एक दिन का कमाए 500 | मोटरसाइकिल हेलमेट का बिज़नेस शुरू करें | How to start helmet retail business

र कोई तरहां - 2  का Business  कर रहा है,कुछ लोग गांव में बिजनेस करने के बारे में सोचते है और कुछ शहर में छोटा काम करके खुश होते है.


अगर, आपके पास अच्छे रपए है,तो बडा business खडा करने में टाइम नहीं लगेगा,अगर आपके पास पैसा कम है और सोच रहे हो समाने वाले को देखकर मैं भी इसी तरहां का बडा काम Start कर लूं.


तो यहां पर आपकी सोच Wrong है, क्यांेकि जितने पैसे की जरूरत होगी वो आपके पास नही है. इसमें आप Bank se loan lene ke liye जाउॅगें.



अगर आप बैंक से लोन लेना चाहते हो तो इस आर्टिकल को पढ़ सकते हो




यां फिर किसी से उदार लोगे ,लेकिन कल को अगर Business फेल हो गया,तो मारे जाउॅगे,यह बात कभी मत भूलो हर कार्य प्रारभ जीरों से होता है और वक्त के साथ -2 वो बडा होगा.

हमारा यही प्रयास रहेगा,हम आपको कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये,तां की एक गरीब और कम-पढ़ा लिखा आदमी भी Start कर सके.





जिसको शुरू करने के लिए किसी से पैसा Rent पर लेने की भी जरूरत नही,यदि आप यह सोच - 2 कर परेशान थे की Gaon me kya business kare ?


तो आज का यह Article आप जैसे लोगों के लिए है, जिस में गाँव मे क्या बिजनेस करें ? उस के बारे में भी बताया जाऐगा.
.

किसी भी तरहां का छोटा बडा बिज़नेस करने के लिए उसकी एक रूप - रेखा तैयार की जाती ह,ै जिसमें वो तमाम बातों का वर्णन होगा,जैसे की हमें कितना पैसा चहिऐ ?  किन - 2 चीजों की जरूरत होगी,आदि के बारे में जीकर किया जाता है.



1.इस घरेलू उद्योग - धंधे को कैसे चालू करेगें ? 
2.कितना पैसा खर्च हो सकता है ? 
3.हमें कितनी आमदनी होगी ? 
4.Helmet कहां से उठाऐगा ?



आदि के बारे में बाताया जाऐगा, तां की Helmet Business को Start करने में किसी सकंट का समाना ना करना पडे,आपसे Request करेगे जानकारी को अच्छी तरहां से पढे.


gaon mein chalne wala business | गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस
vishvtrading.com



एक दिन का कमाए 1000 | मोटरसाइकिल हेलमेट का बिज़नेस शुरू करें | How to start helmet retail business 

1.बिज़नेस का नाम | Business name

हेलमेट बेचने का काम शुरू करना.




2.विभिन्न प्रकार के मोटरसाइकिल हेलमेट | types of helmets in india

बजार में मोटरसाइकिल हेलमेटे लेने जा रहे हो,तो आपको पता होना चहिऐ,की एक बेहतर और अच्छा Bike हेलमेट कौन सा है?  क्यांेकि वहां बजा़र में हर Shop पर आपको विभिन्न प्रकार के हेलमेट देखने को मिलेगे.


आपको हर प्रकार का हेलमैंट रखना पडेगा, फुल मुंह पर आने वाल हेलमट जिसको फुल फेस भी कहा जाता है, इसके बिना फलीप अप और ओपोन फेस इसके बिना हाफ हेलमेट.


जो -2 हेलमेट लोग काम के लिए Use में लाते है. यहां नीचे आपको हेलमेट की जानकारी कि एक सूची/List  दी जा रही है,जो की आपकी बोली हिन्दी/Hindi में है,जिसके अधार पर आप हेलमेट की Shopping कर सकते हो. 


A | विभिन्न प्रकार की मोटरसाइकिल की हेलमेट / Different types of motorcycle helmets 

1.Racing v twins.
2.स्टड की हेलमेट.
3.एलएस 2 की हेलमेट.
4.बेल का हेलमेट. 

यह एक अच्छी कंपनीयों के हेलमेट है,जिनकी सेल सबसे ज्यादा होती है.

5.विमेंस हेल्मेट्स. 
6.रेसिंग मोटरसाइकिल हेल्मेट्स. 
7.ब्लूटूथ वाला हेलमेट.
8.स्पोर्ट्स मोटइरसिक्लेस हेल्मेट्स. 
9.किड्स हेल्मेट्स.  
10.क्रिकेट हेलमेट. 
11.स्टड हेलमेट.
12.लेडीज हेलमेट.

