This article protected by DMCAयह लेख DMCA द्वारा संरक्षित है.don't copy for any purpose किसी भी उद्देश्य के लिए कॉपी न करें. ( Google copyright policy )


सोचों जरा एक पल के लिए, अगर हमकों कभी भूख हीं ना लगे,फिर नां तो आपको नौकरी करने की कोई जरूरत होगी और नां ही कोई काम - काज,यह पेट रेटी मांगता हैं और पेट की भूख मिटाने के लिए लोग अलग -2 कार्य करते हैंं,सारी बात पेट के ईरद गिरथ घूमती हैं।





         


       बहुत से ऐसें लड़कें/लड़कियां देखें होगों जो की बचपन में तो बहुत ही समझदार हुआ करते थें, बाद में स्कूल गए। उसके बाद कॉलेज पढ़ाई ख्​त्म होने के बाद काम की तलास में निकल गए, काम नहीं मिला, नां ही नौकरी, लेकिन जनाब पेट तो खाने के लिए मांगेंगा हीं,उसे कोई मतलब नहीं की आपको काम मिलें जा नां मिलेंं।



मशीन की वीडियों देखने के लिए नीचे दिऐ लिंक पर जाऐ।

https://youtu.be/rjUdky09aJw



जब कोई रास्ता हाथ नहीं लगता,जब थक हार कर बैठ जाते हों,मन में सवाल पैदा होते होगें काम धंन्धा कोई मिलता नहीं करें तो करें भगवन, तो ऐसे में कुछ लड़के और लडकियों गलत रास्तों की ओर चले जाते हैं.



इसे पढ़े 





कार चलाना सिखाए और कमाई करे एक घंटे की 450 रूपए

भुने छोले बेचने का बिज़नेस कैसे आंरभ करें laghu udyog 

 




laghu udyog ideas in marathi,ghar baithe kaun sa business kare, कौन सा बिज़निश करने से बढ़िया  पैसा बनेगा
https://www.vishvtrading.com 


जनाब पेट की भूख मिटानी हैं करें तो क्यों करेंं,कुछ लड़के और लड़कियां काम की तलास में रहते हेैं, मन में एक ही बात अनकों दिलासा दिलाती हैं की आज नहीं तो कल काम एक नां एक दिन जरूर मिल जाऐंगा, दूसरी तरफ हमारी मां जी के मुंख से भी यह बात तो आपने जरूर सुनी होगी.


 " पागल कहीं का .........दुनियां में काम कोई खत्म थोडी हुआ हैं...... मिल जाऐगां एक दिन काहे को चिंता करता हैं....... चल सो जा .....रात काफी हो गई"



तो क्यां आप भी उन लाखों लड़कियों यां लड़के में से एक हों ?  जो काम की तलास में हैं यां फिर सोच रहे हैं कोई छोटा - मोटा धंन्धा करने के बारे में ......चिंता मत कीजिऐ आज का टोपिक उन लोगों के लिए हैं, जो पढ़ाई पूरी करनें के बाद काम की खोज कर रहें हैं।



यहां पर आपको बहुत हीं कम लागत में चालू होने वाले बिज़नेस [ kum paiso mein kon sa biznesh kare/thore paise me laghu udyog kaise chalu kare ghar me/mere pass paisa nahi hain kaun sa kaam suru  karu /mere pass rupay  nahi hain kaun sa bisnis chalu karu/mere pass rupya nahi kaun sa gharelu udyog shuru karna chahiye/mere pass rupay  nahi kaun sa gharlu udyog  suru  karna chahiye ]  के बारे में बताने ज रहे हैं, जिसको आप मात्र कुछ हीं रपए में स्टार्ट करके एक दिन का कम से कम 500 से 1000 हज़ार तक कमा सकते हों,ek din ka 700 se 1100 hajar kaise kamaye/ek din ka 1100 kaise kamate hai.



