👉This article protected by D.M.C.Adon't copy for any purpose यह लेख D.M.C.A द्वारा संरक्षित है.| किसी भी उद्देश्य के लिए कॉपी न करें.( Google copyright policy )


इंट्रोडक्शन/परिचय  

बात बिज़नेस biznesh की करें तो यह वो क्षेत्र field है जिसको खडा और सफल safal होने में बले ही समय samay लग जाऐ, लेकिन जब चल पडे तो आपकी कई पीढ़ियों को कहीं और काम work करने की कोई आवश्क्यता नीं यांनी की आप के इस दुनियां से चले जाने के बाद आपका बेटी son बेटा पोता आपके बिज़नस की डोर संभाल लेगा,तो जब वो इस दुनियां से चला जाता है तो उसकी औलाद आपके इस कार्य को आगे बढती है।




अब बात करेंगे नौकरी की naukri ki आपके अड़ोस - पड़ोस में। ados -pados घर में। ghar mein रिशतेदारी में। आपके दोस्त friend के यहां कोई ना कोई सरकार का नौकर sarkar ka naukar तो जरूर होगा. नहीं समझें ? समझाते ह यांनी की कोई तो सरकारी तनखाह लेता होगा.
 


online business ideas | startup ideas | list of business ideas |
https://www.vishvtrading.com/


कोई तो सरकारी नौकरी करता होगा। अगर सरकारी नौकरी नहीं करता तो पाईवेट नौकरी करता होगा parivate naukari karta hoga वो नौकरी में कितने साल रहेगा यहीं कोई 30 साल यां saal फिर 40 साल.पाईवेट जॉब job करते हो तो इससे थोडी ज्यादा समय के लिए नौकरी कर लेगा. 


     लेकिन, कल को अगर वो आदमी यां ​औरत aadmi aurat दुनियां से चला गया तो आपको कितना पैसा मिलेगा apko kitna paisa milega  यहीं कोई 10 /15 लाख उससे आप का समय तो ठीक - ठाक निकल सकता है, किन्तु आपकी औलाद का नहीं उसको फिर कोई ना कोई छोटी - मोटी नौकरी small job देखनी पडेगी। बॉस की डॉट खानी पडेगी लेकिन एक बिज़नेस मैन bisnismen की औलाद को कहीं जाने की जरूरत jarurat nahi नी। 

क अच्छा और कामयाब बिज़नेस मैन ek acha aur kamyab bisnis man वहीं जो की सहीं समय पर यांनी कहने का अर्थ  दुनियां में किसी चीज की सबसे ज्यादा मांग है। यां फिर गर्मीयों में कौन सा बिज़नेस सबसे ज्यादा कमाई करेगा। सर्दीयों में कौन सा धंन्धे सबसे ज्रूादा चलेगा। आदि को लेकर बिज़नेस शुरू करें, लेकिन कुछ लोग इसके बारे में ज्यादा सोचते नहीं और जल्द बाजी में बिना किसी की सलाह लिए बिज़नेस को चालू कर देते हैं।


अगर आप भारत Bharat | india | hindostan जैसे देश में रहते हो जैसे की :-

1.गांव.
2.शहर.
3.किसी छोटे से कस्बे में आपका घर हैं.
4.पंजाब में रह रहे हो. 

तो आप अच्छी तरहां से जानते होगे की भारत में ठंड ने थोडी - थोडी दस्कत देनी शुरू कर दी,ऐसे में जो लोग गर्मीयों | garmiyo को लेकर बिज़नस | bisnis कर रहे है उन लोगों ने  सर्दीयों sardiyo को ध्यान में रखकर धंन्धा करना चालू कर दिया। dhandha karna chalu kar diya.


आपने अक्सर देखा होगा की जो बडे -2 शोरूम bade bade showroom  होगे उन्होने गर्मीयों का जितना भी माल होगा वो कम रेट पर kum rate par निकालना शुरू कर दिया और उसकी जगा सर्दीयों का माल जमा करना शुरू कर दिया है।


तो अब बात करें आपकी आप इस सदीर्या में कौन सा धंन्धा करने की सोच रहे हो aap es sardiyo me kaun sa biznesh karne ke bare mein soch rahe ho अगर कुछ समझ में नहीं आ रहा तो हम आपके लिए एक अच्छा और बहुत ही कम पुंजी से आंरभ किया जाने वाला और सर्दीयों का राजा बिजनंस आईडिया बताने जा रहे हैं। kam puji me dhandha | kam lagat me business in hindi | duniya ka sabse accha busines konsa hai.


