इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन भारत में खर्च | How to open an electric car charging station in India

तेल की बढ़ती कीमतें हर किसी को डरा रही है,हालांकि भारत सरकार की तरफ से Oil price को कम किया गया है.जिसमें पेट्रोल और डीजल सामिल है.


फिर भी इतना सस्ता नहीं किया गया,जितने दाम कम होने चहिऐ था और देखा जाऐ तो अभी भी तेल की कीमत इसमें चाहे Petrol हो यां फिर Desil कहीं ना कहीं ज्यादा है.


जिस हिसाब से तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है,एक आम इंसान जो महिने का 20,000 हज़ार कमाता है यां फिर किसी Company में कोई छोटी — मोटी Job कर रहा है.


how to start charging station business | how to start an electric car charging station business | इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन
vishvtrading.com



इसके बिना चाहे कोई छोटा व्यावारी है,चाहे एक गरीब आदमी इतने मंहिगे petrol/diesel  को बाईक में भरवाने के लिए कहीं ना कहीं एक बार तो सोचता है.


तो ऐसे में लोग Petrol/diesel की बढ़ती कीमतों से दुखी होकर लोग बिजली से चलने वाले वाहनों की तरफ बढ़ रहे ऐ.

ऐसे में कंपनीयां भी इस बात को अच्छी तरहां से समझ गई और लोगों की बढती मांग को देखते हुऐ उन्होंने इलेक्ट्रिक वाहन को मारकीट में उतारा.



-------------------------------------

कुछ लोग सोच रहे है,की इलेक्ट्रिक बाइक जो की पहिले भारत में आई थी,उनकी बैटरी खराब हो जाती थी. लेकिन,अब की जो इलेक्ट्रिक बाइक आ रही है.

इसमें चाहे इलेक्ट्रिक स्कूटर | इलेक्ट्रिक स्कूटी  हो यां फिर Electric car यां Electric motorcycle इनमें पहिले से काफी सुधार किया गया,इन सब में बैटरी की लाईफ में सबसे ज्यादा ध्यान दिया और पहिले से यह Bike काफी बहेतर कर दी गई है.


इसके बिना अगर बात भारत सरकार की की जाए तो Bharat Sarkar इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेने के लिए ज्यादा जोर डाल रही है.इसके बिना indian Government ने संसदीय बजट में Bijli se chalne wali gadiyan पर जो ब्याज दर 


काफी हद तक कम किया है,ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा जो इलेक्ट्रॉनिक वाहन को खरीद फरोख्त कर सकें,बात करें ब्याज दर की इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों पर तो जो पहले 12 पर्सेंट था.

उसको अब कम कर कर 5% क दिया,इसके बिना आपके पास इलेक्ट्रिक व्हीकल लेने के लिए पैसा नहीं, तो आप vehicle loan  ले सकते हो और लोन पर Interest Rate काफी हद तक उसको भी काम किया क्या है.


Bijli se chalane wale vehicle आने से बहुत सारे और रोजगार पैदा होगे,तो ऐसे में अगर आप  Ebike motor repair करने का काम सीखते हो,जो कि पहले पिछले पार्टिकल में आपको विस्तार पूर्वक बताया गया है.

तो आने वाले समय में फायदे में रहोगे,कुल मिलाकर कहने की बात है कि इसी तरह के छोटे-मोटे Business आएंगे.

इनको आप अपने घर पर जाकर अपने Gaon में शहर में शुरू कर सकते हो,तो कैसे ही एक और इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल से जुड़ा बिजनेस चालू कर सकते हो,इसके लिए क्यां करना होगा आगे इसके बारे में विस्तारपूर्वक समझाया जाएगा.

इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन भारत में खर्च | How to open an electric car charging station in India


1.व्यवसाय का नाम

भारत में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन खोलना.

 



2.ईवी का फुल फॉर्म क्या है ?

यहां पर सबसे पहिले आपके लिए यह जनाना जरूरी है,की ईवी का फुल फॉर्म क्या है ? क्योंकि बहुत से ऐसे लोग है.जिनको इसके बारे में अभी तक ठीक तरीके से नहीं पता,उन लोगों की जानकारी के लिए बता दे की इसका फुल फॉर्म Electric vehicle है, इसके बिना फिर इसको ईलक्टेंन वोल्ट भी कहां जा सकता है.



 

3.इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन किसे कहते है ?

किसी भी काम को Start करने के लिए सबसे पहिले उस काम के बारे में जनना जरूरी है,जिस Business को हम शुरू करने जा रहे है.

