गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया | राजमिस्त्री कैसे बने | एक दिन कमाई होगी 700 रूपए

रहेगी दुनियां जब तक चलेगा तब तक यह गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया  | राजमिस्त्री कैसे बने.


दुनिया में दो तरह के Business किए जाते हैं,एक वह बिज़नस जो की Life time तक चलता है,साफ-साफ कहने का मतलब रहेगी.

कि जब तक Duniya रहेगी तब तक वो काम आपको पैसे कमा कर देता रहेगा और ऐसे काम करने के लाभ भी बहुत हैं,अब मान लीजिए कि आप 50-60 साल के बाद आप में इतनी शक्ति नहीं रहती.





Raj mistri kaise bane | Raj mistri ka kam kaise sikhe | business ideas in hindi 2022 india
vishvtrading.com


आप बूढ़े हो जाते,काम कर नहीं पाते तो आप जो काम कर रहे हो,बाद में वह काम आपके जो पुत्र हैं,आपके जो औलाद है उनको सोप सकते हो.

ऐसे जब वह बूढ़े हो जाएंगे,तो वह आगे उनकी जो औलाद होगी वह उन को सौंप देंगे तो ऐसे स्टेप बाई स्टेप बिजनेस चलते रहते हैं.


जिसको हम बोल देते हैं,कि यह लाइफ टाइम तक चलने वाला बिज़नेस है जो कभी रुकेगा,नहीं जब तक इंसान इस धरती तक पर मौजूद है.

तब तक यह काम चलता रहेगा,इसमें कभी गिरावट नहीं आएगी,आगे बात करें उस व्यापार की जो कुछ समय के लिए होता है.

इसे Season business  होते हैं,तो ऐसे में बहुत सारे लोग हैं जो सीजनल बिजनेस भी करते हैं जो कि कुछ समय के लिए होता है,हम सीजनल बिजनेस की बात करें.


अभी आगे सर्दियों आने वाली है और जो सर्दी से जुडे बिजनेस किए जाते हैं,उनको ध्यान में रखते हुए जैसे कि मान लीजिए आप लस्सी का बिजनेस शुरू कर रहे हो.


कहने का मतलब है,गर्मियों में लस्सी की दुकान लगा रहे हो,कॉलेज के आगे बात समझने वाली है ध्यान से सुनना तो गर्मीयों के समय आप का सेल अच्छी हुई और अपने अच्छे पैसे कमाऐ.


-------------------------------------

------------------------------------


अब आगे सर्दीयों का मौसम आ रहा है,तो अगर आप सर्दीयों में भी वहां कॉलेज के आगे लस्सी की दुकान लगाते हो,तो लस्सी सेल नहीं होगी.


अगर,उसी जगा पर मुंगफली की दुकान लगाते हो तो दुकान अच्छी चलेगी,तो यह एक तरहां का सीजनल बिज़नेस हो गया.


तो यहां पर आपको एक ऐसा जीवन काल तक चलने वाले व्यवसाय के बारे में जानकारी देने जा रहे है जिसमें कमाई भी अच्छी है और चलेगा भी उर्म भर तक.
 

गांव में चलने वाला बिजनेस | राजमिस्त्री कैसे बने


1.काम का नाम

राजमिस्त्री का काम.



2.राजमिस्त्री के बारे में जानकारी ? 

उपर आपको काम के बारे में पता चल गया होगा,अब आगे बात करते है की राजमिस्त्री किसे कहते हैं? बहुत ही सरल सवाल है.

इसके बारे में गली का हर बच्चा जनता है और हर किसी को Rajmistri से काम पडता है,मकान बनाने वाले को राजमिस्त्री बोला जाता है,इसके बिना इसको घर बनाने वाला मिस्त्री भी कहा जाता है.






3.राजमिस्तरी का क्यां काम होता है ?

वैसे,तो हर कोई जानता है कि एक राजमिस्त्री का क्या काम होता है और कौन-कौन से काम करता है,लेकिन फिर भी आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राजमिस्त्री यह काम करता है.

