Mobile repairing tools name | मोबाइल रिपेयरिंग टूल्स नाम लिस्ट


भी जमाना था,की लोग फोन के बारे में नहीं जानते थें और सुख — दुख की खबर देने के लिए खुद अपने रिशतेदार के यहां जाया करते थे.

अब की करें,आज के समय की तो हमारे हिसाब से कोई घर आपको ऐसा नहीं मिलगे,जिस घर में Mobile  ना हो,देखा जाऐ अगर घर के Five Members है तो उन सभी के पास Phone होगे.

iphone repairing centre  | best mobile repair tool kit
vishvtrading.com

दुसरी तरफ,सभी के पास मंहिगे फोन होगें उदहराण के तैर 10,000 हज़ार से लेकर 20,000 हज़ार वाले और दुसरी तरफ ऐसे भी लोग है,जो की Apple company के फोन रखना पसंद करते है.

बात,इस Company के कीमत की करें,तो एक साधरण इंसान इस कंपनी का फोन नहीं ले सकता इनकी कीमत इतनी है,लेकिन अमीरों के पास ज्यादतर इसी कंपनी के Fone देखने को मिलेगे.


और आए दिन तरह-तरह के Mobile model लॉच किए जा रहे हैं,तो अगर ऐसे आप अपने मोहल्ले में  गांव में | शहर में | किसी गली के कोने में मोबाइल फ़ोन मरम्मत की दुकान खोलते हो.


जान फिर पहले से आप और iphone repairing centre  चला रहे हो बात करें,तो एक बढ़ियां बिज़नेस तभी अच्छे तरीके से चल सकता है.

अगर हमारे पास Best mobile repair tool kit होगी जैसे मिसाल के तौर पर समझे कि अगर एक सिपाही के पास वर्दी नहीं तो सिपाही नहीं कहलाएगा.


तो ऐेसे अगर iphone repairing shop है,तो आपके पास मोबाइल रिपेयरिंग टूल किट का होना जरूरी है कुछ लोग जो शुरू- शुरू में मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान चलाते हैं.

उनके पास Tools नहीं होते जा फिर उनको मोबाइल रिपेयरिंग टूल किट का अच्छे तरीके से नहीं पता,तो उन लोगों की जानकारी के लिए यहां नीचे आपको मोबाइल रिपेयरिंग टूल्स नाम लिस्ट दी जा रही है,जिसके अधार पर टूल्स को खरीद सकते हो.


Mobile repairing tools name | मोबाइल रिपेयरिंग टूल्स नाम लिस्ट  

यहां नीचे mobile phone repairing tools & equipment की लिस्ट दी गई हेै आप दुकान से इन को खरीद सकते हो.

1.स्मोक अब्सॉरबेर. 2.एन्टीस्टेटिक एप्रन. 3.एन्टीस्टेटिक हैंड ग्लव्स. 4.वृस्त स्ट्राप. 5.देसोल्डरिंग वायर. 6.क्लीनिंग स्पंज. 7.नोज कटर. 8.पॉइंट कटर. 9.ब्लेड कटर. 10.थिनर.
11.लिक्विड फ्लक्स 12.पेस्ट फ्लक्स 13.सोल्डर पेस्ट 14.जम्पर वायर 15.अल्ट्रासोनिक क्लीनर 16.बैग किट 17.एलसीडी टेस्टर 18.टेस्ट जिग बॉक्स 19.बैटरी टेस्टर 20.बैटरी बूस्टर 21.डीसी पावर सप्लाई 22.ट्वीज़र्स 23.ब्रश 24.मोबाइल फ़ोन ओपनर 25.स्क्रूड्राइवर किट 26.प्रिसिशन स्क्रूड्राइवर 27.मोबाइल फ़ोन रिपेयर किट 28.हॉट एयर ब्लोअर 29.मंगिफ्यिंग लैंप 30.मिक्रोशॉप 31.एन्टीस्टेटिक माट 32.मल्टीमीटर 33.सोल्डर वायर 34.पीसीबी होल्डर 35.सोल्डरिंग स्टेशन 36.सोल्डरिंग आयरन.

कुछ इस तरहां के Tools की जरूरत पडेगी एक मोबईल रिपेयरिंग दुकान को खोलने के लिए


{ मोबाइल ठीक करने की और मोबाइल रिचार्ज बिजनेस कैसे करे  | पूरी जानकारी के साथ नीचे पढ़े } 

1.मोबाइल रिपेयरिंग शॉप 

आजकल हर किसी के पास मोबाइल है तो ऐसे में अगर आपको पास कोई काम नहीं तो घर में हीं Mobile Repair Shop खोल कर घर बैठे पैसे कमा सकते हो.



2.पढाई कितनी होनी चहिऐ?

आपकी जानकारी के लिए बता दे.....की Mobile thik karne ki dukaan के लिए कोई ज्यादा पढाई की जरूरत नही,दसवीं पास भी हो,तो भी Mobile repair shop कर सकते हो.



