दीपावली पर शुरू करें यह बिज़नेस और कमाए हजारों

👉This article protected by D.M.C.Adon't copy for any purpose यह लेख D.M.C.A द्वारा संरक्षित है.| किसी भी उद्देश्य के लिए कॉपी न करें.( Google copyright policy )

इंट्रोडक्शन/परिचय:

कार्य करना ही जीवन का एक मात्र उदेश्य हैं.साधारण/सरल ज़बान में कहे की इंसान को अपना पेट भरने के लिए कोई ना कोई काम आवश्यक करना पड़ेगा,अगर आप कोई भी छोटा - मोट बिजनस/bijnis कर रहे हो / koy chota mota biznesh kar rahe ho जिसके अधार पर आपकी रोजी — रोटी चलती ह. 




1.आपके घर वाले। aapke ghar wale.

2.बाहर  वाले। bahar wale.

3.गांव वाले। Gaon wale.

4.अपके मित्र। Apke dost.

5.रिशतेदार। Ristedaar. 

6.शहर वाले। shahar ke log.

आदि लोग आपकी खूब तारीफ़ करेंगे। 


किन्तु, अगर पढ़ - लिख कर गलीयों Galiyon में अहारा घूमते रहे खाली पार्क में बैठे रहेगों। park mein baithe rahhoge | लड़कियों के साथ मोजस्सती में अपना समय खराब करोगों | सीधे सी बात आप कोई कार्य जा फिर कोई छोटा - मोटा बिजनस/small business/mini busines plan in hindi नीं करोगों 

1.नां तो घर वाले। 
2.मित्र। 
3.रिशेतदार। 

आदि कोई भी आपको अच्छा नहीं मानेगे, क्यों नहीं मानेगे इसके बारे में जानते हो की आप क्यां कार्य कर रहे हो।



kuch aur kamai wale laghu dhandhe कुछ और कमाई वाले बिज़नेस  



मूंगफली बेचने का धंधा करें कमाऐ दिन के 1050 रू ऐसे

सरसों का कच्चा साग बेचने का काम कैसे करें | घरेलु उद्योग 

हेलमेट बेचने का काम धंन्धा कैसे शूरू ​करें small business ideas in hindi

पंजाब के गांव में संधारे वाले देसी बिस्किट बनाने का घरेलू उद्योग ऐसे आरंभ करें 


सर्दीयों में सबसे ज्यादा चलने वाला बिज़नेस | इसे भी पढ़े

पाथिया वाला गीज़र बेचने का बिज़नेस कैसे करे 



diwali business ideas in hindi,diwali season business ideas,diwali par kaun sa business kare
https://www.vishvtrading.com/


यह बात सत्य ह, जिन लोगों के पास पैसा/रपए होगा उनके पास आपको बहुत कम हुनर/talent देखने को मिलेगा, लेकिन दूसरी ओर देखे वो इंसान जो गरीबी की झोली में अपनी जिन्दंगी काट होंगे, उसके पास हुनर/ गुण /प्रतिभा / योग्यता /टैलेंट/talent तो हैं. लेकिन पैसा नी.....सीधी बोली में बोले / sidhi bholi mein bole  की गरीबी की बजा से / gareebi kee baja se  वो जिन्दंगी में आगे नही बढ़ सकता। 


खुद के बिजनेस की बात / khud ke bisnis ki baat ही निराली ......जिसको शब्दों में ब्यान करना कठिन कार्य होगा, बिज़नेस की महानता को हम कुछ इस तरहां ब्यान करेंगे।

1.यहां पर आप अपने मालिक खुद हो.

2.कोई आपको यह नहीं बोलगा......की आज तुमको मैं छूटी नहीं दे सकता.

3.कोई यह नहीं पूछेगा तू आज लेट क्यों आऐ हो ?

4.कोई तुमको भरी बराच में उॅच्ची आवाज़ में यह कह कर नही डाटेगा तुमने काम क्यों नी किया ?

5.कोई तुम से यह नी कहेगा आज तुमने लेट घर जाना होगा.