1.मकान बनाना..
2.होटल बनाना.
3.स्कूल बनाना.
4.कॉलेज
5.शोरूम.
6.कारखाना बनाना.
7.खेल के मेैदान बनाना.

आदि कार्य करता है.






3.राजमिस्त्री प्रशिक्षण कार्यक्रम | Raj mistri ka kam kaise sikhe


अब असल बात की राजमिस्त्री प्रशिक्षण कैसे ले,यहां पर राजमिस्त्री के बारे में जानकारी देते बता रहे है की राजमिस्त्री का काम सीखना कोई मुशिकल काम नहीं है.

इसको आप 40 साल की उर्म तक किसी भी समय सीख सकते हो,राजमिस्त्री का काम सीखने के लिए किसी स्कूल में Training नहीं दी जाती.

इसका काम सीखने के लिए आप पहले से काम कर रहे,राजमिस्त्री के पास जा सकते हो जो आपको यह काम सीखा सकते है.

इसमें यदी आप गांव में { Gaon mein } रहते हो यां फिर शहर में रह रहे हो तो अपने आस— पास के जो मशूहर घर बनाने वाला मिस्त्री है,उनकी तलाश करें और इस काम की इन लोगों से अच्छे तरीके से सिखलाई ले.


-------------------------------------

------------------------------------



4.राजमिस्त्री प्रशिक्षण का समय कितना है.?


बात करें,राजमिस्त्री के प्रशिक्षण की इसमें कितना समय लगेगा,आप पर है राजमिस्त्री का काम जितना असान है,उतना ही थोड़ा मुश्किल क्योंकि { because } इसमें आपको बरीकी से समझना पड़ेगा.

तो,ऐसे में जो लोग जा रूची रखते है,कि हम घर बनाने का काम सीखे हम खुद के राजमिस्त्री बने,वह लोग दो-तीन सालों में राजमिस्त्री बन जाते हैं.

ऐसे में वो लोग जो थोड़ा कम ध्यान देगे,उनको ज्यादा  Time  भी लग सकता है,तो बात कर रहे हैं कि राजमिस्त्री का काम सीखने के लिए कितना time लगेगा ? जहां पर आपको मोटा - माटी बता दें कि 3/4 सालों में एक बढ़ियां राजमिस्त्री बन सकते हो.





 5.राजमिस्त्री का सर्टिफिटेक 

आगे बात करते है,Rajmistri certificate की तो अगर आप खुद के काम की जगा से राजमिस्त्री की नौकरी करना चाहते हो,तो वहां पर आपको राजमिस्त्री के सर्टिफिटेक की जरूरत रहेगी,क्यांेकि कंपनी में Job सर्टिफिटेक के अधार पर हीं देगी,जिसमें आपके experience के बारे में लिखा होगा. 






6.पढ़ाई

पुराने समय की बात करें,तो ऐसे -ऐसे भी राजमिस्त्री थे जो बिल्कुल अनपढ़ थे और वह उच्च कोटि के राजमिस्त्री कहलाते थे हलांकि की वह बिल्कुल ही अनपढ़ थे.

उन्होंने कभी स्कूल { School } का मुंह नहीं देखा होगा बात करें,अब के टाइम की तो अगर ज्यादा नहीं तो प्लस टू {10+2}  पास दसवीं पास के लिए यह काम बढ़िया रहेगा.

क्योंकि,इस काम में study की जरूरत तो है,आपको हिसाब किताब निकाल कर देना पड़ता है,सामने वाले को जैसे एक मकान { House } पर कितना खर्च { Expenses } आएगा.

एक मकान में कितनी ईट लगेगी,एक मकान में कितना सीमेंट { cement } लगेगा,तो ऐसे आपको टोटल खर्चा निकाल कर देना पड़ता है,तो पढ़ाई का होना जरूरी है.





7.राजमिस्त्री के औजार |  मेसन टूल

राजमिस्तरी को इन टूल्स की जरूरत होती है जिसकी लिस्ट नीचे दी गई है.