जिसको आप शुरू करके अच्छी कमाई यांनी की कम पैसें में ज्यादा इनकम कर kam paise me jyada kamai सकते हो, तो चहिऐ आगे आपको बता दे की इस कार्य को शुरू करने के लिए क्या करना होगा और हां वहीं बात जो हर लेख मे बोली जाती है। साथ में कुछ खाने वाली अपनी मनपसंद चीज लेकर बैठना जब हम बताने लगते है तो घडी की सुईयों की तरफ नी देखते। 


1.कार्य का नाम bizness ka naam kya hai

सरसों के साग को बेचना | Sarso ka saag 






2.सरसों का साग किसे कहते है 
sarso ka saag kise kahte hai   

बात करें, सरसों के साग की तो यह सरसों के बीज sarso ke beej  से तैयार किया जाता हैं और इसका रंग हरा ह. hara rang सदीयों के मौसम में हर घर जो गांव में बसा ह वो दुसरे तीसरें दिन सरसों साग को बनाते है sarson ka saag banana और यहां पर एक बात बता दे की गांव के साग की बात ही  निराली होगी। 

     अगर हम नां काटे तो यह सरसों फसल sarson ki fasal  का रूप लेगी और बाद में इसका तेल oil निकाला जायेगा,जिसकों हम सरसों का तेल sarson ka tel बेल कहेगे तेल हल्कें पीले और थोडा काले रंग का रहेगा।





A):-इस बिजनस को करनें के लिए आपके पास क्या होना चाहिऐ आगे इसके बारे में विस्तार रूप से बात करें. जानकारी नीचे रहेगी आप से निवेदन रहेगा कार्य को शुरू करने से पहले इस जानकारी को ध्यान से पढ़े।



1.सरसों के साग की तैयारी sarso ka saag ki taiyari kaise kare


दीपावली Diwali | deepavali से ठीक दो महिने पहले साग को बीचना पडेगा तां की दीपावली तक साग की फसल को तैयार करके उसको आगे सेल sale कर सकों और आपके दीपावली वाले दिन डेर सारे पैसे बन जाऐ।

यहां पर थोडी सी हम saag की फसल पर रोशनी डालेगी और जानेगे की यह किन ईलाकोंं में सबसे अधिक होती ह। तां की आपको थोडा सा इसके बारे में bare mein पता लग जाऐ क्योंकि एक अच्छा बिजनेस मैन good bisnis men  वहीं होगा, जिसको उस धंनधे से जुडी हर छोटी - बडी जानकारी choti bari jankari के बारे में पता होना चाहिए।

1.पंजाब।
2.राजस्थान।
3.बिहार।
4.बंगाल।
5.उसम।

यह वो राज्य  यहां पर सबसे ज्यादा इस की बजाई की जा रही है। इसकी बजा यह की इसको उगाने और पक्के मे बहुत ही कम समय लगता है।





2.कैसे करें खेत की तैयारी। kaise kare sarso ke khet ko taiyar kare

फसल की पैदावार ज्यादा से ज्यादा हो इसके लिए पहिले खेत को पानी दीजिऐ khet ko pani dijiye  उसके बाद एक दो - दिन में मिटी पानी को पुरी तरहां से चुस लेगी, यहां पर ध्यान देनी वाली बात खेत में पानी khet me water ज्यादा नहीं छूकाना बस इस बात का ध्यान रखना हल और तबेदार हल ज्यादा गीला होने की बजा से दसे नां।


    फिर उसके बाद पहले हल से खेत की बुआई khet ke buhai करें, उसके बद तबेदार हल से अच्छी तरहां से खेत की जुताई करें तां की जो मिटटी के बडे - 2 डले पुरी तरहां से मर जाऐ और खेत एक सार हो जाऐ। 