6.समाने वाला आपको यह नही कहेगा फोन करके,हमने शनिवार sanivaar को भी दफतर लगना हैं काम इकडा हुआ पडा है।

बाकी नौकरी करने वाले naukri job karne wale के साथ क्या - 2 होता हैं आप खुद समझदार हो बताने की कोई जरूरत नही।




       लेेकिन lekin हमने इन सारी बंन्दशों से अज़ाद होकर खुद पैरों पर खडा होकर कोई ना कोइ छोटा - मोटा कार्य / chota mota laghu udyog / chota mota gharelu dhanda / mini bisnis / small biznesh यां फिर घेरलू धंन्धा चालू करना है.


और बाद में धीर — धीरे मेहनत करके menehat karke  उसको एक बड़े बिजनेस के रूप में लाकर दुनिया के आगे खडा करना होगा,यहीं हमारा जिन्दंगी का लकश रहेगा. 




      तो अगर आप इस सोच से तनाव म है की मेरे पास bisnesh को चालू करके के लिए पैसा नी mere pass bijnish ko chalu karne ke liye paise nahi hai तो यहां पर आपको बहुत ही कम पैसें में एक अच्छा kum paiso mein accha business kaun sa kare.

और सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनस बताने जा रहे हैं। duniya ka sabse jyada kamai wala bisnis.


खास बात यह होगी की इसको एक आम और गारीब आदमी। घर की मां जी। Ghar kee maa ji  बहन । behn बेटी । bety आदि कोई भी बिना किसी रोक - टोक से शुरू कर सकेगा.




Deepavali par shuroo karen yah biznes aur kamae hazaron

तो चलिऐ, आगे बात करते है विस्तार रूप से, जानने के लिए बने रहिऐ हमारे साथ और हां साथ में चाय या कोई अपनी मनपसंद खाने वाली चीज लेकर बैठना क्योंकि जब हम किसी विषय पर बात करते ह तो पीछे मुड कर नीं देखते.




1.लघु उद्योग का नाम | Gharelu udyog ka kaam|ghar bijnic


आपके इस धंन्धे का नाम दिवाली के दीऐ। करवा/deepawali ke diye । बनाना







२.बिज़नेस के बारे में दो शब्दो में जानकारी 

इस कार्य पर पहले हम थोडी सी रोशनी डालते ह। देखिऐ भाई और बहनों  bhaio aur bahno भारत एक ऐसा देश यहां पर आपको कई धर्मो को पुजाने वाले लोग देखने को मिलते हैं। 

इनमें से एक धर्म हिन्दू hindu dharam #deepawali  #deepavali2019 इस धर्म के सभी त्यौंहरों का राजा दीपावली हैं।

      आज से ही दीपावली की तैयारीयां शुरू हो चुंकी हैं.​जो लोग इस फेस्टिवल से जुडे बिज़नस करते होगां deepavali ke festival se jude laghu udyog उन्होंने ने अभी से समान बनाना पांरभ कर दिया, जैसे होटलों की मिठाई की। 


तो आप दिवाली से जुडे कार्य को आंगन में आंरभ करके suru karke दीपावली के आने से पहले —2 अच्छी कमाई कर सकते हो। achi kamai kar sakte ho  क्योंकि दीया । diya चराग । charag  करवा । यह सबसे ज्यादा सेल sabse jyada sale होना वाला समान हैं।


आप ने भी देखा होगा,जो लोग दीपक। चराग। करवा बनाते हैं वो शहर में एक कोनों पर अपनी दुकान लगा कर बैठ जाते ह। तो इस दीपावली पर हमने भी इनकी दुकान लगानी होगी और इस दीपावली हमने भी कोई छोटा - मोटा बिज़नस चालू करकें पैसा कमाना होगी।









३.दीयां | चराग | बनाने के लिए किस तरहां का समान चहिए। diya | chirag | banane ke kis tarah ka samaan chahiye