करनी | कढ़ाई | हाथौडा | श्ब्ब्ल | छेनी | छालनी | लोहो की आरी | गरमाला | रूसा | सूत |  साहल |पाईप |  जछताने.  





8.Mason tools कहा से परचेस करे 

अब बात आती है,की हमें karni mason tools कहां से मिलेगी यहां पर Mason tools लेने की आपके पास दो तरीके है.जिनकों आप के साथ बडे विस्तार रूप से बताया जाऐगा.

देखिऐ,पहिला तरीका आप अपने आस पास के ईलेके से इन टूल्स को Purchase कर सकते हो,जैसे की किसी शहर से । गांव में खूली दूकान से 

दूसरा तरीका है आनलाईन का अगर आपको आनलाईन टूस्ल Purchase करने आते है.तो आप ऐमाजॉन से इनको बडी असानी के साथ खरीद सकते हो,यहां पर आपकी जानकारी के लिए बता दे की रेट आफलाईन और आनलाईन दोनों में अंतर देखने को मिलेगा.



 

9.Mason tools पुराने भी खरीदे

अब जहां पर एक और बात कि अगर आपके पास Mason Tools लेने के लिए पैसे नहीं,तो आप पुराने Toosl भी Purchase कर सकते हो.

क्योंकि,कई बार क्या होता है,जब हम नया - नया काम स्टार्ट करते है,हमारे पास इतना पैसा नहीं होता कि  हाई रेट के औजार purchase कर सकते.

तो ऐसे में एक काम कीजिए जो भी आसपास के इलाकों में राजमिस्त्री का काम छोड़ चुके हैं उनसे  पुराने आधे रेट पर ले सकते हो,क्यों​कि पुराने राजमिस्त्री उपकरण से भी काम चल सकता है,जरूरी नहीं की नऐ राजमिस्त्री उपकरण को लेकर हीं काम को चालू किया जाऐ.





10. Mason tools price | मेसन टूल

बात करें,राजमिस्त्री के टूल्स के प्राइस के बारे में जहां पर आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें,कि अगर आप ऑनलाइन और ऑफलाइन टूल्स को Purchase करते हो.

तो दोनों में डिफरेंस देखने को मिलेगा,दूसरे नंबर पर इस टूल्स के जो प्राइस है वह समय-समय पर Low high होते रहते है.ऐसे में अगर आप उसी टाइम प्राइस देखें थोड़ा ऊपर नीचे करके भी आप परचेज कर सकते हो वो बेहतर होगा.





अंत में

कुछ इस तरह से आप राजमिस्त्री का काम को शुरू कर सकते हो अगर गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस ढूंढ रहे थे. 

जो सबसे ज्यादा कमाई वाला भी हो और उसको Suru करने के लिए हमारा पैसा ज्यादा खर्च ना हो,तो एक राजमिस्त्री का काम सबसे बढ़िया रहेगा.इसमें आपका खर्चा भी कम है और कमाई सरकारी नौकरी करने वाले से कहीं ज्यादा होगी. 

सोचिए मत,abhi से राजमिस्त्री की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दीजिए,ज्यादा पढ़ाई की भी जरूरत नहीं,बस आपका तजरबा बढ़ियां होना चहिऐ.

जब दुनिया रहेगी,तब तक मकान बनते रहेंगे और राजमिस्त्री का काम चलता रहे और आप नोट कम आते रहोगे.



FAQ 

1.Question :- राजमिस्त्री बनने के लिए क्या करना होगा ?

Answer:-  राजमिस्त्री बनने के लिए आपको सबसे पहिले काम सीखना पडेगा,इसके लिए आपको कम से कम अगर ज्यादा नहीं तो 5 साल तक काम सीखना पडेगा.

बाकी आप पर रहेगा की आप काम को दिल से सीखते हो यां फिर काम सीखना का दिखावा कर रहे हो,क्योंकि अक्सर देखा गया जो लोग दिल से किसी चीज को सीखते है वो काम को जल्दी सीख जाते है. 


------------------------  



SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post