करेंगा माला—माल पैसों से यह काम फ्यूचर में आपको | how to open electric bike repair workshop | गांव में कौन सा बिजनेस करें ?

ज से हजारों साल पहले किसी ने नहीं सोचा होगा ........कि एक दिन इंसान गाड़ी में बैठ कर सफर को तय करेगा,हजारों साल पहले की बात करें.

तो लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए पैदल यात्रा करते थे ........ पैदल यात्रा काफी हद तक हमारे शरीर {Body } के लिए अच्छी मानी जाती है.

काफी बीमारीयों  से मुक्त होता होगा तब का इंसान  ........ जब लोग पैदल चला करते थे, अपने रिश्तेदारों के यहां जाने के लिए धार्मिक स्थानों पर जाने के लिए.



फिर धीरे-धीरे साईकिल { Cycle } का निर्माण हुआ जिसको लोग एक जगह से दूसरी जगह तक जाने के लिए उपयोग { use } करते थे


business ideas in hindi | गांव में उद्योग | गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें |
vishvtrading.com


-------------------------------------
------------------------------------


पेट्रोल से चलने वाली गाड़ी की कीमत ज्यादा थी,जिसकी वजह से एक आम इंसान की पहुंच से दूर थी,उसके बाद हर किसी के लिए petrol se chalne wali gadi लेनी असान हो गई और आज के Time में देखा जाए तो कोई घर आपको ऐसा नहीं मिलेगा.


दूसरी तरफ दिन प्रतिदिन वातावरण प्रदूषित होता जा रहा है और अब की तिथि की बात करें तो भारत में काफी हद तक इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियां आ चुकी है.


विदेशों { foreign country } की बात करें...तो वहां पर इलेक्ट्रॉनिक गाड़ी  यांनी की बिजली से चलने वाली कार सड़क पर दौड़ने लगी है.


-------------------------------------

-------------------------------------


हालांकि इलेक्ट्रिक कार प्राइस काफी हद तक ज्यादा है,जो की एक आम गरीब आदमी की पहुंच से बाहर है तीन-चार सालों तक इलेक्ट्रिक गाड़ियां आपको हर किसी के house में देखने को मिलेगी.


इसके अलावा बात करें ........बिजली से चलने वाली स्कूटी की तो वह भी भारत में लॉन्च हो चुकी है,इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत अभी थोड़ी ज्यादा है......लेकिन कुछ कंपनियां ऐसी हैं जिन्होंने सस्ती भी निकाली है,लेकिन धीरे-धीरे सभी के पास देखने को मिलेगी. 


गांव की { gaon ki baat} बात करें ........इसके बिना अगर बात करें शहरों की तो हर किसी के घर mein एक पेट्रोल से चलने वाली गाड़ी तो पक्की है.

जो ज्यादा पैसे वाले हैं,उनके यहां पर 3 से लेकर 4 गाड़ियां खडी मिलेगी,एक गाडी से भी काम चलाया जा सकता है.


-------------------------------------

-------------------------------------

खैर यह एक अलग Topic है......... इस पर बात नहीं करना चाहते,आज के इस लेख में आपको एक और नए और कम पैसों के साथ चालू किऐ जाने वाले और गांव में कौन सा बिजनेस करें ? उसके बारे में बताने जा रहे है.



​इस काम को सीख कर आप अपने वाले 10 यां 15 साल के बाद गांव में बैठे — बैठे लाखपति बन सकते हो,
तो बने रहे इस लेख के साथ .... .. तां की आपको इस कार्य के बारे में पता चल सकें जिसकी आने वाले समय { Time }  में हद से ज्यादा डिमांड रहेगी.


गांव में चलने वाला उद्योग || इलेक्ट्रिक बाइक मरम्मत की दुकान कैसे खोले ? | how to open a motorcycle repair shop in india


1.काम का नाम | how to open electric bike repair workshop

इस कार्य का नाम .... बिजली से चलने वाली बाइक रिपेयर की शॉप खोलनाelectric bike repair workshop.