1.हमकों इसके लिए मिट्टी की आवशक्ता होगी और यह हमें गांव से ही मिलेगी, शहर से नही और नां ही किसी दुकान पर, गांव से हो तो आपको किसी परेशानी का समाना नहीं करना पडेगा अगर आपका निवास शहर कस्बे में ह, तो आपको गांव जाकर पहले मिटी लेकर आनी होगी और आपको chikani mati  की जरूरत पडेगी।




४.जगा। Place


इसके लिए आपको कोई सोरूम/showroom नी चहिऐ बस एक कमरे जितनी जगा की जरूरत होगी, वो आपके पास होगी हीं।




५.लकड़ी। lakdi | wood 


दीपक | करवे को पकाने के लिए हमें आग चहिऐऔर आग तभी चलेगी जब हमारे पास लकड़ी
होगी। इनको लेते समय आपको एक बात का ध्यान रखना होगा की आपने छूकी लेनी है अगर गीली लोगें तो बाद में आपको परेशानी हो सकती ह।





६.माचिस। machis

आग जलाने के लिए हमें माचिस की जरूरत होगी, कौन सी कंपनी की माचिस अच्छी है उसके बारे में आपको अच्छी तरहां से मालूम होगा, इसका एक बडा पैक्ट खरीद ले।






७.भट्टी। Bhatti 


दीपक/deepak पकाने  के लिए भटटी की जरूरत पड़ेगी, याद रहें की भटी आपको खुले मौदान में ही बनानी होगी, एक बात का और ध्यान रखें इसको ऐसी जगा पर बनाना,यहां पर हवां ना लगे क्योंकि यह आप भी जानते हो हवां में आग चलती नहीं.





८.चक्कर। चाक | व्हील 


कुछ लोग नहीं जानते की चाक क्या होता है chaak kiya hota hai तो यहां पर उनकी जानकारी के लिए jaankari ke liy बता दे, चाक एक लंबा और गोल आकर का चक्कर ही होता हें जिसकों हम चाक यां फिर चक्कर बोल सकते ह।    

         अब बात आती हैं चाक की जिस पर दीयों को बनाऐगे diye ko banaye  इसको बजार से यां फिर अगर गांव में किसी के पास जो यह कार्य करता हो उससे पुराना भी खरीद purana khreed sakte ho सकते हो,नया खरीद करने की जरूरत नीं।






९.चाक को घुमाने के लिए डंडा। chaak ko ghumane wala danda 


इस कार्य में kary हमें एक डंडे की जरूरत होगी dande ki jaroorat hogi इस के लिए आप बाहर खेत में khet mein किसी पेड की साफ सूधरी टाहनी से बना लें काम चल जाऐगा। 

डंडे की लगाई कम से कम 4 फीट होनी चहिए।








१०.छोट पटडा। chota table 

एक छोटा सा पटडा चहिऐ, जिस पर बैठकर आपने काम work करना होगा यह लड़क का होना चहिऐ।






११.रंग। color 


करवा karva पर ​फूल और बूटियां डालने के लिए fool aur butiya dalne ke liye bataye हमको कोई तरहां के रंगो की आवशयकता पडेगी जैसें की :— 

1.हरा रंग। Hara rang 


2.लाल रंग। laal rang 

3.पीला रंग। peela rang 

4.काला रंग। Black rang

आदि इनको गांव की परचून वाली दूकान से gaon mein parchun wali dukan या फिर शहर से खरीद khreed | परचेस | purchase कर सकते हो. रंगों का उपयोग करवें और दीऐ को सुन्दर बनाने के लिए किया जाऐगा।






१२.बुर्श rang karne wala brush 


करवें और दीए पर फूल और बूटियां छापने के लिए आपको बूर्श की लोड होगी,बर्श एक नहीं एक से ज्याद खरीद करें क्योंकि कई बार टूट जाता हैं. इनकों आप रंगों के साथ ही खरीद लें।




कुछ इस तरहां  का समान लेना होगा,इस कार्य को चालू करनें के लिए उम्मीद ह आपको  समान के बारे में अच्छी तरहां से पता चल गया होगा। achi taraha se pata chal giya hoga तो चलिए अब अगले चरण की तरफ बढ़ते ह।


