" जब दुनिया रहेगी,
तब तक मकान बनते रहेंगे 
और राजमिस्त्री का काम चलता रहे 
आप नोट कम आते रहोगे."

दुनिया में दो तरह के Business किए जाते हैं,एक वह बिज़नस जो की Life time तक चलता है,
साफ-साफ कहने का मतलब रहेगी.

कि जब तक Duniya रहेगी, तब तक वो काम आपको Paise कमा कर देता रहेगा और 
ऐसे Business करने के लाभ भी बहुत हैं.

तो यहां पर आपको एक ऐसा Life time तक चलने वाले Business के बारे 
में जानकारी ( Information ) देने जा रहे है जिसमें Kamai भी अच्छी है और चलेगा भी Life time तक. 


2024 Best business ideas in Punjab | Rajmistri kise kahate hain | राजमिस्त्री कैसे बने 

अगर आपके पास आज के टाइम ( Time ) में कोई Work नहीं,आपके हाथ में कोई Job नहीं और ऊपर से आपके पास कोई ज्यादा Paisa भी नहीं.

तो जहां आपको एक ऐसा काम ( Ideas ) बताया जा रहा है.जिसको Low investment के साथ स्टार्ट कर सकते हो.इस काम को आप 1000 / 1500 में शुरू कर सकते हो 

और महीने का आप लाख डेढ़ लाख आराम से कमा सकते हो. जहां नीचे इसके बारे में पूरी डिटेल के साथ  इस Low Budget Business ideas के बारे में बताया गया है.

Raj mistri kaise bane | Low investment business ideas in india in Hindi 2024 | best business in Punjab
vishvtrading.com

1.काम का नाम :- राजमिस्त्री का काम.

2.Rajmistri kise kahate hain ? 

बात करते है,की राजमिस्त्री किसे कहते हैं इसके बारे में गली का हर बच्चा जनता है और हर किसी को Rajmistri से काम पडता है,मकान बनाने वाले को राजमिस्त्री बोला जाता है.

इसके बिना इसको घर बनाने वाला मिस्त्री भी कहा जाता है. और इंग्लिश में इनको Bricklayer कहा जाता है, आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि राजमिस्त्री का मतलब ( Meaning ) क्या होता है.


3.Bricklayer work type | राजमिस्त्री का कार्य    

वैसे,तो हर कोई जानता है,कि एक Rajmistri का क्या काम ( Work ) होता है और कौन- 2 से काम करता है,लेकिन फिर भी आपकी जानकारी के लिए बता दें. 

1.मकान बनाना.
2.होटल बनाना.
3.स्कूल बनाना.
4.कॉलेज
5.शोरूम.
6.कारखाना बनाना.
7.खेल के मेैदान बनाना.
आदि Work करता है.

3.राजमिस्त्री प्रशिक्षण कार्यक्रम | Raj mistri ka kam kaise sikhe

अब असल बात की राजमिस्त्री प्रशिक्षण कैसे ले,यहां पर राजमिस्त्री के बारे में जानकारी देते बता रहे है की राजमिस्त्री का काम सीखना कोई मुशिकल काम नहीं है.

इसको आप 40 साल की उर्म तक किसी भी समय सीख सकते हो,राजमिस्त्री का काम सीखने के लिए किसी स्कूल में Training नहीं दी जाती.

इसका काम सीखने के लिए आप पहले से काम कर रहे,राजमिस्त्री के पास जा सकते हो जो आपको यह काम सीखा सकते है.

इसमें यदी आप गांव में { Gaon mein } रहते हो यां फिर शहर में रह रहे हो तो अपने आस— पास के जो मशूहर घर बनाने वाला मिस्त्री है,उनकी तलाश करें और इस काम की इन लोगों से अच्छे तरीके से सिखलाई ले.


4.राजमिस्त्री प्रशिक्षण का समय कितना है.? 

 राजमिस्त्री के Training में कितना समय ( Time ) लगेगा,आप पर है राजमिस्त्री का Kaam जितना easy है,उतना ही थोड़ा मुश्किल ( Difficult ) क्योंकि इसमें आपको बरीकी से समझना पड़ेगा.

तो,ऐसे में जो लोग  रूची रखते है,कि हम घर बनाने का काम सीखे हम खुद के राजमिस्त्री बने,वह लोग दो-तीन सालों में राजमिस्त्री बन जाते हैं. 

वैसे आजकल Rajmistri की Training online भी मिल जाती है आप वहां से भी काम सीख सकते हो.



 5.राजमिस्त्री का सर्टिफिटेक 

अगर आप Kudh ke Business की जगा से राजमिस्त्री की नौकरी करना चाहते हो,तो वहां राजमिस्त्री के सर्टिफिटेक की जरूरत रहेगी,क्यांेकि कंपनी में Job सर्टिफिटेक के अधार पर हीं देगी.



6.पढ़ाई

पुराने समय की बात करें,तो ऐसे -ऐसे भी Makan banane wale mistri थे, जो बिल्कुल अनपढ़ थे,बात करें,अब के टाइम की तो अगर ज्यादा नहीं तो प्लस टू {10+2} पास दसवीं पास के लिए यह काम बढ़िया रहेगा. 




7.राजमिस्त्री के औजार | Masonic working tools

राजमिस्तरी को इन टूल्स की जरूरत होती है,जिसकी लिस्ट नीचे दी गई है.

करनी | कढ़ाई | हाथौडा  

ज्यादा जानकारी के लिए आगे पढे :- 




8.Mason Tools कहा से खरीदे.  

इसके लिए आप ऑनलाइन ( online ) से परचेस कर सकते हो,या फिर ऑफलाइन ( offline ) देख ले,लेकिन जहां पर आप लोगों की जानकारी के लिए बताने के रेट ( Rate ) में आपको अंतर नजर आएगा.
 

9.पुराने भी खरीद सकते हो.

जहां पर आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि, अगर आपके पास ज्यादा पैसे ( Paise ) नहीं,तो आप इनको पुराने भी खरीद सकते हो.



10.Mason tools price  

बात करें,राजमिस्त्री के टूल्स के Rate के बारे में,समय- 2 पर Rate Low high होते रहते है.ऐसे में अगर आप उसी टाइम Rate देखें थोड़ा ऊपर नीचे करके भी आप Purchase कर सकते हो.



अंत में:-

कुछ इस तरह से राजमिस्त्री का काम ( Mistri kaise bane ) को शुरू कर सकते हो,अगर Village Business  ढूंढ रहे थे.जो सबसे ज्यादा कमाई वाला भी हो और Suru करने के लिए पैसा ज्यादा खर्च ना हो,

तो एक Mistri का Work सबसे बढ़िया रहेगा.सोचिए मत Training लेनी शुरू कर दीजिए,ज्यादा पढ़ाई की भी जरूरत नहीं,बस आपका तजरबा बढ़ियां होना चहिऐ.


FAQ 

1. राजमिस्त्री बनने के लिए क्या करना होगा ?

Answer:-  राजमिस्त्री बनने के लिए सबसे पहिले काम सीखना पडेगा,इसके लिए  कम से कम अगर ज्यादा नहीं तो five year  तक काम सीखना पडेगा.

बाकी आप पर रहेगा,की आप काम को दिल से सीखते हो यां फिर काम सीखना का दिखावा कर रहे हो,क्योंकि अक्सर देखा गया जो लोग दिल से किसी चीज को सीखते है. वो काम को जल्दी सीख जाते है. 


{Our social network links}