3.सूखी घास।


खेत में कुदतरी घास kudrati ghass उग जाती है बुआई होने के बाद सूख जाती ऐ तो बुधाई के बाद खेत में जितनी भी घास हो उसको पुरी तरहां से उठा लें, क्योंकि यह फसल होने नहीं देगी बाद में एक जगा रख कर घास को आग लगा दे।






4.खेत मे बाट डालना khet mein baat kab daale hai


उसके बाद खेत में जरूरत के अनुसार बाट डाले, इसके लिए आप कहीं का यां फिर बाट डालने वाले देसी यंत्र का उपयोग करें। 






5.बीज की किस्में sarso ke beej ki kisme bataye kaun kaun se hain


Sro की फसल के लिए कई तरहां के बीज मारकीट मे आ रहे है. यहां पर ध्यान से बीज का  चुनाव करना होंगे,लेकिन हम यहां पर आपको मारकीट में कौन -2 से बीज मैजूद ऐ उस पर रोशनी डाल रहे हैं।

1.सफेद जंगली।
2.पीले बीज।
3.काले बीज।

तो यहां पर आपने काले रंग की सरसों के बीच का चुनाव करना होगा, जो की साग के लिए सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाता ऐ।






6.बीज का रेट। saro de beej da ki rate a bazar vich


बज़ार में अलग 2 रेट चल रहा है, देसी बीज का रेट कुछ और बताया जाऐगा और high bridge seeds बीज का रेट कुछ और।







7.खेत को पानी देना khet  ko pani dena 


खेत फसल के लिए अच्छी तरहां से तैयार करने के बाद खेत को पानी दीजिऐ, ज्यादा भी नहीं बस इतना की पानी के अंदर बीज पुरी तरहां से डूब सकें।






8.पानी देने का समय 
khet ko pani dene ka samay kya hai


याद रहेे,पानी रात night को नहीं देना दिन के समय din ke samay और शांम evening होने से पहले यह कार्य work करना होगा। जैसे for example :— दिन में 8 बजे से लेकर, शांम के 4 बजे तक कभी भी पानी डाल दो







9.बीज का छीटां देना sarsho ke beej ka cheeta dena 


पानी डालने के बाद बीज का छीटां दे और बीज डालने के लिए किसी बरतन का उपयोग कर सकते हो.याद रहे इसके बाद पानी नहीं डालना, कम से कम एक महिने के बाद बाद हीं पानी डालें अगर जरूरत हो।







10.फसल तैयार होने का समय। fasal taiyar hone ka samay.


कम से कम एक डेढ़ महिने के लिए इंतजार wait intzaar करना होगा, जब तक फसल पुरी तरहां से तैयार ready नीं होती और इसके बीज आपको एक पानी ओर देना पडेगा। 


तो इस तरहां से सरों दे साग दी फसल को तैयार कर सकते हो, यह बहुत हीं असान काम आ buhat hi asaan kaam और हां इसको घर का कोई भी मैंबर any family member कर सकेंगा। हमे उम्मीद होगी आपको इसके बारे में bare mein अच्छी तरहां से पता चल गया pata chal giya hoga होगा।


                                         ***********


B):-दूसरा चरण.

 

3.कितने पैसों की जरूरत होगी बिजनेस शुरू करने के लिए kitne paiseo ki jaruat hogi suru karne ke liy


सबसे पहली बात अगर आपके पास खुद का खेत khud ka khet  यांनी खुद की जमीन ह, khud ke jameen तो इस कार्य को आंरभ करने के लिए ज्यादा पैसों की आवशक्ता नीं होगी, jyada paiso ki avastha nahi hogi बस थोडे रपए से काम चल जाऐगा और हां अगर खुद की जीमन नहीं तो जमीन ढेके पर लेकर इस काम को करना होगा आपको इतना पैसा चहिऐ।

1.20,000 हज़ार किलें का एक साल के लिए ।
2.बीज के लिए 2000 रपए।
3.खाद आदि के लिए 5000 हज़ार।