1.कितनी मिटटी चाहिए | kitni mitti chahiya 


इस बुसिनेस्स/bisnis में हमको एक  #trolley टराली मिटटी की जरूरत पडेगी ek trali mitti ki jarurat padegi और बाद में आप अराम से काम कर सकते हो. क्योंकि कई बार  क्या होता हैं की समय पर जीच नहीं मिलती और कार्य रूके ना इस लिए हमें पहले ही ज्यादा मिटटी खरीद कर लेनी ह।





2.मिट्टी की ट्राली का रेट | mitti ki trali ka kiya rate hai  


बात मिटटी के रेट की करें यह हमेशा के लिए एक जैसा नीं होगा, वैसें जो रेट आज का ह वो 800 रू से लेकर 1000 रू रपए तक का हैं। इस मे टा्ली के बडी - छोटी chotti bari  होने के कारण भी रेट कम ज्रूादा हो सकता ह।





3.लकड़ी का रेट| 
lakdi ka rate  

लकड़ी को गांव शहर से खरीद सकते हो, इसका रेट अलग - 2 होगा. दूसरी तरफ खेत में कोई छूका पेड खडा ह....तो उसको काट कर काम चला सकते हो।





4.प्रशिक्षण। traning | parashikshan 


कहते ह दिल | दिमाग | मन लगा कर किसी कार्य को सीखें तो वो कठिन से असान लगने लगता हैं. यहां बात सिखलाई की हो रही ह. तो ऐसे में आप गांव में किसी     से इसकी ट्रेनिंग  ले, बात करें सिखलाई के समय की वो कम से कम 20 यां 25 दिन काफी होंगे.





5.बनाने की वीधी। banane ki vidhi 


बहुत ही असान और मजेदार भी,बडी असानी से बना सकते हो पहले -2 थोडा मुशिकल जरूर होगा, लेकिन इसमें अपने गुरू की मदद लें।






6.दीपावली दीपक की किस्में | deepavali ki kisme 


बज़ार में इनकी तरहां - तरहां की किस्में मैजूद है जैसे कीें।

1.साधरण दीया | ordinary diya
2.डिजाइन वाला |design wala diya
3.छोटा दीपक | small diya
4.बडा दीया | Big lamp 
5.दो मुह वाला दीया | do muh wala diwali diya





7.संगीत का प्रयोग| music


काम को और मजेदार बनाने के लिए संगीत बजाए, इसके लिए रेडिए /Radio का उपयोग कर सकते हो,यूट्यूब का उपयोग कर सकते हो.





8.दूकान कहा पर लगाए | diwali par shop kaha par lagaye


दीपावली के ठीक दस दिन पहले deepavali ke thik das din pahle दीऐ और करवे को बेचना चालू कर दे.इसके लिए गांव शहर में जाकर बचे,आप से पहले कोई और आकर ना बेच दे आपको यह कार्य पहले ही करना होगा।






9.आनलाईन सिपलाई। online supply


नेट का समय आ गया, वो वक्त जाने वाला हैं जब लोग टीवी/T.V पर अपना इश्तहार देते थे। ओैर लोगों की तरहां आप भी दीया | दीपावाली से मिलता चुलता समान आनलाईन बेच सकते हो। online samaan bech sakte ho दुनियां की कुछ मशहर mashoor और जानी - मानी वेबसाईट website यहां पर लोग लाखों की खरीददारी करते ह नाम आप जानते होगे अगर नहीं जानते तो जान लीजिऐ ओमाजोन। amazon.





10.ऑनलाइन रेट | online rate


बात करें baat kare आनलाईन रेट online  rate की तो उसको आप पीस के हिसाब से तय करोगे.जैसे की :-

15 पीस २० pees | 250 रू के हिसाब से तय करें.

तभी जाकर अपको अच्छी कमा होगी। achi kamai hogi.