  

2.बाइक repair मैकेनिक कैसे बने.

Electric bike repair वर्कशॉप को शुरू करने से पहिले आपको इसका कोर्स करना पडेगा जो की भारत में रहते हुऐ असानी से कर सकते हो.

       इसके बिना अगर electronic diploma course | डिप्लोमा नहीं करना चाहते .... आपके पास  कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए पैसे नहीं.

तो जहां पर आप एक काम कर सकते हो  .... इसके लिए थोड़ा सा रिसर्च करना पड़ेगा जिसको भी इलेक्ट्रोनिक Bike Repair करनी आती है.

      उन वर्कशॉप { Workshop } की तलाश करनी पड़ेगी ........ जहां पर इलेक्ट्रॉनिक बाइक रिपेयर करने ka kaam सीख सकते हो.

तो आपके पास दो रास्ते हैं .... इलेक्ट्रॉनिक बाइक रिपेयर का काम सीखने के लिए एक है डिप्लोमा और दूसरा है...... किसी ऐसे मिस्त्री की तलाश करें जो इलेक्ट्रॉनिक कार बाइक की वर्कशॉप खोली बैठा hain.  




3.बाइक रिपेयरिंग की वर्कशॉप की योजना बनाना | bike repair shop business plan


आपने काम सीखा और अब चाहते हो मैं गांव में शहर में कस्बे में जहां कहीं भी रहता हूं इलेक्ट्रिक बाइक रिपेयर वर्कशॉप खोलो तो आप अपनी वर्कशॉप जिसको हम शॉप बोल देते हैं दुकान बोल देते हैं

बिना नींव se धरती पर ही बनाना शुरु कर देते हो .......... कुछ समय के बाद { after the some time दूकान गिर जाती ऐ.

क्योंकि उसकी नींव नहीं रखी जैसे बिल्डिंग बिना नींव के नहीं रह सकती......... उसी तरह आप का चाहे कोई बड़ा बिजनेस हो........चाहे आपकी वर्कशॉप हो 


बात कर रहे हैं ......... कि इलेक्ट्रिक बाइक मरम्मत की दुकान कैसे खोले ? तो इसके लिए आपको सबसे पहले एक रूप रेखा तैयार करनी पडेगी ..... रूप रेखा बनाने के लिए कॉपी | लैपटॉप | मोबाइल का उपयोग कर सकते हो.

         आप एक रूप रेखा एक ढाचा बना ले.....जहां नीचे आपको एक डिटेल दी जा रही ऐ..इलेक्ट्रिक बाइक मरम्मत की दुकान खोलना के लिए इतना पैसा चहिऐ. 

1 ईट. 
2 पंखा.
3 टेबल.
4 मेज.
5 पानी का रेबर.
6 डायरी.
7 बिजली कनेक्शन. 
8 पानी का नलका
9 बाईक ठीक करने के लिए सभी प्रकार के टूल्स.
10 फटे पूराने कपड़े.
11.मकान बनाने वाले मिस्त्री की लेबर का खर्चा.
12.दरवाजे और खिड़कियों पर आने वाला खर्च.
13.CCTV Camera.

तो ऐसे आपको पता चल जाऐगा,की हमें वर्कशॉप के निर्माण के लिए कितने पैसा चहिऐ और आप उस हिसाब से पहिले पैसा का इंतजाम { Arrangement } कर ​सकते हो.




4.इलेक्ट्रिक बाइक मरम्मत की दुकान कहां पर खोले | electric bike repair shop near me


अब आगे बात करते हैं.......... कि इलेक्ट्रॉनिक बाइक रिपेयर की वर्कशॉप खोलने के लिए कौन सी लोकेशन {Location} सबसे बढ़िया रहेगी ताकि ग्राहक ज्यादा से ज्यादा वर्कशॉप पर आए.