तो यहां पर बात कर रहे है,की इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन क्यां है? यां फिर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन किसे कहां जाता है?.

अगर,आपको इनके बारे में नहीं पता,तो यहां पर आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह ठीक उसी तरहां का एक Station होगा,जैसे की एक Petrol pump पंप है.यहां पर आपकी Electric bike चार्च होगी उसे इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग केंद्र कहा जाऐगा.






 4.ईवी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लगाने की सहीं जगा


अगर कोई काम बिना योेजना से करते हो,तो मुशिकलों का समना करना पढ़ सकता है,लेकिन काम अगर योजना बनाकर करते हो तो कामयाबी मिले.


तो बात चल रही है,की Electric vehicle charging station कहां पर खोले ? इसके लिए भी आपको एक रूप रोखा तैयार करनी पडेगी.

आपके पास एक List हो यहां — यहां पर ईवी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लगाने है,ऐसे में आपको इन पर आने वाला खर्च का भी पता चलेगा.

तो यहां नीचे आप लोगों के लिए एक लिस्ट दी जा रही है,यहां पर आप इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग केंद्र लगा सकते हो. 


1.बस स्टेशन पर.
2.रेलवे स्टेशन के बाहर.
3.स्कूलों के पास.
4.कॉलजों के पास.
5.बैंकों के नजदीक.
6.डाकघरों के नीजदीक.
7.पार्क के पास.
8.सरकारी बैंकों के पास.
9.Mini secretariat patiala के पास.
10.Mini secretariat के नजदीक.
11. पाइ्र्रवेट दफतरों के पास.
12 .सिनेमों घरें के पास.
13.चुराहें पर.
14.​गलीयों में.
15.खेलने वाले मैदान में.
16.गांव में.


तो यहां — यहां चार्जिंग स्टेशन खोल सकते हो.




5.EV charging guidelines | ईवी चार्जिंग दिशानिर्देश

ईवी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन खोलने को लेकर भारत सरकार की तरफ से भी Guide lines जारी की गई है.यांनी की 3 किलोमीटर की दूरी पर चार्जिंग स्टेशन होना चहिऐ.




 


6.इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन कॉस्ट इन इंडिया | electric vehicle charging station cost


अब बात आती है,कि इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन को खोलने के लिए हमारे पास इतना पैसा होना चाहिए ? या फिर दूसरी तरफ कह लो कि इस पर जो कुल लागत है,कितनी आती है ?

जहां पर आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें,कि Electric charging station का बिजनेस दो तरीकों से प्रारंभ कर सकते हो एक तरीका यह रहेगा.

खुद का Charging station खोल सकते हो,दूसरे नंबर पर कंपनी की इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन फ्रेंचाइजी लेकर भी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग केंद्र की स्थापना कर सकते हो और दोनों पर आने वाला जो खर्चा अलग -अलग है. 

अगर कंपनी की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हो,तो कंपनी से बात करें और इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन कॉस्ट टाइम टू टाइम कम और ज्यादा भी हो सकती है.

दूसरी और बात kare अगर खुद का इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन चालू करना हो,तो इस पर जो खर्चा है वह काफी ज्यादा आएगा,क्योंकि हर चीज खुद से Ready करनी पड सकती है.

एक इलेक्ट्रॉनिक कनेक्शन लेना पड़ेगा जिसको Powar Connection कहते hain,आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए Ministry of power department india से तालमेल कर सकते वो आपको पूरी रिपोट बनाकर बता देेगे.






7.कुछ जरूरी बातें


ईवी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन खोलने से पहिले अगर आप खुद का वाहन चार्जिंग स्टेशन खोल रहे हो,तो इन बातों का ध्यान रखना पडेगा जिनके बारे में नीचे बडे विस्तार रूप से बताया गया है.

1.गाडी खडी होने के लिए जगा का होना जरूरी है.

2.कई बार क्यां होता है की गाडी की बैटरी फूल चार्च होने पर Autocut नहीं होती और चार्च होती रहती है जिसकी बजा से बैटरी फट भी सकती है.

तो,इसके लिए स्टेश्न पर पानी की टैंकी यां फिर छोटी Fire brigade का होना जरूरी है,पुलिस स्टेशन का नंबर लिखा होना जरूरी है.

3.चार्जिंग स्टेशन पर नजदीक के पुलिस स्टेशन का नंबर लिखा होना चहिए
4.इसके​ बिना अस्पताल यां फिर एम्बुलेंस नंबर लिखा होना चहिऐ.
5.चार्जिंग स्टेशन पर बडी लाईट का इंतजाम होना चहिऐ.