11.ऑफलाइन रेट | offline rate


आफलाईन रेट के बारे में offline rate ke bare mein jankari काफी लोग नहीं जानते लेकिन फिर भी आप सब की जानकरी के लिए jankari ke liye बता दे,यह आपका दुकान का रेट dukan ka rate हैं जिसको हम बाहरी अनलाईन रेट online rate बोल देते kahege इसको अपने मुताबिक रख सकते हो।


लेकिन फिर भी fir bhee आपको रेट निकाल कर दे रहे हैं जानकारी नीचे दी हैं jankari hetha dee hain आप इसको ध्यान से पढ़े,फिर अपना रेट बना ले यां फिर यहीं चलने दे.यह आप पर होगा की आप क्या फैसला लेते हो।

1.यहां पर जो रेट हम निकालेगे वो हम एक दीपक का रेट निकालेगे मिसाल में।

1 दीया का रेट — 2 or 4 रू।

ध्यान देने वाली बात,यह कवेल साधारण दीपक कर रेट निकाला हैं और आगे आप इस रेट पर लोगों को दीया सेल करें।





12.डिजाइन वाले दीऐ का रेट | design wale diwali diya ka rate bataye


उपर आपको बताया साधरए दीए का रेट, उम्मीद होगी ​पता चल गया होगा अब बात करें. डिजाइन वाले सुन्दर दीपक ka रेट बनाया कोई कठिन नी होगा, नीचे रेट के बारे में बताता है पढ़े लीजिऐ।

1.डिज़ाइन वाले दीया का रेट — 5 से लेकर 8 रू तक रखें।

बाकी कस्टमर्स यहां तक टिक्ता ह उसको उस रेट पर सेल करें,लेकिन कम रेट पर भी नहीं।







13.करवा का रेट | chandi ka karwa price


इसका भी पीस के हिसाब से रेट निकाल लें जैसे :-

1 करवा 15 से 20 रू का।






14.बाकी आइटम का रेट।


इसके ईलावा जो भी ​दीवाली के लिए समान बनाते हो deepawali ke liye saman उसका इसी तरहां से रेट निकाल कर बाद में सेल कर सकते sale kar sakte ho हो यह बहुत असान है. 






15.नवरात्रि | navaratri 2019 पर दीपक और करवां बेचना।


कुछ ही दिनों में #navaratri शुरू होने वाले हैं और इस devi navaratri में भी दीपक का काफी उपयोग होगा, ऐसे में आप दीपक।दीया।करवा। आदि मिटटी के बने समान की दूकान मंदिरों के पास लगाए। 

      इस का यह लाभ होगा की यहां पर लोग माता रानी को आरती navaratri pooja / nav durga maa ni aarti / durga devi chi aarti / shri durga ji ki aarti /lakshmi ji ki aarti करने के लिए दीपक में मां की जोत लगाते हैं, तो ऐसे में आपकी मंदिरों में दीपक/navaratri colours deepak की भारी सेल होगी, सीधी सी बात ​ब्रिकी ज्यादा होगी तो कमाई भी बढ़ेगी।






16.dashhra वाले दिन लागए दूकान।


यहां पर दशहरे का मेला हो यां फिर यहां पर राम जी की राम लीला ram leela shri shri ramchadra ji kee हो रही हो वहां पर भी दूकान सजाऐ. क्योंकि दशहरे वाले दिन  लोगों को  माता रानी की पूजा आरती के लिए दीपक की जरूरत रहती ह तो ऐसे में लोग मंदिरों में पूजा आरती करने के लिए जाते हैं तो वहां पर अगर यह दूकान लगा लो तो सेल ज्यादा होने के चानस बढ़ जाऐगे।






17.दिवाली बिज़नेस शुरू करने के लिए कितने पैसे चाहिए | diwali business shuru karne ke liye kitne paise chahiye


चिंता ना करें, इस कार्य को चालू करने के लिए/biznesh ko chalu karne ke liye  हमको लाखों रपए/buhat sare dhan नहीं चहिऐ और नां ही बैंक से लोन/ bank se loan lene kee jaroorat लेने की जरूर होगी,इस छोटा धंन्धें को आप बहुत ही कम पुंजी में आंरभ कर/chote dhande ko kum punji me  सकोगे यांनी की 20,000 हज़ार से 30,000 हज़ार / bees hazaar / tees hazaar तक पैसों की aavashyakata /आवश्यकता  होगी। 