यह आपका सबसे ज्यादा मुश्किल काम { Difficult work } रहेगा............क्योंकि अगर गलत जगह इलेक्ट्रॉनिक बाइक रिपेयर वर्कशॉप को लगाते हो......तो आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.


इसके लिए नीचे एक लिस्ट दी गई hain,जहां पर electric bike repair shop को Open सकते हो

1.बड़े शहर mein सरकारी दफ्तर एक ही बिल्डिंग में इक्ठा कर दिए जाते हैं इनको हम मिनी सेक्ट्रिएट भी बोल देते हैं ..... अगर electric bike repair shop खोलते हो.

तो आपके पास ज्यादा Chance workshop के बिजनेस के सक्सेस होने के और ग्राहक भी अच्छे मिलेगे...... इस तरहां की लोकेशन में इलेक्ट्रिक बाइक मरम्मत की दुकान सबसे बढ़िया रहेगी.

2.आगे बात करें दूसरी Location की तो आप सरकारी और पाईवेट स्कूल कॉलेज के नजदीक वर्कशॉप को खोलसकते हो.

3.अगली जगा Shop के लिए आपकी जानकारी के लिए बता रहे है वो है शहर के मशहूर पार्क क्योंकि यहां पर भी लोगों की छूटी वाले दिन और हर शांम को भीड काफी ज्यादा देखी जा सकती है.

4.पाईवेट सिनेमा घरो के पास भी Bike Repair workshop खोल सकते हो यह लोकोशन भी काफी हद तक बढियां रहेगी.

5.बस स्टैंड के पास भी अगर जगा मिलती है तो वकैशाॉप को ओपन कर सकत हो.

6.होटल और ढोबें के पास क्योंकि यहां पर लोगों का अक्सर भीड़ देखी जा सकती है.

7.अपने गांव में शहर के पास.

8.इसके बाद बात करें........ इलेक्ट्रॉनिक कार रिपेयर वर्कशॉप को पेट्रोल पंप के नजदीक भी open kar सकते हो ...... क्योंकि जहां पर भी पूरे दिन लोगों का आना जाना लगा रहता.


तो यह कुछ ऐसी जगा है अगर वर्कशाॉप को ओपन करते हो तो काफी जल्दी इस काम में कामयाबी हासिल कर सकेंगें.




5.टूल्स | bike repairing tools name


अब आगे बात करते हैं.......Tools के बारे में जहां पर आपके पास टूल्स को परचेस करने के दो रास्ते हैं पहला रास्ता ऑफलाइन अपने आसपास के शहर से bike repairing tools kit को Purchase कर सकते हो.

उसके बाद ऑनलाइन { Online } भी टूल्स को खरीदा जा सकेंगा........नीचे इलेक्ट्रिक कार रिपेयर | बाइक रिपेयर वर्कशॉप में जिन जिन टूल्स की आवश्यकता होगी.

नीचे bike mechanic tool box की एक सूची दी गई ऐ,जिसके आधार पर वर्कशॉप motorcycle repairing tools को purchase कर सकते हो.


1.विभिन्न प्रकार के छोटे और बड़े प्लास.
2.हथौड़े.
3.हर प्रकार की कटर एंगल को काटने वाले.
4.ग्राइंडर. 
5.इलेक्ट्रॉनिक वेल्डिंग सेट सिंगल फेस वाला.
6.एयर कंप्रेसर.
7.टायर में हवा चेक करने वाले एयर मीटर.
8.रेंज
9.प्लास्टिक के हथौड़े.
10.पतले मुंह वाले प्लास.
11.छोटे और बड़े गाड़ी को ऊपर उठाने वाला जैक.
12.ऑयल.
13.सभी प्रकार की चाबीयां.
14.साईज नापने वाली कांपस.
15.गलीस करने वाली गन.
16.तेल वाली कूंपी.