यह हेलमेट की सुची है,जिसके अधार पर आप market से हेलमेट को खरीद सकते हो.





2.कितना पैसा चाहिए ? | Need money 

यह बात सत्य है, कोई नया business बिना पैसे से Start नही होता, इस मुनाफे वाले बिजनेस  को करने के लिए आपके पास कम से कम 20,000 हजार / से लेकर 30 हज़ार तक रपऐ की व्यवस्था होनी चहिऐ.





3.Business ke liye loan | नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन 2022


मोटरसाइकिल हेलमेट  बिजनेस शुरू करने के लिए आप प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना 2022 के तहत Bank से लोन भी ले सकते हो,बहुत सारे लोग इस Pardhan Mantri mudra loan yojana का लाभ उठा रहे हैं.


Bike Helment का बिजनेस अगर आप छोटे पैमाने पर करना चाहते हो,तो Loan की इतनी जरूरत नहीं,अगर आप मोटरसाइकिल हेलमेट का Business हाई लेवल पर यानि की दुकान खोलना के लिए स्टार्ट करना चाहते हो.

तो नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन  के लिए धानमंत्री मुद्रा योजना के तहत बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं और इसके लिए आप बैंक के अधिकारी से मिले.   

जहां नीचे मुद्रा लोन कैसे मिलेगा आपको विस्तार पूर्वक आपकी भाषा हिंदी में बताया गया है इस लिंक पर क्लिक करके आप मुद्रा लोन वाला जो पार्टिकल है,इसको पढ़ सकती हो.







 

4.हैलमेट कहां से खरीदे 

इसके लिए आपको Delhi जना होगा, वहां पर Motorcycle wholesale market की एक अलग मारकीट है, वहां से आप अच्छे और Sasta helmet कम कीमत वाले purchase कर सकते हो.

याद रहे,आपको माल हेलमेट होलसेल मार्केट से ही लेना है,तां की माल सस्ता मिले और आपको आमदनी ज्यादा हो,इसके बिना बजार में हलमट की कई सारी किस्में है.

एक बात और आपको कुछ मंहिेगे बाइक हेलमेट भी खरीदने होगा,क्यांकि आपके पास दोनों तरहां के गा्हक आऐगे.

 



5.बाइक हेलमेट प्राइस | Bike helmet price in india

300 रू से लेकर 50,000 हजार तक का रेट है हेलमेट का,यह कंपनी पर है अगर कोई अच्छी कंपनी होगी तो उसका हेलमेट काफी ज्यादा मंहिगा होगा,दूसरी तरफ देसी Company का आपको 300 से 500 तक रेट देखने को मिलेगा.

लेकिन,बदलते Time के हिसाब से Bike Helmet में भी बडा बदलाव किया जा रहा है,आऐ दिन तरहां — 2.के हलेमेट देखने को मिल रहे है.

जैसे आजकल बात करें Bluetooth wala helmet की तो लोग इसको खरीदना ज्यादा Like करते है,तो ऐसे में आपको सेल में हर तरहां का Product डालना पडेगाां.

जहां पर आप लोगों की जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं, कि आप 500 से लेकर 1000 तक वाला हेलमेट की दुकान से Purchase करें, क्यों महंगा हेलमेट को ग्राहक की डिमांड पर ही मार्केट से Purchase लाकर दे.






6.हेलमेट प्राइस लिस्ट | Sale price rate


हम बात आती हैं, कि हेलमेट का जो सेल प्राइस है, वह क्या है ? जहां पर आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें. उदाहरण के तौर पर अगर आपको मार्केट से एक हेलमेट ₹500 का मिलता है. 

तो आगे आप इसको 500 जा फिर 600 के बरसात से Sale Rate बना सकते हो, इस तरह आप अपने हेलमेट को सेल करने का जो सेल रेट है उसको तय कर सकते हैं.




7.मोटरसाइकिल हेलमेट स्टैंड | Helmet stand for home 

मोटरसाइकिल हेलमेट के साथ - 2  मोटरसाइकिल हेलमेट स्टैंड वी सेल कर सकते हो. जो हेलमेट को खरीदेगा उसको motorcycle helmet stand की भी जरूरत होगी.




8.कहां पर Sale करें हेलमेट को ?


सबसे बड़ी बात कि हेलमेट को Khreed लिया गया,अब इसको आगे Sale कैसे किया जाए ? उसके लिए आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं,जहां नीचे आपको एक लिस्ट/Suchi दी जा रही है,जिसके आधार पर Sale लिस्ट तैयार कर सकते हो.