3.Mobile phone repair shop के लिए जगा की कितनी जरूरत पडेगी ?

यह एक मजेदार Question है,बात करें जगा के बारे में तो यहां पर लोगों ने आपकी दुकान नी देखनी आपके काम करने का तरीका देखना है,इस काम की शुरूआत अपने कमरे के Room से कर सकते हो.



4.दूकान को कहां खोले 

यहां नीचे एक List दी जा रही है,जिसके आधर पर फोन को ठीक करने की दुकान खोल सकते हो क्योंकि यहां पर सबसे ज्यादा भीड रहेगी.


A.स्कूल के पास 

अगर स्कूल के पास Mobile thik karne ki dukaan लगा सकते हो, यह एक ऐसी जगा होगी.......यहां पर अच्छी कमाई की जा सकती है.


B.सरकारी दफतरों के आगे 

इसी से मिलती — जुलती एक जगा और है और वो है सरकारी दफतरों को आगे यहां पर भी government employees फोन Repair करवा सकते है,क्योंकि दफतर से दुर चल कर जाना की बजाऐ दफतर के पास हीं फोन ठीक हो जाऐगा तो यहां पर भी कमाई अच्छी की जा सकती है.


C.हस्तपाल के  बाहर 

यहां पर भी अगर दुकान लगाने की जगा मिल जाऐ,तो यहां पर काफी सेल हो सकती हैं.आप जैसे-तैसे करके यहां पर दुकान लगवाने के लिए जोर दे.क्योंकि यह एक ऐसी जगा hain यहां पर अमीर भी आता हैं और गरीब आदमी भी अपना ईलाज करवाने आता हैं.





D.रेलवे स्टेशन  

यह भी एक अच्छी जगा मानी जाऐगी,यहां पर भी एक छोटी — मोटी दुकान लगाई जा सकती है.




E.बस स्टैड के पास 

जैसें,उपर वाली जगा कामई के लिए अच्छी मानी जा रही है,वैसे ही एक और जगा जिसका नाम बस स्टेशन है,यहां पर लगाऐ फोन रिपेयर की दुकान.




5.दूकान का नाम  

मोबाइल दुकान के लिए नाम सबसे अलग और सबसे बढ़ियां रखें,क्योंकि यह भी दुकान का एक हिस्सा माना जाता है तो अपनी मोबाइल की दुकान का नाम यहां से कॉपी कर सकते हो.




6.अपनी दुकान का प्रचार कैसे करें ?

मोबाइल शॉप के नाम पर विझापन र्पिट करवा लीजिऐ और गलीयों/बजारें आदि में लगवा दीजिऐ,आप के ऐसा करने से लगों को पता चलेगा,इसके बिना दुकान का प्रचार Online भी किया जा सकता है जैसे की फेसबुक के जरिऐ आदि.





7.ग्राहक को पटाने का तरीका  

हर कोई चाहता है,की उसकी दुकान पर ज्यादा से ज्यादा गा्हक आऐ और लोग अपनी दुकान पर गा्हक को खीचने के तरहां — 2 के टोटके अपनाते है.कंपनीयों की तरफ से आफर भी चलाऐ जाते है और भी बहुत कुछ किया जाता है.

दुकान को इस प्रकार से Design कीजिऐ की Customers अपकी हट्टी की तरफ खीचे चले आऐ,हट्टी का खुबसूरत होना भी एक नुक्ता माना जाता है,इसके बिना यह भी करें.

1.जो भी आपके यहां आऐ तो उसको एक बार चाय तो जरूर पूछे गा्हक पीऐ जा नां पीऐ.
2.अच्छी किताब हट्टी में रखिऐ.
3.बाहर और अंदर फूलों के गमलें जरूर रखें.




8.ग्रहाको के साथ अच्छा रवैया 

अपने Customers के साथ अच्छा रवैया कीजिऐ.ग्राहक जब भी Shop पर आऐ गा्हक जब भी दुकान पर आऐ तो उसके साथ हॅस कर बात करें.यह नां हो की उसके साथ कढ़वे शब्दों में बात करें.

जाते समय उसको थैंकस के दो शब्द जरूर बोले.क्योंकि आपकी अच्छी बोल — बानी भी आपके गा्हक को अपकी दुकान तक खीचने में मदद करती है.




9.कमाई

दोस्तों,इस काम में कामई की कोई सीमा नही,क्यांकि आज कल हर कोई अच्छा से अच्छा phone लेना चहता है और अगर आप इस बिजनस को शरू करते है,तो आप महिने का 20,000 हजार से 25,000 हजार तक कमा सकते है.



अंंत में

तो,कुछ इस तरहां से आप गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस शुरू कर सकते हो,जो की आपको अच्छा मुनाफा देने वाला रहेगा,यह काम आने वाले समय तक चलता रहेगा.



SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post