब  में रहते हो,तो Education center का नाम 3 Language में जरूर लिखें, Punjabi | Hindi और English.

अगर पंजाब से बाहर खोल रहे हो, जैसे की दिल्ली | मुंबई  तो नाम कों पहिले हिन्दी में यां फिर इंग्लिश में जरूर लिखें,यां उस बोली में लिखें जो वहां पर सबसे ज्यादा बोली जा रही है. 




4.किसी एक विशष पर नाम रखना

यहां पर एक बात और गैर करनी वाली रहेगी,किसी एक Subject के अधार पर भी academy name रख सकते हो,कुल मिलाकर कहने की बात किसी खास सैबजट से भी नाम निकाल सकते हो. 




5.नाम की लंबाई कितने शब्दों में लिखें नाम ?

बात करें, नाम की लबाई के बारे में यां फिर कह लो की Tutoring center  में कितने Word हो ? तो इस पर भी गैर करने वाली बात रहेगी.

Business Rule के अनुसार नाम दो शब्दों से ज्यादा नहीं होना ​चहिऐ,क्यांकि अगर नाम में ज्यादा Words का use करेंगों.तो पढ़ना बडा कठिन लेगागा,तो ऐसे में नाम को हमेशा छोटा रखें.

 

 



6. कोचिंग सेंटर का लोगो | Coaching Center logo

आगे बात करें,कोचिंग सेंटर के लोगो के बारे में,तो इसका भी बिज़नेस में एक अहिम रोल रहेगा,लेकिन कुछ लोग बिना Logo से हीं दुकान का नाम यां फिर  सैंटर का नाम  लिखते है,जो की सहीं नहीं.


अगर Learning center को एक अलग पहचान देना चाहते हो,तो Logo जरूर बनावो,इसे आपके Training center की एक अलग हीं पहिचान बनेगी.


यहां मिसाल देकर समझाऐ जैसे की लोग एप्पल कंपनी के फोन पर कंपनी के कवेल लोगों को देखकर समझ जाते है,की यह एप्पल कंपनी का फोन है.


बले हीं उस पर Company ka name ना लिखा हो,तो ऐसे हीं अपने एक यूनिक लोगों तैयार करवाना है.जो की बाकी सबसे से अलग हो किसी से मेल ना खाता हो. 



7.रंगों का उपयोग

इस बात पर भी खास ध्यान देने की जरूरत रहेगी,यहां पर आप लोगों की जानकारी के लिए बता दे की नाम लिखवाते समय कवेल एक हीं Colors का उपयोग करें,एक से अधिक रंगों का उपयोग अच्छा नहीं रहेगी.



8.शब्दों का साईज

नाम लिखाते Time शब्दों के Size पर भी ध्यान देना होगा,नाम कवेल Middle Size में लिखें ना ज्यादा बडा हो और नां हीं छोटा.



9.Capital and small letters | बड़े और छोटे अक्षर

नाम लिखवाते समय एक और बात पर ध्यान देने की जरूरत रहेगी, वो यह की बड़े और छोटे- अक्षरों का ध्यान रखें,कई बार Mistake से नाम का पहिला शब्द छोटा लिखा जाता है.



------------------------------------------------------------------

तो यह अमिह बांतें रहेगी,जिनकों ध्यान में रखते हुऐ नई खोल रहे, Center का Title रख सकते हों,अगर इन बातों कों यां फिर जो उपर सुझाव दिऐ गऐ है इनकांे ध्यान में रख कर नाम नहीं र​खते तो यह अच्छी बात नहीं होगी,बिज़नेस रूल कें अनुसार.


-------------------------------------------------------- -

कोचिंग सेंटर का नाम क्या रखें ? | 63 कोचिंग सेंटर नाम आइडियाज 2023 के लिए | Best coaching name list in Hindi


अगर,आपने नई खोले Coaching Centre ka naam  को लेकर परेशान हो और समझ में नहीं आ रहा की Coaching ka name kya rakhe ? तो यहां पर आपको एक लिस्ट दी जा रही है,जिसमें से कोई एक नाम चुन सकते हो.