इस लेख में आपको वीडियों का लिंक दियां हैं, जिसको देख कर आप सोचने पर मजबूर हो जाउॅगें,लेख लंबा हो सकता हैं, साथ में चाय यां अपनी मन पसंद चीज लेकर बेैठैं, क्योंकि हम इस में एक - एक बात आपको इस ​कार्य से जुडी बताने जा रहे हैं बने रहिऐ हमारे साथ।

Semiya nikalene  ka kam kaise suru kare kamai hogi 1500 ek din ki |business ideas in hindi| kaun sa business karne se jyada paisa banega|ghar baithe business kaise kare



बिज़नेस नाम। vyaapaar ka kaam kiya  

आइिऐ, सबसे पहिले जान जानेगे हमारे इस छोटा बिज़नेस का नाम, तो जो काम शुरू करना होगा, उसका नाम Semiya nikale ka kam और यह काम बहुत ही अच्छा और असान रहेगा, दूसरी तरफ इस काम की खासीअत यह रहेगी की इसको घर की महिलाऐं/औरतो बडी असानी के साथ चालू कर सकेगी, तो चिंता की कोई बात हीं नहीं होगी।







परिवार में बैठकर सलाह मशवरा करना |  parivaar mein baith kar salah mashvara kare 

जिन्दगीं में कुछ भी करें, जेैंसे की कोई छोटा मोटा बिजनस। यां पार्ट टाईम में नौकरी। आदि इन सब बांतों के बारे में आपके घर वालों को भी पता होना लाजमी हैं, इसके आपको यह फेयिदा हो सकता हैं।

1.परीवार में सलाह मशवरा करनें से आप का काम असान हो जऐगा। 
2.होसला मिलगा।
3.बिजनस खडा करने में आपकी मदद करेंगें।






काम चालू करने के लिए किस तरहां के समान की जरूरत पडेगी,जिस तरहां के भी समान की जरूरत होगी उसकी जानकारी नीचे बडे विस्तार रूप से दी गई हैं,कार्य को चालू करने से पहले जानकारी को अच्छी तरहां से पढ़ लेना।




1.मशीन। seviyan nikalne kee machine

आपको इस कार्य को चालू करने के लिए एक छोटी मशीन की जरूरत पडेगी,जो की लोहो की होगी।





सेमियाँ बनाने वाली मशीन का रेट किया है | seviyan nikalne wali machine ki kimat kya hogi 

अब बात रही की मशीन का मुल्य क्यां होगा, बज़ार में आपको तरहां -2 की मशीन देखने के लिए मिलती हैं, जिनका रेट 5000 हज़ार से लेकर 7000 हज़ार तक हो सकता हैं। लेकिन अगर मशीन को खुद तैयार करते वो मजबूत रहेगी और अपनी पसंद का मेटा - पत्ला लेहा लगवा कर तैयार करवाऐ। 





2.छोटी रहेडी | choti motorcycle rehari 

मशीन जिस पर फिट यां रखी जाऐगी उसके लिए एक साधरण मोटरसाईकिल वाली रोहड़ी चहिऐ,मान लीजिए, मशीन खरीद लियां बनवा लियां,अब एक रोहड़ी की जरूरत पडेगी,जिसको लोहा मिस्तरी से तैयार करवाना पडेगा।





पुराना मोटरसाईकिल | purana motorcyle

एक मोटरसाईकिल की जरूरत पडेगी, इसको कबडाइिऐ से खरीद सकते हों, मात्र 10,000 हज़ार से 15000 हज़ार तक.



आपने मशीन भी खरीद लीं और मोटरसाईकिल पर अच्छी तरहां से फिट कर दिया, अब बाकी रह गया की सेमियाँ  कैसे बनाऐ यां फिर कैसे सीखे, आपको यह जानकारी नीचे दी गई है, आइिए इसके बारे में विस्तार रूप से जाने । 




सेमियाँ बनाने का तरीका किया होगा | semiya banane ka nukta bataye


1 आटा 

लोग बनाने के लिए गेहूं का आटा /Gehu ka atta। सूची। मेंदा। का उपयोग करते हैं,अगर सेमियां बनाने जा रहे ह, तो सबसे पहले आटे को सालनी से छान लीजिऐ.