4.कौन -2 सा समान चहिए kheti karne ke liye kaun sa saman chahiye

इस कार्य biznis में जो मसान यां अज़ार की जरूरत पडेगी वो ज्यादातर हमारे घरों में होता ही होगा और दूसरी बात अगर किसान परिवार से हो आपके घर समान होगा लेकिन जो लोग नहीं जानते उनके लिए बता रहे है।

1.साग काटने वाली दाती।
2.टोकरीयां।
3.कपडें की चादर।
4.टराली।
5.टरैक्टर।
6.कही।
7.बाट डालने वाला यंत्र।
8.धागा







5.रेट साग का sarso ka saag ka kya rate hai bazaar mein


रेट को बडे सोच समझ कर रखना होगा, क्योंकि इस रेट पर ही आपकी पुरी कामई और आमदनी टिकी होगी। puri kamai aur amadani  एक बात और रेट तय करने से पहिल मारकीट में एक बार जाकर baazar घूम आऐ जो, लोग सबजी बचने का कार्य करते है उनसे रेट पता करें और फिर उस हिसाब से रेट तय कर सकते हो। 


यहां पर एक साग की गूटी का रेट कुछ इस तरहां से होगा।

1.साग की एक गूटी का रेट — 15 रू।
2.एक किलो साग का रेट — 45 रू।


कुछ इस तरहां के रेट रखें. 









6.सरों दा साग बनाने का देसी नुक्ता | pind wang saag banoun da tarika | sarson da saag banane kee vidhi | sarson ka saag kaise banaya jata hai ghar me bataye | pind wang saag banoun da tarika | sro da saag banane ka desi nukta


इसको बनाना कठिन नहीं, पर जो असान होगा, वह मुशिकल भी होगा। वैसे तो हर कोई बना लेता ऐ, परन्तु अच्छे सवाद वाला हर कोई नीं बना सकता और यहां पर आपने इसी बात का ध्यान रखना है.साग का सवाद ऐसा होना चहिए गा्हक दूबारा आपको फोन करके यह बोले :-

" भाई। ... दो किलों साग और बनाकर रखना मैं लेने आ रहा हूं।"


यहां नीचे सबसे असान और अच्छा तरीका बताने जा रहे ऐ, जिसको ध्यान में रखकर इसको बनाकर बज़ार में सेल करें :-

1. जरूरत के अुनसार साग को काट लें।
2.एक बडे बरतन में पानी के साथ धोऐ।
3.पानी छूकने का इंतजार करें।
4.साफ कपडा लें।

5.मशीन से धीरे — धीरे काटे ।
6.कुछ समय के लिए धुप में रखें।
7.चुल्हे में आग चलाऐ।
8.कच्ची तोढी में थोडा सा पानी डालकर तोडी को चुल्हे पर रख दे।
9.इसको तोढी में डाले।
10.बाद में जरूरत के अनुसार मिर्च। नमक। थोडी सी हल्दी डाले।
11.बरतन को डक दे।
12.इसके पकने तक का इंतजार करें।
13.पक जाने के बाद मिक्की का आटा थोडा सा डालकर अच्छी तरहां से रगडें।

साग बनकर तैयार।







7.साग बनाकर बेच सकते हो। saag banakar bech sakate ho


इसके बिना आप कच्चें साग के साथ साग को बनाकर बेच सकते हो, इस तरीके से आप कच्चे साग से ज्यादा कमाई करोंगे। इसकी बजा यह की आज कल किसी के पास इतना समय भी नी की वो कच्चें साग को खरीद कर उसको घर लीजाकर खुद बनाऐ और खाऐ।



यहां पर आपको बनाकर साग बेचने का रेट बताने जा रहे है, जो पंजाब के शहरों में चल रहा है।

1.बनना हुऐ साग का रेट :— 150 रू 1 किलोें
2.दो किलों बनना हुऐ साग का रेट :— 250 रू किलों
3.माखन डालकर बनना हुआ साग का रेट :— 170 रू किलों
4.जीरा। लसन । देसी घी । लाल टामटर के तडके वाले साग का रेट :— 180 रू किलों

5.आधा किलोें केवल 80 रूपए 








6.लेबर। यां काम करने वाले आदमी। kaam karne wale aadmai chahiye 

हर कार्य every work bisnis में काम करने वाले आदमीयों की आवश्यकता होती ऐ,  इस छोटे धन्धे में भी काम करने वाले आदमीयों की जरूरत होगी। लेकिन आप यह काम परिवार के किसी सदस्य से parivaar ke kisi members se वी करवा सकते हो, जरूरी नीं किराऐ पर बंन्दे रखने ऐ, हां रख सकते हो जब काम अच्छी तरहां से चलने लगे और कमाई हद से ज़्यादा हो. 