1.लर्निंग अड्डा. 
2.लर्निंग एरिया. 
3.लर्निंग फीस. 
4.सोलूशन्स फार्मूला. 
5.सोलूशन्स सेंटर. 
6.सोलूशन्स गेम.  
7.स्टडी सेंटर. 
8.स्टडी व्यू. 
9.स्टडी संडे. 
10.माइंड स्कूल. 
11.माइंड क्लास. 
12.कोैचिंग अडडा.
13.कोचिंग सैंटर.


14.लाइफ लर्निंग पाउंट.
15.लाइफ लर्निंग पार्क.
16.बोस्ट कोैचिंग
17.था लर्निंग पॉइंट.
18.स्टूडेंट लैब. 
19.स्टूडेंट स्किल. 
20.कमिंग सर.
21.स्टूडेंट लाइफ. 
22.कोचिंग पार्क.
23.पुस्तक पार्क.
24.किताब लाईन.
25.ग्रथ नोट.
26.एलकेजी प्लेस.
27.शिक्षा पार्क.
28.पाठशाला पार्क.
29. तालीम हट.
30.पढाई — लिखाई.
31.लर्न सेंटर.
32. ओपन बुक.
33. माइंड नोट.
34. ओपन माइंड 
35 साइड बुक 
36.ओपन लर्निंग 
37.एक्टिव सेंटर 
38.ब्लोड माइंड 
39.इजी बुक.
40.इजी कोचिंग. 
 






B.Coaching classes name ideas in English


यहां नीचे कोचिंग सेंटर नाम English की एक लिस्ट दे रहे है,जिसमें से कोई एक नाम कोअचिंग सेण्टर के लिए ले सकते हो. 


1. Oncoming center.
2. Next Coaching.
3. Mind update.
4. Future tuition.
5. pending syllabus. 
6. School boy point.
7. Schoolboy point.
8. Pupil area.
9. Help academy. 
10.School of Studies.
11. Life line.
12. Pink.
13  School Shop.
14. Desi village.
15. Village.
16  Pind.
17. Gaon
18. City.
 



C.Tuition Center name ideas

यहां नीचे कोचिंग सेंटर नाम आइडियाज in Hindi में लिस्ट दी गई ऐ,जिसमें से कोई एक नाम कॉपी कीजिऐ .

1. कलासरूम.    
2. सर्च सैंटर.
3. आओ पढ़ाई करें.
4. अधययन.
5. अधययन कक्ष. 
6.क़क्षागूह.
7.पाठशाला
8.तालीम
9.पढ़ाई — लिखाई
10.स्कूली सैंटर
11.स्कूली
12.विदया
13.विदूयापीठ
14.स्कूल बैग
15.बैग लाइन.  
16.बैक स्कूल 
 



D.ielts institute name suggestions

Punjab एक ऐसा State  यहां से हर महिने हज़ारों की संख्यां में लोग Canada जाते है,तो ऐसे में अगर इस बात का ध्यान रखते हुऐ पंजाब में institute खोल रहे हो।


दूसरी तरफ अगर पंजाब के शहर पटियाल कें आस पास से है और पंंजाब के शहर  institute Patiala में खोल रहे हो,तो आपको आईईएलटीएस Centre  का नाम पंजाबी में रखना होगा क्योंकि यहां के लोग ज्यादातर Punjabi बोलते है।


यहां पर एक नए ielts centre खालते समय उसका नाम क्या रखें ? उसके नामों की एक सूची आपकी बोली हिन्दी में दी गई,जिसमें से आप अपने आईईएलटीएस centre का नाम रख सकते हो. 


1.Eli ielts institute Patiala.
2.ielts institute City Patiala.
3.Best ielts institute Pta.
4.Best Test.
5.Next You.
6.Mini Canada 
7.My Shop.
8  institute Door.
9.ielts institute nabha 
10.Bhadson ielts institute 

ट्यूशन का नाम क्या रखें
     
ऊपर हमने आपको आपकी भाषा हिंदी में कोचिंग सेंटर नाम आइडियाज दिऐ ऐ,जिसमें से कोई भी Name जो पसंद हो वो रख सकते हो,उम्मीद रहेगी की ट्यूशन का नाम क्या रखें इसके बारे में पता चल गया होगा.  
 

जरूरी सूचना :- यह लिस्ट में नाम समय - समय पर और डलते रहेंगे।