इसका यह फेयिदा होगा, मशीन में जो छालनी का उपयोग किया जाता ह, उसके शराख काफी ज्यादा बरीक होते ह,अगर आप आटे को छानते नहीं तो छालनी बंद हो जाऐगी, इस लिए सबसे पहला काम रहेगा आटे को छानना।





बनाने के लिए कितना आटा चाहिए |banane ke liye kitna aata lena hoga 

यह ग्राहक पर होगा, वैसें लोग 1 किलों से लेकर 6 किलों 7 किलों तक बनावा लेते हैं। बात करें पंजाब के गांव की तो यहां पर लोग 10-10 किलों बनवाऐगे.






कितना पानी डाले | kitna pani daale 

इसके लिए आटे के हिसाब से हीं पानी डाले, यहां पर एक बात ध्यान देने वाली होगी की अगर एक किलों आटा रहेगा,दो गिलास पानी डालेंगे,ज्यादा पानी से आटा पतला हो जाऐगा।




सरसों का तेल कितना चाहिये | Sarso ka tel 

आटे में सरसों का तेल। देसी घी डाल लेते हैं, एक किलों आटे में तेल मात्र थोडा सा रहेगा. 







सेमियाँ आटा कैसे गुनेगे | aata kaise gundte hain bataye

एक बडा सा बरतन लें, मात्रा के हिसाब से पानी डाले और बाद में तेल डाल दे,अब हाथें पर कवर डाल कर आटे को कम से कम 10 15 मिन्ट के लिए अच्छी तरहां से गुने ज्यादा पतला नहीं करना नहीं तो सेमियाँ एक दूसरी के साथ चिपक जाऐगी,जब आटे तैयार हो जाऐ उसकी छोटी -2 गोल टिकिया बना ले।





मशीन स्टार्ट करें | machine start kare 

माल तैयार हो जाने के बाद मशीन को चलाऐ,आटे की एक एक पेडी मशीन में डाले तेल लगा कर, कुछ सेमिया छालनी के जरिऐ, नीचे आने लगेगी,बाद उनको धुप पर डाले छूकने के लिए।

इनकी पुरी प्रकियां के बारे में पता चल गया होगा,अब आगे गांव शहर में जाकर सोमियां को निकालना होगा, लेकिन कैसे इसके बारे में आगे जान लीजिए।






रेट | keemat kiya rakhe

रेट को बडे सोच समझ कर रखें,वैसे इनका रेट किलों के हिसाब से तैय करें,जैसें एक किलों आटे का रेट 14 —15 रू किलों,बाकी गा्हक की भी सुने वो क्यां देगा, लेकिन एक बात याद रखें घाटा नहीं पडना चहिऐ, उस हिसाब से रेट पक्का कर लें गा्हक से।








कहां से शुरू करें | kaha se suru kare

देखिऐ, आगे सर्दीयों का मौसम रहेगा, जो लोग इनका काम करते हैं उन्होंने काम शुरू कर लिया, लोग सोमियां निकलवाने लगे हैं। लेकिन इस काम को आप कहां से शुरू करें वो नीचे दिए हैं।

1.गांव - गांव जाऐ।

2.शहर गली - मल्लों  जाऐ।
3.पंजाब के गांव जाकर काम शुरू करें, अगर ज्यादा कमाई चाहिऐ,क्योंकि यहां के लोग सोमियां खाने के काफी ज्यादा शैंकिन हैं।
4.परचुन वाली दुकानों पर जाकर सेल करें।
5.होटालों पर सेल कर सकते हो।
6.आनलाईन सेल करें।







बिज़नस चालू करने पर कितना खर्चा होगा | kaam chalu karne par kitna kharcha hoga

कुलमला कर देखा जाऐ, कार्य को चालू करनें के लिए कम से कम 25000 हज़ार से लेकर 30,000 हज़ार तक चहिऐ, अगर पैसां नही किसी से ले लेना, लेकिन बैंक से लोन ना लें।





एक घंटे की कमाई | ek ghante ki kamai

एक घंटें में अच्छी कमाई कर सकते हों, जैंसे एक घंटे में अगर आप तीन लोगों ने काम करवा लियां.