8.लेबर यां फिर स्टाफ

यह Depend करता है,की Station कितना बडा है.अगर कवेल बाईक के लिए है तो उसमें आप एक यां फिर दो आदमी रख सकते हो अगर गाडीयों भी साथ में चाचिग कर रहे हो तो दो - तीन आदमीयों की जरूरत पडेगी. 






9.इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग केंद्र खोलने का टाईम टेबल

वैसे,तो प्रटैल पंप की तरहां इसको 24 घंटे के लिए खोल सकते हो,लेकिन फिर भी अगर ऐसा नहीं करना चाहते यां फिर गांव में चार्जिग स्टेशन खोल रहे हो.तो यहा पर इसका सुबह का और शांम का खुलने का समय तय कर सकते हो.

जैसे की:- सुबह 7 बजे से लेकर शांम के 9 बजे तक आदि.
सभी रविवार और औतवार खुला रहेगा.






10.इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन फ्रेंचाइजी | Electric charging station franchise

यहां नीचे इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की फेइचाची देने वाली कंपनीयों की एक लिस्ट दी जा रही है, जिसके अधार पर किसी की भी फेइचाची ले सकते हो.

1.टाटा पावर. 
2.डेल्टा इलेक्ट्रॉनिक्स. 
3.पैनासोनिक. 

यह इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज स्टेशन की फेइचाची देने वाली टॉप लेवल की कंपनीयां है,लेकिन अभी आगे और कंपनीयां भी आऐगी,जिन से स्टेशेन की फेइचाची ले सकते हो.







11.ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन के लिए अप्लाई कैसे करें | how to apply for electric vehicle charging station in india 


अब बात आती है,की ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन के लिए अप्लाई कैसे करें ? जो की हर एक वो इंसान जो इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन खोलना चाहता है यां फिर इसका बिज़नेस स्टार्ट करना चाहता है के दिमाग में बार — बार घूमती होगी. 


यहां पर उन लोागें की जानकारी के लिए बता दे,की आप दो तरीकों से Electric charging station ke liye apply कर सकते हो.

पहिली बात की किसी भी Company की अगर फ्रेइाइची लेना चाहते हो,तो आपको उस कंपनी से तालमेल करना पडेगा.

मिसाल के तैर पर आप Panasonic की ev charging station franchise लेना चाहते हो,तो आपको इनके दफतर जाना पडेगा और वहां पर इनके कर्मचारीयों से इसके बारे में बात कीजिऐ,जिसमें आपको पुरी प्रकियां के बारे में बताया जाऐगा.

अब दूसरे नंबर पर अगर किसी कंपनी की फ्रेइाइची नहीं लेना चाहते हो,अपना खुद का ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन खोलना चाहते हो तो

इसके लिए Ministry of power department विभाग से तालमेल कर सकते हां और वहां से इसके बारे में पुरी जानकारी हासिल हो जाऐगी.





12.कितनी होगी कमाई

बात कमाई की करें,तो यहां पर एक बात तो साफ है की आने वाले समय में जिसने भी ईवी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लगाया होगा,वो अच्छी कमाई करेंगे.

बात करें,अभी की तो अभी इसकी शरूवात हो रही है,लेकिन अभी दिल्ली । मुंबाई आदि शहरों में चार्जिग स्टेशन लगने शुरू हो गए है.कुल मिलाकर कहने की बात है अगर आप अभी से शुरूवात करते हो तो अच्छे रहेगें खाटे में नहीं फयदे में रहेंगे.





12.इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन का भविष्य

बात करें,इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन का भविष्य की तो आने वाला समय इसी का होगा,क्यांकि यह आप अच्छी तरहां से जानते हो की तेल एक दिन खत्म हो जाना है और तेल वाली बाईक की जगा बिजली से चलने वाली गाडीयां दोैडगी और जो ​लोग इसका बिज़नेस करेंगे वो कामयाब रहेगे.




FAQ 

1.Question :- ईवी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए लाईसस की जरूरत है?

Answer:- यहां पर बता दे की इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग केंद्र खोलने के लिए फिलहाल कोई मनुजरी की जरूरत नहीं है लेकिन आने वाले समय में शहिद कोई ऐसा कानून पास हो जाऐ.



2.Question :- ईवी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन को गांव में खोल सकते है ?

Answer:-  जी हां आप इसको गांव में भी लगा सकते हो.


------------------------  



SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post