7.सेल। बेचना। ब्रिकी। sale 

देखिऐ, अगर आपने ज्यादा कमाई करनी ह तो शहरो में जाकर बचे क्योंकि शहरों वाले गांव के साग को बडे चाय से खाते ऐ, तो इन सर्दिओ में sardi mein आप इस मौके का फैयदा उठ्ये  नीचे सुची बनाई ऐ,यहां पर जाकर बेचना होगा।

1.शहर मे लगने वाली सबजी मंडी।
2.घर-2 जाकर बेचे।
3.गांव में जाकर बेच सकते हो।
4.शहर के होटलों में जाकर सेल करें।
5.छोटे होटलों में।






8.साग बेचने का वक्त। saag bechn da samay bataye


वैसे तो किसी भी वक्त सेल कर सकते हो, लेकिन सबुह के 6 बजे से लेकिर सबुह के 8 बजे की बीज सेल करेंगे तो सेल ज्यादा होगी.बजा यह सबुह का खाना बनाने से पहिले अगर लोगों को साग मिल जाऐ तो अच्छी बात होगी। बाकी आप दिन में भी सेल कर सकते हो, क्योंकि असल में देखा जाऐ साग शांम को हीं लोग ज्रूादातर बनाते ऐ।







9.सरसों के साग और शहरी साग में अंतर। sarson ka saag aur shahar saag mein antar.


यहां पर बता दे,गांव के साग का स्वाद शहर के साग से बखरा होगा. बात करे शहरों में उगाकर साग बचने वालों की,यह लोग गंदे पानी से साग को पालते ऐ जैसे :- नाले का पानी। शुचालय का पानी | जिसकी बजा से साग का वो साग नहीं मिलता.और गांव में जो लोग साग की खेती करते ऐ वो साफ और ताजे पानी से पालते ह और खाने में सवाद होगा और दूसरी तरफ जिसको खाने से कोई बिमारी नही होगी।






10.जोमोटों से भी जुड सकते ho। zomato kaise join kare | how to join zomato


ज्यादा कमाई करना चाहते है तो Zomato company के साथ बात करें और सरसों का saag बना कर जोमाटों दुबारा लोगों के घर तक पुहचाऐ।


जोमोटों कंपनी के साथ कैसे जुडे और घर बैडे कमाई करें जानने के लिए नीचे दिऐ लिंक पर जाऐ 👇

zomato vich naukri kaise kare | जोमोटो se paise kaise kamaye


👇वीडियों देखने के लिए नीचे दिऐ लिंक पर जाऐ  |  Please watch this video for more information 



https://youtu.be/GznK3XDXYmw



 



11.स्विग्गी से भी जुड सकते ho। zomato kaise join kare | how to join swiggy 


कमाई और तेजी से बढ़ाने के लिए kamai ko teji se badhane ke liyeमाल को swiggy दुबारा सेल करें, इन दोनों कंपनीयों के साथ जुडना का हद से ज्यादा लाभ होगा। क्योंकि शहरों वाले gaon ka sro ka saag को टूट कर पडते ह और आप swiggy  दुबारा चलाई जा रही इस प्रकियां का लाभ ले सकते हो।


स्विग्गी कंपनी के साथ कैसे जुडे नीचे दिऐ लिंक पर जाऐ 👇

Swiggy ko kaise join kare | स्विग्गी में नौकरी कैसे करें






12.एक दिन में कितना कमा लगे ek din mein kitna kama lege

यह आप पर होगों आपकी हिंमत होगी,लेकिन यहां पर कम से कम इतनी कमाई तो एक दिन की कर सकते हो। जैसेें : —

1.एक किलो साग का रेट — 45 रू।


तो एक दिन में कम से कम ज्यादा नीं तो 60 किलों साग बेच दिया,जिसकी कीमत यह निकली 

60 x 45 = 2700  

एक दिन की टोटल कमाई यह होगी.