18.कमाई | Earning


आप दो महिने में do mahino me काफी अच्छी कमाई कर सकोगे,इन दो मेहिनें में आप जितनी मेहनत करते हो उतना कमा सकते हो 

कुछ इस तरहां से हम एक दिन की कमाई ek din ki kamai kitni hai का पता कर सकते ह।

1.450 पीस दीया कें रेट 2 रू के हिसाब से।
2.200 पीस करवा के रेट 15 रू के हिसाब से।

टोटल — 900 x 3000 — 3900

आपकी एक दिन की कमाई हो गई - 3900 






19.सुध इनकम | Net profit


इसको हम ऐसे निकालेंगे अगर आप एक दिन का 100 रू कमा लिया ठीक हैं अब खर्चा हुआ 60 रू और बाकी बचे 40 रू यह हुई आपकी शुद्ध आमदनी।







20.दीपावली २०२० पर कुछ और छोटे बिज़नेस आईडिया। diwali 2019 business ideas


आप दीयां के बिना दीवाली पर ​सेल होने वाले और चीजें को भी सेल कर सकते हो वो कौन सी होगी, उसकी जानकारी नीचे बडे विस्तार रूप से दी तां की आपको समझ आ सके।


1.रंग — बिरंगे फूल या माला। rang barange fool mala | phoolon ki mala

अक्सर आपने लोगो को दीपावली पर अपने आंगन में रंग — बिरंगे फूलों की माला सजाते जा फिर लगाते देखा होगा। यां फिर दूकानों से खरीदते देखा होगा तो आप इनको भी सेल कर सकते हो कम रेट पर खरीद कर।

फूलों की माला की किस्में।

1.लाल फूलों की माला।
2.हरे रंग की।
3.पीले रंग।
4.गूलाबी रंग की।
5.नीले रंग की।


आदि।







2.हार बेचना।


फूलों की माला के साथ हारों को भी सेल कर सकते हो, इनकों दिल्ली के होल - सेल मारकीट से कम कीमत पर खरीद कर आगे ज्यादा रेट पर सेल करें। 

हार बेचने का सेल रेट — 10 रू एक हार का।










3.रंग - बिरंगी बिजली की लड़ियां colorful electric wire diwali


साथ में आप लड़ियां यां झालर रंग - बिरंगे लाल - पीले बलब सेल कर सकते हो, देखा जाऐ तो यह चीजें काफी ज्यादा सेल होती हैं और आप दिल्ली से इनको wholesale market से बहुत ही कम कीमत पर खरीद कर आगे ज्यादा कीमत पर सेल करके अच्छी कमाई कर सकते हो।







4.रंगोली के रंग। rangoli designs for diwali 2019 colours


दीपावाली पर लोग घरों में रंगोली बनाते है और इसके लिए वो तरहां -2 के रंगों का इस्तमाल करते है. आप साथ में रंग — बिरंगें रंगों को रख कर यह भी सेल कर सकते हो। 

लोग इनको कुछ इन नामों से पुकारते ऐ।

1.rangoli design.
2.simple rangoli.
3.rangoli banana.
4.rangoli kolam.
5.new rangoli designs.








5.दिवाली पूजा वाली मूर्ति। diwali puja wali murti


मां की पूजा आरती के लिए मूर्तियों रख सकते हो। क्यांेकि ऐसे लोग बहुत आऐगे जो आप से दीपावली पर पूजा के लिए आपसे मूर्तियों की मांग करेगें। आप कुछ इस तरहां की मुर्ति रख सकते हो सूची नीचे दी ऐ।

1.मां मां लक्ष्मी जी की मूर्ति।
2.जगत पिता गणेश जी की।
3.जगत पिता  भगवान शिव शंकर महाराज जी की।
4.जगत पिता भगवान  राम चन्दर महाराज जी की।
5.हनूमान जी की।

