सरकारी नौकरी चाहिए हमको घर बैठे कैसे ढूढें | how to find jobs near me

जैसें की हाथों की पॉचों उॅगलीयों एक जैसी नही होती, वैसे ही दुनियां में [ duniya mein ] आपको नौकरी करने के बारे में पुछे जाने पर अलग - अलग राय मिलेगी,कुछ लोग [ kuch log ]  नौकरी करके खुश है,दुसरी तरफ वो लोग जो naukri ना करके अपना खुद का काम [ Bisnis/Business/laghu udyog/ kaam] करना ज्यादा पसंद करते है. हम भी जनाब इन में से एक है.

अगर आप ने अच्छी पढाई [ Study/ adhyayan ] की है फिर भी नौकरी नही मिल रही मन उदास  होता जरूर है, फिर आप खुद से यही सवाल करते हो की 


--------------------------------------


--------------------------------------


कांश! यार में इससे तो अच्छा अपना खुद का ही कोई काम shuru कर लेता।

कुछ ऐसे होता है जिनको नौकरी पाने के लिए ज्यादा महनेत [ Hard work ] नही करनी पडती बात करे सरकारी दफतरों की तो अगर वहां पर आपके पापा या मिम्मी भाई बहन कहने का मतलब है की आपके घर को कोई एक मैंबर सरकारी नौकरी करता है और अचानक उनकी मौत हो जाती है तो बाद में आपको Job मिल जाती है, जिसकों कहते है की हमें  Death case  पर job मिली है.


on the other hand,कुछ ऐसे भी होते है जो घरों से अमीर हेै सामने वाले के टेबल पर पैसा फैंकते है और नौकरी पक्की हो जाती है।

अब बात करते है उनके bare mein जिनकें पास ना तो पैसा है और ना ही job अगर आप पढ़े लिखे है job के पीछे पागलों की तरहां भाग रहे है लेकिन हाथ आपके फिर भी नही लग रही, तो भाई आप कही ना कही गलती कर रहे है।

आप परेशान हो।
हार कर घर बैठे हो।

कुछ समझ में नही आ रहा की करें तो क्या करें पढाई भी ​इतनी की साला नौकरी फिर भी नही मिल पा रहा।

तो फिर आज का हमारा यह टोपिक [ Topic / Article ] आपके लिए job ढूढ़ने में मदद करेगा,आप से हामरा निवेदन है की नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़े.


1.रिज्यूम को तैयार करना। Resume kaise banaye 

सरकारी दफतर [ Govt. office/ Sarkari Daftar ] के लिए नौकरी अप्लाई करें या फिर किसी पाईवेट कंपनी [ Private Company ] के लिए। सबसे पहिले आपसे दो कागज मांगे जाते है और इसको हम Resume बोलते है। रिज्यूम को इस tarike se बनाऐ की सामने वाला देखकर सोच में पढ जाऐ.

इसमें जो भी लिखें उसको साफ —साफ शब्दों में लिखें, याद रहे की इसको किसी अच्छे Computer Centre  से ही तैयार करवाऐ यां फिर आप इसको Online भी बना सकते हो. क्योंकि आजकल गूगल [ Google ] पर इस तरहां की वेबसाईट [ website ] है ​जो आपको resume बनाकर देती है और आपने बस बाहर से  Print out lena hai.


how to find jobs | how to find jobs near me | how to find jobs on linkedin
vishvtrading.com 

2 - ईमेल आईडी। Email id kaise banti hai


आजकल नेट [ Internet ] का जमाना है वो समय गया जब आपके घर डाकियां [ Postman ] आपके लिए खत [ Latter ] लेकर आता था। हलांकि यह सिलसिला अभी भी खत्म नही हुआ, लेकिन अगर आप नौकरी के [ naukri ke liye application ]  लिए किसी कंपनी को अपना आवेदन पत्र दे रहे हो, तो आपके पास अपना खुद का एक ईमेल आईडी [ Email id ] बी होना लाजमी है।

For Examples

abs@gmail.com
Abssingh@yahoo.com
 


3 -जॉब वाली वेबसाईट पर ​रजिस्टर हो। Naukri wali website 

आजकल नेट पर आपको कई तरहां की ऐसी वेबपेज [ webpage ] देखने को मिलते है जो की आपको नौकरी ढूढ़ कर देना का दावा करते है। तो आप से निवेदन [ Requset ] हेै की आप इन वेबपेज पर राजिस्टर जरूर हो।
 


4 - सोशल मीडिया। Social Media 

आजकल सोशल मीडियां का समय है धीरे - धीरे टीवी [ TV ] खत्म हो रहा है और आने वाला समय सोशल मीडिया का होगा। फेसबूक [ Facebook ] पर आपको ऐस बहुत सारे पेज [ Page ] देखने के लिए मिलते है यहां पर आप आपनी job ke liye application दाखिल कर सकते हो.

इस लिए अगर आपका फेसबूक पेज नही है यां फेसबूक आईडी नही है तो यह भी बनाऐ क्योंकि नौकरी ढूढ़ने में यह कंपनी भी आपकी अच्छी मदद करती है.





5 -नेट पर तलास करें 

गूगल [ Google ] जिस पर आपको हर तरहां की जानकारी [ Jankari / information ]  मिल जाती है घर बैठे —बैठे लेकिन इस के लिए आपके पास Phoneऔर Internet ka होना लाजमी है। इस लिए आप Google पर भी अपनी मन पसंद नौकरी को Search kar सकते हो,जॉब के लिए नेट पर भी नज़र रखनी होगी.



Job apply ke liye आपके पास इन दस्तावेजों का भी होना जरूरी है.

1.पैनकार्ड। PanCard.
2.बैंक खाता। Bank Da Khaata.
3.एटीएम कार्ड । ATM CARD.
4.करंट अकाउंट। CURRENT ACCOUNT
5.नेटबैंकिग। NETBANKING.  
6.अधार कार्ड। Aadhar card hona chahiye.

अंंत में- तो कुछ टिप्स थे जिनको ध्यान में रखकर आप किसी भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हो


SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post