 



6.कितने पैसे चहिऐ

अब सबसे अहम बात की इलेक्ट्रॉनिक बाइक रिपेयर वर्कशॉप को Suru karne ke लिए कितने पैसे चाहिए कितने Funds आपके पास सबसे पहले अवेलेबल होने चाहिए?.

तो यहां पर बात करें मोटा - माटी कम से कम 200000 से लेकर 300000 चाहिए क्योंकि जहां पर अगर बिल्डिंग बनाते हो तो आधा पैसा उसमें चला जाएगा.

बाकी जो बचा उसमें टूल्स वगैरा ले सकते हो तो ऐसे में आपके पास इतने पैसे होने चाहिए,लेकिन अगर नहीं है तो सरकार की तरफ से बहुत सारी योजनाएं चलाई जा रही है.

इनमें से मुद्रा योजना है जिसके तहत indian Government से loan गांव में उद्योग शुरू कर सकते हो और बाद में किशातों के रूप में लोन का पैसा चूका सकते हो.




7.हेल्पर


बांत करें हेल्पर की तों शुरू में हेल्पर की कोई आवश्यकता नीं क्योंकि electric bike repair workshop अभी शुरू हीं की ऐ ....... तो ऐसे अगर साथ् में कोई लड़का हेल्पर के लिए रखते हो.

सैलरी पर तो, कम से कम अगर ज्यादा नहीं तो महिने का 10000 हाज़र उसको देना पडेगा,एक साल की सैलरी मोटा माटी कितनी हो गई उदहारण के तै पर 

12x10000= 1,20,000 - हाज़र

इतना पैसा सैलरी में चला जाऐगा, हां जरूरत पडेगी, जब काम ज्यादा आने लगे इसके बिना अगर फिर भी शुरू में bike mechanic helper की जरूरत रहती ऐ तो घर के किसी सदस्य से जैसे आपका भाई उससे काम ले सकते हो.





8.इस्ताहरबाजी


कहते हैं,कि जितना ज्यादा दिखेगा उतना ज्यादा बिकेगा ......... वर्कशॉप को खोलने के बाद इसमें चाहे आप अपने गांव में खोल रहे हो...... अपने घर में | किसी स्कूल कॉलेज के पास bike रिपेयर वर्कशॉप खोल रहे हो.

तो आपको उसकी एडवर्टाइजमेंट जरूर करानी पड़ेगी......... अगर advertisement नहीं करते तो ग्राहक तो आएंगे आप की दुकान पर ऐसा नहीं है.

लेकिन उतने नहीं आएंगे,जितने आने चाहिए विज्ञापन करवाने के बहुत सारे तरीके है,जहां पर बात करें अखबार की जिसकी विज्ञापन सबसे ज्यादा महंगी पड़ती है.


इसके लिए आप गूगल का सहारा ले सकते हो गूगल बिजनेस मैं आपकी जो दुकान है उसका Address  डाल सकते हो फ्री में ........... आपसे कोई पैसा नहीं लिया जाएगा.

इसके बिना आगे बात करें,आप जगह-जगह पोस्टर छुपाकर लगा सकते हो, इसके बाद आप फ्री में सोशल मीडिया जैसे फेसबुक को इंस्टाग्राम व्हाट्सएप पर शेयर चैट पर.

दुकान के नाम का प्रोफाइल बनाकर फ्री में प्रचार कर सकते हो,ताकि लोगों को पता चले और आपके पास ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आए.






9.वर्क शॉप खोलने का लाभ


मोटरसाइकिल और कार रिपेयर वर्कशॉप खोलने का आपको बहुत ही ज्यादा लाभ मिलेगा,क्योंकि आने वाला जो समय है वह इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों और इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर मोटरसाइकिल का रहेगा.

तो ऐसे में अगर यह काम जानते हो  तो आपके लिए यह बहुत लाभदायक है,आपका दुकान काफी फेमस हो सकता है और इससे काफी ज्यादा कमाई की जा सकती ऐ.