आदि।








6.तस्वीरों । diwali wallpaper for house design | diwali decoration


सुन्दर और अच्छी तस्वीरें भी साथ में रखें, कुछ लोग दीपावली वाले दिन तस्वीरों को घर की दीवारों पर लगाते ऐ, आप इस तरहां की तस्वीरों को रखे जैसें की :—

1.छोट बच्चाों की।
2.जनवारों की।
4.मंदिनों की।
5.दुनियां के कुछ जाने माने स्थानों की।
6 आदि। 








अंंत में।

कुछ इस तरहां kuch esh taraha आप ​दीपावली से पहले अच्छी कमा कर सकते हो इस कार्य को चालू करके.दूसरी बडी बात आप इन दो महिनें में इतना कमा सकते हो जितना पुरे साल में pure saal mein नहीं कमा सकते,तो सोचिऐ मत आज हीं काम पर लग जाऐ आपके पास वक्त/samay/time बहुत कम बचा हैं।




छोटा biznes को शुरू करने से पहले इन डाक्यूमेंट्स का होना लाजमी होगा वैसे तो आजकल हर किसी के पास हैं लेकिन फिर भी हमारा  कर्तव्य  है की एक अच्छे bisnis men पास काग़ज़  होने चाहिऐ.

  

1.पैनकार्ड।PanCard

कल को आपकी कमाई लाखों तक पहुंच सकती है,तो इस लिए आपके पास पैनकार्ड [ Pan card ] का होना अति जरूरी है। Agar आपके पास नही है तो आप इसको नेट यांनी की आॅनलाईन [ Online Apply ] भी बना सकते हो और अगर आपको आॅनलाईन [ Online ] बनाना नही आता तो आप pancard दफतर [ Office ] जाकर भी पैनकार्ड को बना सकते हो।

आॅनलाई पैनकार्ड बनना चाहते हो तो वेबसाईट [ website ] का link नीचे दिया है आप यहां से आवेदन करें. 

2.बैंक खाता। Bank Da Khaata

अगर laghu udyog suru karne जा रहे हो, तो आपके पास सब से पहिले बैंक खाता होना जरूरी है। beacuse यह काम पैसो के लेनदेन से जुडा है. तो अगर आपके पास apna Bank Khata नही ,तो  पास के बेैंक से तालमेल कर सकते हो।

Bank ka account  नीचे दिऐ किसी एक bank में खुलवा ले.

1.SBI BANK .

2.AXIS BANK.

3.OBC BANK.

4.MALWA GRAMIN BANK.

5.YES BANK.

6.PNB BANK.

7.ALLAHABAD BANK. 

8.DCB BANK.

9.UNION BANK OF INDIA.

10.CORPORATION BANK.

11.PSB BANK.

12.SYNDICATE BANK.

13.IDBI BANK.

14.CANARA BANK.

15.UCO BANK.

16.BANK OF BARODA

17.IND BANK HOUSING LTD.

18.INDIAN BANK.

19.JAMMU AND KASHMIR BANK.

20.UNITED BANK OF INDIA.

21.INDUSIND BANK.

22.BANK OF MAHARASHTRA.

23.DENA BANK.

24.VIJAYA BANK.

25.BHANDHAN BANK.

26.ICICI BANK.

27.KARNATAKA BANK.

28.KOTAK MAHINDRA BANK.

29.SOUTH INDIAN BANK.

30.FEDERAL BANK.

तो उपर हमने काफी बैंकों के नाम दिऐ है, इनमें से जो आपको Best लगे उस में bank account khol sakte hai. लेकिन अगर भारत के सबसे अच्छे bank की बात करे तो वो #State bank of India.




3.एटीएम कार्ड । ATM CARD

अगर आपके पास बैंक खाता है, तो आपके पास ऐटीएम कार्ड [ Atm Card ] भी होना जरूरी है। क्योंकि आपको इसकी कही पर भी jaruat par sakti hai.