रेट एक किलों का - 15 रू
एक घंटे में आटा निकला  — 20 किलों
टोटल कमाई — 300 रू
एक घंटे में आपने कमा लिऐ 300 रू।





पुरे एक दिन की आमदनी | pure ek din ki kamai kaise nikalae 

उदहारण के तैर पर एक घंटे की कमाई पता चल गई,अब एक दिन की आय निकाल कर देखे यह होंगी.


मिसाल के तैर रूप से 


रेट एक किलों का - 15 रू

दिन में आटा निकाला  — 50 किलों
टोटल कमाई — 750 रू

एक दिन का 750 से लेकर 1000 हज़ार तक कमा सकते ह।






30 दिनों की आय | 30 din ki kamai kitni hai

एक महिनें में कितनी कमाई करेंगे,यह आपके हाथों में होगा ज्यादा से ज्यादा कमाई करने के लिए काम तेज़ी से करें,अगर बात की जाऐ 30 दिनों की आय की इस को मोटे रूप से इस तरहां समझ सकोगे।

1.एक दिन की कमाई:— 750 रू

2.30 दिन की कमाई:— 750 x 15

3.संपूर्ण कमाई: — 11,250

इससे भी ज्यादा कमा सकते हों,लेकिन कैसे वो आपको अच्छी तरहां से पता ह।






लेबर की जरूरत | admi ki jarurat

अगर, सोच रहे हो कार्य ऐकले हीं कर लेंगे आप की सोच गलत होगी,हां कई लोग ऐसे ह, जो ऐकले इस बिज़निस को अन्जाम दे रहे होंगे, लेकिन एक आदमी की जरूरत पडेगी, इसका फेयिदा यह होगा काम आसान हो जाऐगां नंबर दो पर जल्दी से काम होगें, काम जल्दी निपटेगा और काम पकडोगे और कमाई  ज्यादा होगी.

दूसरी आदमी की मदद भाई से पिता जी से ले,अगर बात नहीं बनती कोई बंन्दा पकड लो।







सेमियाँ खाने का लाभ | semiya khane ke labh

सर्दी में सबसे ज्यादा परेशान करता हैं जुकाम खॉसी,बहुत से ऐसें लोग जिनको सर्दी में जुकाम जल्दी हो जाता हैं,ऐसे में इस का एक हीं ईलाज रहेगा सोमियां में थोड़ी सी लैची डालकर उनको बनाऐ रात को सोनें वक्त खांए, दो दिन ऐसे करें जुकाम को जल्दी ठीक कर देगी।

आजकल की लड़कियों को खाना बनाने के बारे में कम हीं जानकारी होगी,यहां पर आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही होगी, हम सेमियां बनाने का तरीका भी बनाने जा रहे हैं।

1.एक बडा बरतन लो।
2.जरूरत अनुसार सोमियां लें और उनको एक बार अच्छी तरहां से देख ले की कोई छोटा जीव तो नहीं।
3.गैस जलाऐ।
4.जरूरत अनुसार पानी डालें।
5.पानी गर्म होने के बाद इनको पानी में डाल दे।
6.बाद में जरूरत के अनुसार मीठां डाले।
7.कुछ समय के बाद सोमियां पक्क कर तैयार हो जाऐगी।
8.सोमियां को ठंडे होने तक इंतजार करें।







पढ़ाई के बारे में |padai ke bare mein

इंसान का पडा लिखा होना जरूरी हैं,अगर आप थोडा बहुता पढ़े लिखें होगे,हिसाब - किताब में मुशिकल नहीं आऐगी, पांचवीं पास यां दसवीं पास हो तो,इस काम को अच्छी से कर सकते हों,जरूरी नहीं की आप ज्यादा पढ़े लिखें हो। 






यह काम जरुरी हैं | yeh kaam jaruri hai

1.मशीन स्टार्ट करने से पहले अच्छी तरहां से साफ करें।
2.शांम को काम ख्त्म होने के बाद मशीन साफ करें और जाली पानी में रख दे तांकी उसके सराख बंद नां हो।

3.मशीन में छूका आटा नां रहने दें, शांम के समय काम ख्त्म होने के बाद बाहर निकाल दे।