13.30 दिनों की आय। ३० din kee kamai kitni hain 

इसमें अगर अैतवार sunday ki chutti को छूटी नहीं करते, तो कमाई कुछ इस तरहां की होगी जानकारी नीचे ऐ लेकिन आप महेनत के दम पर महिनें की कमाई को हज़ारों तक लिजा सकते हो। for examples :- 

1. 1 दिन की कमाई — 2700 बनती ऐ 
2. 30 x 2700 = 81000
30 दिनों में  81000 कमा लिया।






14.असल बचत 
asal bachat kaise nikale 

30 दिनांे बाद पुरा हिसाब लगाए, हमारा 30 दिनों में कितना खर्च हुआ जैसें माल को शहर जाकर बेचना। गांव में जाकर बेचने। यदि कोई आदमी दिहाडी पर रखा उसकी तरखाह salary कमाई से निकाले यांनी की टोटल कमाई total earning में से खर्चा expanses निकाल कर जो पैसे money बच जाऐगे. वहीं असल बचत profit होगी और अगर खर्च कम कमाई ज्यादा हुई तो समझ लें आपको यह कार्य आपको अमीर बना देगा. 








15.टैक्स। शुल्क

कमाई टैक्स् की सीमा कें अंदर kamai tax kee seema ke andar आती ह आपको इनकम टैक्स रिटर्र दाखिल करनी पडेगी, रिटर्न को आनलाईन भर सकते हो फोन यां लेपटोप से।






16.सूचना देना।

जब भी गांव | शहर के लिए saag बेचने के लिए निकले तो मौक् में यह जरूर jaroor बोलें।

" साग ले लो साग .....ताजा गांव का..... साग ले लो साग .........आ  जो बहन जी आ जो माता जी ........... ताज साग वाला आ गया ......आपके घर के आगे "

ऐसें करने से लोगों को पता चल जाऐगा








17.बहीं खाता | vahi khata likhna | ledger account book


आपको बहीं खाते की जरूरत पडेगी, साधारण शब्दों में कहें एक कॉपी लगानी होगी जिस पर रोज की सेल का वेरवा, दूसरी तरफ एक दिन का खर्च कितना हुआ | इस तरहॉ से आपको एक दिन का पूरा लेखा जेखा लिखना पडेगा.

ऐसे करने से यह पता लगाने में असानी होगी, की मेरा एक दिन का कितना खर्च हो गया,सेल कितनी हुई और बचत कितनी हुई आदि।








18.बही खाते वाली किताब कितने रुपए की  मिलेगी | ledger book kitne ki milti hai |Bahi khate wali kitab kitne ki milegi



हमारी राय रहेगी गांव या शहर की दूकान से 20 रू या 50 रू वाला एक साधारण सा रजिस्टर/कॉपी खरीद लें,आपको ज्यादा पैसें लाने की कोई जरूरत नही, वैसे जो असल बहीं खाते वाली किताब ऐ, उसका मारकीट रेट कोई 200 रू से लेकर 600 रू तक होगा। 





छोटा biznes को शुरू करने से पहले इन डाक्यूमेंट्स का होना लाजमी होगा वैसे तो आजकल हर किसी के पास हैं लेकिन फिर भी हमारा  कर्तव्य  है की एक अच्छे bisnis men पास काग़ज़  होने चाहिऐ


1.पैनकार्ड। PanCard

2.बैंक खाता। Bank Da Khaata

3.एटीएम कार्ड । ATM CARD

4.करंट अकाउंट। CURRENT ACCOUNT 

5.नेटबैंकिग। NETBANKING 

6.अधार कार्ड। Aadhar card hona chahiye





अंंत में।

तो कुछ इस तरहां से इस छोटों कार्य को आंरभ करकें इस सदीयों में घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हों. यह बहुत असान कार्य ऐ दूसरी तरफ इस को चालू करने के लिए कोई ज्यादा पैसों की जरूरत नीं होगी।