   



4.करंट अकाउंट। CURRENT ACCOUNT 

आपको  एक करंट अकाउंट  [ current account / Current khata ] भी खुलवाना पडेगा। क्योंकि जो लोग बिजनेस करते है उनके पास यह खाता होना जरूरी है। 







5.नेटबैंकिग। NETBANKING 

यह वो चीज है जिससे  apne kahte se paise transfer kar सकते hai। इसके बिना आप इससे online mobile recharge kar sakte hain | jio ka net pack recharge kar sakte hai | online bijli ka bill pay kar sakte ho | online shopping kar sakte hai | payment kar sakte hai | इसके बिना और भी काफी कार्य किऐ जाते है।




6.अधार कार्ड। Aadhar card hona chahiye

आप के पास अधार कार्ड का होना भी लाजमी है। क्योंकि अगर आपके पास नही है तो इस की बजा से आपके कई काम रूक सकते है।

तो कुछ इस तरहां से आप kam punji me chote kaam ki suruwat कर सकते है। यह एक ऐसा काम है की जब तक दुनिया है तब तक यह काम चलेगे dusri aur [ on the other hand ] इसको Suru करने के लिए किसी bank se loan lene ki jarurat नही. 





7.बहीं खाता | vahi khata likhna | ledger account book

आपको बहीं खाते की जरूरत पडेगी, साधारण शब्दों में कहें की आपको एक कॉपी लगानी होगी जिस पर रोज की सेल का वेरवा देना होगा, दूसरी तरफ आज के दिन कितने किलों छोले बेच दिए उसका हिसाब। तीसरे नंबर पर एक दिन का खर्च कितना हुआ | इस तरहॉ से आपको एक दिन का पूरा लेखा जेखा लिखना पडेगा.


ऐसे करने से आपको यह पता लगाने में असानी होगी, की मेरा एक दिन का कितना खर्च हो गया,सेल कितनी हुई और बचत कितनी हुई आदि।





8.बही खाते वाली किताब कितने रुपए के मिलेगी | ledger book kitne ki milti hai |Bahi khate wali kitab kitne ki milegi

हमारी राय रहेगी की गांव या शहर की दूकान से 20 रू या 50 रू वाला एक साधारण सा रजिस्टर कॉपी खरीद लें,आपको ज्यादा पैसें लाने की कोई जरूरत नही, वैसे जो असल बहीं खाते वाली किताब आती है, उसका मारकीट रेट कोई 200 रू से लेकर 600 रू तक होगा।







समापन | Closing.

Thanks for reading, Friends if you like this Post then please share with Family members and friends. 


Email Add.
vishvtrading.com@gmail.com




corporate gifting ideas for deepavali | corporate deepavali gifts for clients corporate gift items for deepavali | small business ideas for  deepawali| corporate gifting options for deepavali | deepavali gifts for business clients | festival business ideas,बिजनेस करने का तरीका हिंदी kaun sa bijnesh karne se jyada paisa banega,कौन सा बिजनेस करने से बढ़िया amdani hoga,khudka kam kaun sa kare,कौन सा बिज़निश करने से बढ़िया  पैसा बनेगा,छोटा बिजनेस,business ideas in hindi with low investment,घर बैठे पैसे कमाने का तरीका 2019|Gaon se shahar mein kaun sa maal becha jata hai | shahar se kon sa maal kharid kar gaav me beche | gaon me rahte hue kaun sa business kiya jaye | vishvtrading | diwali business ideas in hindi |  deepawali par kaun sa business kare | dhanteras par kaun sa saman kharidna shubh hota hai | diwali season business ideas | deepavali business | diwali special gift ideas |  diwali gift ideas electronics | diwali wishes for business associates |  diwali 2018 | diwali 2020 | diwali kab hai diwali | દિવાળી કબ હૈ દિવાળી | दिवाळी | دیوالی کب ہے دیوالی | ਦੀਵਾਲੀ ਕਾਬ ਹੈ ਦੀਵਾਲੀ | দিওয়ালি কব হৈ দিওয়ালি




SHARE THIS

Author:

I LOVE WRITING

Previous Post
Next Post