10.गूगल पर वर्कशॉप का नाम डालाना


एक काम और करना है....... गूगल पर दुकान का पूरा एड्रेस और लोकेशन डालने है, जहां पर आपको एक उदाहरण देकर समझाया जाएगा लोग Google पर कुछ ऐसे सर्च करते हैं. 

bike repair shop near me open now 
bike repair center near me in patiala 

तो ऐसे में जिस इलाके में रहते हो उस इलाके के हिसाब से Workshop लोकेशन Google map में सेट करें और दुकान का पता पूरा डाल दें जैसे नीचे फॉर्मेट दिया hain.

1.वर्कशॉप का नाम. 
2.इलाके का एड्रेस. 
3.अपना मोबाइल नंबर. 
4.Email id 
5.दुकान के खुलने और बंद होने का समय. 
6. व्हाट्सएप नंबर 

इस तरह सिंपल तरीके से गूगल के थ्रू motorcycle repair workshop का प्रचार कर सकते हो,अगर कोई motorcycle repair करवाना चाहेगा तो कॉल आ सकती है.





11.कुछ जरूरी टूल्स |important tools


Scooter repair करने के लिए जिन Tools की जरूरत पड़ती hain वह तो आपके पास होने ही चाहिए इसके अलावा कुछ ऑनलाइन टूल्स भी है.

आज के समय में इनका होने लाजमी है,अगर नहीं है तो इनके बिना आपको गुजारा नहीं हो सकता नीचे एक लिस्ट दी जा रही है जिन की आवश्यकता रहेगी. 

1.बैंक अकाउंट एक खाता किसी भी बैंक में होना चाहिए.
2.आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड.
3.जीमेल आईडी.
4.व्हाट्सएप आईडी.
5.फेसबुक पेज. 
6.नेट बैंकिंग,एटीएम कार्ड.

इनकी आपको कभी भी जरूरत पड़ सकती है,वैसे आजकल हर किसी के पास है,लेकिन अगर इनमें से एक भी नहीं,तो बना लीजिएगा.




13.वेबसाइट | scooter workshop repair website


वर्कशॉप की एक वेबसाईट भी होनी चहिऐ,बात करें इसके खर्च की तो बहुत कम पैसों से वेबसाईट बना सकते हो,लेकिन शुरू में नहीं चहिऐ,बाद में जब दूकान चलने लग जाऐ तब इसकी जरूरत पडेगी.




14.इंशायोरेंस | motorcycle repair shop insurance


वर्कशॉप का Insurance कराना भी जरूरी है,इसके लिए इंश्योरेंस एजेंट से तालमेल कर सकते हो,जहां पर एलआईसी का ऑफिस होगा उनसे तालमेल करके workshop इंश्योरेंस करवा सकते हो.




15.ओफर | bike service offers

जहां पर एक बात और समझने पड़ेगी,ग्राहक को कैसे खींचे ? लोगों को ऑफर दे कि अगर इलेक्ट्रॉनिक बाइक कार चल फिर स्कूटर इसके बिना पेट्रोल से चलने वाली मोटरसाइकिल स्कूटर एक्टिवा Repair करवाते हो तो बाइक की वाशिंग फ्री में की जाएगी.

ऐसा करने से ग्राहक { Customer } ज्यादा आएंगे तो इस तरह के ऑफर  समय-समय देते रहे इसके बिना अगर हमारी वर्कशॉप से अपनी activa repair करवाते हो,तो एक Muglail का पोज दिया जाएगा फ्री में. 





16.रेट क्यां रखें | bike repair service charges 

Bike repair rate बाइक की रिपेयर पर डिपेंड करता है और उस में डाले जाने वाले पूरजे पर और आपकी मेंटेनेंस पर पर dependent करता है.