1.गांव में.  
2.पार्क में. 
3.बस स्टेशन पर. 
4.रेलवे स्टेशन पर.
5.सरकारी दफतरों में. 
6.बैंकों में. 
7.कॉलेज के पास.
8.सिनेमों घरों के पास.
9.सड़क के चुराहे पर. 
10.गांव में मेलें पर. 
11.मंदिरों. 
12.गुरूदुबारों.
13.मस्जिद. 
14.अस्पताल. 
15.डाकघर. 

इन जगा पर सबसे महंगा हेलमेट बचा जा सकता है, इसके बिना आप अपने इलाके के हिसाब से index बना सकते हो.





9.हेलमेट की दुकान | Bike helmet shop


आप शहर में Gaon mein जाकर हेलमेट सेल करते हो,यहां पर आप इसके साथ - 2 अपने घर में भी विभिन्न प्रकार के मोटरसाइकिल हेलमेट की शाॅप को खोल सकते हो.

ऐसे करने से आपकी कमाई में ज्यादा बढोतरी होगी,यहां घर में खोली bike helmet shop में आप अपने घर के किसी सदस्य को बैठने के लिए बोल सकते हो, 





10.दुकान का लाइसेंस । shop license?


बहुत से लोगों के मन में सवाल question होगा,क्या इनको बचेने के लिए किसी से अनुमति लेने की आवश्यकता होगी ? अर्थात हेलमेट को सेल करने के लिए क्या हमको लाइसेंस किसी डिपार्टमेंट से बनवाना पड़ेगा.

यहां पर जानकारी के लिए बता दे,इनके लिए किसी किस्म के लाईसस की जरूरत नही,बिना रेट-टोक से इनको सेल कर सकेगे.

Dukaan licence की जरूरत तब रहेगी,जब आप Market में कोई बडे लैवल पर Shop खोलने जा रहे हो,लेकिन छोटी— मोटी दुकान खोलने के लिए लाईसस की जरूरत नहीं.





11.काम पर जाने का सही वक्त है तय करें

काम पर जाने के लिए अपना एक Time - Table सेट करें,जहां आपको नीचे उदाहरण देकर समझाया गया है.


1.गर्मियों के लिए सुबह 8:00 बजे का. 
2.सर्दियों के लिए सुबह 9:00 से लेकर 10:00 बजे तक का टाइम रख सकते हो.

वैसे आप अपने मुताबिक भी टाइम को तय कर सकते हो।





12.हेल्पर की आवश्यकता है 

अब बात Motorcycle helmet business मैं लेबर की जरूरत होगी जा नहीं ?, इस घरेलू व्यापार को केवल एक इंसान ही बेहतर तरीके से चला सकता है. इसमें लेबर की जरूरत नहीं होती.आप अकेले ही बेहतर तरीके से हेल्मेट को सेल कर सकते हैं.




13.हेल्मेट बेचने से कितना कमाया जा सकता है

आजकल जो हेलमेट सबसे ज्यादा सेल हो रहा है, वह है ब्लूटूथ वाला हेलमेट  इसके बिना ग्राहक पर भी डिपेंड करता है,1 दिन में आपके पास कितने  Customers आते हैं.जितने ग्राहक आपके पास आएंगे,उस हिसाब से हेलमेट से कमाई कर सकते हो.


मिसाल में समझे

1.एक दिन में 2 हेलमेट बेचे 
2.कीमत— 900
3.एक का रेट लगा — 450

एक दिन की टोटल कमाई — 900

तो कुछ इस तरहां आप एक दिन की कमाई निकाल सकते हो।




14.हेलमेट को बेचकर 1 महीने का कितना कमाया जा सकता है ?


यह सबसे बड़ा सवाल है, किंतु जहां पर  हेलमेट को सेल कर के 1 महीने का कोई फिक्स Income नहीं कमाया जा सकता, आपको ऊपर भी समझाया गया है.जय ग्राहक के आने पर डिपेंड करता है कि 1 महीने में कितने हेलमेट सेल कर देते हो.

फिर भी मिसाल की तौर पर आपको अगर समझाएं तो आप महीने का 5/ 10,000 कमा सकते हैं, इस काम को पार्ट - टाइम शुरू करने के बाद.




15.वास्तविक आय Net profit  

पूरे खर्चे निकालकर जो पैसा बचता है,वही आपकी असल Income होगी और जहां पर आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें, यह इनकम हर महीने की कम और ज्यादा हो सकती है.
.



अंत में 

एक बार इस हेलमेट व्यवसाय को चालू करें धीरे —  2 इसको बाद में बडे लैबल पर लिजा सकते हों और अपनी खुद की फैंक्टरी लगा सकते हो।

दूसरी और महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस इस तरहां का सबसे अच्छा रहेगा,क्योंकि इसमें पाढ़ई लिखाई 
का कोई ज्यादा कमा नहीं है.



SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post