4.समय -2 पर तेल देते रहें, तां की जाम नां हो।

5.मोटरसाईकिल को काम पर जाने से पहले 10 मिन्ट के लिए स्टार्ट कर दे।

6.समय -2 पर तेल - पानी चैंक करें।


7.मोटरसाईकिल की आगे वाली लोईट को ठीक रखें, तां की अंन्धारा होने पर उपयोग में लाई जा सकें।

8.भगवान की पूजा किऐ बिना काम नां शुरू करें।

9.काम करते समय हाथों पर जस्ताने डालेंं।

10.बाईक के कागज़ पुरे रखें, कहीं बार पुलिस वाला नाका लगाकर खड जाते हैं,आपकी चैंकिग हुई ऐसे में उस समय कागज़ ना मिलें, आपका भारी चलान हो जाऐगी, इस लिए पहला काम यही करें की बाईक का कागज़़ पत्र पुरा रखें।






बहीं खाता | vahi khata likhna | ledger account book

आपको बहीं खाते की जरूरत पडेगी, साधारण शब्दों में कहें एक कॉपी लगानी होगी, जिस पर रोज की सेल का वेरवा देना होगा, दूसरी तरफ आज के दिन कितने किलों छोले बेच दिए उसका हिसाब। तीसरे नंबर पर एक दिन का खर्च कितना हुआ | इस तरहॉ से एक दिन का पूरा लेखा जेखा लिखना पडेगा.

ऐसे करने से आपको यह पता लगाने में असानी होगी, की मेरा एक दिन का कितना खर्च हो गया,सेल कितनी हुई और बचत कितनी हुई आदि।






विज्ञापन | advertisement | vigyapan dena

मान लीजिऐ, गांव में आप सोमियां निकालने के लिए जाते हो, लोगों को कैसे पता लगें, की आप सेमियां निकालने का काम करते हो,इस लिए मोटरसाईकिल पर छोटा सा लाउडसीपकर लगवाऐ, जिसमें अपनी आवाज़ कों कुछ इस तरहां रिकार्ड करें. 

" बहन जी, मां जी गांव में आ चुका हैं, सोमियां निकालने वाला आइिए - ​2 सोमियां निकलवा लीजिऐ रेट हैं 15 रू किलों आइिऐ बीबी जी बहन जी।




सिपलाई | training kaha se le

सेमियां निकालने के साथ इनको दुकानों पर पैकिंग करके सेल कर सकते हों,लेकिन यह काम तब करें जब आपके पास पैसों आ जाऐ


 


बही खाते वाली किताब कितने रुपए के मिलेगी | ledger book kitne ki milti hai |Bahi khate wali kitab kitne ki milegi

हमारी राय रहेगी की गांव या शहर की दूकान से 20 रू या 50 रू वाला एक साधारण सा रजिस्टर कॉपी खरीद लें,आपको ज्यादा पैसें लाने की कोई जरूरत नही, वैसे जो असल बहीं खाते वाली किताब आती है, उसका मारकीट रेट कोई 200 रू से लेकर 600 रू तक होगा।




छोटा biznes को शुरू करने से पहले इन डाक्यूमेंट्स का होना लाजमी होगा वैसे तो आजकल हर किसी के पास हैं लेकिन फिर भी हमारा  कर्तव्य  है की एक अच्छे bisnis men पास काग़ज़  होने चाहिऐ.

  

1.पैनकार्ड। PanCard

कल को आपकी कमाई लाखों तक पहुंच सकती है,तो इस लिए आपके पास पैनकार्ड [ Pan card ] का होना अति जरूरी है। Agar आपके पास नही है तो आप इसको नेट यांनी की आॅनलाईन [ Online Apply ] भी बना सकते हो और अगर आपको आॅनलाईन [ Online ] बनाना नही आता तो आप pancard दफतर [ Office ] जाकर भी पैनकार्ड को बना सकते हो।

आॅनलाई पैनकार्ड बनना चाहते हो तो वेबसाईट [ website ] का link नीचे दिया है आप यहां से आवेदन करें. 