बाद में अगर लेबर से काम करवाया है तो उस हिसाब से भी रेट तय करना पड़ेगा,आसपास बाइक रिपेयर सेंटर का रेट देखें और उनसे थोड़ा कम रखें.

जहां पर आपकी जानकारी के लिए बता दें,कि Motercycle Repair | स्कूटर की रिपेयर| एक्टिवा Repair इन सब का रेट अलग - अलग रखें.





16.इंटरनेंट | Free wifi offer

ग्राहक को बढ़ाने का एक तरीका और है कि आप Workshop के आगे को बोर्ड लगा सकते हो जिसने इस चीज का बेरवा दे यहां फ्री वाईफाई मिलेगा अगर बाईक ठीक करवाते हो.  




17. दुकान खोलने का समय |bike repair shop opening time 

सुबह के समय दुकान खोलने का समय तय करें,इस के लिए एक पक्का समय तय करें जैसे सुबह 8 बजे का। यां फिर सुबह के 9 बजे का.




18. बंद करने का समय | bike repair closed time 

सुबह के समय की तरहा दूकान को शांम के टाईम बंद करने का भी एक पक्का टाईम होना चहिऐ,जैसे 7 बजे के बाद दुकान बंद। 8 बजे के बाद दुकान बंद.

 

19. डायरी | खाता बही 

वैसे तो आज का जमाना ऑनलाइन का है टेक्नोलॉजी का है,हिसाब किताब रखने के Laptop | Computer का use जो कर सकते हैं.

लेकिन,बजट काफी बढ़ जाएगा,तो ऐसे में 50,60 Rupay वाला रजिस्टर रख सकते हो,जिसमें उधार का पैसा किन — किन लोगों से लेना है और कौन पूरा हिसाब चूकता कर गया आज की टोटल कमाई कितनी हुई आदि,हिसाब किताब रखना भी आपके लिए बेहद जरूरी है.  





19.दुकान का मुहूर्त  

अब बात करें दुकान के मुहूर्त की जो की दुकान खोलना में से सबसे पहला कार्य रहेगा,dukaan ka muhurt सिपंल तरीके से करें.

इसमें ज्यादा खार्च करने की जरूरत नहीं,इसके लिए आप आस - पास के लोग | दोस्त आदि को आमतित्र भेंज सकते हो तां की पता चल सकें.

मारकीट में नई electric scooter repair workshop खूली है और इसके लिए Social media का भी उपयोग कर सकते हो. 



**************************

अंत में:-  

कुछ इस तरहां से इलेक्ट्रिक बाइक रिपेयर वर्कशॉप को इलेक्ट्रिक बाइक रिपेयर का काम सीखने के बाद आस — पास के ईलाकों में Open कर सकते हो,ऐसे में यह एक तरहां का घर का बिजनेस होगा.

अभी किसी — किसी के पास है इलेक्ट्रिक स्कूटर देखने के मिलता है,लेकिन आने वाले 10 पंदरां सालों में भारत की सड़कों पर यहीं नज़र आऐगी.

अभी आपको इस काम की पावर नहीं पता,लेकिन आने वाले समय में यह एक तरहां का सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस बनेंगा.

क्योंकि आने वाला दैर electric बाईक । कार । स्कूटर । साईकिल आदि का हीं रहेगा,अगर सोच रहे हो की घर से कौन सा बिजनेस शुरू करें तो यह आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगा.

------------------------------------

FAQ 

1.Question :- नया बिजनेस कौन सा करें ?

Answer:- इलेक्ट्रिक बाइक मरम्मत की दुकान खोलना आज के टाईम का नया बिज़नेस रहेगा. 


2.Question :- गांव में कौन सा बिजनेस करें ?

Answer:-  आप कोई भी गांव में बिज़नेस शुरू कर सकते हो,जैसे की स्कूटर रिपेयर का और बिजली रिपेयर पार्टस् का और बिजली से चलने वाली स्कूटर की रिपेयर का. 


------------------------------------ 



SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Latest
Next Post