2.बैंक खाता। Bank Da Khaata

अगर laghu udyog suru karne जा रहे हो, तो आपके पास सब से पहिले बैंक खाता होना जरूरी है। beacuse यह काम पैसो के लेनदेन से जुडा है. तो अगर आपके पास apna Bank Khata नही ,तो  पास के बेैंक से तालमेल कर सकते हो।

Bank ka account  नीचे दिऐ किसी एक bank में खुलवा ले.

1.SBI BANK .
2.AXIS BANK.
3.OBC BANK.
4.MALWA GRAMIN BANK.
5.YES BANK.
6.PNB BANK.
7.ALLAHABAD BANK. 
8.DCB BANK.
9.UNION BANK OF INDIA.
10.CORPORATION BANK.
11.PSB BANK.
12.SYNDICATE BANK.
13.IDBI BANK.
14.CANARA BANK.
15.UCO BANK.
16.BANK OF BARODA
17.IND BANK HOUSING LTD.
18.INDIAN BANK.
19.JAMMU AND KASHMIR BANK.
20.UNITED BANK OF INDIA.
21.INDUSIND BANK.
22.BANK OF MAHARASHTRA.
23.DENA BANK.
24.VIJAYA BANK.
25.BHANDHAN BANK.
26.ICICI BANK.
27.KARNATAKA BANK.
28.KOTAK MAHINDRA BANK.
29.SOUTH INDIAN BANK.
30.FEDERAL BANK.

तो उपर हमने काफी बैंकों के नाम दिऐ है, इनमें से जो आपको Best लगे उस में bank account khol sakte hai. लेकिन अगर भारत के सबसे अच्छे bank की बात करे तो वो #State bank of India.




3.एटीएम कार्ड । ATM CARD

अगर आपके पास बैंक खाता है, तो आपके पास ऐटीएम कार्ड [ Atm Card ] भी होना जरूरी है। क्योंकि आपको इसकी कही पर भी jaruat par sakti hai.


   


4.करंट अकाउंट। CURRENT ACCOUNT 

आपको  एक करंट अकाउंट  [ current account / Current khata ] भी खुलवाना पडेगा। क्योंकि जो लोग बिजनेस करते है उनके पास यह खाता होना जरूरी है। 





5.नेटबैंकिग। NETBANKING 

यह वो चीज है जिससे  apne kahte se paise transfer kar सकते hai। इसके बिना आप इससे online mobile recharge kar sakte hain | jio ka net pack recharge kar sakte hai | online bijli ka bill pay kar sakte ho | online shopping kar sakte hai | payment kar sakte hai | इसके बिना और भी काफी कार्य किऐ जाते है।





.अधार कार्ड। Aadhar card hona chahiye

आप के पास अधार कार्ड का होना भी लाजमी है। क्योंकि अगर आपके पास नही है तो इस की बजा से आपके कई काम रूक सकते है।

तो कुछ इस तरहां से आप kam punji me chote kaam ki suruwat कर सकते है। यह एक ऐसा काम है की जब तक दुनिया है तब तक यह काम चलेगे dusri aur [ on the other hand ] इसको Suru करने के लिए किसी bank se loan lene ki jarurat नही. 





अंंत में।

कुछ इस तरहां से kam punji me chote kaam ki suruwat  करें, इसको Suru करने के लिए किसी bank se loan lene ki jarurat नही.पहिले आप पार्ट टाईम [ Part time ] करके देखे अगर अच्छा लगा तो पुरे दिन के लिए करना शुरू कर दे।

----------------------

Thanks for reading


Email Add.
vishvtrading.com@gmail.com



-----------------------------


business chalu karne par kitna kharcha hoga | गरीब आदमी 10 ₹ 20 में कौन सा बिजनेस करें|घर में रहकर कैसे पैसे कमाए कौन सा काम करें | laghu udyog ideas in marathi | laghu udyog ka kaam kaise shuru karen | bussines shuroo karne ke tarike|  ऐसा कौन सा बिजनेस है जिसे कम पैसों में कर सके | online paise kamane ka tarika |khudka kam kaun sa kare,small business ideas in hindi,business ideas in hindi with low investment,business ideas in marathi,ghar me kaun sa business kare,ghar baithe kaun sa business kare,gharelu business |vilagd me kaunsa dhandha shuru